नमस्कार मित्रो आप सभी ने सीएनजी के बारे में तो काफी बार सुना ही होगा लेकिन कई लोगो को पता  नहीं होता की आखिर यह क्या होता है इसका पूरा नाम क्या होता है और इसका उपयोगी कहा पर किया जाता है तो CNG Full Form In Hindi आर्टिकल में हम आपको इसी से जुडी जानकारी बताने वाले है.

CNG Full Form In Hindi

सीएनजी की जानकारी सभी के लिए काफी  उपयोगी साबित हो सकती है इसके कई अलग अलग कारण है व हाल में वाहनों में भी सीएनजी का इस्तमाल किया जाने लगा है जिसके कारण ज्यादातर लोग इस शब्द का इस्तमाल करते है आप सीएनजी से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए CNG Full Form In Hindi आर्टिकल को  ध्यान से पढ़े.

CNG Full Form In Hindi

सीएनजी क्या है व इसका उपयोग कहाँ और किसलिए किया जाता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

CNG Full Form – Compressed Natural Gas

हिंदी में इसे संपीडित प्राकृतिक गैस कहा जाता है व इसका इस्तमाल गैरोलीन, एलपीजी और डीजल की जगह पर भी  किया जाता है व इस गैस को जलाने पर एलपीजी की तुलना में कम हानिकारक गैस निकलती है.

CNG क्या है

यह एक गैस है जिसका अविष्कार अमेरिका के द्वारा 1800 में किया गया था इसके बाद इस गैस को इटली और अन्य यूरोपीय देशो में भी इस्तमाल किया जाने लगा इस गैस को बनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा करना था एवं यह बहुत ही हल्की गैस होती है.

इस गैस में 70% रिएक्टिव हाइड्रोकार्बन व 85% नाइट्रोजन ऑक्साइड पाया जाता है इसके अलावा इसमें सबसे अधिक मात्रा में मीथेन गैस पायी जाती है जिसके कारण यह एक रंगहीन और गंधरहित गैस होती है.

CNG के फायदे

CNG का इस्तमाल करने के कई अलग अलग फायदे होते है जिसके कारण इसका अधिक इस्तमाल किया जाता है इसके कुछ मुख्य कारण होते है जो निम्न प्रकार से है.

  • इससे वातावरण को अधिक हानि नहीं पहुँचती.
  • यह डीजल और पेट्रोल की तुलना में बहुत कम हानिकारक होती है.
  • इसकी कीमत डीजल और पेट्रोल की तुलना में बहुत कम होती है.
  • जो वाहन पेट्रोल पर 10 किलोमीटर प्रति लीटर में चलते है वो सीएनजी में 18 किलोमीटर प्रतिकिलो के हिसाब से चलते है.
  • पेट्रोल डीजल में मिलावट होने के कारण यह हानिकारक होती है वही सीएनजी मिलावट रहित होती है.
  • सीएनजी के रखरखाव की कीमत बहुत कम होती है.
  • अन्य ईंधन पर चलने वाले वाहनों की तुलना में सीएनजी से 30% तक कम शोर उत्पन्न होता है.

यह कुछ मुख्य फायदे है जिसके  कारण हाल में इसका इस्तमाल काफी तेजी से बढ़ रहा है व ज्यादातर लोग पेट्रोल वाहनों में सीएनजी का ही इस्तमाल करते है.

CNG के नुकसान

जिस तरह से इसके कई फायदे है वैसे ही इसके कुछ नुकसान भी होते है जिसके बारे में आपको पता होना बहुत जरुरी है हम आपको इसके कुछ मुख्य नुकसान के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • पेट्रोल वाहनों में सीएनजी टैंक के लिए जगह न होने के कारण इसे डिक्की में लगाया जाता है इसलिए डिक्की में बादमे सामन रखने की जगह नहीं बचती.
  • इस गैस में गंध न होने के कारण इसमें लीकेज होने पर पता लगाना काफी मुश्किल होता है.
  • छोटे वाहन में सीएनजी किट की कीमत 20 हजार से 50 हजार रूपए तक होती है वही बसों में इस किट की कीमत 3 लाख रूपए तक हो सकती है.
  •  कई शहरों में सीएनजी पम्प उपलब्ध न होने के कारण यह गैस कई शहरों में नहीं मिल पाती.

यह इसके कुछ नुकसान है जिसके बारे में आपको ध्यान रखना होता है पर इसमें  नुकसान की तुलना में फायदे बहुत ही अधिक होते है.

CNG और LPG में अंतर

अक्सर कई लोगो का सवाल होता है की आखिर सीएनजी और एलपीजी में क्या अंतर होता है तो हम आपको इसके कुछ मुख्य अंतर के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • सीएनजी में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस होती है जबकि एलपीजी में प्रोपेन, ब्यूटेन और अन्य गैस होती है.
  • सीएनजी अधिक दवाव में गैसीय अवस्था में होती है पर एलपीजी में अधिक दबाव से यह द्रव अवस्था में बदल जाती है.
  • सीएनजी का इस्तमाल वाहन में ईंधन के रूप में किया जाता है जबकि एलपीजी का इस्तमाल घरेलु कार्य में होता है.
  • सीएनजी में 9 MJ प्रति लीटर की ऊर्जा पायी जाती है जबकि एलपीजी में 25 MJ प्रति लीटर ऊर्जा पायी जाती है.
  • सीएनजी का घनत्व एलपीजी की तुलना में काफी कम होता है इस कारण से एक सिलेंडर में सीएनजी की तुलना में कई गुना अधिक एलपीजी भरी जा सकती है.
  • सीएनजी बहुत हलकी होती है जो रिसाव होने पर हवा में उड़ती है जबकि एलपीजी थोड़ी भरी गैस होती है व रिसाव होने पर यह फर्श पर फ़ैल जाती है.
  • सीएनजी की तुलना में एलपीजी काफी खतरनाक होती है जो थोड़ी सी आग की चिंगारी में विस्पोटक बन सकती है.

निम्न तरह से सीएलजी और एलपीजी के अंदर कई तरह के फर्क होते है व दोनों का इस्तमाल अपनी अपनी जगह पर सही तरीके से किया जाता है एलपीजी का इस्तमाल अधिकांश घरेलु उपयोग में होता है.

सीएनजी का इस्तमाल किन वाहनों में होता है

अक्सर कई लोग सीएनजी  का इस्तमाल करना चाहते है पर उन्हें पता नहीं होता की हम सीएनजी का इस्तमाल किस तरह के वाहन में कर सकते है तो हम आपको बता दे की सीएनजी का इस्तमाल केवल पेट्रोल से चलने वाले वाहनों में ही किया जाता है जो भी वहां पैट्रॉल पर चलते है उसमे आप सीएनजी किट लगाकर उसमे सीएनजी का इस्तमाल कर सकते है वही जो वाहन डीजल पर चलते है उसमे आप सीएनजी का इस्तमाल नहीं कर सकते.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CNG Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखNet Banking क्या हैं और इंटरनेट बैंकिंग कैसे करते हैं
अगला लेखCCTV Camera Installation Kaise Kare
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें