आज हम आपको Chuhe Kaise Bhagaye व चूहे भगाने के बारे में जानकारी देने वाले है आप सभी जानते है की चूहों की समस्या सभी को होती है चाहे वो कितने ही बड़े बंगले में क्यों न रहता हो पर चूहे किसी न किसी तरीके से वहां पर भी पहुंच जाते है ऐसे में आप चूहों से छुटकारा कैसे प्राप्त कर सकते है इसके बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको जानकारी बताने वाले है.

Chuhe Kaise Bhagaye

किसी भी घर में चूहे होना एक आम बात होती है पर यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकते है क्युकी इसको आप बीमारियों की खदान भी कह सकते है विश्व में बहुचर्चित बिमारी फ्लेग भी चूहों के कारण ही होती है जो की एक जानलेवा बीमारी होती है जिसके कारण आपको अपने घर को चूहों से बचाकर रखना बहुत जरुरी है और अगर आपको चूहों की समस्या अधिक हो तो आप हमारे बताये गए तरीको को अपना सकते है.

Chuhe Kaise Bhagaye

चूहे भागने के लिए कई सारे अलग अलग तरीके होते है जिसमे से कई सारे घरेलु तरीके भी होते है जिसके माधयम से आप बहुत ही आसानी से  बिना कोई पैसे खर्च किये भी चूहों को भगा सकते है.

चूहों को मरने के लिए अक्सर कई लोग अलग अलग प्रकार की दवाइयों का इस्तमाल करते है जिसमे काफी मात्रा में  जहर भी पाया जाता है उसमे ज़रा सी लापरवाही जानलेवा तक हो सकती है ऐसे में आप घरेलु उपचार को अपनाकर भी चूहों को भगा सकते है.

चूहे होना शुभ या अशुभ

कई लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल होते है की घर में चूहे होना शुभ संकेत है या अशुभ संकेत है तो हम आपको बता देते है की अगर आपके घर में चूहे है तो यह  अशुभ संकेत है माना जाता है की घर में जितने अधिक चूहे होंगे उतने ही अधिक आपके दुश्मनो से आपको खतरा होगा.

इसके आलावा चूहे आपके घर में दरिद्रता फैलते है जिसके कारण आपको लक्ष्मी और सकारात्मक विचार आपके पास तक नहीं आते व चूहों के कारण नकारात्मक ऊर्जा आपके घर पर प्रवेश करने लगती है जिसके कारण घर में चूहे होना एक अशुभ संकेत माना गया है.

Chuhe Bhagane Ke Tarike

अब हम आपको जो तरीके बता रहे है उसको अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपने घर के चूहों को भगा सकते है इसके लिए यह तरीके अपनाये.

Chuhe Bhagane Ka Upay Pyaj

आप प्याज की मदद से बहुत ही आसानी से अपने घर से चूहे भगा सकते है इसके लिए आपको सिर्फ प्याज की जरुरत होती है जो की आपको आमतौर पर सभी घरो में आसानी से मिल जाते है.

आपको प्याज को काटकर उसके टुकड़ो को उस स्थान पर रख लेना है जहां पर अधिक चूहे आते है उस स्थान पर प्याज रखने के बाद आपके घर से चूहे भाग जाते है क्युकी प्याज की गंध चूहों के लिए एक जहर की तरह होती है.

याद रखे की आप प्याज को 3-4 दिन में बदलते रहे क्युकी अधिक दिन के बाद यह अजीब सी गंध छोड़ने लग जाते है जिसके कारण इनको बदलना ही बेहतर है.

Chuhe Marne Ka Gharelu Nuskha पोदीना

पुदीना आपको हर घर में आसानी से मिल जाएगा इसका इस्तमाल हम कई अलग अलग स्थान पर करते है पर यह जानकारी आपको हैरानी होगी की इसके द्वारा आप अपने घर के चूहे भी भगा सकते है.

पुदीने से घर के चूहे भागने के लिए आपको दो चीजों की जरुरत पड़ेगी.

  1. पुदीना के तेल की कुछ बुँदे
  2. रुई

पुदीने से चूहे कैसे भागते है.

  • सबसे पहले आपको एक कटोरी में थोड़ा सा पुदीने का तेल ले लेना है.
  • अब रुई के कुछ टुकड़ो को आप इस तेल में डाल दे.
  • अब रुई भीग जाने के बाद आप इसको निकलकर उस स्थान  पर रख दे जहा पर चूहे अधिक आते है.

अब जहा जहां पर अपने वो रुई के टुकड़े डाले है उसमे लगे तेल की गंध से उस स्थान पर एक भी चूहा नहीं आएगा कर धीरे धीरे आपके घर से सारे चूहे भाग जाते है यह एक बहुत ही अच्छा घरेलु नुस्खा है अगर आपके पास पुदीने का तेल नहीं है तो पुदीने का पानी या पिसा हुआ बारीक पुदीना इस्तमाल कर सकते है.

प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का उपाय

प्लास्टर ऑफ़ पेरिस के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे क्युकी इसका इस्तमाल हम लोग अक्सर शरीर की कोई हड्डी टूट जाने पर उसको ठीक करने के लिए करते है पर यह जानकारी आपको हैरानी होगी की इसके इस्तमाल से आप चूहे भी भगा सकते है इसके लिए आप यह तरीका अपनाये.

  • सबसे पहले थोड़ा सा प्लाटर ऑफ़ पेरिस लेकर उसके अंदर आप कोको पाउडर डाल दे.
  • अब दोनों का मिश्रण  बना ले और इसको पूरी तरह से सूखा ले.
  • उसके बाद आप इस पावडर को उस स्थान पर डाले जहा पर अधिक चूहे आते है.

इसके बाद चूहे इस पाउडर को खाद्य पदार्थ  समझ कर खा लेते है उसके बाद वो चूहे मर जाते है इस तरीके से बहुत कम समय में आप चूहों से छुटकारा प्राप्त कर सकते है.

Chuhe Pakadne Ka Pinjara

आप सभी को चूहे पकड़ने के पिंजरे के बारे में तो पता ही होगा क्युकी यह आपको उस सभी घरों में आसानी से मिल जाते है इसके इस्तमाल से आप बहुत ही आसानी से चूहे पकड़ सकते है.

चूहे पकड़ने के पिंजरे आपको अलग दुकानों या सड़को पर मिल जाते है आप उसको खरीद कर उसमे खाद्य पदार्थ डाल दे व कुछ मीठा पदार्थ भी डाले जिससे चूहे अधिक आकर्षित होंगे.

अब जैसे ही चूहे उसको खाने के लिए पिंजरे में जायेगे तो वो उसके अंदर फस जायेगे इसके बाद आप उनको किसी दूर स्थान पर छोड़ दे इससे कुछ ही दिनों में आपको चूहों से छुटकारा प्राप्त हो जायेगा.

चूहे भागने के लिए लालमिर्च का इस्तमाल

मिर्च का इस्तमाल हम लोग खाने के लिए करते है पर चूहों के लिए यह एक जहर के सामान होती है और इसके कारण चूहे मर भी जाते है चूहे भगाने के लिए यह भी एक बहुत ही अच्छा  तरीका होता है.

इसके लिए आपको लालमिर्च को काटकर उसके कुछ टुकड़े एकत्रित कर लेने है और इसके बाद आप उन टुकड़ो को उन स्थानों पर रख दे जहा पर रख दे जहा  चूहे अधिक आते है.

जहा पर आप लाल मिर्च रखते है वहा पर चूहे आने बंद हो जाते है और धीरे धीरे आपके घर के चूहे भी भाग जाते है कुछ ही दिनों में आपके घर से सारे चूहे भाग जायेंगे chuhe bhagane के लिए यह एक बहुत ही अच्छा तरीका होता हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको चूहे कैसे भागते है इसके बारे में जानकारी दी है ताकि आप चूहों की परेशानी से छुटकारा प्राप्त कर सके हमे उम्मीद है आपको चूहे भागने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी  अच्छी लगे तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सके है.

पिछला लेखUPI Full Form in Hindi : UPI क्या होता है और कैसे बनाते हैं
अगला लेखBODMAS Full Form in Hindi : BODMAS क्या हैं पूरी जानकारी