नमस्कार मित्रो आज हम आपको Computer Me Hindi Typing Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तमाल करते है तो आपको पता होगा की इसमें हिंदी टाइपिंग करना कितना मुश्किल काम है पर हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके को अपनाकर आप बेहद ही आसानी से अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते है.

 Computer Me Hindi Typing Kaise Kare

आप कंप्यूटर में कई अलग अलग सॉफ्टवेर की मदद से हिंदी में टाइपिंग कर सकते है ज्यादातर लोग अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिए सॉफ्टवेर का ही इस्तमाल करते है क्युकी इससे टाइपिंग करना काफी आसान और सरल हो जाता है एवं आप बहुत ही स्पीड से अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते है अगर आपको हिंदी टाइपिंग के बार में जानकारी नही है तो आप Computer Me Hindi Typing Kaise Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Computer Me Hindi Typing Kaise Kare

में आपको कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग का जो तरीका बता रहा हूँ वो गूगल हिंदी इनपुट टूल्स की मदद से टाइपिंग करने का तरीका बता रहा हु यह बेहद ही छोटा एप्लीकेशन है और आप इसको बिलकुल फ्री में अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते है जब आप इसको इनस्टॉल कर लेते है तो इसके बाद आपके सामने इसका आइकॉन दिखाई देने लगता है उसके ऊपर क्लिक करने के बाद आप जो भी टाइपिंग करेगे वो आटोमेटिक हिंदी भाषा में हो जाएगी.

यह एप्लीकेशन 7-8 MB का होता है इस कारण से अगर आप इस एप्लीकेशन को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करते है तो इससे आपके कंप्यूटर के परफॉर्मेंस में भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा व आपके कंप्यूटर की स्पीड पहले की तरह ही रहेगी इसलिए आप बिना किसी परेशानी के इसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते है एवं आपको इस एप्लीकेशन की मदद से अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करनी है तो आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र ओपन करके उसमे GOOGLE INPUT TOOL Download लिखकर सर्च करना है.
  • इसके बाद आपको कई वेबसाइट दिखाई देगी आपको इसमें से किसी एक वेबसाइट पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन की सारी जानकारी दिखाई देगी साथ में आपको डाउनलोड करने का विकल्प दिया जायेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके कंप्यूटर में वो एप्लीकेशन डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा आपको इसके डाउनलोड होने तक इंतज़ार करना है.
  • अब आपको अपने कंप्यूटर में डाउनलोड वाले फोल्डर में जाना है और अपने जो सॉफ्टवेर डाउनलोड किया है उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आप इनस्टॉल के ऊपर क्लिक कर दे और GOOGLE INPUT TOOL को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर ले.

जब आप इसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लेगे तो इसके बाद आपको निचे टास्कबार में Google Input Tool का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है व बादमे आपको हिंदी इंग्लिश दो भाषा दिखाई देगी इसमें आपको हिंदी को चुन लेना है इसके बाद आपके कंप्यूटर में हिंदी भाषा सेलेक्ट हो जाएगी व बादमे आप जो भी टाइप करेगे वो आटोमेटिक हिंदी भाषा में टाइप हो जायेगा.

Chrome Me Hindi Typing Kaise Kare

अगर आप अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउज़र का इस्तमाल करते है तो आप इसमें भी हिंदी टाइपिंग कर सकते है इसके लिए आपको अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र में जाकर इसके extensions को इनस्टॉल करना होता है उसकी मदद से ही आप अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते है एवं आप गूगल क्रोम में हिंदी टाइपिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपके कंप्यूटर में इन्टरनेट कनेक्शन ऑन होना चाहिए तभी आप इस extensions की मदद से अपने गूगल क्रोम में हिंदी टाइपिंग कर पायेगे.

  • गूगल क्रोम में हिंदी टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ओपन कर ले.
  • इसके बाद आपको ऊपर 3 डॉट्स दिखाई देगे आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको setting का विकल्प मिलेगा आपको setting के ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपके सामने Extensions का विकल्प आएगा आप उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपको Extensions में ऊपर 3 लाइन दिखाई देगी उसके ऊपर क्लिक करके Open Chrome Web Store पर क्लिक करें.
  • इसमें आपको Google Input Tools लिखकर सर्च कर लेना है बादमे आपको इसका Extensions दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको Google Input Tools में Add to chrome का विकल्प मिलेगा इसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपके क्रोम ब्राउज़र में यह Extensions इनस्टॉल हो जायेगा व इसका आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर राईट क्लिक करना है.
  • अब आपको इसके extension option दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने language setting का विकल्प आएगा इसमें आपको भाषा का चयन करना है आप hindi टाइपिंग करना चाहते  है तो इसमें हिंदी को चुन ले.

इसके बाद आप अपने क्रोम ब्राउज़र में बहुत ही आसानी से हिंदी में टाइपिंग कर सकते है यह बहुत ही आसान तरीका होता है जिसकी मदद से आप कुछ भी हिंदी में लिख सकते है व यह tools आपके क्रोम ब्राउज़र में तभी काम करेगा जब आपने अपने कंप्यूटर में इन्टरनेट ऑन किया हुआ हो एवं जब आपका कंप्यूटर इन्टरनेट से कनेक्ट नही होगा तब यह tools आपके कंप्यूटर में काम नही करेगा.

ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग कैसे करें

अगर आपके कंप्यूटर में इन्टरनेट कनेक्शन ऑन है तो आप अपने कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र की मदद से भी हिंदी में टाइपिंग कर सकते है इसके लिए आपको कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होता है यह तरीका mobile और कंप्यूटर दोनों में एक तरह से ही काम करता है इसलिए आप किसी भी डिवाइस में इस तरीके को अपना सकते है.

  • आप ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर ले.
  • अब आपको इसमें Google Input Tools लिखकर सर्च कर लेना है इसके बाद सबसे पहली वेबसाइट आपको दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

google input tools

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको Try it out का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

google input tools hindi typing

  • इसके बाद आपके सामने टाइपिंग का डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा उसमे आपको इंग्लिश की जगह हिंदी भाषा का चुनाव कर लेना है.

google input tools select language

इसके बाद आप इसमें जो कुछ भी टाइप करेगे वो आटोमेटिक हिंदी में ट्रांसलेट हो जायेगा व इसकी मदद से आप बहुत ही तेजी से अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते है पर यह तरीका तभी काम करेगा जब आपके कंप्यूटर में इन्टरनेट  कनेक्शन ऑन होगा इसलिए आपको यह तरीका अपनाने के लिए अपने कंप्यूटर को इन्टरनेट से कनेक्ट रखना है.

जिओ फोन में हिंदी टाइपिंग कैसे करें

अगर आपके पास जिओ का फोन है और आप अपने जिओ के फोन में hindi टाइपिंग करना चाहते है तो भी आप बहुत ही आसानी से हिंदी में टाइपिंग कर सकते है इसके लिए आपको कुछ प्रोसेस है जिसे फॉलो करना होता है उसके बाद ही आप अपने जिओ फोन में हिंदी में टाइपिंग कर पायेगे.

  • सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन में Menu में Setting के ऊपर क्लिक करना हैं.
  • इसके बाद आपको दाई तरफ Personalization का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर जाना है.
  • इसमें आपको input Method का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको Input Language का विकल्प मिलेगा उसमे आपको Hindi सेलेक्ट कर देना है.

इसके बाद आपके जिओ फोन में हिंदी भाषा सेट हो जाती है बादमे आप अपने जिओ फोन में कुछ भी टाइपिंग करेगे तो वो आटोमेटिक हिंदी में टाइप होता रहेगा जिओ फोन में हिंदी टाइपिंग करने का यह बेहद ही आसान और अच्छा तरीका होता है.

Mobile में हिंदी टाइपिंग कैसे करें

अगर आप मोबाइल यूजर है और आप अपने मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करना चाहते है तो भी आप बेहद ही आसानी से अपने mobile में हिंदी टाइपिंग कर सकते है इसके लिए आपको कुछ प्रोसेस फॉलो करनी होती है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Play Store ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें “Google Indic Keyboard” लिखकर सर्च करना है.
  • अब आपको सबसे पहला एप्लीकेशन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इनस्टॉल कर ले.
  • अब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेगे तो आपको इसमें “Select Input Method” का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर आप क्लिक करें.
  • अब आपके mobile के जितने कीबोर्ड होगे सबके आपको नाम दिखाई देगे उसमे से आप “Google Indic Keyboard” सेलेक्ट कर ले.
  • इसके बाद आप अपने mobile में हिंदी में टाइपिंग कर सकते है.

इस तरीके से आप बेहद ही आसानी से अपने mobile में हिंदी टाइपिंग कर सकते है यह बहुत ही आसान तरीका होता है एवं हर एंड्राइड यूजर अपने mobile में हिंदी टाइपिंग करने के लिए इसी एप्लीकेशन का इस्तमाल करता है.

Hindi Typing FAQ

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना बेहद ही आसान है इसके लिए हमने आपको इस आर्टिकल में जो तरीका बताया है उसे अपनाकर आप आसानी से अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर पायेगे.

Google Input Tools डाउनलोड कैसे करें?

आप Google Input Tools को गूगल से डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपको गूगल पर जाकर Google Input Tools  Download लिखकर सर्च करना है इसके बाद आपको कई सारी वेबसाइट दिखाई देगी उसमे से आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर इसको अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते है और इनस्टॉल कर सकते है.

हिंदी के सॉफ्टवेयर टूल्स कौन कौन से हैं?

इन्टरनेट पर आपको कई अलग अलग तरह के हिंदी टाइपिंग tools मिल जायेगे व आप किसी भी सॉफ्टवेर का इस्तमाल करके अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते है पर सबसे आसान और सबसे बेहतरीन हिंदी टाइपिंग tools की बात करे तो वो Google Input Tools है जो बेहद ही आसान है एवं इसका इस्तमाल करके आप आसानी से अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर पायेगे.

हिंदी टाइपिंग टूल कब इस्तमाल करें?

अगर आप इस tools का इस्तमाल करते है तो हम आपको बता दे की इसे आप अपने पर्सनल काम के लिए इस्तमाल कर सकते है ऑफिसियल काम में आपको हिंदी टाइपिंग आनी बेहद जरूरी है अगर आपको कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग नही आती तो इस स्थिति में आप गूगल इनपुट टूल का इस्तमाल करके अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते है.

हिंदी में आधा अक्षर कैसे लिखा जाता है?

आप अपने कंप्यूटर में कौनसा आधा अक्षर लिखना चाहते है उसके ऊपर निर्भर करता है की वो अक्षर कैसे लिख सकते है सामान्यत आप किसी भी अक्षर को आधा लिखना चाहते है तो आपको Shift के साथ उस अक्षर के बटन को दबाना है इससे आप अपने कंप्यूटर में आधा अक्षर लिख पायेगे.

बिना सॉफ्टवेर हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

अगर आप अपने कंप्यूटर में बिना कोई सॉफ्टवेर इस्तमाल किये हिंदी टाइपिंग करना चाहते है तो इसके लिए आप गूगल क्रोम के Extensions का इस्तमाल कर सकते है या आप Google Input Tools की वेबसाइट पर जाकर भी हिंदी में टाइपिंग कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करने की जरुरत नही पड़ेगी.

मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

आप मोबाइल यूजर है और आप अपने mobile में हिंदी टाइपिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होता है इसके लिए आप प्ले स्टोर पर जाकर hindi keyboard लिखकर सर्च करेगे तो आपको कई एप्लीकेशन दिखाई देगे उसमे से आप किसी भी एप्लीकेशन को अपने फोन में इनस्टॉल करके हिंदी में टाइपिंग कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Computer Me Hindi Typing Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखBirth Certificate क्या है व जन्म प्रमाणपत्र कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी
अगला लेखलड़की को नंबर कैसे दे? हंसते हंसते लड़की मांगेगी नंबर

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें