नमस्कार मित्रो आज हम आपको CISF Full Form in Hindi से जुडी जानकारी बताने वाले है अक्सर आपने कई बार CISF के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन कई लोगो को इसके बारे में विस्तृत जानकारी नही होती की आखिर यह होता क्या है और इसमें नौकरी कैसे प्राप्त करते है तो इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है ताकि आपको CISF के बारे में पूरी जानकारी पता चल सके.

CISF Full Form in Hindi

हाल में हर एक व्यक्ति को CISF के बारे में जानकारी होना बेहद ही आवश्यक है क्युकी यह हमारे देश की बहुत ही महत्वपूर्ण फ़ोर्स है एवं जो लोग CISF में नौकरी प्राप्त करने का सपना देख रहे है उन्हें इसके बारे में विशेष रूप से पता होना चाहिए की CISF क्या है, इनका कार्य क्या होता है, इसमें नौकरी कैसे मिलती है, इनका वेतन कितना होता है इन सब के बारे में जानने के लिए आप CISF Full Form in Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े

CISF Full Form in Hindi

CISF हमारे देश की बहुत ही महत्वपूर्ण संस्था है जो हमारे देश की सुरक्षा के लिए कार्य करता है इसके द्वारा कई तरह के अलग अलग कार्य किये जाते है जो की देश की शांति और सुरक्षा से जुड़े हुए होते है इसके बारे में विस्तृत जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

CISF Full Form – Central Industrial Security Force.

हिन्दी में – केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल हैं.

इसकी स्थापना 1969 में हुई थी व इसकी स्थापना सरकारी औद्योगिक को सुरक्षा प्रदान करना था जिसके लिए इस सुरक्षा बल की स्थापना की गयी थी पिछले कई वर्षो से यह सुरक्षा बल देश की सेवा में लगा हुआ है और कई बार CISF के जवान देश की रक्षा के लिए अपना बलिदान भी दे चुके है.

CISF क्या है

CISF एक भारतीय सुरक्षा बल है जो देश की रक्षा के लिए कार्य करता है यह कई वर्षो से देश की रक्षा में अपना योगदान प्रदान कर रहा है इसके कई अलग अगल तरह के कार्य होते है जैसे की  परमाणु संस्थानों, बंदरगाहों (समुद्री तट), हवाई अड्डों व सरकारी एवं गैर सरकारी गोपनीय कार्यों, नोट प्रेस आदि को सुरक्षा प्रदान करना भी इनका मुख्य कार्य है.

अगर देश में कभी भी आपातकालीन स्थिति आ जाती है तो ऐसे में देश के नागरिको की रक्षा के लिए भी यह कार्य करते है एवं देश की शांति और रक्षा के लिए सदैव कार्य करते रहते है इस संस्था की स्थापना सन्न 1969 में हुई थी तब से लेकर आज तक यह देश की सुरक्षा के लिए अपना सर्वश्रेस्थ योगदान प्रदान कर रहा है.

CISF Join करने के लिए योग्यता

CISF में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको इसकी आवश्यक योग्यता को पूरा करना जरुरी है उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है इसमें हर एक पोस्ट के लिए अलग अलग योग्यता रखी जाती है अगर आप CISF कांस्टेबल में आवेदन करना चाहते है तो आपका दसवी उतीर्ण होना जरुरी है और अगर आप अधिकारी लेवल की पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपका स्नातक उतीर्ण होना जरुरी है उसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है.

CISF के लिए उम्र सीमा

CISF में आवेदन करने के लिए सभी वर्गो के लिए अलग अलग उम्र सीमा रखी गयी है व इसके लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष व अधिकतम उम्र 23 वर्ष तक होनी चाहिए व इसके साथ ही आरक्षित वर्गों को नियमानुसार उम्र में छूट देने का भी प्रावधान होता है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट CISF पर विजिट कर सकते है.

CISF के लिए शारीरिक योग्यता

CISF में नौकरी प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक शारीरिक योग्यता भी रखी गयी है इसे पूरा करने के बाद ही आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है इस पोस्ट में शारीरिक योग्यता निम्न प्रकार से रखी गयी है.

  • ऊंचाई (Height) : पुरुष 170 CM, महिला 157 CM
  • छाती (Chest) : 80 CM और फुलाकर 85 CM (पुरुष केवल)
  • दौड़ (Race) : पुरुष 16 सेकंड में 100 मीटर,, महिला 18 सेकंड 100 मीटर
  • लंबी कूद (Long Jump) : पुरुष 3 मौके में 12 फीट, महिला 3 मौके में 9 फीट
  • उच्ची कूद (High Jump) : पुरुष 3 मौको में 9 फीट, महिला 3 मौको में 3 फीट

अगर आप इस योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप CISF के आवेदन आने पर इसमें अप्लाई कर सकते है और CISF में नौकरी प्राप्त कर सकते है.

CISF के लिए पात्रता

CISF में नौकरी प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता रखी गयी है इन्हें पूरा करने के बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए आवश्यक योग्यता निम्न प्रकार से रखी गयी है.

  • इसमें आवेदन करने के लिए आपका भारत का नागरिक होना जरुरी है.
  • इसमें आवेदन करने वाला उम्मीदवार शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होना जरुरी है.
  • इसमें आवेदन करने के लिए कम से कम 18 वर्ष की उम्र होनी आवश्यक है.
  •  इसमें नौकरी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम 10वी उत्तीर्ण होनी जरुरी हैं तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

यह सभी योग्यता पूरा करने वाला उम्मीदवार ही इस पद के लिए आवेदन कर सकता है और इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है अगर आप निम्न योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप इस पोस्ट पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है.

CISF की चयन प्रक्रिया

जब भी आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है इसकी चयन प्रक्रिया 4 अलग अलग चरणो में रखी जाती है जिन्हें पूरा करने के बाद ही आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से है

  • Physical Standard Test
  • Written Exam
  • Medical Exam
  • Interview

CISF का फिजिकल टेस्ट

जब आप CISF में आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें दौड़ और ऊँची कूद आदि कई तरह के टेस्ट लिए जाते है आपको वो सभी टेस्ट पुरे करने होते है इसमें आपको हर टेस्ट के अलग अलग अंक दिए जाते है जो की आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है एवं इसके अगले चरण में जाने के लिए आपको फिजिकल टेस्ट में सफल होना अनिवार्य है तभी आप अपना CISF में जाने का सपना पूरा कर पायगे.

CISF की लिखित परीक्षा

जब आपका फिजिकल टेस्ट पूरा हो जाता है तो इसके बाद आपको लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको कंप्यूटर पर आधारित OMR सीट पर लिखित टेस्ट देना होता है यह टेस्ट आपका 100 अंको का होता है व इसमें आपको जो अंक प्राप्त होते है वो आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है इसलिए इस परीक्षा में आपको अच्छे अंक प्राप्त करने का प्रयत्न करना चाहिए ताकि आपको अगले चरण में जाने में आसानी हो सके.

CISF का मेडिकल टेस्ट

जब आपकी लिखित परीक्षा पूरी हो जाती है तो इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपके स्वास्थ्य का परिक्षण किया जाता है और आपके स्वास्थ्य की जाँच की जाती है इसके साथ ही आपके देखने, बोलने और सुनने की क्षमता को भी जांचा जाता है एवं यह भी देखा जाता है की कैंडिडेट किसी जानलेवा गंभीर बिमारी का शिकार तो नहीं है व अगर आप शारीरिक रूप से फिट और स्वास्थ्य है तो आपको इस टेस्ट में सफल घोषित कर दिया जाता है इसके बाद आपको अलगे चरण में भेजा जायेगा.

CISF का इंटरव्यू

सभी चरण में सफल घोषित होने के बाद अंत में आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें एक पेनल के सामने आपका इंटरव्यू लिया जाता है व इसमें आपकी पर्सनालिटी की जांचा जाता है और अधिकारी आपसे कुछ सवाल पूछते है जिनके आपको जवाब देने होते है इसमें आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक प्रदान किये जाते है एवं इसमें आपको जो अंक प्राप्त होगे वो आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

आपको इन सभी चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है एवं हर एक पोस्ट के लिए चयन प्रक्रिया अलग अलग प्रकार की रखी गयी है उसे पूरा करने के बाद ही आप CISF में नौकरी प्राप्त कर पायेगे एवं चयन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है जहा आपको कुछ महीनो की ट्रेनिंग करनी होती है जब आपकी ट्रेनिंग पूरी होती है तो इसके बाद आपको सम्बंधित पोस्ट पर नियुक्ति दी जाती है.

CISF में जब भी विज्ञाप्ति जारी होती है तो लाखो लोग इसमें आवेदन करते है ऐसे में इस भर्ती का कोम्पिटेशन काफी ज्यादा बढ़ जाता है इसलिए आप अगर CISF में जाना चाहते है तो आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होगी और पूरी लगन से मेहनत करनी होगी तभी आप इसमें नौकरी प्राप्त कर पायेगे और इसके सभी टेस्ट को आसानी से क्लियर कर पायेगे.

CISF Salary क्या होती है

CISF में बहुत सारी अलग अलग पोस्ट होती है ऐसे में हर एक पोस्ट का वेतन भी अलग अलग होता है इसमें जनरल ड्यूटी के जवानो का वेतन कम होता है जबकि अधिकारी लेवल के जितने भी अधिकारी है उनका वेतन अधिक होता है इस तरह से इसमें पोस्ट के अनुसार अलग अलग वेतन दिया जाता है.

CISF का‌ वेतमान ₹ 29200/- रूपए से लेकर 92300/- तक होता हैं व साथ में 2800/- ग्रेड पे भी दिया जाता हैं व इसमें अन्य भी कई सारी बड़ी बड़ी पोस्ट भी होती हैं जिसके लिए अलग अलग वेतमान दिया जाता है व इसके साथ ही आपको CISF में नौकरी मिलने पर CISF द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ भी दिया जाता है.

CISF की नौकरी बहुत ही जिम्मेदारी वाली नौकरी होती हैं व इसमें नौकरी पाने के लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी होती हैं तभी आप इसमें नौकरी प्राप्त कर पाएंगे इसके अलावा आप मानसिक रूप से भी मजबूत होने जरुरी हैं ताकि आप किसी भी स्थिति में आक्रोश में ना आकर अपने लिए सही फैसला ले सके व इसमें आपको अच्छे वेतन के साथ अन्य कई सारी अलग अलग सुविधाएं भी दी जाती हैं अगर आप देश की सेवा करना चाहते हैं तो आप ये नौकरी कर सकते है.

CISF की तयारी कैसे करें

CISF में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको इसकी बेहतर तरीके से तैयारी करनी आवश्यक है तभी आप इस क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकते है ऐसे में हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही अच्छे से CISF की तयारी कर पायेगे और अपना CISF में जाने का सपना पूरा कर पायेगे.

सिलेबस को समझे

अगर आप किसी भी परीक्षा की तयारी कर रहे है तो ऐसे में आपको अपने सिलेबस को समझना बेहद ही आवश्यक है जब तक आप अपने सिलेबस को नहीं समझेगे तब तक आप परीक्षा की तयारी सही तरीके से नही कर पायेगे इसलिए सबसे पहले आपको अपने सिलेबस को अच्छे से पढना है और समझना है इसके बाद आप अपने सिलेबस के आधार पर ही इसकी तैयारी शुरू करे इससे आपके परीक्षा में सफल होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते है और आप इस परीक्षा में काफी अच्छे अंक प्राप्त कर पायेगे.

फिजिकल की तयारी करें

जब आप CISF में आवेदन करते है तो आपको इस बात का पता होना चाहिए की इसके लिए आपका फिजिकल रूप से फिट होना बेहद ही आवश्यक है जब तक आप फिजिकल रूप से फिट नही होगे तब तक आप CISF में नौकरी नही कर पायेगे इसलिए आपको फिजिकल टेस्ट की तयारी भी साथ में शुरू रखनी चाहिए जैसे की आप प्रतिदिन रनिंग करते रहे, लम्बी कूद, ऊँची कूद, बॉल थ्रो आदि की तयारी भी आप करते रहे इससे आपको फिलिकल टेस्ट उतोर्ण करने में काफी ज्यादा आसानी होगी.

हर सब्जेक्ट में अच्छी पकड़ बनाये

आप CISF की तयारी करते है तो आपको इस परीक्षा में कौन कौनसे सब्जेक्ट से सवाल पूछे जायेगे इसके बारे में पता होना बहुत ही आवश्यक है एवं आपको हमेशा उन सजेक्ट में अच्छी पकड़ बनाये रखने का प्रयत्न करना चाहिए जिस सब्जेक्ट से आपको सवाल पूछे जा सकते है एवं आप चाहे तो हर सब्जेक्ट की अलग अलग बुक्स खरीदकर इसकी तयारी कर सकते है इससे आपको परीक्षा की तयारी करने में काफी ज्यादा आसानी होगी.

पढने का सही समय चुने

आप प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करते है तो आपको पढने के लिए सही समय का चुनाव करना बहुत ही जरुरी है क्युकी आप पढने का समय चुनेगे तो आपको परीक्षा की तयारी करने में काफी ज्यादा आसानी होगी एवं आप चाहे तो पढने के लिए सुबह और रात का वक्त चुन सकते है इस वक्त वातावरण काफी ज्यादा शांत होता है इसलिए अगर आप सुबह और रात के वक्त पढाई करते है तो आपको पढ़ा हुआ बहुत ही जल्दी याद हो जाता है और आपको वो सवाल काफी लम्बे समय तक याद भी रहते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CISF Full Form in Hindi क्या होता है इसके बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

9 टिप्पणी

    • इसमें आपका काम देश की सेवा करना, आतंकवाद को रोकना, दंगे जैसी स्थिति होने पर लोगो की सुरक्षा करना आदि कई तरह के अलग अलग कार्य होते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें