नमस्कार मित्रो आज हम आपको CID Officer Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आप सीआईडी में नौकरी पाने का सपना देख रहे है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है इसमें हम आपको सीआईडी क्या होता है व इसमें नौकरी कैसे प्राप्त करे व इसमें आपको कितना वेतन मिल सकता है इन सब के बारे में बताने वाले है.

CID Kaise Bane

अक्सर लोगो का अपने भविष्य को लेकर अलग अलग सपना होता है व अधिकांश लोग सीआईडी में नौकरी पाने का सपना देखते है लेकिन कई लोगो को इसके बारे में जानकारी न होने के कारण उनका सपना पूरा नहीं हो पाता  इसलिए आपको CID Officer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी होनी बेहद ही जरुरी है तभी आप इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

CID Officer Kaise Bane

सीआईडी अफसर कैसे बनते है इसके बारे में जानने से पहले हम आपको इससे जुडी कुछ बेहद आवश्यक जानकारी बता देते है जो आपको पता होनी जरुरी है CID का‌ पुरा नाम Criminal investigation Department है, CID Officers भारत सरकार के लिए डिटेक्टिव एजेंसी का कार्य करते है, सीआईडी 1906 में ब्रिटिश सरकार द्वारा बनाया गया था और यह भारत पुलिस का संगठन होता हैं और सीआईडी ऑफिसर को पुलिस ऑफिसर भी कहा जाता हैं वर्तमान मे सीआईडी देश की बहुत महत्वपूर्ण सेवा बन चुकी है.

CID बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

सीआईडी में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको कुछ शैक्षिक योग्यता को पूरा करना जरुरी है तभी आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है

  • CID Officer बनने के लिए उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना आवश्यक हैं.
  • CID officer बनने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से graduation या post Graduation होना आवश्यक हैं.
  • CID  के लिए महिलाएं व पुरुष दोनो आवेदन कर सकते है.
  • अगर आप सीआईडी कर्मचारी वनना चाहते हैं तो आप 12th pass करने के बाद भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

सीआईडी में आवेदन करने के लिए आपको निम्न योग्यता की जानकारी होनी बेहद ही जरुरी है व आपको इन बातो को विशेष रूप से ध्यान रखना होगा ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े व बाहरवीं के बाद आप छोटी पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है वही आप ग्रेडुएशन के बाद बड़ी पोस्ट अर्थात अधिकारी लेवल की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर पाएंगे.

CID बनने के लिए शारीरिक योग्यता

आपको CID में भर्ती होना है तो इसके लिए आपको कुछ शारीरिक योग्यता को पूरा करना जरुरी है उसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की शारीरिक योग्यता रखी जाती है.

  • कद – पुरुषों के लिए-165 सेंटीमीटर, महिलाओं के लिए-150 सेंटीमीटर.
  • नेत्र दृष्टि- दूर दृष्टि 6/6, नजदीक की दृष्टि 6/9 बिना चश्मे के.

इसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छुट देने का भी प्रावधान है अगर आप इन योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप CID officer बन सकते है.

सीआईडी ऑफिसर के लिए उम्र सीमा

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए सभी वर्गो के लिए अलग अलग उम्र सीमा रखी गयी हैं व इसके आधार पर ही आप इसमें आवेदन कर सकते है व सभी वर्गों के लिए निम्न प्रकार से उम्र सीमा रखी गयी है.

• General Category – 20 से 27 वर्ष
• OBC Category – 20 से 30 वर्ष
• ST/SC Category – 20 से 32 वर्ष

सीआईडी की भर्ती में आरक्षित वर्गों को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट देने का भी प्रावधान होता है व आप उम्र में छूट की जानकारी के लिए इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते है.

सीआईडी ऑफिसर बनने के प्रयास

IAS की तरह CID officer बनने के लिए भी सभी वर्गों की अलग अलग सीमाएं निर्धारित की गयी हैं एक उम्मीदवार निर्धारित प्रयास के अनुसार ही इसके लिए आवेदन कर सकता हैं.

• General Category – 5 Times
• OBC Category – 7 Times
• ST/SC Category – Unlimited Times

यह सीआईडी की परीक्षा देने के लिए अटेम्प होते है किसी भी वर्ग का उम्मीदवार हमने आपको जो अटेम्प दिए है उसके अनुसार ही इसकी परीक्षा दे सकता है व जब किसी वर्ग के परीक्षा अटेम्प पुरे हो जाते है तो इसके बाद वो सीआईडी की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकता.

सीआईडी ऑफिसर चयन प्रक्रिया

आप सीआईडी अधिकारी बनने के लिए इसमें  आवेदन करते है तो इसके बाद आपको 3 अलग अलग चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है व इसके बाद ही आप सीआईडी अधिकारी बन पाएंगे व इसमें आपको कौन कौनसी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है इसके बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी दे रहे है.

1. प्रारम्भिक परीक्षा

आवेदन करने के बाद उम्मीदवार की सर्वप्रथम प्रारंभिक परीक्षा होती हैं जिसमें सभी उम्मीदवार भाग ले सकते हैं ये परीक्षा 200 अंको की होती हैं और इसमे 2 घंटो  समय होता हैं। इस परीक्षा मे सफल हुए उम्मीदवारों को ही अगले चरण मे भेजा जाता हैं.

2. मुख्य परीक्षा

इस परीक्षा मे वो ही उम्मीदवारों भाग ले सकते हैं जो प्रारम्भिक परीक्षा मे सफल घोषित हुए हो ये परीक्षा 400 अंको की होती हैं इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार  को 4 घंटो का समय दिया जात हैं एवं प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में यह थोड़ी कठिन परीक्षा होती है इसलिए आपको इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी.

3. साक्षात्कार

प्रारम्भिक परीक्षा व मुख्य परीक्षा मे सफल घोषित हुए उम्मीदवार को इस व अन्तिम चरण साक्षात्कार से गुजरना पड़ता हैं ये 100 अंको का होता हैं इसमें एक पेनल द्वारा कैंडिडेट का साक्षात्कार लिया जाता है उसमे आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक दिए जाते है.

जब आप लिखित परीक्षा और साक्षात्कार उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट करवाया जाता है व इसके बाद एक मेरिट जारी होती है व मेरिट में प्राप्त अंको के आधार पर किसी भी उम्मीदवार का चयन किया जाता है एवं इसके बाद उन्हें ट्रेनिंग के लिए आगे भेजा जाता है व ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको सीआईडी अधिकारी के पद पर नियुक्ति दी जाती है.

CID का वेतन

अगर आप CID  officer बन जाते है तो इसके बाद आपको बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता है इसमें पदानुसार हर एक अधिकारी का अलग अलग वेतन होता है व इन अधिकारियो को शुरुआत में 35,000 रूपए से लेकर 75,000 रूपए तक का भी वेतन दिया जा सकता है इसके साथ ही इन्हें अन्य कई तरह की सुविधाए जैसे टीए, डीए, वाहन, मकान, बिजली, टेलेफोन, सिक्यूरिटी, नौकर आदि कई अलग अलग तरह की सुविधाए प्रदान की जाती है.

CID में कितने पद होते है

ज्यादातर लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती की आखिर CID में कितनी पोस्ट होती है तो हम आपको बता दे की इसमें कांस्टेबल से लेकर अधिकारी लेवल तक की कई अलग अगल पोस्ट होती है जो निम्न प्रकार से है.

  1. कांस्टेबल
  2. सब इंस्पेक्टर
  3. इंस्पेक्टर
  4. डीएसपी
  5. एसपी
  6. डीआईजी
  7. आईजीपी
  8. एडीजीपी

इसमें से सबसे छोटा पद कांस्टेबल का होता है इसके बाद जितनी भी पोस्ट होती है वो सभी अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है हमने आपको क्रम से जो पद बताये है वो छोटे पद से लेकर बड़े पद तक के क्रम है ताकि आप आसानी से समझ सके की CID में कितनी पोस्ट होती है.

CID की तयारी कैसे करें

आपको CID  officer बनने के लिए इसकी बेहतरीन तरीके से तयारी करनी बेहद ही आवश्यक है अगर आप इसकी अच्छे से तयारी नही करेगे तो आपका सपना कभी भी पूरा नही हो पायेगा ऐसे में हम आपको कुछ बेहद ही खास तरीके बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही आसानी से CID  की तयारी कर सकते है.

परफेक्ट टाइम टेबल बनाये

आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी कर रहे है तो सबसे पहले आपको अपना एक परफेक्ट टाइम टेबल बना लेना चाहिए क्युकी हर एक व्यक्ति बेहतर ढंग से तयारी करने के लिए अपना परफेक्ट टाइम टेबल जरुर बनाता है अगर आप अपना अच्छा सा टाइम टेबल बना लेते है तो इसके बाद आपके लिए पढाई करना काफी आसान हो जाता है.

अगर आपको पता नही है की एक परफेक्ट टाइम टेबल कैसे बनाते है तो इसके लिए आप इन्टरनेट या सोशल मीडिया की मदद ले सकते है इसमें आपको टाइम टेबल बनाने के कई बेहतरीन विकल्प मिल जायेगे जिसकी मदद से आप अपना अच्छा सा टाइम टेबल बना पायेगे.

सेलेबस को समझे

आपको CID officer बनने के लिए सबसे पहले तो अपना सेलेबस समझना आवश्यक है अगर आप अपने सेलेबस को समझ लेते है तो इसके बाद आपको पढाई करने में काफी ज्यादा आसानी होगी और आप कम समय में बेहतरीन तरीके से तयारी कर पायेगे इसलिए आपको अपने सेलेबस को समझना आवश्यक है.

आपको एक बात ध्यान में रखनी चाहिए की आप हमेशा अपने सेलेबस के हिसाब से ही पढाई करे एवं सेलेबस के बाहर वाले टॉपिक पर बिलकुल भी ध्यान न दे क्युकी आपको परीक्षा में जितने भी सवाल पूछे जायेगे वो आपके सेलेबस में से ही पूछे जायेगे ऐसे में आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए.

सही वक्त पर पढाई करें

बेहतर तरीके से पढने के लिए पढाई हमेशा सही वक्त पर ही करनी चाहिए अगर आप पढाई के लिए सुबह और शाम का वक्त चुनते है तो यह आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है क्युकी यह वातावरण काफी शांत होता है और इस वक्त पढाई करने पर आपको सवाल बहुत ही जल्दी याद हो जाते है व आप जो सवाल याद करते है वो आपको लम्बे समय तक याद भी रहते है इससे आपको परीक्षा में अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल जाता है.

पुराने प्रश्न पत्र देखे

किसी भी परीक्षा की अच्छे से तयारी करने के लिए पुराने प्रश्न पत्र काफी अधिक फायदेमंद साबित होते है इसकी मदद से आपको यह पता चल जाता है की परीक्षा में आपका प्रश्न पत्र किस प्रकार का आएगा और कौसना सवाल किस तरह से पूछा जाता है यह पता चलने के बाद आप परीक्षा की तयारी काफी अच्छे तरीके से कर पायेगे.

अगर आपको CID परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र चाहिए तो आप किसी भी बुक डिपो से इन्हें खरीद सकते है एवं अगर आप चाहे तो ऑनलाइन भी पुराने प्रश्न पत्र खरीद सकते है उसके बाद आप उन्हें देखकर परीक्षा की अच्छे से तयारी कर सकते है.

ऑनलाइन पढाई करें

हाल में ऑनलाइन पढाई का ट्रेंड कितना अधिक चल रहा है इसके बारे में तो आपको पता ही होगा अक्सर ज्यादातर लोग ऑनलाइन पढाई करना काफी अधिक पसंद करते है अगर आप चाहे तो आप भी CID  परीक्षा की तयारी ऑनलाइन कर सकते है इसके लिए मार्किट में कई तरह के कोर्स है जिन्हें आप अपना सकते है एवं आप चाहे तो YouTube आदि पर भी इसकी तैयारी फ्री में कर सकते है.

ऑनलाइन पढ़ाई करने के कई अलग अलग फायदे होते है व कई बेहतरीन टीचर के द्वारा आपको पढने का मौका मिल जाता है जिससे आप परीक्षा की तैयारी काफी अच्छे तरीके से कर पायेगे.

मोडल पेपर सोल्व करें

हर परीक्षा की अच्छे से तयारी करने के लिए मोडल पेपर बनाये जाते है उन्हें पढ़कर आप परीक्षा की तयारी काफी अच्छे से कर सकते है अगर आपको CID  परीक्षा के मोडल पेपर चाहिए तो आप किसी book डेपो से या ऑनलाइन इन्हें खरीद सकते है उसके बाद आप इन्हें सोल्वे कर सकते है इससे आपको पता चल जायेगा की आपकी तयारी किस प्रकार की है और आप परीक्षा में कितने अंक प्राप्त कर सकते है.

मोडल पेपर से आप तयारी काफी अच्छे तरीके से कर पायेगे और आपके अन्दर जितनी भी कमीयां है उन्हें भी आप बहुत ही आसानी से दूर कर पायेगे इस तरह से यह तरीका पढने के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

कोचिंग क्लास ज्वाइन करें

CID की परीक्षा उतीर्ण करना काफी कठिन काम है इसलिए हमारा सुझाव यही रहता है की आप कोई अच्छी सी कोचिंग क्लास ज्वाइन कर ले और इसके बाद आप CID  की तयारी करे इससे आपको पढने के लिए सही माहौल मिल जाता है और एक बेहतरीन शिक्षक की देखरेख में पढने का मौका मिल जाता है अगर आप कोचिंग क्लास ज्वाइन कर लेते है तो कुछ ही दिनों के बाद आपको इसके बेहतरीन फायदे दिखने शुरू हो जाते है.

आपको कोचिंग क्लास ज्वाइन करने से पहले कई तरह की जानकारी प्राप्त करनी जरुरी है जैसी की उस कोचिंग क्लास का पुछला रिकार्ड कैसा रहा है, उस कोचिंग का रिव्यु किस तरह का है, उस क्लास पर कितने लोग भरोषा करते है एवं उस कोचिंग में किस तरह से पढाया जाता है यह सभी जानकारी  प्राप्त करने के बाद ही आप उस कोचिंग क्लास ज्वाइन करें ताकि भविष्य में आपको बेहतरीन रिजल्ट देखने के लिए मिल सके.

अन्य प्रतियोगी परिक्षाए दे

कई लोग इस तरह की गलती करते है की वो दूसरी प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा नही लेते जिसके  कारण उन्हें परीक्षा देने में काफी ज्यादा कठिनाई होती है लेकिन अगर आप अन्य प्रतियोगी परीक्षा में भी हिस्सा लेते है तो इसके बाद आपको परीक्षा देने में काफी अधिक आसानी होगी और आपके मन में परीक्षा को लेकर जो डर है वो भी बहुत ही जल्दी दूर होने लग जायेगा जिससे की आप CID की परीक्षा काफी बेहतरीन तरीके से दे पायेगे

प्रतिदिन अखबार पढ़े

हर तरह की प्रतियोगी परीक्षा की तयारी के लिए प्रतिदिन अख़बार पढना बहुत ही जरुरी है आप चाहे तो न्यूज भी देख सकते है इसमें आपको सभी तरह की देश विदेश से जुडी खबर सुनने के लिए मिल जाती है और परीक्षा में अक्सर कई बार इस तरह के सवाल पूछे जाते है जो पहले न्यूज या अखबार आदि में बताये जा चुके है ऐसे में आप अखबार को ध्यान से पढ़ते है तो आपको परीक्षा देने में काफी अधिक आसानी होगी और आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर पायेगे

एक बेहतरीन रणनीति बनाये

आपको प्रतियोगी परीक्षा की बेहतरीन तयारी के लिए एक अच्छी रणनीति बनानी बेहद ही जरूरी है आपकी रणनीति जितनी अच्छी होगी आपके सफल होने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होगी इसलिए आपको CID परीक्षा उतीर्ण करने के लिए अपनी एक बेहतरीन रणनीति बनानी चाहिए और उसी रणनीति के आधार पर आपको काम करना चाहिए इससे आप परीक्षा की बेहतरीन तरीके से तयारी कर पायेगे और परीक्षा में सफल होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाएगी.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CID Officer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको हमारी बताई जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट अदि के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखAssistant Professor Kaise Bane : असिस्टेंट प्रोफ़ेसर बनने का तरीका
अगला लेखCTBT Full Form In Hindi : CTBT क्या है व इसका उद्देश्य क्या है

1 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें