नमस्कार मित्रो आज हम आपको Computer Operator Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आपको कंप्यूटर ओपेरटर बनना है तो इसके लिए आपको क्या करना होगा व इसकी योग्यता क्या होनी चाहिए व  इसमें आपको वेतन आदि कितना मिलेगा और उम्र सीमा आदि से जुडी जानकारी हम बता रहे है ताकि आपको कंप्यूटर ऑपरेटर बनने की पूइर जानकारी यहाँ प्राप्त हो सके.

Computer Operator Kaise Bane

अक्सर सभी लोगो का अपने भविष्य को लेकर अलग अलग  सपना होता है व सभी लोग अपने जीवन में  कुछ न कुछ नया करना चाहते है लेकिन कई लोगो को पता नहीं होता की आखिर किस तरह से वो अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते है व अपनी इच्छानुसार क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते है तो हम आपको इसी से जुडी जानकारी बताते है जो लोग Computer Operator Kaise Bane सके बारे में सोच रहे है वो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Computer Operator Kaise Bane

आज के समय में हर एक क्षेत्र में कंप्यूटर की मांग बेहद तेजी से बढ़ती जा रही है ऐसे में सभी लोग इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य बनाने का सपना देख देखते है यह एक ऐसी जॉब होती है जिसे टेक्निकल और नॉन टेक्निकल व्यक्ति भी बहुत ही आसानी से कर सकता है व इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है की यह एक आरामदायक जॉब होती है जिसमे आपको ज्यादा शारीरिक परिश्रम करना नहीं पड़ता.

कंप्यूटर ऑपरेटर का मुख्य काम कंप्यूटर में डाटा इनपुट का होता है व एक अच्छे कंप्यूटर ऑपरेटर को कंप्यूटर के सभी आउटपुट जैसे की कीबोर्ड, माउस , प्रिंटर आदि का अच्छे से इस्तामल करना आना जरुरी है तभी आप एक अच्छा कंप्यूटर ऑपरेटर बन पाएंगे व यह सभी जानकारी आपको बेसिक कंप्यूटर कोर्स में भी सिखने को मिल जाती है जहां से आप निम्न प्रकार की जानकारी सिख सकते है.

Computer Operator के लिए स्किल

आपको Computer Operator बनना है तो इसके लिए इसके  पास कुछ स्किल्स होनी जरुरी है क्युकी यही चीज आपको एक कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकती है इसके लिए सबसे आवश्यक कौनसी स्किल होती है इसके बारे में हम आपको डिटेल्स से बता रहे है.

👉 कंप्यूटर की बेसिक जानकारी – आपको कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी बेहद ही जरुरी है तभी अप एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बन सकते है व इसके लिए आपको बेसिक या अन्य कोई भी कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए इससे आपको काफी कुछ सिखने को मिल जाता है इसमें आपको Microsoft Word, Microsoft Power Point, Microsoft Excel आदि की अच्छी जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है.

👉 टाइपिंग स्पीड – आपको कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाना बहुत ही जरुरी है आपकी टाइपिंग स्पीड जितनी अच्छी होगी आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा व एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड कम से कम 35 शब्द प्रति मिनट होनी जरुरी है तभी आपको आसानी से इस क्षेत्र में Computer Operator Jobs प्राप्त हो सकती है.

👉 Language की जानकारी – आपको कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए Language की जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है व आपको हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग की जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है व दोनों ही भाषा में आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए वही अगर अप अन्य भाषा में काम करते है तो आपको उस भाषा में अच्छी टाइपिंग स्पीड बढानी जरुरी है.

👉  कंप्यूटर में रूचि – आप तभी एक कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते है जब आपको कंप्यूटर में रूचि हो और आप इस क्षेत्र में काम करने के इच्छुक हो व आपको कंप्यूटर में काम करने में मजा आता है और आपको कंप्यूटर  से जुड़े क्षेत्र में रूचि है तो इसके बाद आप कंप्यूटर ऑपरेटर बन पायेगे.

अगर आपके पास यह सभी स्किल होगी तो आप आसानी से कंप्यूटर ऑपरेटर बन पाएंगे व आपको कंप्यूटर के बारे में जितनी ज्यादा जानकारी होगी उतना ही जल्दी आपको इस क्षेत्र में काम प्राप्त हो जाता है.

Computer Operator बनने के लिए क्या करें

Computer Operator बनना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है इसके लिए आपको अच्छी मेहनत और सही तरीके के बारे में पता होना जरुरी है तभी आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर बन पाएंगे व एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनने की प्रक्रिया निम्न प्रकार से होती है.

👉 Education Qualification – आपको कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से  बाहरवीं उत्तीर्ण करनी जरुरी है व अगर आप ग्रेडुएशन करते है तो यह ज्यादा फायदेमंद होगा इसके साथ ही आपका कंप्यूटर कोर्स भी हुआ होना जरुरी है व आपके पास कंप्यूटर की डिग्री या सेर्टिफिकेट होना  चाहिए तभी आप आपको सी क्षेत्र में Computer Operator Jobs प्राप्त हो सकती है.

👉 Age Limit – अगर आप कंप्यूटर ऑपरेटर  बनना चाहते है तो सरकारी नौकरी के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए व प्राइवेट नौकरी के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए व प्राइवेट नौकरी में अधिकतम उम्र की कोई सिमा निश्चित नहीं की गयी है.

👉 Resume बनाये  – आपको प्राइवेट क्षेत्र में कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए अपना resume बनाना जरुरी  है व उसमे आपको सभी तरह की जानकारी बतानी है और कंपनी आदि में resume जमा करवाए इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा इसके बाद आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको नौकरी दी जाएगी.

👉 सरकारी नौकरी के लिए आवेदन – अगर सरकारी कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी पाना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी भर्ती आने पर आवेदन करना होता है भर्ती की जानकारी आपको रोजगार समाचार से प्राप्त हो जाएगी व इसमें आवेदन करने के बाद आपको लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और कंप्यूटर टेस्ट देना होगा इसके बाद आपको सरकारी नौकरी प्राप्त हो सकती है.

Computer Operator के कार्य

आपको कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए इसके कार्य के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी ही जरुरी है व इसके लिए हम आपको कुछ कार्य बता रहे है जो आपको पता होना चाहिए.

👉  Data Entry – कंप्यूटर ऑपरेटर का  मुख्य काम डाटा इंट्री का होता है व डाटा इंट्री कई अलग अलग प्रकार की होती है इसमें आपको किसी भी जानकारी को या Data को कंप्यूटर में Feed करना होता है यह काम मुख्यत कीबोर्ड और माउस की मदद से किया जाता है.

👉 Excel – कंप्यूटर ऑपरेटर को एक्सेल की जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है क्युकी आपका ज्यादातर काम एक्सेल का होता है व आपको डाटा एंट्री का काम भी लगभग पूरा इसी में करना होता है इसके लिए आपको इसके  में अच्छा नालेज होना चाहिए.

👉 MS Word – आप कंप्यूटर ऑपरेटर बनते है तो आपको डॉक्यूमेंट बनाने आने चाहिए व यह काम आपको MS Word में करना होता है इसमें आप कंपनी आदि के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट बना सकते है व इस काम को करने के लिए आपको MS Word सीखना होगा.

👉 Email –  कंप्यूटर ऑपरेटर  बनने के बाद आपको कंपनी के कई अलग अलग ईमेल भेजने का कार्य भी करना होता है इसलिए आपको ईमेल भेजने और ईमेल पढ़ने आने जरुरी है यह काम आप यूट्यूब पर भी सिख सकते है.

👉 Basic Knowledge – कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए ज्यादातर काम बेसिक knowledge का ही होता है इसलिए आपको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरूरी है इसमें सभी छोटी बड़ी technical जानकारी आ जाती है व इसे सिखने के बाद आप कंप्यूटर ऑपरेटर का काम आसानी से कर सकते है.

Computer सिखने के तरीके

आपको कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए कंप्यूटर सीखना होगा व आप किस तरह से कंप्यूटर सिख सकते है इसके हम दो मुख्य तरीके बता रहे है जो की आपको कंप्यूटर सिखाने में मदद करेगे और आपको एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बनायेगे.

👉 खुद से सीखे – अगर आपको कंप्यूटर सीखना है और आप हाल में कंप्यूटर कोर्स करने के सक्षम नही है तो इसे में आपको ऑनलाइन तरीके से कंप्यूटर सीखना चाहिए हाल में youtube और वेबसाइट आदि में आपको कंप्यूटर सिखने के बारे में बहुत ही जानकारी मिल जाती है जिससे आप आसानी से घर बैठे कंप्यूटर सिख सकते है.

👉 कोर्स करे – अगर आप थोड़े पैसे खर्च कर सकते है तो आपको कंप्यूटर कोर्स करना बहुत ही जरुरी है इससे आपको सही मार्गदर्शन मिल जाता है और आप अच्छे से कंप्यूटर सिख जाते है इसके साथ ही अप कंप्यूटर कोर्स करेगे तो इसका आपको सर्टिफिकेट भी मिल जाता है जिससे आपको नौकरी प्राप्त करने में आसानी होगी.

Computer Operator का वेतन

आप Computer Operator बनने से पहले इसके वेतन के बारे में जरुर जानना चाहेगे व इस पोस्ट के लिए कंपनी के नियमानुसार आपको अलग अलग वेतन दिया जा सकता है प्राइवेट नौकरी में इनका वेतन 7000/- रूपए से लेकर 25000/- रूपए तक का हो सकता है वही सरकारी नौकरी में आपको 5200/- से लेकर 20200/- तक का वेतन दिया जाता है व सरकारी नौकरी में आपको अन्य भी कई तरह की सुविधाए मिल जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Computer Operator Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखPUK Code क्या है व किसी भी सिम का PUK Code कैसे पता करें
अगला लेखकिसी से बात कैसे करें व किसी से बात करने का तरीका
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें