नमस्कार मित्रो आज हम आपको Computer Engineer Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है हाल में कंप्यूटर के क्षेत्र में रोजगार के कई बेहतरीन अवसर है व हर जगह पर कंप्यूटर से जुड़े कार्य के लिए लोगो की काफी मांग रहती है इसे में अगर आप कंप्यूटर इंजिनियर बनते है तो आपको रोजगार का बहुत ही अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है.

Computer Engineer Kaise Bane

सभी लोगो के अलग अलग सपने होते है व कई लोग कंप्यूटर इंजिनियर बनने का सपना देखते है व इसके लिए काफी मेहनत भी करते है वही ज्यादातर लोगो को कंप्यूटर इंजिनियर बनने के बारे में जानकारी नहीं होती इसे में Computer Engineer Kaise Bane यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है इसमें हम आपको कंप्यूटर इंजिनियर से जुडी पूरी जानकारी देने वाले है.

Computer Engineer Kaise Bane

आपको कंप्यूटर इंजिनियर बनना है तो इससे पहले आपको इसके बारे में कुछ जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है व आपको पता होना चाहिए की कंप्यूटर इंजिनियर कितने प्रकार के होते है व इनके कार्य क्या क्या होते है.

👉 सॉफ्टवेर इंजीनियर – अगर आपको कोडिंग या सॉफ्टवेर से जुड़े काम में रूचि है तो आप सॉफ्टवेर इंजिनियर बन सकते है इसमें आपको सॉफ्टवेर बनाना, सॉफ्टवेर डिज़ाइन करना, सॉफ्टवेर को टेस्ट करना और कोडिंग आदि से जुड़ा कार्य करना होता है.

👉 हार्डवेयर इंजिनियर – इसमें आपको कंप्यूटर हार्डवेयर जैसे की सीपीयू , माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर आदि से जुड़ा कार्य करना होता है जैसे की इन्हें बनाना, डिजाईन करना, रिपेयर करना आदि से जुड़ा अलग अलग प्रकार का कार्य करना होता है.

Computer Engineer बनने का तरीका

कंप्यूटर इंजिनियर बनने के लिए सबसे पहले तो आपकी कंप्यूटर के क्षेत्र में काम करने की रूचि होनी जरुरी है इसके बाद ही आप इसमें अपना बेहतरीन करियर बना पायेगे वही अगर आप बिना रूचि के सिर्फ पैसे कमाने के लिए इस क्षेत्र में जाना चाहते है तो इससे आपको सफलता प्राप्त नहीं हो पायेगी क्युकी आपको कोई भी काम करने से पहले उसमे रूचि होनी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है.

आपको कंप्यूटर इंजिनियर बनने के लिए क्या प्रोसेस फॉलो करनी होगी व आप किस प्रकार से एक कंप्यूटर इंजिनियर बन सकते है इसके बारे में हम आपको बता रहे है उस प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप एक कंप्यूटर इंजिनियर के रूप में अपना करियर बना सकते है.

बाहरवी उतीर्ण करें

सबसे पहले आपको कंप्यूटर इंजिनियर बनने के लिए बाहरवी उतीर्ण करनी जरुरी है व आपको बाहरवी में मैथ्स सब्जेक्ट लेना होगा व बाहरवी को आपको कम से कम 60% अंको के साथ बाहरवी को उतीर्ण करना होगा अभी आपको आगे की पढाई के लिए अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल पायेगा व आप आसानी से आगे की पढाई कर पायेगे.

एंट्रेस एग्जाम दे

आपको बाहरवी उतीर्ण करने के बाद अच्छे कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढाई के लिए एडमिशन लेना होता है व इसके लिए आपको एंट्रेस एग्जाम देना होता है इसके बाद ही आपको किसी भी अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है व एंट्रेस  एग्जाम को उतीर्ण करने के बाद आपको किसी भी सरकारी कॉलेज में भी एडमिशन मिल सकता है जिससे आप बहुत ही कम कीमत में इंजिनियर की पढाई कर सकते है.

अगर आपको पता नहीं है की इसमें आप कौन कौनसे एंट्रंस एग्जाम दे सकते है तो इसे में हम आपको कुछ एंट्रंस एग्जाम के बारे में बता रहे है जिन्हें देने के बाद आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन  मिल जाता है.

  • All India Engineering Entrance Exams (AIEEE)
  • BITSAT
  • COMEDK Undergraduate Entrance Test
  • Delhi University Combined Entrance Examination
  • EAMCET (Engineering, Agriculture and Medicine Common Entrance Test)
  • Goa Common Entrance Test (CET)
  • Indian Institute of Technology Joint Entrance Exam (IIT JEE)
  • Kerala Law Entrance Examination (KLEE)
  • Orissa Joint Entrance Exam (JEE)
  • SRM University Engineering Entrance Exam

काउंसलिंग करें

जब आप एंट्रेस एग्जाम क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको काउंसलिंग करनी होती है इससे आपको किसी भी अच्छे कॉलेज में आसानी से एडमिशन मिल जाता है व काउंसलिंग में आपके अंको के आधार पर रैंक दी जाती है व आपको जितनी अच्छी रैंक मिलेगी उतनी ही अच्छी कॉलेज में आपको एडमिशन मिलेगा और आप कंप्यूटर इंजिनियर की पढाई कर पायेगे.

कंप्यूटर इंजिनियर की पढाई करें

अब आपको जैसे ही इसमें एडमिशन मिल जाता है तो इसके बाद आपको 4 साल का कोर्स करना होगा व इसमें आपको अच्छे से तयारी करनी होती है व इस कोर्स को करने के बाद आपको इसका सर्टिफिकेट मिलता है इसके बाद आप कंप्यूटर इंजिनियर कहलाते है व इसके बाद आपको अगर मास्टर डिग्री करनी है तो आप M.Tech कर सकते है इसके बाद आप कंप्यूटर में स्पेसिलिस्ट बन जाते है.

Computer Engineer Salary

अक्सर कई लोग सोचते है की अगर हम कंप्यूटर इंजिनियर बनेगे तो हमे वेतन कितना मिलेगा तो अगर आप नौकरी करते है तो उसमे आपको कितना वेतन मिलेगा यह उस कंपनी पर निर्भर करता है व इसमें आपको 2000/- रूपए से लेकर 70000/- रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है वही अगर अप खुद का बिजनेस करते है तो उससे आप लाखो तक कमा सकते है इसमें आप कितने पैसे कमायेगे यह आपके अनुभव और नोर्लेज पर निर्भर करता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Computer Engineer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखSapne Me Dahi Dekhna? सपने में दही देखने के फायदे और नुकसान
अगला लेखATM मशीन कैसे लगाए व एटीएम मशीन के लिए आवेदन कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें