नमस्कार मित्रो आज हम आपको Collector Ko Shikayat Kaise Kare इसके बारे में आपको बताने वाले है अगर आपको कलेक्टर से किसी भी प्रकार की शिकायत करनी है तो बेहद ही आसान से तरीके से आप किसी भी कलेक्टर को शिकायत कर सकते है व इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा इसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे.

Collector Ko Shikayat Kaise Kare

अक्सर कई लोगो की अलग अलग शिकायत होती है व कई बार लोगो की शिकायत पर उचित कार्यवाही नहीं हो पाती ऐसे में आप कलेक्टर के समक्ष अपनी शिकायत पेश कर सकते है व कलेक्टर द्वारा आपकी शिकायत पर उचित कार्यवाही की जाती है व आपको उसका उचित समाधान दिया जाता है इसके लिए आपको  Collector Ko Shikayat Kaise Kare इसके बारे में पता होना बेहद आवश्यक है तभी आप कलेक्टर को शियाकत कर पाएंगे.

Collector Ko Shikayat Kaise Kare

कलेक्टर से शिकायत करने के कई अलग अलग तरीके होते है जिसके द्वारा आप कलेक्टर को शिकायत कर सकते है व इसके साथ ही आप किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कलेक्टर को शिकयत कर सकते है जैसे की कानूनी समस्या हो, जमीनी विवाद हो, सरकारी सहायता नहीं मिल रही हो या कोई सरकारी कर्मचारी आपको परेशान कर रहा है तो आप उसकी शिकायत भी कलेक्टर के समक्ष पेश कर सकते है.

ऑफलाइन शिकायत दर्ज करवाना

आप जिला कलेक्टर को ऑफलाइन भी शिकायत दर्ज करवा सकते है आपको प्रत्येक जिले में जिला कलेक्टर के कार्यालय आसानी से मिल जाता है जहां पर आसानी से अपनी कोई भी शिकायत जिला कलेक्टर को बता सकते है व इसके लिए आपको लिखित रूप से अपनी शिकायत जिला कलेक्टर को देनी होती है व आप अपनी शिकायत एक application के रूप में लिख ले व उसके बाद अगर आपके पास शिकायत से जुड़े किसी तरह के दस्तावेज भी है तो आप उनकी फोटो प्रति शिकायत की application के साथ संकलित कर दे.

अब आप जिला कलेक्टर के समक्ष पेश होकर अपनी शिकायत जिला कलेक्टर को दे सकते है व इसके बाद जिला कलेक्टर आपकी शिकायत के आधार पर कार्यवाही करने के आदेश जारी करता है व जिला कलेक्टर द्वारा  आदेश जारी होने के बाद आपकी शिकायत पर उचित कार्यवाही की जाती है व निष्पक्ष कार्यवाही की जाती है.

आप शुरूआती स्तर पर ग्राम पंचायत या तहसील स्तर पर शिकायत कर सकते है अगर वहां से समाधान होता है तो सबसे अच्छा है लेकिन अगर इन स्तर पर आपकी शिकायत पर उचित कार्यवाही नहीं की जाती तो ऐसे में आपके पास कलेक्टर से शिकायत करने का विकल्प होता है व कलेक्टर से शिकायत करने के बाद आपकी शिकायत पर उच्चस्तरीय जांच की जाती है.

ऑनलाइन कलेक्टर को शिकायत कैसे करें

जिस प्रकार से आप ऑफलाइन शिकायत कर सकते है वैसे ही आप घर बैठे जिला कलेक्टर को शिकायत करना चाहे तो वो भी बेहद ही आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बाद आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा पाएंगे व ऑनलाइन शिकायत करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप अपनी शिकायत का पूरा स्टेटस ऑनलाइन देख पाएंगे की आपकी शिकायत पर कोई कार्यवाही हो रही है या नहीं.

आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें

ऑनलाइन शिकायत आप सिर्फ अपने राज्य की सरकारी हेल्पलाइन वेबसाइट के माध्यम से ही कर सकते है व आपको सभी डॉक्यूमेंट और जानकारी ऑनलाइन ही सब्मिट करनी होती है

collector ko application kaise likhe

सभी राज्य में लोगो की सहायता के लिए अलग अलग वेबसाइट जारी की हुई है सबसे पहले आपको उसपर विजिट करना है अगर आप राजस्थान से है तो आप rajasthan sampark  की वेबसाइट पर विजिट कर सकते है व जैसे ही आप उस वेबसाइट पर विजिट होते है तो आपको कई तरह के विकल्प देखने को मिलेंगे उसमें आपको एक विकल्प मिलता है शिकायत दर्ज करने का तो आपको उसके ऊपर क्लिक करना होगा.

 

शिकायत लिखे

अब आपके सामने शिकायत लिखने का विकल्प आ जाता है उसमे आपको अपनी शिकायत लिखनी होती है व उसमे आपको कई विकल्प दिखाई देंगे उन्हें आप हमारे बताये गए तरीके से आसानी से भर सकते है.

collector se shikayat kaise karen

  • मोबाइल नंबर – इसमें आप अपने मोबाइल नंबर डाल दे.
  • ओटीपी – आप जो मोबाइल नंबर डालेंगे उसमे एक ओटीपी आएगा उसे आप यहां पर डाल दे.
  • शिकायतकर्ता का नाम – इसमें आपका नाम लिखना है या जो भी शिकायत कर रहा है उस व्यक्ति का नाम लिखना है.
  • शिकायत विवरण – इसमें आपको अपनी शिकायत की पूरी जानकारी यहाँ पर डालनी है व आपको किस तरह की समस्या है वो सब आपको यहाँ पर पूरी डिटेल्स के साथ लिखना है.
  • दस्तावेज अपलोड करना – अब आपको दस्तावेज अपलोड करने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको अपने शिकायत से जुड़े दस्तावेज अपलोड करने है.

जब आप पूरी शिकायत लिख लेते है तो इसके बाद आपको अपनी शिकायत को सबमिट करना होगा व शिकायत सब्मिट करने का विकल्प आपकी इसी page पर दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक करके अपनी शिकायत को सब्मिट कर दे.

जैसे ही आपकी शिकायत सब्मिट होगी वैसे ही आपको एक SMS मिलेगा जिसमे लिखा होगा की आपकी शिकायत सफलतापूर्वक दर्ज की जा चुकी है व उसके साथ ही आपको एक शिकायत क्रमांक दिया जायेगा वो आप अपने पास सुरक्षित रख ले क्युकी जब भी आप अपने शिकायत का स्टेट्स देखना चाहेंगे तब आपको इस शिकायत नंबर की जरुरत पड़ेगी.

पोस्ट द्वारा शिकायत भेजना

आपके पास शिकायत करने का एक और विकल्प होता है की आप पोस्ट द्वारा भी अपनी शिकायत कालेकर को भेज सकते है इसके लिए आपको पहले अपने जिले के कलेक्टर कार्यालय का पता लाना होगा यह आप इंटरनेट पर भी देख सकते है इसके बाद आप एक लिफाफे में अपनी शिकायत लिखकर डालें व लिफाफे पर आपका नाम पता और जिसे भेजना है उसका नाम पता डाले व इसके बाद आप अपनी शिकायत को स्पीड पोस्ट के द्वारा भेज दे इससे दो से तीन दिन में आपकी शिकायत जिला कलेक्टर तक पहुंच जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको  Collector Ko Shikayat Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है अगर आप कलेक्टर को शिकायत करना चाहते है तो निम्न तरीके से बेहद ही आसानी से कर सकते है व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखप्रधानमंत्री को शिकायत कैसे करें ( PM Ko Shikayat Kaise Kare )
अगला लेखअपने मोबाइल से किसी भी व्यक्ति को Unlimited Free SMS कैसे भेजे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें