आज हम आपको CO Full Form के बारे में बताने  वाले हैं कई लोगो को CO ka Full Form क्या होता हैं इसके बारे में पता नहीं होता आज के आर्टिकल में हम आपको सीओ से जुडी सभी जानकारी बतायेगे जिससे की आपको पता चल सके की CO क्या होता हैं और इसके कार्य क्या है. 

CO Full Form

सीओ का नाम हम सब  कई बार सुनते हैं और इसके बारे में हमे थोड़ी बहुत जानकारी भी पता  होती हैं पर CO Full Form क्या होती हैं और सीओ किसको कहा जाता हैं इसकी पूरी जानकारी बहुत ही कम लोगो के पास होती है. 

अगर आपको CO के बारे में जानकारी नहीं हैं तो  आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला हैं क्युकी इसमें हम आपको सीओ से जुडी पूरी जानकारी आपको हिंदी में बतायेगे. 

ये भी पढ़े – CISF Full Form in Hindi? CISF क्या होता हैं व कैसे Join करे

CO Full Form in Hindi

इस शब्द के बहुत से अर्थ होते हैं और कई सारे फुल फॉर्म भी होते हैं उसमे से कुछ मुख्य अर्थ के बारे में हम आपको बता रहे है 

CO full Ka form – Circle Officer होता है 

co officer full form हिन्दी मे Circle यानि एरिया व officer यानि अधिकारी व co का अर्थ एरिया ऑफिसर होता है.

  • CO की अन्य full form निम्न प्रकार से है
  • commanding officer (कमांडिंग आफिसर)
  • corrections officer (सुधार अधिकारी)
  • commissioner’s officer (कमिश्नर का अधिकारी)
  • contracting officer (ठेका अधिकारी)

ये भी पढ़े – NRI Full Form क्या हैं व NRI किसे कहा जाता है

Co के कार्य

co officer full form क्या होता हैं इसके  बारे में तो आपको जानकारी प्राप्त हो चुकी हैं अब हम इसके कार्य क्या क्या होते हैं उसके बारे में बता रहे है.

  • CO Officer का मुख्य कार्य अपने सर्कल की पूरी रूप से देखभाल करना होता है.
  • सीओ अधिकारी अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को सही रूप से बनाये रखता है.
  • सीओ को अलग अलग क्षेत्र में नौकरी दी जाती हैं एक क्षेत्र में एक सीओ की काम करता है.
  • सीओ को अपने क्षेत्र में इच्छानुसार कार्य कराने की शक्ति प्राप्त होती हैं जिससे वो कानून व्यवस्था को बनाये रखता है.
  • सरकार द्वारा विकास के लिए किसी क्षेत्र को राशि दी जाती हैं तो सीओ उसका सही उपयोग कर के क्षेत्र का विकास करता है.

इसके  अलावा भी सीओ के कई सारे अलग अलग कार्य होते हैं जो की एक CO Officer को करने होते हैं कई बार इतने कार्य को एक अधिकारी द्वारा करने में काफी परेशानी हो सकती हैं जिसके कारण सरकार ने इनकी मदद के लिए अन्य पदाधिकारी भी नियुक्त किया हैं जो की इनके अंदर काम करते है. 

  • डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (DM)
  • पुलिस अधिकारी
  • नगर निगम अधिकारी

यह अधकारी अपने पद के अनुसार अलग अलग कार्य को संभालते हैं और इनको इनके पद के अनुसार अलग अलग क्षेत्र में काम दिया जाता है. 

ये भी पढ़े – SMS Full Form in Hindi? SMS व MMS का पूरा नाम क्या है

CO Officer बनाने बनने के लिए योग्यता 

अगर आप CO अधिकारी बन कर देश की सेवा करना चाहते हैं तो इसमें नौकरी प्राप्त करने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं उसके बाद ही आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है. 

CO Salary

एक circle officer को हर महीने रूपए 9300-34800 तक दिए जाते हैं इसके साथ ही लगभग 5000 रूपए तक का ग्रेड पे भी प्राप्त होता हैं और इसके साथ ही इनको अन्य कई सुविधाएं और भत्ते भी प्राप्त होते है. 

ये भी पढ़े – TC Full Form in Hindi? TC क्या हैं व कैसे प्राप्त करे

Police Me CO Kaise Bane

अगर आप सर्कल अफसर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके लिए ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन को उत्तीर्ण करना होगा उसके बाद आपको PCS की परीक्षा में सम्मिलित होना होगा कई राज्यों में इसकी अलग अलग तरीके से भी परीक्षा करवाई जाती हैं जिसको सर्कल अधिकारी परीक्षा भी कहा जाता हैं उस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर के आप सीओ अधिकारी बन सकते है. 

CO के लिए उम्र सीमा 

सीओ बनाने के लिए आपकी उम्र सीमा 21 वर्ष से 40  के मध्य होनी जरुरी हैं तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और कुछ वर्गों को इसमें विशेष छूट भी दी जाती है.

ये भी पढ़े – BEP Full Form in Hindi व BEP क्या हैं और इसकी गणना कैसे करे

CO Officer की चयन प्रक्रिया 

अगर आप CO बनना चाहते हैं तो जैसे की हमने आपको पहले भी बताया था की इसके लिए आपको PCS की परीक्षा देनी होती हैं कर उसके बाद प्रारम्भिक परीक्षा आयोजित की जाती हैं जिसमे आपको भाग लेना हैं उसमे उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. 

लिखित परीक्षा में सफल घोषित हुए उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और साक्षात्कार अदि के लिए बुलाया जाता हैं और इसके बाद एक मेरिट जारी होती हैं जिसके द्वारा सीओ अधिकारी का चयन किया जाता है. 

अगर आप CO officer बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करनी होगी क्युकी आज के समय में कम्पीटीशन बहुत ज्यादा हैं इसलिए आपको अच्छी पढाई के साथ साथ फिजिकल की भी तयारी करनी होती हैं तभी आप इसमें सफलता प्राप्त कर के police officer बन पाएंगे. 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें