नमस्कार मित्रो आज हम Civil Engineer Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आपका सपना इंजीनियरिंग से जुड़े क्षेत्र में कॅरियर बनाने का है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगा इसमें हम आपको सिविल इंजिनियर कैसे बनते है, इसकी तयारी कैसे करनी है व इसमें आपको वेतन कितना मिल सकता है और सबसे बेहतरीन सिविल इंजीनियरिंग कॉलेज आदि  के बारे में बताने वाले है.

Civil Engineer Kaise Bane

अपने भविष्य को लेकर सभी लोग अलग अलग सपने देखते है वही बहुत से लोगो का सपना होता है की वो सिविल इंजिनियर बने और इसमें अपना बेहतरीन भविष्य बनाये अगर आप भी सिविल इंजिनियर बनना चाहते है तो आपको Civil Engineer Kaise Bane इसके बारे  में जानकारी होनी बेहद ही जरुरी है व सिविल इंजिनियर बनने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Civil Engineer Kaise Bane

आज के समय में हर जगह विकास बेहद ही तेजी से हो रहे है व अपने देखा होगा की हर गांव शहर में बेहद ही तेजी से मकान, बिल्डिंग और भवनों के निर्माण हो रहे है ऐसे में सिविल  इंजीनियरिंग में आप अपना एक बेहतरीन भविष्य बना सकते है व आप इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको सिविल इंजीनियरिंग के कोर्स की आवश्यकता  पड़ती है.

सिविल इंजिनियर बनने के लिए आप सिविल इंजीनियिरंग में बीटेक या डिप्लोमा आदि कर सकते है व आप Civil engineer की पढाई पूरी कर लेते है और इंटरशिप पूरी कर लेते है तो इसके बाद आपको कई रोजगार के अलग अलग अवसर प्राप्त हो जाते है व इसमें आपको बेहतरीन नौकरी मिलने की भी बहुत ही अधिक संभावना होती है जिसके कारण ज्यादातर लोग इस कोर्स का चुनाव करते है.

Civil Engineer क्या है

आपको सिविल इंजिनियर बनने से पहले यह पता होना जरुरी है की आखिर सिविल इंजीनियरिंग क्या होता है तो जब भी कोई कंस्ट्रक्शन, भवन या रियल स्टेट के कार्य होते है तो उसमे डिजाइन एवं सरचनात्मक से लेकर रिसर्च से लेकर सलूशन तक के सभी आवश्यक कार्य एक सिविल इंजीनिययर के द्वारा ही किये जाते है व जब भी सिविल इंजिनियर किसी प्रोजेक्ट पर कार्य करता है तो उसमे उसे कई छोटी बड़ी जिम्मेदारी दी जाती है.

इसमें आप कोई भी प्रोजेक्ट पर कार्य करते है तो उसकी देखरेख करना, वर्कर से जुड़े कार्य, कुल लागत की जानकारी, कॉन्ट्रैक्टर के संपर्क में रखना और कार्य आदि की सूचि रखना यह सभी कार्य एक सिविल इंजिनियर को करने होते है.

बाहरवीं उत्तीर्ण करें

सिविल इंजिनियर बनने के लिए सबसे पहले आपको बाहरवीं उत्तीर्ण करनी है व बाहरवीं में आपके सब्जेक्ट मेथ्स, फिजिक्स और केमेस्ट्री होने जरुरी है इसके साथ ही आपके बाहरवीं में कम से कम 60% अंक होने जरुरी है इसके बाद ही आप सिलिव इंजीनियरिंग की पढाई के लिए एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है.

एंट्रेंस एग्जाम उत्तीर्ण करें

आप बाहरवीं उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देने होते है व इसके लिए आप IIT, AIEEE और आल इंडिया लेवल के एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है एवं जब आप इसके एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको किसी भी अच्छे कॉलेज में एड्मिसन मिल जाता है वही आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करते है तो आपको सरकारी कॉलेज में भी एडमिशन मिल सकता है इससे आपको बहुत ही कम फीस देनी होगी.

इसके एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना काफी कठिन काम होता है इसमें कई अभ्यर्थी हिस्सा लेते है इसलिए आपको इसे उत्तीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी व इसमें आपको जितने अंक प्राप्त होंगे या जो भी रैंक प्राप्त होगी उसके आधार पर आपको किसी भी कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है व उसके बाद आप सिविल इंजीनियरिंग की पढाई शुरू कर सकते है.

4 वर्ष का कोर्स पूरा करें

आप जैसे ही एंट्रेंस एग्जाम उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको सिविल इंजीनियरिंग का कोर्स करना होता है व यह कोर्स 4 वर्ष का होता है इसमें आपको घर को डिज़ाइन करना और घर का मैप बनाना इस तरह के अलग अलग कार्य सिखाये जाते है व आप इसकी पढाई आपको पूरी लगन और मेहनत से करनी है क्युकी यह आपके जीवन में बादमे बहुत ही  फायदेमंद साबित होगी.

अब इंटरशिप करें

अब आप जैसे ही बेचलर डिग्री पूरी कर लेते है तो इसके बाद आपको इंटरशिप करनी होती है यह सभी के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होती है एवं इससे आपको बहुत ही अच्छा एक्सपीरियंस मिल जाता है इसके बाद आप प्रोफेशनल लेवल पर सिविल इंजीनियरिंग का कार्य कर सकते है इसलिए आप जैसे ही बेचलर डिग्री को उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको इंटरशिप आवशयक रूप से करनी चाहिए.

लाइसेंस के लिए आवेदन करें

अब आपको सिविल इंजिनियर बनने के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है व इसका लाइसेंस लेने के लिए आपको कुछ वर्षो का एक्सपेरिस होना जरुरी है व आपको प्रोफेशनल इंजिनियर बनने के लिए लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ती है इसके बाद जब आपको लाइसेंस मिल जाता है तो इसके बाद आप सिविल इंजिनियर बन सकते है और प्रोफेशनल लेवल पर अपना कार्य शुरू कर सकते है.

सिविल इंजीनियरिंग कोर्स

आप सिविल इंजीनियरिंग करना  चाहते है तो आपको इसके कोर्स के बारे में जानकारी होनी जरुरी है इसके कई अलग अलग कोर्स होते है जिसके द्वारा आप सिविल इंजिनियर बन सकते है व इसके कोर्स निम्न प्रकार से होते है.

  • बीटेक इन सिविल इंजीनियरिंग
  • बीई इन सिविल इंजीनियरिंग
  • एमटेक इन सिविल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग

यह सभी कोर्स करने के बाद आप सिविल इंजिनियर बन सकते है व इसमें अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

सिविल इंजीनियर का वेतन

अक्सर कई लोग सोचते है की सिविल इंजिनियर बनने के बाद उन्हें वेतन कितना दिया जायेगा तो हम आपको बता दे की इसमें आपका वेतन निश्चित तौर पर बताया नहीं जा सकता क्युकी इसमें आप किस कंपनी आदि के लिए कार्य करते है या आपको आपके एक्सपीरिएंस के अनुसार वेतन दिया जा सकता है व इसमें कई सिविल इंजिनियर को ज्यादा वेतन मिलता है तो कई लोगो को कम भी वेतन मिलता है इसमें आपको सामान्यता 30000 रूपए से लेकर 150000 तक का वेतन दिया जा सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Civil Engineer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखGmail 2 Step Verification Enable or Disable Kaise Kare
अगला लेखForest Officer क्या होता है व फारेस्ट ऑफिसर कैसे बने
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें