नमस्कार मित्रो आज का हमारा आर्टिकल CID से सम्बंधित है इसमें हम आपको CID Full Form क्या होता है व CID के कार्य क्या क्या होते है एवं सीआईडी किसे कहते है इससे जुडी जानकारी बताने वाले है जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो सके.

CID Full Form in Hindi

सीआईडी के बारे में अपने कई बार सुना होगा व टीवी या समाचार आदि के माध्यम से देखा भी होगा पर बहुत से लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको CID Full Form क्या होता है एवं सीआईडी किसे कहते है इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बता सके.

CID Full Form in Hindi

सीआईडी क्या होता है इसके कार्य क्या क्या होते है इन सब के बारे में जानने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

CID Full Form – Crime investigation Department

हिंदी में इसे अपराध जांच विभाग भी कहा जाता है यह भारत के राज्य पुलिस ख़ुफ़िया एवं जांच शाखा होती है जो को राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य करते है.

CID क्या है

यह पुलिस विभाग की एक जांच शाखा होती है एवं इसका नेतृत्व Additional Director General of Police (ADGP) के द्वारा किया जाता है व सीआईडी को पुलिस विभाग के सबसे महत्वपूर्ण इकाइयों में से जाना जाता है भारत में सीआईडी बेहद ही प्रसिद्द है व इसके बारे में आप जानना चाहते है तो हाल में सीआईडी नाम से टीवी सीरियल भी चलाया जा रहा है जहा पर आपको इसके बारे में काफी कुछ सिखने को मिल जाएगा.

यह भारतीय राज्यों का अपराध जांच विभाग होता है जो की गंभीर अपराधों की जांच करने का कार्य करते है व यह किसी भी जांच को बेहद ही बारीकी से करते है ताकि दोषी किसी भी हाल में उनके हाथो से बच न सके व आमतौर पर CID खुफिया रूप से कार्य करते है एवं इनके कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की वर्दी पहनने को नहीं दी जाती इनके कर्मचारी कार्य के वक्त भी सारे कपड़ो में ही कार्य करते है जिससे की कोई व्यक्ति इनको पहचान न सके व यह सही  तरीके से किसी भी अपराध की जांच कर सके और गुनेहगार को पकड़ सके.

CID का मुख्यालय महाराष्ट्र के पुणे शहर में स्थित है व यह सरकार के द्वारा सौपे गए निर्दिष्ट मामलों की जांच करते है सीआईडी की स्थापना 1902 में ब्रिटिश सरकार के द्वारा पुलिस आयोग की सिफारिस पर देश में कानून और व्यवस्था को बनाये रखने के लिए की गयी थी एवं इस विभाग में कार्य करने वाले सभी अधिकारीयों के पास अपनी रैंक होती है जो की अक्सर सारे कपड़ो में कार्य करते है सीआईडी को जासूस के रूप में भी जाना जाता है.

CID कैसे बने

अगर आप CID बनना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से ग्रेडुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन उत्तीर्ण  होना जरुरी है वही अगर आप CID में कांस्टेबल बनना चाहते है तो इसके लिए आपका दसवीं अथवा बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है व इसके साथ ही आपका भारतीय नागरिक होना जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

इसमें आप  भारतीय सिविल सेवा परीक्षा जो कि संघ सेवा आयोग द्वारा हर साल आयोजित की जाती है उसके लिए आवेदन कर के इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर के सीआईडी में नौकरी प्राप्त कर सकते है व इसमें नौकरी प्राप्त करने के लिए आपका शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना अनिवार्य है तभी आप सीआईडी बन सकते है व अपना सीआईटी में  जाने का सपना पूरा कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CID Full Form in Hindi एवं सी.आई.डी. किसे कहते है और कैसे बने इसके बार में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको सीआईडी के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल  पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सके है.

पिछला लेखBIFR Full Form in Hindi : BIFR क्या होता है व इसके कार्य
अगला लेखSSC CGL क्या हैं और SSC में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें