नमस्कार मित्रो आज हम आपको CID Officer Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आप सीआईडी में नौकरी पाने का सपना देख रहे है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है इसमें हम आपको सीआईडी क्या होता है व इसमें नौकरी कैसे प्राप्त करे व इसमें आपको कितना वेतन मिल सकता है इन सब के बारे में बताने वाले है.

CID Kaise Bane

अक्सर लोगो का अपने भविष्य को लेकर अलग अलग सपना होता है व अधिकांश लोग सीआईडी में नौकरी पाने का सपना देखते है लेकिन कई लोगो को इसके बारे में जानकारी न होने के कारण उनका सपना पूरा नहीं हो पाता  इसलिए आपको CID Officer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी होनी बेहद ही जरुरी है तभी आप इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

CID Officer Kaise Bane

सीआईडी अफसर कैसे बनते है इसके बारे में जानने से पहले हम आपको इससे जुडी कुछ बेहद आवश्यक जानकारी बता देते है जो आपको पता होनी जरुरी है CID का‌ पुरा नाम Criminal investigation Department है, CID Officers भारत सरकार के लिए डिटेक्टिव एजेंसी का कार्य करते है, सीआईडी 1906 में ब्रिटिश सरकार द्वारा बनाया गया था और यह भारत पुलिस का संगठन होता हैं और सीआईडी ऑफिसर को पुलिस ऑफिसर भी कहा जाता हैं वर्तमान मे सीआईडी देश की बहुत महत्वपूर्ण सेवा बन चुकी है.

CID बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

सीआईडी में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको कुछ शैक्षिक योग्यता को पूरा करना जरुरी है तभी आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है

  • C.I.D. Officer बनने के लिए उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना आवश्यक हैं.
  • CID officer बनने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से graduation या post Graduation होना आवश्यक हैं.
  • CID  के लिए महिलाएं व पुरुष दोनो आवेदन कर सकते है.
  • अगर आप सीआईडी कर्मचारी वनना चाहते हैं तो आप 12th pass करने के बाद भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

सीआईडी में आवेदन करने के लिए आपको निम्न योग्यता की जानकारी होनी बेहद ही जरुरी है व आपको इन बातो को विशेष रूप से ध्यान रखना होगा ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े व बाहरवीं के बाद आप छोटी पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है वही आप ग्रेडुएशन के बाद बड़ी पोस्ट अर्थात अधिकारी लेवल की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर पाएंगे.

सीआईडी ऑफिसर के लिए उम्र सीमा

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए सभी वर्गो के लिए अलग अलग उम्र सीमा रखी गयी हैं व इसके आधार पर ही आप इसमें आवेदन कर सकते है व सभी वर्गों के लिए निम्न प्रकार से उम्र सीमा रखी गयी है.

• General Category – 20 से 27 वर्ष
• OBC Category – 20 से 30 वर्ष
• ST/SC Category – 20 से 32 वर्ष

सीआईडी की भर्ती में आरक्षित वर्गों को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट देने का भी प्रावधान होता है व आप उम्र में छूट की जानकारी के लिए इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते है.

सीआईडी ऑफिसर बनने के प्रयास

IAS की तरह CID officer बनने के लिए भी सभी वर्गों की अलग अलग सीमाएं निर्धारित की गयी हैं एक उम्मीदवार निर्धारित प्रयास के अनुसार ही इसके लिए आवेदन कर सकता हैं.

• General Category – 5 Times
• OBC Category – 7 Times
• ST/SC Category – Unlimited Times

यह सीआईडी की परीक्षा देने के लिए अटेम्प होते है किसी भी वर्ग का उम्मीदवार हमने आपको जो अटेम्प दिए है उसके अनुसार ही इसकी परीक्षा दे सकता है व जब किसी वर्ग के परीक्षा अटेम्प पुरे हो जाते है तो इसके बाद वो सीआईडी की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकता.

सीआईडी ऑफिसर चयन प्रक्रिया

आप सीआईडी अधिकारी बनने के लिए इसमें  आवेदन करते है तो इसके बाद आपको 3 अलग अलग चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है व इसके बाद ही आप सीआईडी अधिकारी बन पाएंगे व इसमें आपको कौन कौनसी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है इसके बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी दे रहे है.

1. प्रारम्भिक परीक्षा

आवेदन करने के बाद उम्मीदवार की सर्वप्रथम प्रारंभिक परीक्षा होती हैं जिसमें सभी उम्मीदवार भाग ले सकते हैं ये परीक्षा 200 अंको की होती हैं और इसमे 2 घंटो  समय होता हैं। इस परीक्षा मे सफल हुए उम्मीदवारों को ही अगले चरण मे भेजा जाता हैं.

2. मुख्य परीक्षा

इस परीक्षा मे वो ही उम्मीदवारों भाग ले सकते हैं जो प्रारम्भिक परीक्षा मे सफल घोषित हुए हो ये परीक्षा 400 अंको की होती हैं इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार  को 4 घंटो का समय दिया जात हैं एवं प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में यह थोड़ी कठिन परीक्षा होती है इसलिए आपको इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी.

3. साक्षात्कार

प्रारम्भिक परीक्षा व मुख्य परीक्षा मे सफल घोषित हुए उम्मीदवार को इस व अन्तिम चरण साक्षात्कार से गुजरना पड़ता हैं ये 100 अंको का होता हैं इसमें एक पेनल द्वारा कैंडिडेट का साक्षात्कार लिया जाता है उसमे आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक दिए जाते है.

जब आप लिखित परीक्षा और साक्षात्कार उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट करवाया जाता है व इसके बाद एक मेरिट जारी होती है व मेरिट में प्राप्त अंको के आधार पर किसी भी उम्मीदवार का चयन किया जाता है एवं इसके बाद उन्हें ट्रेनिंग के लिए आगे भेजा जाता है व ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको सीआईडी अधिकारी के पद पर नियुक्ति दी जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CID Officer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको हमारी बताई जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट अदि के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखClerk Kaise Bane : क्लर्क क्या होता है और कैसे बनते है
अगला लेखArchitecture Kaise Bane : आर्किटेक्ट कैसे बनते है पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

1 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें