नमस्कार मित्रो आज हम आपको Chalak Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है आज के समय में चालाक व्यक्ति को हर जगह पर बहुत ही इज्जत दी जाती है व चालाक व्यक्ति बहुत ही आसानी से हर क्षेत्र में सफलता भी प्राप्त कर लेता है इसके कारण हाल में हर व्यक्ति का सपना होता है की वो एक चालाक व्यक्ति बने व इसके लिए लोग अक्सर प्रयत्न करते रहते है.

 Chalak Kaise Bane

चालाक व्यक्ति में कई बेहतरीन खासियत होती है व आपको भी चालाक होने के लिए कई बातो को ध्यान में रखना होगा तभी आप चालाक व्यक्ति बन पाएंगे व चालाक बनना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है अगर आप सोच रहे है की Chalak Kaise Bane तो आप आसानी से चालाक व्यक्ति बन सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान सी बातो को ध्यान में रखना होता है उसके बाद आप चालाक बन जायेगे.

Chalak Kaise Bane

चालाक व्यक्ति बनने से पहले आपको यह समझना बेहद जरुरी है की आखिर चालाक व्यक्ति होता कैसा है तो हम आपको बता दे की चालाक व्यक्ति वो नहीं होता जो दुसरो को बेवकूफ बनता है बल्कि चालाक व्यक्ति वो होता है जो किसी व्यक्ति से बेवकूफ नहीं बनता और अपनी हर समस्या का आसानी हल निकाल लेता है उसी को चालाक कहा जाता है

आप भी चालाक बनने का सपना देख रहे है व Chalak Kaise Bane इसके बारे में सोच रहे है तो ऐसे में यह तरीके अपनाकर आप चालाक व्यक्ति बन सकते है इसके साथ ही आप चाणक्यनीति अपनाकर बेहद ही कम समय में चालाक व्यक्ति बन सकते है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है.

किसी पर विश्वास न करें

चालाक व्यक्ति की सबसे बड़ी पहचान यही होती है की वो किसी भी व्यक्ति पर आसानी से विश्वास नहीं करता है इसलिए आपको सबसे पहले तो सबपर विश्वास करना बंद करना होगा व अगर कोई भी व्यक्ति आपको कुछ बात कहे तो एक बार में ही उसपर विश्वास न करे व उसकी बात की पूरी जाँच पड़ताल करे व इसके बाद आप उसकी बात पर विश्वास करें इससे कोई आपको बेवकूफ नहीं बना पायेगा और आप धीरे धीरे चालाक व्यक्ति बनते जायेगे.

बोलने का साहस रखे

कई लोग चालाक तो होते है पर कोई व्यक्ति झूठ बोलता है या धोखा देता है तो उसका  विरोध नहीं करते इससे अगला व्यत्कि आपको बार बार धोखा देने की कोशिश करता है व कई प्रयास करने पर शायद वो आपको बेवकूफ बना भी ले इसलिए आपको कोई भी झूठ बोलता है या धोखा देने की कोशिश करता है तो उसके सामने ही उसकी बात का पर्दाफाश कर दे इससे वो व्यक्ति दुबारा आपको कभी भी पागल बनाने की कोशिश नहीं करेगा और आपको हमेशा सच ही बताने की कोशिश करेगा.

जल्दबाजी में फैसला न ले

चालाक व्यक्ति को कभी भी जल्दबाजी में कोई भी फैसला नहीं लेना चाहिए इससे उसे बादमे काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है व आपको कोई भी फैसला करना है तो पूरा सोच विचार कर ही फैसला ले व आपके द्वारा लिए गए फैसले से आपको क्या क्या नुकसान और फायदे हो सकते है इसके बारे में भी आप ध्यान रखे ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े और आप चालाक व्यक्ति बन सके.

सभी की ख़ुशी की फ़िक्र न करे

आपको चालाक होने के लिए दुसरो की ख़ुशी की फ़िक्र करनी छोड़नी होगी क्युकी  जो व्यक्ति आपको पागल बनाना चाहता है उसे आपको पागल बनाकर ख़ुशी मिलेगी और आप उसकी ख़ुशी के लिए पागल बन जाते है तो आप कभी चालाक नहीं बन पाएंगे.

इसलिए आपको दुसरो की ख़ुशी की फ़िक्र करनी बंद करनी होगी व यही सोच रखनी होगी की जो गलत है वो गलत है व इसके लिए किसी को गुस्सा आता है तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ता व इससे लोग आपसे थोड़ा गुस्सा भी हो सकते है पर आपको कोई पागल या बेवकूफ कभी नहीं बना पायेगा.

अपने डर को निकाल दे

आपको अगर चालाक होना है तो इसके लिए आपको अपने डर को बहार निकलना बेहद ही जरुरी है कई लोग ऐसे होते है जो सीधे साधे होते है व ज्यादा बात नहीं करते वो कही न कही डरे सहमे होते है वो कभी भी चालाक नहीं बन सकते इसके लिए आपको अपने मन के डर को निकलना बेहद जरुरी है व आपको कोई धोखा देने की कोशिश करता है तो बिना किसी डर के उसकी गलत बात का विरोध करे इससे आप लोगो की नजर में धीरे धीरे चालाक व्यक्ति बनने लग जाते है.

लोगो की बातो को सुने

आपको चालाक बनना है तो आपको लोगो की बात को सुनना बेहद ही जरुरी है क्युकी इससे आपकी जानकारी बढ़ती है और किस किस तरह से लोग आपको पागल बनाने की कोशिश कर सकते है व इसके बारे में आपको काफी कुछ जानकारी मिल जाती है जिसके बाद लोग आपको आसानी से पागल नहीं बना पाएंगे व आप लोगो के साथ बातचीत करेंगे और लोगो की बाते सुनेगे तो कभी भी आपको धोकेबाज दिखगा तो उसकी बात से ही आप उसकी पहचान कर लेंगे.

समय और पैसो की कीमत समझे

चालाक व्यक्ति हमेशा पैसो और समय की बचत करता है व क्युकी यही वो दो चीजे है जो आपको आने वाले समय में सफल बना सकता है व आपकी हर तरह की परेशानी को दूर कर सकता है इसलिए आपको समय की विशेष रूप से बचत करनी चाहिए व अपने समय को बिलकुल भी व्यर्थ न जाने दे एवं पैसो की  कीमत को समझे और फिजूलखर्ची से हमेशा बचे रहे इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और आपको आसानी से हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी.

विवादों से बचे रहे

चालाक व्यत्कि कभी किसी से फालतू में विवाद नहीं करता व हमेशा विवादों से बचा रहता है अगर आपको भी चालाक होना है तो आपको विवाद से बचकर रहना चाहिए व अगर कोई भी व्यक्ति आपसे विवाद करने की कोशिश करें तो आप बातचीत से ही मामला सुलझाने की कोशिश करे इससे आप आपकी इज्जत बढ़ती है और आप किसी भी प्रकार के होने वाली भारी नुकसान से भी बचे रहते है.

एक बात को अलग अलग तरह से सोचे

आपको अगर सफल होना है और चालाक बनना है तो इसके लिए आपको एक ही बात या एक ही पहलु पर कई अलग अलग तरह से सोच विचार करना होगा व इससे आपको कई अलग अलग समाधान प्राप्त होंगे उसमे से सबसे आसान और अच्छे तरीके को आप अपनाने की कोशिश करे इससे आपका समय बचता है और आप अपनी हर समस्या का बेहतरीन हल निकाल सकते है जिससे आपको काफी फायदा होगा व आप एक चालाक व्यक्ति बनने लगेंगे.

समस्या का हल करे

आप चालान बनना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी हर समस्या को हल करना बेहद ही जरुरी है इससे आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा व शुरआत में आपको समस्या का हल निकालने में परेशानी हो सकती है पर बढम्ने आप बड़ी बड़ी समस्या को चुटकियो में हल करना सिख जाते है व इससे आप खुद की और दुसरो की समस्या को भी आसानी से हल कर सकते है इससे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा और आपकी समस्या भी हल हो जाती है.

नए नए अवसर खोजे

चालाक व्यक्ति की यही पहचान होती है की वो हर वक्त नए नए अवसर की तलाश करता है व नए नए अवसर ही आपको जीवन में सफल बनाते है और आपको जीवन में सफलता प्रदान करते है इसलिए आपको हमेशा नए नए अवसर की तलाश करनी बेहद ही जरुरी है जैसे जैसे आप नए नए अवसर की तलाश करते जायेगे वैसे ही आप बड़े मुकाम हासिल करते जायेगे इसलिए आपको हमेशा जीवन में नए नए अवसरों की तलाश करते रहना चाहिए.

अपनी गलतियों को सुधारे

अक्सर हर व्यक्ति से गलती होती है चाहे वो कितना ही चालाक क्यों न हो पर चालाक व्यक्ति को अपनी गलती को भूलने की बजाय सुधारने पर ध्यान देना चाहिए  बहुत से लोग होते है जो छोटी छोटी गलतियों को ignore कर देते है व यही गलतिया उन लोगो के लिए बादमे बड़ी बाधा बन जाती है.

इसलिए आपको सबसे पहले आपकी हर छोटी बड़ी गलती को ध्यान में रखना है और उन्हें सुधारने का प्रयत्न करना है इसके साथ ही जीवन में वो गलती दोबारा न हो इसके बारे में भी ध्यान अवश्य रखे.

अपनी कमजोरी किसी को न बताये

सभी व्यक्ति में कुछ न कुछ कमजोरी जरूर होती है व जब आपकी कमजोरी किसी व्यक्ति को पता चल जाती है तो वो आपकी कमजोरी का गलत फायदा उठाना शुरू कर देता है जिससे आपको बादमे काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है की आपकी कोई भी छोटी बड़ी कमजोरी किसी दूसरे व्यक्ति को पता न चले और कोई व्यक्ति आपकी कमजोरी का गलत फायदा न उठाये.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Chalak Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको चालाक बनने के बारे में दी गयी जानकारी  उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखHIV Full Form in Hindi : HIV क्या होता है और किसे कहते है
अगला लेखABM Full Form in Hindi : ABM क्या है हिंदी में जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें