नमस्कार मित्रो आज हम आपको सीएम को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अक्सर बहुत से लोगो को अलग अलग तरह की समस्या होती है ऐसे में वो चाहे तो अपने राज्य के सीएम को ऑनलाइन शिकायत भी भेज सकते है अगर आप सीएम ऑफिस में अपनी शिकायत दर्ज करवाते है तो इसके बाद बहुत ही जल्दी आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और कम समय में आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाता है.

cm ko online shikayat kaise kare

कई बार ऐसा होता है की लोगो को किसी प्रकार की समस्या होने पर वो अधिकारीयों के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवाते है लेकिन उनकी शिकायत पर सही से कार्यवाही नही हो पाती ऐसे में आप चाहे तो अपने राज्य के सीएम के  पास बेहद ही आसानी से घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके बाद निश्चित तौर पर आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और आपकी जो भी समस्या है उसका जल्द से जल्द समाधान निकालने का प्रयत्न किया जाता है इसके लिए आपको सीएम को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें इसकी जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है.

सीएम को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

हर राज्य की जनता को वहां के सीएम से शिकायत करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गयी है ऐसे में आप किसी भी राज्य से है तो आप अपने राज्य के सीएम कार्यालय में कई अलग अलग तरीको से शिकायत दर्ज करवा सकते है एवं इसके लिए आप चाहे तो हेल्पलाइन नंबर या इनकी अधिकारिक वेबसाइट का इस्तमाल कर सकते है जहां से आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा पायेगे हम आपको वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन शिकायत करने की प्रोसेस बताने वाले है इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कैसे करनी है इसके बारे में भी बतायेगे आप जिस तरीके से चाहे उस तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

राजस्थान संपर्क पर शिकायत करें

राजस्थान के लोगो की किसी भी व्यक्ति की समस्या है तो वो अपनी शिकायत को बेहद ही आसानी से सीरम कार्यालय तक पहुंचा सकते है इसके लिए राजस्थान सीएम के द्वारा एक वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर जारी किये गये है इसमें से आपको जो भी तरीका आसान लगे आप उस तरीके को अपनाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है अगर आपको राजस्थान सीएम को ऑनलाइन शिकायत करनी है तो आप इस प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है.
  • इसके बाद आप इसमें “राजस्थान संपर्क” लिखकर सर्च करें बादमे आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने यह वेबसाइट ओपन हो जाएगी इसमें आपको “शिकायत दर्ज करें” का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने कुछ आवश्याक जानकारी दिखाई देगी आप उसे अच्छे से पढ़ ले इसके बाद आपको “Register Grievance” के ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको कुछ आवश्यक जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा आप वो सभी जानकारी इसमें सही सही दर्ज कर ले
  • अब आपको इसमें शिकायत लिखने का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसमे अपनी शिकायत विस्तृत रूप से लिख लेनी है इसके बाद आपको दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको अपने दस्तावेज अपलोड कर देने है.
  • अंत में आपको सबमिट का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है इससे आपकी शिकायत राजस्थान सीएम कार्यालय में जमा हो जाती है.

जब आपकी शिकायत दर्ज होती है तो आपको इसका मैसेज अपने फोन में मिल जाता है उसमे आपको एक शिकायत नंबर भी दिया जाता है आप कभी भी अपनी शिकायत का स्टेटस देखना चाहे तो आप मैसेज में प्राप्त होने वाले नंबर की मदद से अपनी शिकायत का पूरा स्टेटस चेक कर सकते है की आपकी शिकायत पर कार्यवाही हो रही है या नही हो रही.

राजस्थान हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करें

अगर आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप कॉल के द्वारा भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए राजस्थान सीएम के द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर 181 जारी किया गया है इस नंबर पर आप कॉल करके बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है अब आप इस नंबर पर कॉल करते है तो इसके बाद ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपसे बात करते है उन्हें आप मांगी गयी सभी जानकारी सही सही बता दे इसके बाद आप उन्हें अपनी समस्या बताये बादमे उनके द्वारा आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाती है और जल्दी ही आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है.

मध्यप्रदेश सीएम से शिकायत कैसे करें

अगर आप मध्यप्रदेश से है तो आप ऑनलाइन मुख्यमंत्री के पास अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए मुख्यमंत्री के द्वारा एक वेबसाइट जारी की गयी है जहां पर आप ऑनलाइन अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आपको उस तरीके को फॉलो करना है ताकि आप आसानी से अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है.

  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश शिकायत पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • इसके बाद आपको इसमें ” शिकायत/सुझाव मांग ” का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने ऑनलाइन आवेदको के लिए अस्वीकरण का एक पेज ओपन होगा उसमे आपको कुछ आवश्यक जानकारी दिखाई देगी आपको वो जानकारी सही से पढ़ लेनी है बादमे आपको “मध्यप्रदेशमैं सहमत हूँ कि मेरी जनशिकायत उपरोक्त वर्णित श्रेणियों में नहीं आती है” के ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर डालने का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर दर्ज करे और Send OTP पर क्लिक करें.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा उसे आपको इसमें दर्ज  कर लेना है.
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आपको शिकायत लिखने का विकल्प मिलेगा उसमे आप अपनी शिकायत विस्तृत रूप से दर्ज कर ले.
  • अब आपको कुछ आवश्यक जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको मांगी गयी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है.
  • अब फॉर्म को सही से भरने के बाद आपको सबमिट का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

इस प्रकार से आप अपनी शिकायत को ऑनलाइन बेहद ही आसानी से दर्ज करवा सकते है जब आप अपनी शिकायत को दर्ज करते है तो इसके बाद आपको मैसेज में एक शिकायत नंबर दिया जायेगा उसे आप सुरक्षित कही पर नोट कर ले ताकि जरुरत पड़ने पर आप उस शिकायत नंबर के द्वारा अपनी शिकायत का पूरा स्टेटस चेक कर सके और पता लगा सकते की आपकी शिकायत पर कार्यवाही हो रही है या नही हो रही है.

उत्तरप्रदेश सीएम से शिकायत करना

अगर आप उत्तरप्रदेश से है तो आप ऑनलाइन अपनी शिकायत उत्तरप्रदेश सीएम के पास बहुत ही आसानी से जमा करवा सकते है इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक पोर्टल शुरू किया गया है जहां पर आप अपनी समस्या की शिकायत बेहद ही आसानी से कर सकते है अगर आप ऑनलाइन किसी भी समस्या की शिकायत करना चाहते है तो यह तरीका आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आप यह तरीका फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ओपन करना है इसके बाद आप इसमें उत्तरप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल लिखकर सर्च करे.
  • अब आपके सामने सबसे पहली वेबसाइट दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको इसका होमपेज दिखाई देगा उसमे आपको “शिकायत ऑनलाइन दर्ज करें” का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप ओपन होगा उसमे आपको कुछ आवश्यक जानकारी दिखाई देगी उसे अच्छे से पढ़ ले बादमे “मैं सहमत हूँ कि मेरी जनशिकायत उपरोक्त वर्णित श्रेणियों में नहीं आती है” पर टिक करे और सबमिट करे के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपको मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको अपने मोबाइल नंबर डाल देने है और कैप्चा कोड डाल देना है इसके बाद OTP भेजे के ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे आप इसमें दर्ज कर ले और सबमिट के ऊपर क्लिक कर दे.
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको आवश्यक जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा उसमे आप मांगी गयी जानकारी सही सही दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपको शिकायत लिखने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको अपनी शिकायत विस्तृत रूप से दर्ज कर लेनी है.
  • जब आप शिकायत को लिख लेते है तो इसके बाद आप इसे एक बार चेक जरुर कर ले बादमे आप सबमिट के ऊपर क्लिक कर दे.

इस तरह से आपकी शिकायत उत्तरप्रदेश सरकार को सबमिट हो जाती है व जैसे ही आपकी शिकायत सबमिट होगी तो आपको इसका मैसेज भी प्राप्त हो जायेगा जिसमे आपको शिकायत नंबर दिया जायेगा उस शिकायत नंबर की मदद से आप कभी भी अपनी शिकायत का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है की आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति देख सकते है.

महाराष्ट्र सीएम से शिकायत कैसे करें

अगर आप महाराष्ट्र से है तो आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के द्वारा पोर्टल लांच किया गया है जहां पर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको बेहद ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके को अपनाकर आप आसानी से महाराष्ट्र सीएम के पास अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ओपन कर लेना है इसके बाद आपको Grievance Redressal Portal लिखकर सर्च करना है.
  • अब आपके सामने इसकी अधिकारिक वेबसाइट दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको Post Grievance  का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और ईमेल डालने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसमें अपना मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज कर लेना है और वेरीफाई के ऊपर क्लिक करना है..
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा उसे आपको इसमें दर्ज कर लेना है.
  • अब आपके सामने एक शिकायत का फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको कुछ आवश्यक जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा वो जानकारी आप इसमें दर्ज कर ले.
  • अब आपको शिकायत का फॉर्म दिखाई देगा उसमे आपको अपनी शिकायत विस्तृत रुप से दर्ज कर लेनी है और आप चाहे तो शिकायत से जुड़े दस्तावेज भी इसमें अपलोड कर सकते है.
  • अब आपको सबमिट का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपकी शिकायत सफलतापूर्वक सबमिट हो जाती है.

जैसे ही आप अपनी शिकायत को दर्ज करते है तो इसके बाद आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और आपको शिकायत दर्ज करने के बाद एक मैसेज प्राप्त होगा उसमे आपको शिकायत नंबर दिया जायेगा उस नंबर से आप अपनी शिकायत का स्टेटस चेक करना चाहे तो अपनी शिकायत का पूरा स्टेटस कभी भी चेक कर सकते है.

अगर आप दुसरे किसी भी राज्य से है तो आप वहां की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत को बेहद ही आसानी से दर्ज करवा सकते है और किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उसका समाधान प्राप्त कर सकते है एवं अगर आप चाहे तो अपने राज्य के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है जब आप अपनी शिकायत दर्ज करवाते है तो इसके बाद जल्दी ही आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और आपकी समस्या का जल्दी ही समाधान निकाला जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको सीएम को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें