नमस्कार मित्रो आज हम आपको CGL Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है  हम सभी लोग इस शब्द को कई बार सुनते और पढ़ते है पर कई लोग ऐसे है जिन्हे इस शब्द के बारे में जानकारी नहीं होती पर जो विधार्थी है या कॉम्पिटिशन एग्जाम की तयारी कर रहे है उन्हें इसके बारे में पता होना बेहद ही आवश्यक है.

CGL Full Form In Hindi

हर व्यक्ति अपने बेहतर भविष्य के लिए दिन रात मेहनत करता है उसमे से ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखते है व एसएससी द्वारा कई तरह की प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करवाई जाती है जिसके माध्यम से आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है CGL भी एसएससी के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली एक परीक्षा है इस एग्जाम को देने से पहले आपको CGL Full Form In Hindi व सीजीएल क्या है इसके बारे में पता होना चाहिए.

CGL Full Form In Hindi

सीजीएल क्या होता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है.

CGL Full Form – Combined Graduate Level

हिंदी में इसका अर्थ संयुक्त स्नातक स्तर होता है यह एसएससी के द्वारा आयोजित करवाया जाने वाला कॉम्पिटिशन एग्जाम है जिसके माध्यम से आप अधिकारी लेवल की नौकरी प्राप्त कर सकते है.

CGL क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की यह प्रतियोगी परीक्षा है जिसमे आवेदन करने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से  स्नातक उत्तीर्ण होना जरुरी है तभी आप इसमें  आवेदन कर सकते है.

इस परीक्षा का आयोजन केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा करवाया जाता है इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का विभिन्न प्रकार के मंत्रालय और सरकारी कार्यालयों में ग्रुप बी और ग्रुप सी की पोस्ट के लिए भर्ती  निकाली जाती है.

CGL के लिए योग्यता

जो व्यक्ति CGL में आवेदन करना चाहता है उसे कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना जरुरी है जैसे की उसका भारतीय नागरिक होना  आवश्यक है व इसमें आवेदन करने के लिए आपकी उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक होनी चाहिए व आरक्षित वर्गों को उम्र में  नियमानुसार छूट देने का भी प्रावधान होता है.

अगर शैक्षिक योग्यता की बात करे तो इसमें आवेदन करने के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विधालय से किसी भी स्ट्रीम में  स्नातक उत्तीर्ण करना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

CGL की चयन प्रक्रिया

जब आप CGL में आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है इसमें अलग अलग प्रकार की चयन प्रक्रिया रखी जाती है इन सभी में आपको सफल होना अनिवार्य है इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से रखी गयी है.

Combined Graduate Level (Tier 1)

CGL में आवेदन करने के बाद यह आपका पहला पेपर होता है इसमें आपको 25 प्रश्न पूछे जाते है जो की 100 अंको का पेपर होता है यह परीक्षा कंप्यूटर पर आधारित होती है एवं इस परीक्षा को हल करने के लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाता है.

Combined Graduate Level (Tier 2)

जब आप पहली परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपका यह दूसरा पेपर होता है इसमें आपको 100 प्रश्न अंग्रेजी के और 100 प्रश्न Quantitative Ability के पूछे जाते है यह एग्जाम भी कंप्यूटर पर आधारित होता है इस पेपर को हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है.

Descriptive Test (Tier 3)

यह तीसरा टेस्ट होता है जिसमे ऊपर के दोनों एग्जाम को उत्तीर्ण करने वाले कैंडिडेट ही दे सकते है यह ऑफलाइन परीक्षा होती है जिसका मतलब है की आपको पेन और पेपर की मदद से इस परीक्षा को देना होता है इसमें आपका 100 अंको का पेपर होता है जिसे हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है.

Skill Test

यह CGL का चौथा और अंतिम चरण होता है एवं यह टेस्ट कुछ विशेष पदों के लिए ही आयोजित करवाया जाता है इसमें आपको कंप्यूटर ज्ञान और कंप्यूटर ताइपिंग से जुड़े टेस्ट देने होते है इसमें सफल होने के  लिए आपको कंप्यूटर का अच्छा अनुभव होना चाहिए और ताइपिंग स्पीड फ़ास्ट होनी चाहिए.

सभी टेस्ट पुरे होने के बाद अभ्यर्थियो को प्राप्त अंको के आधार पर एक मेरिट बनायी जाती है उस मेरिट में रैंक के अनुसार उम्मीदवारों का अलग अलग पोस्ट के लिए चयन किया जाता है.

CGL में आवेदन कैसे करें

इसमें आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है व इसकी जब विज्ञप्ति जारी होती है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार से होती है.

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट SSC पर विजिट करना है.
  • अब आपको CGL में Apply करने का विकल्प दिया जायेगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है.
  • अब  यहां आपको कुछ आवश्यक जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा वो सभी जानकारी आपको यहां पर भर लेनी है.
  • अब आपको अपने आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड  करने के लिए कहा जायेगा आप यहां पर दस्तावेज अपलोड कर ले.
  • अंत में आपको जो भी फीस होगी वो जमा करने के लिए कहा जायेगा आप ऑनलाइन वो फीस जमा करवा दे.
  • अंत में आपको सब्मिट का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके आप फॉर्म भर सकते है.

फॉर्म भरने के बाद आपको एक रिसिप्ट मिलती है आप उसकी प्रिंट निकालकर आपने पास सुरक्षित रख ले यह बादमे आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CGL Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे  जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखPFI Full Form in Hindi : PFI क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखFastag Recharge कैसे करें सबसे आसान तरीके से
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें