Competitive Exams नमस्कार मित्रो आज हम बात करेगे कॉम्पिटशन परीक्षा की तयारी कैसे करते हैं व परीक्षा पास कैसे करे आज हर युवा सरकारी नौकरी चाहता हैं पर इस अब इतना अधिक competition चल रहा हैं की इसमे नौकरी पाना बहुत मुश्किल काम हो गया हैं कई लोगो को बहुत अधिक मेहनत के बाद भी सफलता नही मिल रही उनके लिए आज का हमारा ये आर्टिकल बहुत उपयोगी साबित होगा gk for competitive exams book.

Competitive exams .

Competitive Exams सिविल परीक्षा की तयारी कैसे करे इस समय मे आप सफलता पाना चाहते हैं तो आपको कडी मेहनत के साथ सही मार्गदर्शन भी मिलना बहुत आवश्यक हैं तभी आप अपने कार्य मे सफल हो सकते हो अगर आप सोचते हो की बिना मार्गदर्शन के आप सिर्फ मेहनत से पास हो जाओगे तो ये आपकी गलती है.

आज के युग मे सफल होने का एक ही मन्त्र हैं की रणनीति जितनी अच्छी होगी सफलता उतनी बडी होगी, लोग कोचिंग करने इसी लिए अधिक जाते हैं की उनको वहा पर सही मार्गदर्शन मिल सके पर आज के आर्टिकल मे हम आपको बतायेगे की आप बिना कोचिंग किए किसी भी competition exam को कैसे पास कर सकते हैं.

Competitive Exams मे असफल होने के कारण

परीक्षा मे असफल होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जिनके बारे मे बताना काफी मुश्किल हैं पर जितने मुख्य कारण हमे पता चले हैं हम आपको उनके बारे मे बताने वाले है.

1. सही मार्गदर्शन ना मिल पाना.
2. कम मेहनत करना.
3. लक्ष्य का चुनाव न करना.
4. भुलने का स्वभाव.
5. एक साथ बहुत लक्ष्य बनाना आदि.

ऐसे सैकड़ों वजह होती हैं जिसकी वजह से हमे बार बार असफलता मिलती हैं तो आज के आर्टिकल मे हम आपको इसी के वारे मे जानकारी देने वाले हैं इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढे.

exam ki taiyari ke tips in hindi मित्रो में आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जो की काफी लोग इस्तमाल करते हैं और उससे उनको 100% result भी मिला हैं उसमे से कुछ तरीके आपको इस आर्टिकल मे हम बतायेगे मुजे उम्मीद हैं की आपको वो तरीके जरुर पसन्द आयेगे.

1. सभी विषय की अलग अलग किताब रखें

अगर आप प्रतियोगी परीक्षा दे रहे हो तो आपको ये जानकारी होनी जरुरी हैं आप अगर किसी भी परीक्षा की तैयारी के एक ही किताव पढते हैं तो ये सही नही हैं आप आप जो परीक्षा दे रहे हैं इसमे जिस Topic पर सवाल आयेगे आप उस विषय की अलग अलग किताबे रखे व उनको पढे इससे आपको परीक्षा मे उत्तीर्ण होने मे अवश्य सफलता प्राप्त होगी.

2. अपना ग्रुप बनाए

अगर आप प्रतियोगी परीक्षा देते हैं तो आपके लिए जरुरी है  की आप अपने लिए प्रतियोगी परीक्षा देने वाले युवाओं का ग्रुप बनाए व अगर आप ग्रुप नही बना सकते तो आप social networks जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter, telegram  आदि मे प्रतियोगी परीक्षाओं के ग्रुप से जुडे वहा आपको लाखो युवा मिल जायेगे.

3. एकान्त व शुद्ध वातावरण मे पढे

प्रतियोगी परीक्षाओं मे उत्तीर्ण होने के लिए आपके पढाई का वातावरण शुद्ध व एकान्त होना जरुरी हैं तभी आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी अच्छे तरीके से कर सकोगे इसके लिए मेरा यही सुजाव हैं की अगर आपके नजदीकी कोई लाइब्रेरी हैं तो वहा पढे या अपने पढाई के लिए अलग कमरा ढूंढे व वहा आप व आपकी परीक्षा से जुडी सामग्री रखे.

4. एक ही लक्ष्य बनाए

कई बार देखा जाता हैं की प्रतियोगी परीक्षा देने वाले युग कई तरह के आवेदन करते हैं ये अच्छी बात हैं पर अपना लक्ष्य एक ही रखे आप क्या बनना चाहते हो वो आप चुन लो और उसी के अनुसार आप मेहनत करो तो आप अवश्य ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लोगे.

5. समय-सारणी बनाये

अगर आप बिना समय सारणी के पढाई करते हो तो मे यही कहुगा की आप अपना समय बर्बाद कर रहे हो अगर आपको पढाई करनी हैं व प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना हैं तो आप अपने क.

6. समय का सदुपयोग करें

प्रतियोगी परीक्षाओं ने उतीर्ण होने का खास तरीका ये ही हैं की आप अपने समय का सदुपयोग करे अपने समय की किमत को समझने की कोशिश करे व अपना अधिकांश समय अपने अध्ययन मे बिताये व फिजुल मे समय खर्च करने से हमेशा बचने की कोशिश करे इससे आप अपनी पढाई की और अधिक ध्यान दे सकेगे.

7. अन्य प्रतियोगी परीक्षा दे

अगर आप बस एक ही नौकरी के लिए आवेदन करते हैं व उस नौकरी के आवेदन का इन्तजार करते हैं तो ये बहुत गलत बात हैं आप जितने हो सके उतने अधिक आवेदन करे इससे आपको परीक्षा सम्बंधित बहुत सी जरुरी जानकारी प्राप्त होगी व आपको हर तरह का किताबी ग्यान भी प्राय होगा इसलिए मे यही सलाह दुगा की जितना हो सके उतने आप नौकरी के आवेदन करे.

8. ज्यादा अन्धविश्वास से बचे

कई लोग मेहनत से अधिक अन्धविश्वास करते हैं पहले तो आप ये जान लीजिए की विश्वास व अन्धविश्वास मे बहुत फर्क होता हैं आप बिना मेहनत के सोचते हो की आपको भगवान पास कर देगे तो आपकी ये गलतफहमी हैं आप अन्धविश्वास बिल्कुल ना करे पर भगवान पर विश्वास जरूर रखे आप जितनी मेहनत करोगे भगवान आपको उतना ही अधिक फल देगा ये‌ बात‌ हमेशा याद रखे.

9. सब्र रखे

कई लोग 5-6 परीक्षा मे फैल होने पर हिम्मत हार जाते हैं व वो तैयारी करना‌ छोड़ देते हैं ये बहुत बुरी बात हैं व आपके द्वारा की गयी सबसे बड़ी गलती हैं इसके लिए आप हमेशा सब्र रखे फैल होने पर हार ना माने बल्कि किस वजह से फैल हुए हैं वो कारण जान कर उसका समाधान निकाले इससे आप आसानी से प्रतियोगी परीक्षाओं मे उतीर्ण हो सकेगे.

10. पूरी मेहनत व लगन से पढे

जब तक आप पूरी लगन से पढाई नही करते तब तक आपकी पढाई व्यर्थ हैं मे यही कहुगा की या तो आप पूरी लगन से पढाई करे या पढाई ही ना करे तो अच्छा हैं क्युँकि बिना लगन के आप जो एक साल मे याद करते हो उससे ज्यादा आप पूरी लगन से पढने पर एक दिन मे पढ लोगे इसलिए आप पढाई करने वक्त ध्यान रखे की आपको पूरी मेहनत व लगन से पढाई करनी है.

मित्रो हमने पिछले आर्टिकल मे इस तरके अन्य कई तरीके बताये हैं आप वो भी पढ सकते हैं व इसमे हमने अन्य कुछ बेहतरीन तरीके बताये हैं जिससे आप कम समय मे बहुत अच्छे तरीके से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेगे.

आपको हमारी जानकारी Competitive Exams की तैयारी कैसे करे कैसी लगी हमे जरुर बताये व अन्य जानकारी के लिए आप हमे comment भी कर सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें