नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको आँखों के नंबर कैसे हटाए और चश्मा हटाने के घरेलु उपाय के बारे में बता रहे है अगर आप अपनी आँखों के नंबर कम करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है इसके लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़े और हम आपको जो घरेलु उपाय बताते है आप उनको अपनाये इससे आपके चश्मे कुछ ही दिनों में उतर जाते है.

chasma kaise hataye

आँखों पर नंबर आना एक बहुत ही बड़ी समस्या होती है व समय पर इसका समाधान न किया जाए तो यह बादमे बहुत ही खतरनाक साबित हो सकती है और इसके कारण देखने में भी काफी परेशनी होती है व नंबर आने पर बिना चश्मे के पढ़ना या दूर की चीजे आदि  देखना मुश्किल होता है इसके साथ ही सर दर्द आदि जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ता है इससे बचने के लिए आप आँखों के नंबर कैसे हटाए इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े.

आँखों के नंबर कैसे हटाए

कई सारे घरेलु और आयुर्वैदिक तरीके है जिनकी मदद से आप अपनी आँखों की रौशनी बढ़ा सकते है व इसके लिए आपको कुछ उपाय अपनाने होते है उनको अपनाकर ही आप अपनी आँखों की रौशनी  को बढ़ा पाएंगे और अपने आँखों के नंबर हटा पाएंगे इसके लिए हम आपको कुछ असरदार और लाभदायक तरीके बता रहे है.

हरी घास पर चलना

हरी घर पर चलना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है हरी घास आपको गार्डन आदि में आसानी से मिल जाती है आपको नंगे पाँव हरी घास पर प्रतिदिन सुबह चलना चाहिए ऐसा आप रोज करते है तो अपनी आँखों के चश्मे उतरने लगते है और आपकी नजर भी तेज होने लगेगी.

हाथ योग

चश्मे उतरने के लिए हाथ योग भी बहुत ही असरदार होता है इसके लिए आपको अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ना है और जब यह गर्म हो जाती है तो  इनको अपनी आँखों पर  लगाए ऐसा आपको दिन में चार से पांच बार करना है इससे आपकी आँखों की रौशनी तेज हो जाती है और आपके आँखों के नंबर भी हट जाते है.

आंवले का चूर्ण

आँखों की रौशनी को बढ़ने के लिए आंवले का चूर्ण भी बहुत ही फायदेमंद होता है इसकी मदद से आप अपने पुराने से पुराने नंबर को  आसानी से उतार सकते है इसके लिए आपको 2 से चार चम्मच आंवले के चूर्ण को शहद में मिला लेना है उसके बाद आपको कुछ महीने तक इसका लगातार दिन में दो बार सेवन करना है इससे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ जाती है और चश्मे उतर जाते है.

टीवी मोबाइल आदि से परहेज करे

अगर आप चश्मे उतरना चाहते है तो आपको टीवी और मोबाईल आदि से दुरी बनानी जरुरी है तभी आप अपने नंबर जल्दी उतार सकते है व अगर आपको टीवी देखना या मोबाइल का इस्तमाल करना जरुरी हो तो आप चश्मे पहनकर उनका इस्तमाल करे व ब्राइटनेस जितनी हो सके उतनी कम रखे ताकि इसका बुरा असर आपकी आँखों पर न पड़े.

पढ़ते वक्त ध्यान रखे

अगर आपको पढ़ना पसंद है तो इसके लिए भी आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना जरुरी है ताकि आपकी आँखों पर इसका बोझ न पड़े इसके लिए आपको रात में ज्यादा देर तक नहीं पढ़ना है व लेटे लेटे न पढ़े इसके साथ ही आप कही पर यात्रा करते है तो यात्रा करते हुए पढ़ाई न करे इससे आपकी आँखों पर तनाव आता है और इससे आपके नंबर बढ़ने लगते है.

8 घंटे सोये

आँखों को स्वास्थ्य रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरुरी है अगर आप अपने नंबर कम करना चाहते है तो आपको भरपूर नींद लेनी है इससे आपका दिमाग शांत रहता है और आपकी आँखों पर भी ज्यादा तनाव नहीं पड़ेगा इससे आपके नंबर ज्यादा नहीं बढ़ेंगे.

पत्तागोभी का सेवन

पत्तागोभी आपके आँखों की रौशनी बढ़ने के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है इसके लिए आपको खाने के साथ साथ पत्तागोभी के सलाद का भी सेवन करना  चाहिए पत्तागोभी को कच्चा खाने से आपकी आँखों के नंबर जल्दी ही कम होने लगेंगे और आपके नंबर उतरने लगेंगे.

पालक का सेवन

पालक आँखों के लिए एक रामबाण की तरह होता है इससे आप अपनी आँखों के नंबर को बहुत ही आसानी से उतर सकते है इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पालक की सब्जी का सेवन करना करना चाहिए और आप चाहे तो कच्चे पालक का सेवन भी कर  सकते है इससे आपकी आँखों की रौशनी जल्दी ही तेज हो जाएगी और आँखों के नंबर भी बहुत जल्दी उतर जायेगे.

सोयाबीन का सेवन

सोयाबीन आपको आसानी से बाजार आदि में मिल जाती है और यह हमारे लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है क्युकी इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसके इस्तमाल से आप अपने आँखों के चश्मे को भी उतार सकते है इसके लिए आपको प्रतिदिन सोयाबीन का सेवन करना चाहिए इससे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ने लगेगी.

अंगूर का सेवन करें

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए अंगूर भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है इसके लिए आपको प्रतिदिन अंगूर का सेवन करना चाहिए इससे आपके रात को देखने की क्षमता बढ़ जाती है और आपके आँखों के नंबर भी कम हो जाते है साथ ही यह अन्य कई तरीको से हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.

हमने आपको जो तरीके बताये है वो सभी आँखों के नंबर कैसे हटाए और चश्मा हटाने के घरेलु उपाय है जिससे की आप अपनी आँखों के चश्मे को उतार सकते है व  अगर आपके आँखों के नंबर लगातार बढ़ते जा रहे है तो ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ताकि आप बादमे किसी भी प्रकार की परेशानी से बच सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको आँखों के चश्मे कैसे उतारे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको चश्मे उतरने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह  का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखTwitter पर Follower कैसे बढ़ाये ( प्रतिदिन 10K Followers )
अगला लेखCISF Full Form in Hindi : CISF क्या होता हैं व कैसे Join करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें