आज हम आपको computer kya hai इसके बारे में बताने वाले हैं आप सभी ने कई बार कम्प्यूटर को देखा होगा कर अपने इसका इस्तमाल भी कई बार किया होगा पर बहुत से लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती तो आज हैं हम आपको कम्प्यूटर के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

computer kya haiआज के समय में आपको सफल होना हैं तो आपको कम्प्यूटर के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं क्युकी आज के समय में अधिकांश काम ऑनलाइन हो चुके हैं ऐसे में हर व्यक्ति के लिए कम्प्यूटर की जानकारी बेहद महत्वपूर्ण है.

आज हम आपको computer क्या हैं और computer full form क्या हैं व pc kya hota hai इन सब के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं और कम्प्यूटर से जुडी बहुत ही रोचक जानकारी आपको बतायेगे.

Computer Kya Hai

कम्प्यूटर का नाम‌ लेटिन भाषा के compute नाम से बना हैं व इसका‌ कार्य हैं गणना करना  व ये एक electronic यंत्र होता है‌ जो किसी भी युजर के द्वारा इनपुट किये गये Row data को program  के‌ अनुसार process करता हैं एवं बादमें ये output के रुप मे result show करता है.

Computer 3 अलग अलग तरह से कार्य करता हैं जैसे

1. Data लेना जिसे हम Input कहते हैं.

2. Data Processing करना.

3. Proceed Data को दिखाना.

इन अलग अलग चरणो मे कम्प्यूटर कार्य करता है

कम्प्यूटर का जनक Charles Babbage को माना जाता हैं क्योंकि इन्होंने सबसे पहले  mechanical computer को बनाया था जिसको Analytical Engine के नाम‌ से जाना जाता हैं व इसमे data insert करने के‌ लिए punch card का इस्तेमाल किया जाता था

Computer Full Form

कई बार ये सवाल परीक्षा मे पूछा जाता हैं computer Ka full form क्या हैं तो हम सबसे पहले इसकी Full Form बता रहे हैं.

  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – User For
  • T – Technical
  • E – Educational
  • R – Research

History of Computer

Computer का Development कब शुरू हुआ इसके बारे में अभी कोई सही प्रमाण प्राप्त नही हुआ हैं व इसका निर्माण Charles Babbage ने किया था इनको ये उपाधि इसलिए दी गयी थी क्युँकि उन्होंने सर्वप्रथम Analytical Engine की शुरुआत सन्‌ 1837 में की थीं.

Computer को 5 अलग अलग हिस्सों में बांटा गया है

1. Vaccum Tubes (1940 – 1956)

2. Transistors ( 1956 – 1963 )

3. Integrated Circuit ( 1963 – 1971 )

4. Microprocessor ( 1971 – Present )

5. Artificial Intelligence

Types of Computer in Hindi

कम्प्यूटर कई अलग अलग प्रकार का होता हैं और इसको इस्तमाल करने में यूजर को आसानी हो इसके लिए इसको निम्न प्रकार से बांटा गया है.

1. Desktop

इसका इस्तेमाल विधालय व ऑफिस और personal काम  आदि में किया जाता हैं इसमे cpu, keyboard, mouse, monitor आदि का पूरा set होता हैं.

2. Laptop

ये Battery  Powered होते हैं सारी feature इसमे पहले से लगाये होते हैं जिसके कारण आपको इसमे output लगाने‌ की जरुरत नहीं पडती व ये बहुत ज्यादा portable होते हैं जिसे आसानी से कही भी ले जाया सकता है.

3. Tablets

ये भी एक तरह का computer माना गया हैं इसे handler computer भी कहा जाता हैं इसमे keyboard व mouse आदि नही होते पर ये touch screen के‌ base पर काम‌ करता हैं.

4. Server

ये कुछ इस प्रकार का कम्प्यूटर होता हैं जिसका इस्तेमाल हम information आदान प्रदान करने के‌ लिए करते हैं अगर हम internet पर कोई जानकारी ढुंढ़ते हैं तो वो server से ही store होती हैं.

Hardware और Software क्या है

Hardware – इसे physical device भी कहते हैं व इसको हम आसानी से‌ छू सकते हैं व हम कम्प्यूटर के इस्तेमाल के लिए इसमे hardware install करते हैं hardware मे Keyboards व Mouse आदि होते हैं.

Software – ये हमारे computer मे install रहते हैं इसको हम देख तो सकते हैं पर छू नही सकते व जब हम internet इस्तेमाल करते हैं तो उसमे से कोई App download कर के install करते है‌ तो वो भी software कहा जाता है.

Computer का‌ इस्तेमाल कहा होता है।

कम्प्यूटर का इस्तमाल बहुत से अलग अलग क्षेत्रों में जरुरत के अनुसार किया होता हैं अधिकांश क्षेत्रों में किसी भी प्रकार के कार्य के लिए कम्प्यूटर बहुत जरुरी बन चूका हैं जैसे

1. शिक्षा के क्षेत्र में

कम्प्यूटर से आज के समय में शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत विकास हुआ हैं व लगभग सभी विधालय में आपको कम्प्यूटर आसानी से दिखने को मिल जायेगा क्युँकि सरकार द्वारा सभी विधालय के विधार्थीयो को कम्प्यूटर सिखाना अनिवार्य कर दिया गया हैं व इसका इस्तेमाल शिक्षा सम्बंधित जानकारी के आदान प्रदान करने के लिए किया जाता हैं.

2. स्वास्थ्य के क्षेत्र में

आज के समय मे स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी इसका बहुत विकास हुआ हैं आपने देखा होगा की ज्यादातर जगह पर bill आदि भी कम्प्यूटर पर ही बनाये जाते हैं व मरीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने में भी कम्प्यूटर बहुत मददगार होते हैं इसकी मदद से मरीज को सही इलाज देने में मदद मिलती है.

3. विज्ञान के क्षेत्र में

विज्ञान के क्षेत्र में कम्प्यूटर का बहुत अधिक महत्व होता हैं क्युँकि आज के‌ समय में ज्यादातर research में कम्प्यूटर का ही इस्तेमाल होता हैं व कम्प्यूटर के कारण ही आज विज्ञान में इतनी तरक्की देखने को मिलती हैं.

4. बिजनेस के क्षेत्र में

आज के समय मे बिजनेस के क्षेत्र मे भी कम्प्यूटर का बहुत इस्तेमाल होता हैं बिजनेस क्षेत्र मे Retailing, Banking, Marketing, Stock Exchange आदि के लिए कम्प्यूटर का इस्तेमाल किया जाता हैं.

5. Government क्षेत्र में

सरकारी क्षेत्र में इसका इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ रहा हैं सरकारी कार्यो मे उसका इस्तेमाल data आदान प्रदान करने के लिए किया जाता हैं व ज्यादातर सरकारी नौकरी के आवेदन भी ऑनलाइन कर दिये गये हैं.

Calculation – इस आर्टिकल  में हमने आपको कंप्यूटर क्या है और कितने प्रकार का होता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अगर इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखVirgin होने के घरेलु उपाय मात्र 2 दिन में वर्जिनिटी वापिस लाये
अगला लेख73वें स्वतंत्रता दिवस पर भाषण : Independence Day Speech

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें