CISF Full Form in Hindi | सीआईएसएफ किसे कहते है?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको CISF Full Form क्या होता है और 12वीं के बाद सीआईएसएफ कैसे ज्वाइन करें इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई बार आपने CISF के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती की आखिर इनका पूरा नाम क्या होता है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

cisf full form

CISF को लेकर हर एक व्यक्ति के दिमाग में अलग अलग प्रकार के सवाल होते है एवं कई लोगो का सपना होता है की वो CISF में नौकरी प्राप्त करें लेकिन इसकी सही जानकारी पता न होने के कारण ज्यादातर लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पाता अगर आप सीआईएसएफ के बारे में विस्तृत रूप से जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Crorepati Kaise Bane? जल्दी करोड़पति बनने के 21 जबरदस्त तरीके

CISF का पूरा नाम क्या है

CISF एक भारतीय सुरक्षा बल है जिसकी स्थापना सन् 1969 में की गयी थी एवं इस संस्था का उद्देश्य सरकारी उद्योगों को सुरक्षा प्रदान करना होता है एवं शुरुआत से लेकर अब तक इस संस्थान ने देश की रक्षा में अपना अहम् योगदान दिया है CISF से जुडी अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

CISF Full Form – Central Industrial Security Force

हिंदी में इसे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल कहा जाता है यह बल गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है अगर देश में कही पर आपातकालीन स्थिति आती है तो ऐसे में जान माल की सुरक्षा की जिम्मेदारी इसी बल की होती है यह संस्था मेट्रो, VIP. सुरक्षा, आपदा प्रबंध एवं आग प्रबन्ध से जुडी सेवायें प्रदान करती है.

CISF कांस्टेबल बनने के लिए योग्यता

CISF में आवेदन करने के लिए कुछ खास प्रकार की योग्यता रखी गयी है जिसे आपको पूरा करना अनिवार्य है इसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है.

  • आवेदनकर्ता का किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से न्यूनतम दंसवी उतीर्ण होना अनिवार्य है.
  • पुरुष आवेदक की न्यूनतम लम्बाई 170 सेमी होनी आवश्यक है.
  • महिला आवेदन की न्यूनतम लम्बाई 157 सेमी होनी आवश्यक है.
  • पुरुष वर्ग की छाती बिना फुलाए 80 सेमी और फुलाए हुए 85 सेमी होनी चाहिए.
  • पुरुष उम्मीदवार को 16 सैकेंड में 100 मीटर की दौड़ पूरी करनी होती है.
  • महिला उम्मीदवार को 18 सैकेंड में 100 मीटर की दौड़ पूरी करनी होती है.
  • पुरुष वर्ग को 3 मौके दिए जायेगे जिसमे उसे 12 फीट लम्बी कूद पूरी करनी होगी.
  • महिला वर्ग को 3 मौके दिए जायेगे जिसमे उसे 9 फीट लम्बी कूद पूरी करनी होगी.
  • पुरुष वर्ग को 3 मौके दिए जायेगे जिसमे उसे 9 फीट ऊँची कूद पूरी करनी होगी.
  • महिला वर्ग को 3 मौके दिए जायेगे जिसमे उसे 3 फीट ऊँची कूद पूरी करनी होगी.

CISF में आवेदन करने के लिए उम्र सीमा

अगर आप CISF में आवेदन करना चाहते  है तो इसके लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 23 वर्ष तक होनी आवश्यक है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है एवं आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट प्रदान की जाएगी.

  • ओबीसी वर्ग को उम्र में 3 साल की छुट दी जाएगी.
  • एससी एसटी वर्ग को उम्र में 5 साल की छुट दी जाएगी.

CISF में आवेदन कैसे करें

CISF में आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते है जब भी इसके आवेदन पत्र जारी होते है तब आप cisf.gov.in की वेबसाइट पर जाकर इसमें ऑनलाइन तरीके से अप्लाई कर सकते है एवं इसके आवेदन पत्र की जानकारी आप सोशल मीडिया, समाचार पत्र, इन्टरनेट और CISF अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है.

CISF की चयन प्रक्रिया

जब आप CISF में आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है इसकी चयन प्रक्रिया 3 अलग अलग चरणों में रखी जाती है जिसे क्लियर करने के बाद ही आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से रखी गयी है.

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल टेस्ट
  • मेडिकल टेस्ट

लिखित एग्जाम क्लियर करें

आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है इसमें आपको 100 अंको का प्रश्न पत्र दिया जाता है जिसमे कुल 100 सवाल होते है यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप की होती है और इसमें नेगेटिव मार्किंग भी रखी जाती है इस परीक्षा में आवेदन करने वाला सभी कैंडिडेट हिस्सा ले सकते है.

फिजिकल टेस्ट क्लियर करें

जब आप लिखित परीक्षा क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको कई तरह के टेस्ट देने होते है जिसमे रनिंग, चेस्ट की जाँच, हाइट की जाँच, Long Jump, High Jump जैसे टेस्ट होते है इन सभी टेस्ट में आपके प्रदर्शन के अनुसार आपको अलग अलग अंक दिए जाते है यह अंक आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

मेडिकल टेस्ट क्लियर करें

जब आप फिजिकल में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा इसमें आपके स्वास्थ्य की जाँच की जाती है एवं आपकी आँखों की जाँच की जाती है अगर आपकी आँखों का विजन 6/6 है और आपको किसी भी प्रकार का गंभीर रोग नही है तो ऐसे में आप इस टेस्ट में सफल घोषित किये जायेगे.

यह सभी टेस्ट क्लियर करने के बाद अंत में एक मेरिट जारी की जाती है उसमे कैंडिडेट को प्राप्त अंको के आधार पर उनका चयन किया जाता है एवं चयनित कैंडिडेट को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है जब उनकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो इसके बाद उन्हें सम्बंधित पोस्ट पर नियुक्ति प्रदान की जाती है.

सीआईएसएफ की सैलरी कितनी होती है

CISF केंद्र सरकार के अधीन कार्य करने वाली संस्थान है अगर आप इसमें नौकरी प्राप्त करते है तो इसमें आपको 29,200/- रूपए से लेकर 92,300/- रूपए तक का मासिक वेतन दिया जा सकता है एव इसमें कई तरह की अलग अलग पोस्ट होती है हर पोस्ट के लिए इसमें अलग अलग वेतन निर्धारित होता है.

आईएएस कैसे बने: आवश्यक योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतन

CISF में कितनी उम्र चाहिए?

CISF में आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 23 वर्ष तक होनी आवश्यक है एवं आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट प्रदान की जाएगी.

सीआईएसएफ की दौड़ कितनी होती है?

सीआईएसएफ में 100 मीटर की दौड़ करवाई जाती है जिसे पुरुष उम्मीदवार को 18 सैकेंड में और महिला उम्मीदवार को 16 सैकेंड में पूरा करना होता है.

सीआईएसएफ की ड्यूटी कितने साल की होती है?

सीआईएसएफ के कांस्टेबल की ड्यूटी सामान्यत 5 साल की होती है इसके बाद उनकी पदोन्नति कर दी जाती है एवं हर के पोस्ट के लिए अलग अलग ड्यूटी निर्धारित होती है.

सीआईएसएफ का फिजिकल कैसे होता है?

सीआईएसएफ के फिजिकल में आपको रनिंग. लम्बी कुंद, ऊँची कूद,हाइट एवं चेस्ट की जाच आदि टेस्ट करवाने होते है उसके आधार पर आपको इसमें अंक प्रदान किये जाते है.

सीआईएसएफ का क्या काम होता है

सीआईएसएफ का मुख्य कार्य सरकारी उद्योग की सुरक्षा करना एवं आपातकालीन स्थिति में जान माल की सुरक्षा करना होता है.

Topper Kaise Bane : कम समय में टोपर बनने के 14 जबरदस्त तरीके

इस आर्टिकल में हमने आपको CISF Full Form क्या होता है इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखMBA Full Form in Hindi | एमबीए का मतलब क्या होता है?
अगला लेखलड़कियों को क्या पसंद है? जानकर हैरान हो जाएंगे आप

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें