नमस्कार मित्रो आज हम आपको CHC Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर हम सभी लोग इसके बारे में सुनते रहते है पर इसके बारे में हमे विस्तृत जानकारी नहीं होती की आखिर यह CHC क्या है और इस शब्द का इस्तमाल कब और कहा किया जाता है इन सब से जुडी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

CHC Full Form In Hindi

भारत के सभी लोगो को CHC के बारे में पता होना बेहद ही आवश्यक है क्युकी यह जानकारी आपके भविष्य में बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है जिन लोगो को CHC Full Form In Hindi के बारे में जानकारी नहीं है वो हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको हमारी बताई पूरी जानकारी समझ में आ सके.

CHC Full Form In Hindi

CHC क्या है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है.

CHC Full Form – Community Health Centre

हिंदी में इसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी कहा जाता है हाल में यह भारत के सभी राज्य में स्थापित किया जा चुके है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगो के ख़राब स्वास्थ्य की देखरेख करना और उनका इलाज करना है.

CHC क्या है

जैसा की आप जानते है की इसका पूरा नाम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है जो की चिकित्सको और नर्सो का एक ग्रुप होता है यह सामुदायिक केंद्र में मरीज की रेखरेख और इलाज करते है व जरूरतमंद व्यक्ति को दवाइया देते है जिससे की उसका स्वस्थ बेहतर रहे.

सामुदायिक केंद्र में मुख्य रूप से महिलाओ और बच्चो की देखभाल की जाती है इसके साथ ही यह अपने क्षेत्र में सरकारी स्वास्थ्य योजनाओ के बारे में भी बताते है ताकि अधिक से अधिक लोग सरकारी स्वास्थ्य योजनाओ का लाभ उठा सके.

यह आपको सामान्यत हर छोटे बड़े गांव और शहर में आसानी से देखने की मिल जायेगा इसलिए इसकी स्थापना के बाद अधिकांश लोगो को अपने इलाज के लिए दूर नहीं जाना पड़ता वो अपने गांव शहर में ही अपना अच्छा इलाज करवा सकते है इससे उन्हें पैसे और समय दोनों की बचत होती है जिसके कारण सामुदायिक केंद्र के प्रति लोगो का विश्वास बहुत ही  तेजी से बढ़ता जा रहा है.

CHC का इतिहास

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण केंद्र द्वारा 2012 में निर्धारित भारतीयो सार्वजनिक मानकों के मुताबित 30 बेड वाला एक आदर्श पीसीएच छोटा अस्पताल होता है जिसमे स्त्री व प्रसूति रोग विभाग, दन्त रोग विभाग, शिशु रोग विभाग, आधुनिक लैब, आयुर्वेदिक, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, होमियोपैथी आदि आवश्यक रूप से होने जरुरी है.

यह उन लोगो के लिए बहुत ही  फायदेमंद साबित होता है जिनकी आय कम है या जो अधिक खर्च को वहन नहीं कर सकते उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा बहुत ही कम खर्च में बेहतरीन इलाज मिल जाता है जिससे कोई भी माध्यम या गरीब परिवार का व्यक्ति भी अपनी किसी भी बीमारी का इलाज आसानी से करवा सकते है.

हालांकि कुछ सामुदायिक केंद्र में छोटी बीमारियों  ही इलाज किया जाता है क्युकी उनके पास इलाज के सिमित साधन होते है ऐसे में अगर किसी को गंभीर बीमारी है तो उसे अच्छे इलाज के लिए बड़े अस्पताल भेजा जाता है.

CHC का सेवा विवरण

CHC में कई तरह के विभाग होते है और इसके आधार पर इसमें अलग अलग तरह से इलाज भी किया जाता है हम आपको इसके कुछ मुख्य विभाग के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • नेत्र विशेषज्ञ सेवाए
  • दन्त विशेषज्ञ सेवाए
  • प्रसूति एवं शिशु विशेषज्ञ सेवाए
  • प्रयोगशाला से जुडी सेवाएं
  • सर्जरी विशेषज्ञ सेवाएं
  • वाल चिकित्सक
  • आयुस सेवाएं आदि

निम्न तरह की अलग अलग सेवाएं सामुदायिक केंद्र में प्रदान की जाती है व इसके आलावा अन्य कई तरह की सेवाएं भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से दी जाती है.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य उद्देश्य

आप सब जानते है की किसी भी चीज की शुरुआत किसी न किसी उद्देश्य से ही की जाती है ठीक उसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना करने के भी कई मुख्य उद्देश्य थे जो निम्न प्रकार से है.

  • सभी क्षेत्र में स्वास्थ्य से जुडी सूचनाए पहुँचाना.
  • लोगो तक सरकारी स्वास्थ्य योजनाओ का लाभ पहुंचना.
  • रोगो के रोकथाम के लिए विशेष प्रबंधन करना.
  • किसी भी बीमारी के लक्षण को समझना.
  • मरीज का पूरा उपचार करना.
  • नयी बीमारी आने पर लोगो को सावधान करना.
  • हर क्षेत्र तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचना.

इसके अलावा इसका कार्य लोगो की देखभाल करना और अगर कोई बीमार होता है तो उससे अच्छा इलाज देना एवं अपने क्षेत्र के लोगो को बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं आदि उपलब्ध करवाना है.

इसमें  परिवार की स्थिति के अनुसार मरीज का अलग अलग शुल्क में इलाज होता है जैसे की कोई मरीज अच्छे इलाज के खर्च में सक्षम है तो उससे इलाज के पुरे पैसे लिए जाते है वही अगर कोई परिवार इलाज के लिए खर्च उठाने में सक्षम नहीं है तो उसे सरकारी योजनाओ के तहत खर्च में छूट प्रदान की जाती है ताकि हर व्यक्ति को एक बेहतरीन इलाज प्राप्त हो सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CHC Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कम्मेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखYouTube से पैसे कैसे कमाए प्रतिदिन 10,000/- रूपए आसानी से
अगला लेख12 Ke Baad Police Kaise Bane : पुलिस बनने की पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें