नमस्कार मित्रो आज हम आपको CMO Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आपको सीएमओ बनना है तो आपको पता होना जरुरी है की सीएमओ क्या क्या होता है व इसके कार्य क्या होते है व आपको सीएमओ बनने के लिए क्या करना होगा निम्न तरह की जानकारी होगी तो ही आप एक सीएमओ बन सकते है और इसमें अपना बेहतरीन भविष्य  बना सकते है.

CMO Kaise Bane

हर व्यक्ति का अपने भविष्य को लेकर अलग अलग सपना होगा है व हर व्यक्ति अपने जीवन में कुछ न कुछ बड़ा करना चाहता है वही कई लोग सीएमओ बनने का सपना देखते है पर ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता की आखिर सीएमओ क्या होता है और CMO Kaise Bane तो इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

CMO Kaise Bane

सीएमओ कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले सीएमओ क्या होता है इसके बारे में आपको जानना बेहद ही जरुरी है व सीएमओ को हमेशा जिला स्तर पर नियुक्त किया जाता है व यह एक बहुत ही बड़ी जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है जो की स्वास्थ्य और चिकित्सा से जुडी सुविधाओं वाली पोस्ट होती है एवं सीएमओ चिकित्सा विभाग का एक वरिष्ठ अधिकारी होता है.

सीएमओ का पूरा नाम मुख्य चिकित्सा अधिकारी होता है जिसे अंग्रेजी में Chief medical officer भी कहा जाता है यह अधिकारी चिकित्सक विशेषज्ञो की टीम का नेतृत्व करते है और उनका सही तरह से मार्गदर्शन करते है इसके साथ ही यह अधिकारी सार्वजनिक मामलों को हल करने में भी सहायक होते है.

जैसा की हमने आपको बताया की सीएमओ को जिला स्तर पर नियुक्त किया जाता है इस वजह से किसी जिले में जितने भी अस्पताल आते है वो सभी सीएमओ के अधीन होते है व जिले के सभी अस्पतालों के डॉक्टर का मार्गदर्शन इन्ही के द्वारा किया जाता है इसके साथ ही अस्पताल का रखरखाव, जरुरी आवश्यकता पूरी करना, रोगियों की देखभाल, चिकित्सको की कमी को पूरा करना और प्रबंधन आदि से जुड़े कार्य एक सीएमओ को ही करने होते है.

CMO कैसे बनते है

आपको CMO  बनने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरुरी है की आप सीधे तौर पर कभी भी CMO नहीं बन सकते इसके लिए कभी भी सीधी भर्ती नहीं आती इसलिए आपको एक सीएमओ बनने के लिए कुछ वर्षो तक सरकारी डॉक्टर या चिकित्सा अधिकारी के रूप में कार्य करना होता है इसके बाद आपको प्रमोशन के माध्यम से CMO का पद प्राप्त होता है.

दसवीं अच्छे अंको से उत्तीर्ण करें

आपको सीएमओ बनने के लिए शुरुआत से ही इसकी तयारी में जुड़ जाना है व आपको दसवीं में बहुत ही अच्छी पढाई करनी होगी व दसवीं में अच्छे अंक प्राप्त करने की कोशिश करें क्युकी आपके अंक जितने अच्छे होंगे आपको उतने ही अच्छे विधालय में आगे की पढाई के लिए एडमिशन मिल जायेगा व आप आगे की पढाई भी बेहतरीन तरीके से कर पाएंगे.

बाहरवीं उत्तीर्ण करें

अब आपको दसवीं पास करने के बाद ग्यारवी में एडमिशन लेना होता है व इसके लिए आपको फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी सब्जेक्ट का चुनाव करना होता है तभी आप आगे जाकर डॉक्टर की पढाई कर पाएंगे व इन  सब्जेक्ट के साथ आप अच्छे अंको से बाहरवीं उत्तीर्ण कर ले व बाहरवीं में आपके अच्छे अंक होने बेहद ही जरुरी है नहीं तो आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने में परेशानी हो सकती है.

एमबीबीएस कोर्स करें

आप बाहरवीं उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको 4 वर्ष का एमबीबीएस कोर्स करना होता है व इसके लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होता है जब आप एंट्रेंस एग्जाम को उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको अच्छे कॉलेज में एमबीबीएस के लिए एडमिशन मिल जाता है व आगे डॉक्टर की पढाई कर पाएंगे व जब आप एमबीबीएस कर लेते है तो इसके बाद आपको एक साल का इंटरशिप करना भी बेहद ही आवश्यक है.

UPSC CMS की परीक्षा दे

जब आपको एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त हो जाती है तो इसके बाद आपको यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली कंबाइड मेडिकल सर्विस अर्थात UPSC CMS के लिए आवेदन करना होता है व इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है इसके बाद आपको सरकारी डॉक्टर या चिकित्सा अधिकारी के रूप में नौकरी मिल जाती है व इसके बाद आपको निम्न पोस्ट पर कुछ वर्ष तक काम करना होता है.

UPSC CMS की परीक्षा में आपको 2 प्रश्न पत्र दिए जाते है व दोनों प्रश्न पत्र 250 अंको के होते है जिसमे आपको ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेगे व इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए आपको कुल 2 घंटे का समय दिया जाता है व इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी जाती है इसलिए आप कोई भी गलत उत्तर देंगे तो इसके अंक काटे जायेगे व इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद ही आप सीएमओ बन सकते है.

CMO Officer में चयन

ऊपर बताये सभी स्टेप पुरे करने के बाद आप सरकारी डॉक्टर या मेडिकल अधिकारी बन जाते है और इसके बाद आपको कुछ वर्षो तक इसमें सेवा देनी होती है और बेहतरीन सेवाएं देनी होगी इसके बाद आपके कार्य और अपने अनुभव के आधार पर आपको प्रमोशन द्वारा CMO Officer का पद दिया जाता है.

CMO अधिकारी का वेतन

अक्सर लोग इसके बारे में जानना चाहते है की आखिर एक सीएमओ अधिकारी का वेतन कितना होता है तो हम आपको इसके वेतन के बारे में जानकारी दे रहे है हालांकि सभी राज्य में वहां के नियमानुसार इनका वेतन अलग अलग हो सकता है व एक सीएमओ अधिकारी को प्रतिवर्ष 20,12,266/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CMO Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको CMO बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखZee News पर वीडियो कैसे भेजे और Zee News से संपर्क कैसे करें
अगला लेखMobile Se Paise Kaise Kamaye? हर दिन 6000 रूपए कमाने का तरीका

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें