नमस्कार मित्रो आज हम आपको CGPSC की तैयारी कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अगर आपने CGPSC में आवेदन किया है तो आपको इसकी बेहतर ढंग से तैयारी करनी आवश्यक है अगर आप इसकी सही तरीके से तैयारी नही करते तो एग्जाम में सफल होना आपके लिए काफी ज्यादा मुश्किल हो सकता है, CGPSC के एग्जाम क्लियर करने के लिए यह जानकरी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

cgpsc ki taiyari kaise kare

जब भी CGPSC के आवेदन आते है तो लाखो लोग उसमे आवेदन करते है लेकिन बेहद ही कम लोगो को इसके एग्जाम में साफलता प्राप्त हो पाती है क्युकी इसका एग्जाम में कंपटीशन भी काफी ज्यादा होता है ऐसे में अगर आप इसका एग्जाम क्लियर करना चाहते है तो इसके लिए आपको एक सही रणनीति फॉलो करनी आवश्यक है इससे जुडी विस्तृत जानकारी के लिए CGPSC की तैयारी कैसे करें यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

CGPSC की तैयारी कैसे करें

CGPSC का पूरा नाम “छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग” होता है एवं इस परीक्षा का आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है इसके आवेदन यही विभाग जारी करता है इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद आपको सिविल पोस्ट पर नौकरी प्रदान की जाती है एवं आप छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के अधीन आने वाले सरकारी पदों पर अधिकारी लेवल की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

यह एक सिविल पोस्ट होने के कारण लाखो लोग इस पोस्ट के लिए आवेदन करते है एवं इसकी परीक्षा में शामिल होते है अगर आपको इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करनी है और आप CGPSC के एग्जाम में सफल होना चाहते है तो इसके लिए आपको एक सही रणनीति के साथ तैयारी करनी आवश्यक है तभी आप इसके एग्जाम में सफलता प्राप्त कर पायेगे इसके लिए आप चाहे तो हमारे बताये गये निम्न तरीके अपना सकते है.

CGPSC का सिलेबस देखें

अगर आप CGPSC का एग्जाम क्लियर करना चाहते है तो इसके लिए आपको CGPSC का सिलेबस पढना बेहद ही आवश्यक है एवं ध्यान रखे की आपको CGPSC की परीक्षा में जितने भी सवाल पूछे जाते है वो सभी सवाल सिलेबस में से ही पूछे जाते है ऐसे में अगर आप इसके सिलेबस में अच्छी पकड़ बना लेते है तो आप परीक्षा में आसानी से सफलता प्राप्त कर पायेगे इसका सिलेबस आपको इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन या CGPSC की अधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त हो जाता है.

ध्यान रखे की CGPSC की परीक्षा में आपको जितने भी सवाल पूछे जायेगे वो सभी सवाल सिलेबस में से ही पूछे जायेगे एवं सिलेबस से बाहर का एक भी सवाल नही पूछा जायेगा इसलिए आपको हमेशा इसके सिलेबस के आधार पर ही तैयारी करनी चाहिए इससे आपके परीक्षा में सफल होने चांस काफी ज्यादा बढ़ जायेगे एवं आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर पायेगे.

CGPSC का परीक्षा पैटर्न समझे

CGPSC की परीक्षा में सफल होने के लिए आपको इसका परीक्षा पैटर्न समझना भी आवश्यक है जब तक आप इसके परीक्षा पैटर्न को नही समझेगे तब तक आप इसके एग्जाम सही प्रकार से नही दे पायेगे इसलिए आपको इसका एग्जाम पैटर्न समझने का प्रयत्न करना चाहिए इसके एग्जाम 2 अलग अलग चरणों में रखे जाते है पहली तो आपकी प्रारंभिक परीक्षा होती है उसके बाद दूसरी आपकी मुख्य परीक्षा होती है.

जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इस परीक्षा में आपके 2 अलग अलग पेपर होते है इस परीक्षा के लिए आपको 2 – 2 घंटे का समय दिया जाता  है एवं इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी जाती है यानी की आप किसी भी सवाल का गलत उत्तर देते है तो उसका अंक काटा जायेगा व CGPSC की प्रारंभिक परीक्षा निम्न प्रकार से होती है.

पेपर विषय प्रश्नों संख्या कुल अंक
पेपर – I सामान्य अध्ययन 100 200
पेपर – II रुचि परीक्षा 100 200

जैसे ही आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इसमें कुल 7 पेपर होते है एवं यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में काफी ज्यादा कठिन होती है इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी एवं CGPSC की मुख्य परीक्षा निम्न प्रकार से होती है.

पेपर विषय कुल अंक
पेपर – I भाषा 200
पेपर – II निबंध पत्र 200
पेपर III इतिहास, संविधान और लोक प्रशासन 200
पेपर IV विज्ञान, पर्यावरण और प्रौद्योगिकी 200
पेपर वी भूगोल और अर्थशास्त्र 200
पेपर VI गणित और तार्किक क्षमता 200
पेपर VII समाजशास्त्र और दर्शन 200

निम्न प्रकार से CGPSC की मुख्य परीक्षा होती है एवं यह परीक्षा ऑफलाइन होती है व मुख्य परीक्षा में प्रयेक पेपर को करने के लिए आपको 3 घंटे तक का समय दिया जाता है इसके साथ ही मुख्य परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी जाती है एवं इसमें प्राप्त होने वाले अंक आपकी मेरिट में भी जोड़े जायेगे.

CGPSC के पुराने प्रश्न पत्र देखे

CGPSC की बेहतरीन तयारी के लिए इसके पुराने प्रश्न पत्र काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते है अगर आप इसके पुराने प्रश्न पत्र पढ़ लेते है तो इससे आपको यह पता चल जाता है की इसके एग्जाम में आपको किस प्रकार के सवाल पूछे जायेगे और आपको इन सवालों को हल किस प्रकार से करना है यह सभी जानकारी आपको पुराने प्रश्न पत्र में आसानी से देखने के लिए मिल जाती है.

कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की हम CGPSC के पुराने प्रश्न पत्र कैसे ख़रीदे तो हम आपको बता दे की अगर आप इसके पुराने प्रश्न पत्र खरीदना चाहते है तो आप इन्हें ऑनलाइन खरीद सकते है या आप चाहे तो किसी भी बुक डिपो पर जाकर CGPSC के पुराने प्रश्न पत्र खरीद सकते है इसके बाद आप इन पुराने प्रश्न पत्र को पढ़कर आसानी से CGPSC की बेहतरीन तैयारी कर पायेगे.

CGPSC के मॉडल पेपर पढ़े

आपको पहले प्रयास में CGPSC की परीक्षा क्लियर करनी है तो इसके लिए आपको खुद का टेस्ट लेना बेहद ही आवश्यक है इससे आपको यह पता चल जाता है की आपकी तैयारी किस प्रकार की है और आप इसके एग्जाम में कितने अंक प्राप्त कर सकते है अगर आपको खुद का टेस्ट लेना है तो इसके लिए आप CGPSC के मॉडल पेपर खरीद सकते है यह आपको ऑनलाइन बेहद ही आसानी से मिल जायेगे या आप इन्हें किसी बुक डिपो पर जाकर भी खरीद सकते है.

जैसे ही आप इन्हें खरीद लेते है तो इसके बाद आप इन्हें पढना शुरू कर सकते है इसमें आपको कई प्रकार के टेस्ट पेपर दिए हुए होगे जिन्हें सोल्व करके आप अपनी तैयारी का अंदाजा लगा सकते है इसके साथ ही अगर आपकी तैयारी में किसी भी प्रकार की कमी रही होगी तो उसे भी आप जल्दी थी दूर कर पायेगे और आसानी से आप इसके एग्जाम में सफलता प्राप्त कर पायेगे.

CGPSC के नोट्स बनाकर पढ़े

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की बेहतर तैयारी करने के लिए आपको नोट्स बनाने बेहद ही आवश्यक है अगर आप नोट्स बना लेते है तो इसके बाद आप परीक्षा की बेहतर तैयारी कर पायेगे क्युकी नोट्स बनाकर याद करने से सवाल काफी जल्दी याद होने लग जाते है और आप जो कुछ भी याद करते है वो आपको लम्बे समय तक याद रहता है इससे आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर पायेगे और ज्यादा से ज्यादा सवालो को सही तरीके से हल कर पायेगे.

ध्यान रखे की आप कभी भी बाजार से नोट्स खरीदकर न पढ़े नही तो इसका कोई फायदा नही होगा, नोट्स हमेशा आपको खुद का हाथो से लिखकर ही पढने चाहिए इससे आप परीक्षा की बेहतर तैयारी कर पायेगे और परीक्षा में बेहद ही आसानी से आप सफलता प्राप्त कर पायेगे इसलिए यह तरीका काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

CGPSC की नियमित रूप से तैयारी करें

अगर आपको पहली बार में CGPSC की परीक्षा उतीर्ण करनी है तो आपको हमेशा नियमित रूप से पढाई करनी चाहिए अगर आप कुछ महीनो तक नियमित रूप से पढाई करते है तो इससे आप परीक्षा की काफी बेहतर तयारी कर पायेगे और आप बहुत ही आसानी से इसके एग्जाम में सफलता प्राप्त कर पायेगे कई लोग ऐसे होते है जो इसकी पढाई के अंतर्गत कुछ दिनों या महीनों का गैप रख लेते है जिसके कारण वो एग्जाम में सफल नही हो पाते.

अगर आप पढाई के बिच बार बार गैप रखते है तो इससे आपका पढाई में मन नही लगेगा और आप जल्दी ही सवाल भूलने लग जायेगे इससे परीक्षा में सफलता प्राप्त करना आपके लिए काफी ज्यादा मुश्किल हो सकता है अगर आप नियमित रूप से पढाई करना जारी रखते है तो इससे आप परीक्षा की बेहतरीन तैयारी कर पायेगे और बहुत ही कम समय में आप इसके एग्जाम को अच्छे अंको के साथ क्लियर कर पायेगे.

प्रतिदिन कम से कम 4 से 5 घंटे तक पढ़े

प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आप जितनी ज्यादा पढाई करेगे उतनी ही जल्दी सफलता प्राप्त कर पायेगे अगर आपको पहली बार में इसके एग्जाम क्लियर करने है तो इसके लिए आपको प्रतिदिन कम से कम 4 से 5 घंटे तक की पढाई करनी आवश्यक है इससे आपके परीक्षा में सफल होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जायेगे और आप बेहद ही आसानी से इसके एग्जाम में सफलता प्राप्त कर पायेगे.

आप जब भी पढने बैठते है तो उस वक्त आपको कई बातो का ध्यान रखना चाहिए जैसे की पढाई हमेशा शांत और अच्छे वातावरण में ही करे एवं जब पढने बैठे तो उस वक्त आपका पूरा ध्यान और फोकस पढाई में होना चाहिए इसके साथ ही आपको पढ़ते वक्त मोबाईल और टीवी का इस्तमाल करने से बचना चाहिए इससे आप परीक्षा की काफी बेहतर ढंग से तैयारी कर पायेगे.

CGPSC की कोचिंग क्लास ज्वाइन करें

अगर आपको CGPSC की परीक्षा क्लियर करनी है तो आपको एक अच्छी कोचिंग क्लास को ज्वाइन करना आवश्यक है हाल में कई संस्थान ऐसी है जो आपको CGPSC का पूरा कोर्स करवाती है आप चाहे तो ऐसे किसी बेहतरीन कॉलेज का चुनाव करके वहां से CGPSC का पूरा कोर्स कर सकते है वहां आपको इसका पूरा सिलेबस सही प्रकार से पढ़ाया जाता है इससे आप CGPSC एग्जाम की काफी बेहतर तैयारी कर पायेगे.

अक्सर कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की सबसे अच्छी कोचिंग क्लास कौनसी है जिसे ज्वाइन करके हम CGPSC की बेहतर तयारी कर सके तो हम आपको बता दे की इसके लिए आप गूगल पर सबसे अच्छी कोचिंग क्लास सर्च कर सकते है इसके बाद किसी अच्छी कोचिंग क्लास का चुनाव करके उसे ज्वाइन कर सकते है और वहां से आप CGPSC की बेहतर तैयारी कर सकते है.

CGPSC की ऑनलाइन क्लास देखे

हाल में किसी भी प्रकार के एग्जाम को क्लियर करने के लिए ऑनलाइन क्लास देखना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है अक्सर ज्यादातर लोग ऑनलाइन क्लास देखकर एग्जाम की तैयारी करना ज्यादा पसंद करते है अगर आप पहली बार में CGPSC के एग्जाम क्लियर करना चाहते है तो इसके लिए आप ऑनलाइन क्लास देख सकते है इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा.

अगर आपको ऑनलाइन स्टडी करनी है तो कई संस्थान ऐसे है जो आपको ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध करवाते है आप उनके कोर्स को ज्वाइन करके CGPSC की अच्छे से तयारी कर सकते है या आप चाहे तो YouTube आदि पर बिलकुल फ्री में CGPSC की ऑनलाइन क्लास देख सकते है और इसके एग्जाम की तैयारी कर सकते है इससे आपके एग्जाम में सफल होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जायेगे.

प्रतिदिन अख़बार पढ़ने की आदत डाले

आपको एक बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए की CGPSC के एग्जाम में आपको जनरल नोर्लेज से जुड़े कई सवाल पूछे जाते है जिसमे से ज्यादातर सवाल आपको हाल में हुई घटनाओ के आधार पर पूछे जाते है अगर आप CGPSC की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रतिदिन न्यूज देखनी चाहिए और अख़बार पढने चाहिए इससे आपका जनरल नोर्लेज काफी ज्यादा बेहतर होने लग जाता है.

अगर आप प्रतिदिन अख़बार पढ़ते है तो इससे आपको हाल में होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाती है एवं हाल में कौन कौनसी योजना अदि लागु हो रही है इसके बारे में पता चल जाता है ऐसे में अगर परीक्षा में आपको कोई भी ऐसा सवाल पूछा जायेगा तो आप उस सवाल को बेहद ही आसानी से हल कर पायेगे और इसके एग्जाम में सफलता प्राप्त कर पायेगे.

CGPSC को अपना लक्ष्य बना ले

CGPSC का एग्जाम क्लियर करने के लिए आप CGPSC को अपना लक्ष्य बना ले इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देख्नने के लिए मिलेगा अगर आप इसे अपना लक्ष्य बना लेते है तो इसके बाद आपका पूरा फोकस अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में लगना चाहिए और आपकी सोच यही होनी चाहिए की किसी भी हाल में आपको CGPSC का एग्जाम क्लियर करके रहेगे अगर आप इस सोच के साथ CGPSC की तयारी करते है तो इससे आप बेहद ही आसानी से CGPSC का एग्जाम क्लियर कर पायेगे.

निष्कर्ष – इस आर्टिकल में हमने आपको CGPSC की तैयारी कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें