नमस्कार मित्रो आज हम आपको Cipla किस देश की कंपनी है और Cipla के मालिक कौन है इसके बारे में बताने वाले है  आप सभी ने सिप्ला के कई तरह के अलग अलग प्रोडक्ट देखे होंगे व इस्तमाल किये होंगे ऐसे में कई लोगो के मन के इस प्रकार के सवाल आते है की आखिर इसके मालिक कौन है और इसकी कमाई कितनी होती होगी तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है.

Cipla ke malik kaun hai

चिकित्सा के क्षेत्र में अब तक Cipla का बेहद ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है और यह कंपनी आज कई अलग अलग प्रकार की दवाई बना रही है जिससे की लोगो को कई तरह की बीमारियों से छुटकारा प्राप्त करने में मदद मिलती है सिप्ला ऐसी कंपनी है जिसके प्रोडक्ट आपको भारत के किसी भी क्षेत्र में बेहद ही आसानी से देखने की मिल जाते है व अगर आपको Cipla किस देश की कंपनी है और इसके मालिक कौन है इसके बारे में पता नहीं है तो यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी होने वाली है.

Cipla के मालिक कौन है

अगर अपने कभी भी अस्पताल या मेडिकल से कोई भी दवाई आदि खरीदी होगी तो उसमे अपने देखा होगा की दवाई बनाने वाली कंपनी का नाम भी होता है व अक्सर बहुत सी दवाइयों में सिप्ला का नाम हमे देखने को मिलता है क्युकी यह हजारो प्रकार की अलग अलग दवाइया बनाती है व ऐसे में हमारे मन में सबसे पहला ख्याल आता है की आखिर इतनी बड़ी कपनी का मालिक कौन हो सकता है.

सिप्ला कंपनी के मालिक ख्वाजा अब्दुल हामिद है व इस कंपनी को इन्ही के द्वारा शुरू किया गया था ख्वाजा अब्दुल हामिद का जन्म 31 अक्टूबर 1898 में उत्तरप्रदेश राज्य के अलीगढ में हुआ था इसके बाद इन्होने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 1935 में दवाई बनाने वाली कंपनी की शुरुआत की थी जिसका नाम सिप्ला रखा गया था.

Cipla किस देश की कंपनी है

Cipla भारतीय कंपनी है और इस कंपनी की स्थापना करने वाले ख्वाजा अब्दुल हामुद भी एक भारतीय थे इन्होने इस कंपनी को 1935 में शुरू किया था व आज के समय में यह कंपनी मेडिसिन के क्षेत्र में बहुत ही बड़ी कंपनी बन चुकी है और अब तक इस कंपनी ने हजारो तरह की दावाइयो का निर्माण किया है.

इस समय Cipla एक बहुत ही बड़ी कंपनी के रूप में जानी जाती है और इस कंपनी में हाल में 22000 से भी अधिक कर्मचारी कार्य करते है व हाल में इस कंपनी के CEO उमंग बोहरा है जो की 1 सितम्बर 2016 से इस कंपनी में CEO के और पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे है.

यह कंपनी भारत के आलावा अन्य 170 देशो में दवाई बेचती है व जब इस कंपनी की शुरुआत की गयी थी उस वक्त इस कंपनी को लगभग 2 लाख रूपए में शुरू किया गया था व हाल में इस कंपनी का सालाना टर्नओवर करोडो रूपए में है व यह एक ऐसी कंपनी है जो की भारत की आजादी से पहले से अपनी सेवाएं भारत में प्रदान कर रही है.

सिप्ला कंपनी का मुख्यालय भारत के मुंबई में स्थिति है व यह भी माना जाता है की जब द्वितीय विश्वयुद्ध हुआ था तो उस वक्त इस कंपनी ने कई बड़ी बड़ी विदेशी कंपनियों को टक्कर देते हुए नागरिको को बेहद ही कम कीमत में दवाइया उपलब्ध करवाई थी जिसके कारण यह कंपनी काफी चर्चित हुई थी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Cipla किस देश की कंपनी है और Cipla का मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है अगर आप इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो हमे कमेंट कर के बता सकते है और आपको जानकारी पसंद आये तो सोशल मीडिया के माध्यम से इसे अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखNCVT MIS Result : एनसीवीटी आईटीआई परिणाम कैसे देखे
अगला लेखCustom Officer कैसे बने व कस्टम अधिकारी बनने के किये क्या करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें