नमस्कार मित्रो आज हम आपको Cobra Commando Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अक्सर अपने कई बार कोबरा कमांडो के बारे में पढ़ा और सुना होगा व ऐसे में आपके मन में भी ख्याल आया होगा की आखिर हम कोबरा कमांडो कैसे बन सकते है तो इसके बारे में हम आपको बता रहे है जिससे की आप बेहद ही आसानी से एक कोबरा कमांड बन सकते है.

Cobra Commando Kaise Bane

कोबरा कमांडो बनना मुश्किल जरुर है पर नामुमकिन नहीं है एवं अगर आप अच्छे से मेहनत करेंगे और कठिन परिश्रम करेंगे तो इसके बाद आप एक कोबरा कमांड बन पाएंगे और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य बना पाएंगे इसके लिए आपको Cobra Commando Kaise Bane  इसके बारे में पता होना बेहद ही आवश्यक है व आपको इसके बारे में जानकारी होगी तो ही आप इसमें अपना भविष्य बना सकते है.

Cobra Commando Kaise Bane

आपको कोबरा कमांडो कैसे बने इसके बारे में जानने से पहले कोबरा कमांडो क्या होता है इसके बारे में पता होना आवश्यक है व कोबरा कमांडो ‘कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन’ का ही एक शॉटफोर्म होता है व यह सीआरपीएफ की एक स्पेशलिस्ट टीम होती है इसका गठन 2008 में किया गया था व इसका गठन नक्सलवाद से निपटने के उद्देश्य से किया गया था.

कोबरा कमांडो किसी भी  परिस्थिति और किसी भी क्षेत्र में ऑपरेशन करने में सक्षम होते है एवं इन्होने कई मुश्किल और बेहद ही खतरनाक ऑपरेशन को भी अंजाम दिया है इनके किये गए ऑपरेशन से नक्सलियों की जड़े तक ही गयी थी व इनकी ट्रेनिंग इतनी बेहतरीन होती है की यह आसानी से नक्सलियों को किसी भी परिस्थिति में मार गिराते है भारत में इनको बहुत ही सम्मान दिया जाता है व जिस जगह पर अन्य बटालियन ऑपरेशन नहीं कर पाती ऐसे में यह टीम ऑपरेशन करने में सक्षम होती है.

हम आपको CRPF Cobra Commando के द्वारा किये गए ऑपरेशन के बारे में कुछ जानकारी दे रहे है जो की 2009 से लेकर 30 /04/ 2021 तक किये गए ऑपरेशन और उसके परिणाम है.

1. कुल संचालन 26,678
2. मारे गए नक्‍सली 395 ( 316 शव बरामद )
3. पकडे गए नक्‍सली 3207
4. सरेंडर 2479
5. भिन्‍न-भिन्‍न प्रकार के हथियार 1347
7. पकडे गए आई. ई.डी./बम/ग्रनेड 4499
8. पकडे गए डेटोनेटर 38,003
9. अपना नुकसान 04 कुत्ते तथा 68 कार्मिक शहीद

निम्न प्रकार से कोबरा कमांडो द्वारा ऑपरेशन किये गए है व इस बटालियन ने बहुत ही कम समय में पूरी दुनिया को अपनी वीरता और साहस का परिचय दिया है जिसके कारण आज पूरा देश कोबरा कमांडो को दिल से चाहता है और हर युवा कोबरा कोबरा कमांडो बनने का सपना देखता है.

कोबरा कमांडो बनने का तरीका

आपको कोबरा कमांडो बनने के लिए सबसे पहले भारतीय सेना की किसी भी बटालियन में शामिल होना है व इसके बाद ही आपका चयन पारा कमांडो के रूप में किया जा सकता है व आप आर्मी को ज्वाइन करते है तो इसके बाद पारा कमांडो अधिकारियो द्वारा आपका चयन कोबरा कमांडो के लोए किया जाता है.

पारा कमांडो बनने के दो तरीके होते है पहला तो आप आर्मी ज्वाइन करके वहा से एक पारा कमांडो बन सकते है और दूसरा आप सीधी भर्ती के द्वारा एक पारा कमांडो बन सकते है.

अगर आप सीधी भर्ती में पारा कमांडो बनना चाहते है तो इसके लिए आपको आर्मी भर्ती में शामिल होना पड़ता है व इसके लिए आपका शारीरिक रूप से बहुत अधिक फिट और मजबूत होना जरुरी है तभी आपको सीधी भर्ती से पारा कमांडो बनने का अवसर दिया जा सकता है व इसके बाद आप अपनी इच्छा से पारा कमांडो को ज्वाइन कर पाएंगे.

वही अगर आप आर्मी से पारा कमांडो बनना चाहते है तो इसके लिए आपको regiment से कमांडर को letter of recommendation लिखवाना होगा व इसके बाद आपका चयन पारा कमांडो के लिए किया जा सकता है.

जब आपका चयन इस पोस्ट के लिए हो जाता है तो इसके बाद आपको इसकी ट्रेनिंग से गुजरना होता है व इसकी ट्रेनिंग काफी कठिन होती है इसमें बहुत ही मजबूत शरीर वाले व्यक्ति ही सफलता प्राप्त कर पाते है व इसमें ट्रेनिंग देने वाले कुल व्यक्तियों में से केवल 10% उम्मीदवार ही सफलता प्राप्त कर पाते है और पारा कमांडो के रूप में अपना भविष्य बना पाते है.

इसकी ट्रेनिंग के लिए आपको 3 महीने कमांडो सेंटर पर गुजारने होते है व इसकी ट्रेनिंग के लिए आपको 6 महीने का समय लगता है व इसके लिए आपको प्रत्येक दिन में होने वाले कार्य की जानकारी दी जाती है व उसके आधार पर आपको ट्रेनिगं दी जाती है.

कोबरा कमांडो चयन प्रक्रिया

आपको कोबरा कमांडो बनने के लिए इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है व इसकी चयन प्रक्रिया काफी चुनौतीपूर्ण होती है इसमें चयन के लिए आपको क्या करना होता इसके बारे में हम आपको विस्तृत जानकारी बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • फिजिकल टेस्ट में आपको सफलतापूर्वक 100% अंक प्राप्त करने जरुरी है.
  • लिखित परीक्षा में आपके 50% अंक प्राप्त होने जरुरी है.

इसके बाद आपको आपको पारा कमांडो की ट्रेनिगं देनी होती है व आपको ट्रेनिंग को भी पूरा करना होगा अगर आप ट्रेनिंग में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको पारा कमांडो के रूप में नियुक्ति दी जाती है.

कोबरा कमांडो बनने के लिए योग्यता

आपको कोबरा कमांडो बनना है तो इसके लिए कुछ जरुरी योग्यता रखी गयी है जिन्हे आपको पूरा करना जरुरी है उसके बाद ही आप कोबरा कमांडो बन सकते है व इसके लिए आपको निम्न योग्यता को पूरा करना आवशयक है.

  • राष्ट्रीयता – कोबरा कमांडो बनने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरुरी है व नेपाल भूटान के व्यक्ति भी इसमें आवेदन कर सकते है.
  • आयु – कोबरा कमांडो बनने के लिए आपकी उम्र सीमा 16.5 वर्ष से लेकर 19.5 वर्ष तक होनी आवश्यक है.
  • वैवाहिक स्थिति – कोबरा कमांडो बनने के लिए आपका अविवाहित होना अनिवार्य है.
  • लम्बाई – नौसेना और थल सेना में नौकरी करने के लिए आपकी हाइट 157 सेमी होनी चाहिए वही अगर आप वायुसेना में शामिल होना चाहिए है तो इसके लिए आपकी लम्बाई 162.5 सेमी होनी जरुरी है.

इसमें निम्न प्रकार की योग्यता आदि रखी जाती है जिन्हे आपको पूरा करना जरुरी है व इन्हे पूरा करने के बाद ही आप एक पारा कमांडो के लिए आवेदन कर सकते है व इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है.

Cobra Commando Salary

अक्सर लोग जानना चाहते है की आखिर एक कोबरा कोबरा कमांडो को कितना वेतन दिया जाता है तो एक कोबरा कमांडो को सालाना 10 लाख रूपए तक का वेतान दिया जाता है व इसके साथ ही कोबरा कमांडो को सेना द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ भी दिया जाता है व रिटायरमेंट के बाद भी बहुत ही अधिक सुविधाएं प्रदान की जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Cobra Commando Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखTATA SKY Recharge कैसे करे घर बैठे ऑनलाइन रिचार्ज करें
अगला लेखJio Phone में Recharge कैसे करें घर बैठे आसानी से
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें