नमस्कार मित्रो आज हम आपको CFC Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर आपने सीबीटी के बारे में सुना  होगा ऐसे में आपके मन में इसको लेकर कई अलग अलग सवाल आये होंगे जैसे की इसका पूरा नाम क्या है और इसको हिंदी और इंग्लिश में क्या कहते है इस तरह की पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

CFC Full Form In Hindi

अगर आपको CFC के में पता नहीं है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी इसमें हम आपको CFC Full Form In Hindi एवं CFC क्या है, इसका अविष्कार किसने किया था और CFC पर प्रतिबन्ध किसलिए लगया था था इन सब के बारे में हम आपको विस्तृत जानकारी बताने वाले है इससे जुडी जानकारी पाने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

CFC Full Form In Hindi

CFC क्या होता है और किसे कहते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है जो निम्न  प्रकार से है.

CFC Full Form – Chlorofluorocarbon

हिंदी में इसे क्लोरोफ्लोरोकार्बन कहा जाता है एवं यह ऐसी गैस है जिसका इस्तमाल एरोसोल और रेफ्रिजरेटर आदि में किया जाता है यह गैस ओजोन परत को भी नुकसान पंहुचा सकती है.

CFC क्या है

CFC गैर विषैला और गैर ज्वलनशील रसायन होता है जिसमे कार्बन, क्लोरीम और फ़्लोरिम जैसे अलग अलग तरह के परमाणु होते है उदहारण के तौर पर यह 11 की CFC संख्या कार्बन व हाइड्रोजन फ़्लोरिन एवं क्लोरीन को परमाणु संख्या में इंगित करने करती है.

यह कार्बन हाइड्रोजन फ़्लोरिन युक्ति विभन्न तरह का हलोकार्बन यौगिक होता है एवं कुछ वैज्ञानिक यह भी मानते है की CFC का निर्माण वायुमंडल में ओजोन परत की कमी के कारण होता है जिसका अर्थ है की यह गैस वायुमंडल की ओजोन परत को भी नुकसान पहुँचती है जिसके कारण यह बेहद खतरनाक गैस में से एक मानी जाती है.

CFC का अविष्कार किसने किया

इसका अविष्कार (Thomas Midgley Jr) थॉमस मिडगली, जूनियर द्वारा 18 मई 1889 – 2 नवम्बर 1944 में अमेरिकी सरायनिज्ञ के द्वारा यह गैसोलीन व क्लोरोफ्लोरोकार्बन  को टेट्राएथिल लेड को एडिटिव में विक्सित क्या गया था व आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसमें 100 से भी अधिक पेटेंट प्राप्त किये गए थे.

क्या CFC मानव को नुकसान पहुँचती है

जी हाँ CFC मानवो को भी काफी नुकसान पहुँचती है क्युकी यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को ख़राब करती है और कुछ विज्ञानिको ने इसको केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के साथ सीधे संपर्क को समस्या के रूप में जोड़ा है.

इसके कारण मनुष्य को सांस से जुडी समस्या हो सकती है इसके साथ ही ह्रदय, यकृत, गुर्दे आदि में चोट शामिल है जिसके कारण CFC को मानव के लिए हानिकारक माना गया है.

इसके साथ ही CFC हमारे वायुमंडल के ओजोन परत को भी नष्ट करती है यह वही ओजोन परत है जो हमे सूर्य की पैराबैंगनी किरणों से बचाती है इस कारण से इसको काफी खतरनाक गैस का दर्जा दिया गया है.

क्या CFC भारत में बैन है

ज्यादातर लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होगी की क्या CFC को भारत में बैन किया हुआ है या नहीं तो  तम आपको बता दे की यह भारत में पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है भारत देश ने ओजोन परत को नुकसान पहुंचने वाले हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन के आयात को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया है एवं सरकार के द्वारा एक अधिसूचना जारी की गयी है जिसमे लिखा गया है की हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन 141b के आयात पर किसी भी तरह का लाइसेंस जारी करना 1 जनवरी, 2020 से पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा यह फैसला ओजोन परत को होने वाले नुकसान को देखते हुए लिया गया था.

CFC का इस्तमाल कहा होता है

यह गैर विषैला और गैर ज्वलनशील रसायन है जिसमे कार्बन, क्लोरीन एवं फ़्लोरिन के परमाणु होते है इसका मुख्य रूप से उपयोग एरोसोल स्प्रे, फोम व पैकिंग, ब्लोइंग एजेंट, सॉल्वैंट्स एवं रेफ्रिजरेट आदि में किया जाता है समय के साथ इसके उपयोग में भी काफी  बदलाव देखने की मिल सकते है.

फ्रिज में कितना CFC इस्तमाल किया जाता है

फ्रिज में CFC का कितना इस्तमाल हो सकता है इसके बारे में भी रिसर्च हुई है व डेनमार्क के  तकनिकी विश्विधालय के एसोसिएट प्रोफ़ेसर ने दावा किया था की फ्रिज के इन्सुलेशन में सभी 500 ग्राम तक CFC की गैस – करीब 4000 टन तक CFC उत्सर्जक अतः आगामी 300 वर्ष में वह उपकरण से CFC गैस को रिस कर सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CFC Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी  अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप कमेंट आदि करके बता सकते है.

पिछला लेखLoco Pilot Kaise Bane? ट्रेन में ड्राइवर कैसे बने पूरी जानकारी
अगला लेखAPMC Full Form In Hindi : APMC क्या होता है पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें