नमस्कार मित्रों आज का आर्टिकल बहुत खास हैं आज हम आपको चिकन पॉक्स के घरेलू उपाय.बताये वाले हैं पर सबसे पहले हम ये बता देते हैं की चेचक व चिकन पॉक्स एक ही बिमारी का नाम हैं व इसे कई जगहो पर छोटी माता व बडी माता भी कहा जाता‌ हैं ज्यादातर ये बच्चो मे होता हैं व जब ये होता हैं तो शरीस मे लाल दाने से हो जाते हैं अगर गलती से भी ये फूट जाये तो वहा पर दाग हो जाते हैं जो बीमा इलाज के ठीक नहीं होते इसके लिए आप हमारे बताये नुस्खे अपना सकते हैं.

chiken pox

चेचक‌ के दाग आसानी से नही जाते पर आपको हम कुछ घरेलू नुस्खे बतायेगे जिसका कुछ दिन इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार के चेचक के दाग ठीक‌ हो जायेगे व आपका‌ चेहरा पहले के जैसे चमकदार व सुन्दर दिखने लगेगा चेचक के दाग मिटाने के लिए कई लोग दवाइयां व क्रीम आदि का इस्तेमाल करते हैं पर इससे उनको मनचाहा परिणाम नही मिल पाता पर घरेलू नुस्खे से आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा व दाग बिल्कुल गायब हो जायेगे.

चेचक के दाग का उपाय

अगर आप या  आपका कोई  भी परिचित इस प्रकार की समस्या से ग्रसित हैं तो इसके लिए आप हमारे बताये गए तरीके को अपनाकर इसका इलाज घर पर ही कर सकते है.

1. नींबू का उपाय

नींबू स्किन सम्बंधित परेशानियां दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होता हैं इसके प्रयोग से चेहरे की कई सारी समस्याएं दूर की जा सकती हैं चेचक होने पर आप एक कच्चा नींबू ले कर उसे दो बराबर भागों मे काट ले‌ व एक भाग को चेचक के दाग पर 3-4 मिनिट तक रगडे कुछ दिनों तक इसका उपयोग करने पर चेचक के दाग ठीक हो जायेगे.

2. पपीता का उपाय

आप सोच रहे होगे की चेचक के गड्ढे कैसे भरे तो पपीता डेड स्किन सेल्स निकालने मे बहुत उपयोगी होता हैं इसके लिए एक कप पपीते का रस निकाले उसमे 5 चम्मच दुध व 5 चम्मच शक्कर मिलाकर पेस्ट बना ले व उसे चेचक के दाग व‌ गड्ढे पर‌ लगाये कुछ समय बाद आप चेहरे को धो ले इससे कुछ दिनों मे आपको चेचक के दाग से छुटकारा मिल जायेगा.

3. एलोवेरा का उपाय

एलोवेरा स्किन सम्बंधित समस्या दूर करने मे रामबाण की तरह‌ कार्य करता हैं व ये‌ चेचक के दाग को मिटाने मे‌ भी बहुत मददगार हैं इसके लिए आप एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका जैल चेचक के दाग पर लगाये इसका असर आप कुछ ही दिनो मे‌ देख सकते हो ये बहुत जल्दी अपना असर दिखाना शुरू कर‌ देता हैं.

4. लहसुन का उपाय

लहसुन चेचक के दाग व गड्ढे भरने मे बहुत मददगार होता हैं चेचक के दाग होने पर आप कुछ लहसुन की कलियाँ निकाल‌ के उसको पीस के उसका रस निकाल ले उस रस को दिन मे‌ दो तीन‌ बार अपने दाग धब्बो‌ पर लगाये कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से आपके दाग कुछ दिनों मे ठीक हो जायेगे.

5. शहद का उपाय

शहद स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता हैं साथ ही ये चेचक के दाग मिटाने मे भी बहुत अच्छा‌ तरीका हैं आप प्रतिदिन तीन चार बार चेचक के दाग पर शहद लगाये कुछ समय बाद उन्हैंं साफ कर दे इसका तीन चार दिन इस्तेमाल करने से चेचक के दाग ठीक हो जाते है.

6. टमाटर का उपाय

टमाटर का उपयोग आप खाने मे करते होगे पर आप‌ चाहो तो टमाटर के उपयोग से चेचक के दाग भी मिटा सकते हैं इसके लिए आप टमाटर के पल्प को चेचक‌ के दाग पर‌ लगाये या टमाटर के रस‌ मे‌ नींबू का रस‌ मिलाकर चेचक के दाग पर लगाये इससे कुछ दिनों मे दाग धब्बे‌ मिट जाने हैं.

7. बैकिंग सोडा का उपाय

बैकिंग सोडा आमतौर पर खाने मे‌ इस्तेमाल किया जाता हैं इसके प्रयोग से आप बहुत आसानी से चेचक के दाग मिटा सकते हैं इसके लिए आप पानी में थोड़ा सा बैकिंग सोडा मिलाकर उसका पेस्ट बना ले बादमे उस पेस्ट को चेचक के दाग पर लगाये इससे कुछ ही दिनों मे चेचक के दाग मिट जायेगे.

8. नीम का उपाय

नीम आपकी स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता हैं चेचक के दाग मिटाने के लिए आप रात को चेचक के दाग पर नीम के पत्ते पीस कर लगाये व सुबह चेहरे को अच्छी तरह से धो ले इससे कुछ ही दिनों मे चेचक के दाग मिट जाते हैं व चेचक के गड्ढे भी भर जाते हैं.

9. नारियल के तेल का उपाय

नारियल का तेल चिकन‌ पॉक्स के दाग मिटाने के लिए बहुत लाभदायक होता हैं चेचक के दाग मिटाने के लिए आप नारियल के तेल को रोज दिन मे‌ 4-5 बार दाग पर लगाये‌ व हल्के हाथों से मालिश करे कुछ दिनो मे चेचक के दाग ठीक होने लगेगे.

10. ऑलिव ऑयल का उपाय

ऑलिव ऑयल चेचक के दाग मिटाने के लिए सबसे अच्छा तरीका हैं इससे आप कुछ ही दिनों मे चेचक के दाग से निजात पा सकते हैं इसके लिए आप ऑलिव ऑयल मे थोड़ा सा चंदन मिलाकर पेस्ट बना ले‌ व उसे चिकन पॉक्स के दाग पर लगाये‌ कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से चेचक के‌ दाग ठीक होने लगेगे.

मित्रो हमने आपको जो‌ तरीके बताये हैं उससे आप चिकन पॉक्स के दाग‌ व गड्ढे से निजात पा सकते हैं इसके लिए आपको जब तक दाग ठीक ना हो तब तक इसका इस्तेमाल करना होता हैं अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसको social media पर share जरुर कर दे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें