नमस्कार मित्रो आज हम आपको CDS Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई बार आपने CDS के बारे में सूना होगा व बहुत से लोग इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है पर अधिकांश लोगो को पता नही होता की CDS  के क्या क्या योग्यता होनी चाहिए एवं CDS  बनते कैसे है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

CDS Kaise Bane

हर व्यक्ति देश की सेवा करने का सपना देखता है व इसके लिए आर्मी से जुडी नौकरी प्राप्त करना चाहता है तो इसके लिए आपको बाहरवी के बाद से ही तयारी शुरू कर देनी चाहिए क्युकी इस पोस्ट पर नौकरी पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है और इसके लिए आपको पर्याप्त समय की आवश्यकता पडती है ऐसे में आप बाहरवी के बाद से ही इसकी तयारी शुरू कर देते है तो आप बेहतर तरीके से CDS की तयारी कर पायेगे एवं इसके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप CDS Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

CDS Kaise Bane

CDS का पूरा नाम Combined Defence Services होता है व हिंदी में इसको संयुक्त रक्षा सेवाएं भी कहा जाता है इस परीक्षा में शामिल होने वाला कैंडिडेट थल सेना, वायु सेना, जल सेना किसी भी सेना में नौकरी प्राप्त कर सकता है व भारतीय सुरक्षा बलों में थलसेना, जल्स्सेना, वायुसेना यह तीनो ही सुरक्षा बल बेहद ही अहम् होते है एवं CDS की परीक्षा देने के बाद आपको किसी भी सेना में अधिकारी पद के लेवल पर नौकरी दी जाती है.

CDS बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

CDS के सभी पदों के लिए अलग अलग शैक्षिक योग्यता रखी गयी है हम आपको सभी अकादमी में प्रवेश के लिए जरुरी योग्यता के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) – इसमें प्रवेश पाने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उतीर्ण होना आवश्यक है.
  • भारतीय नौसेना अकादमी (INA) – इस अकादमी में प्रवेश पाने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से इंजीनियरिंग में स्नातक होना जरुरी है.
  • वायु सेना अकादमी (AFA) – इसमें प्रवेश पाने के लिए आपका किसी मान्यताप्राप्त विधालय से फिजिक्स+मैथ्स के साथ बहरावी या बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग होना जरुरी है.

CDS बनने के लिए उम्र सीमा

CDS में आवेदन करने के लिए उम्र सीमा निर्धारित की गयी है उसके आधार पर ही आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए निम्न प्रकार से उम्र सीमा रखी गयी जाती है.

  • भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) – इसके लिए न्यूनतम आयु 19 वर्ष व अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए एवं आवेदक का अविवाहित होना चाहिए.
  • भारतीय नौसेना अकादमी (INA) – इसके लिए न्यूनतम आयु 19 वर्ष व अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए एवं आवेदक का अविवाहित होना चाहिए.
  • वायु सेना अकादमी (AFA) – इसके लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष व अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए एवं आवेदक का अविवाहित होना चाहिए.
  • अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) – इसके लिए न्यूनतम आयु 19 वर्ष व अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए एवं अविवाहित, विवाहित, विधवा, तलाकशुदा सभी इसमें आवेदन कर सकते है.

CDS के लिए आवेदन कैसे करें

CDS के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसकी भारती UPSC के द्वारा साल में एक बार निकाली जाती है जिसमें आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है व इसकी भर्ती की जानकारी आप सोशल मीडिया, रोजगार समाचार, समाचार पत्र और इसकी अधिकारिक वेबसाइट आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है व जब भी इसकी विज्ञप्ति जारी होती है तो उसमे आपको अपने आवश्यक दस्तावेजो के साथ आवेदन करना है उसके बाद ही आप इसकी लिखित परीक्षा में शामिल हो सकते है.

CDS की लिखित परीक्षा

जब आप CDS के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है व हर अकेडमी के लिए अलग अलग तरह की लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है IMA, INA और AFA की लिखित परीक्षा में 300 अंक का प्रश्न पत्र दिया जाता है वही OTA की परीक्षा में आपको 200 अंको का प्रश्न पत्र दिया जाता है एवं इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है जिसका अर्थ है की प्रत्येक सवाल के गलत उत्तर पर 0.33 अंक काटे जायेगे.

CDS का इंटरव्यू

जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपका SSB के द्वारा इंटरव्यू लिया जाता है इसमें आपके व्यक्तिगत परिक्षण को देखा जाता है और आपको जनरल नोर्लेज आदि से जुड़े कुछ सवाल आदि पूछे जाते है इसमें आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक दिए जाते है.

CDS का मेडिकल

CDS में आपके स्वास्थ्य की जाँच भी की जाती है इसमें आपका मेडिकल चेकअप भी किया जायेगा जिसमे सफल होने के लिए आपका स्वास्थ्य अच्छा होना जरुरी है व कैंडिडेट को किसी प्रकार की गंभीर बीमारी नही होनी चाहिए इसके साथ ही इसमें कैंडिडेट की लंबाई, वजह, दृष्टि क्षमता, सुनने की क्षमता, रीढ़ की हड्डी, दांत, छाती, त्वचा, आदि की जाँच भी की जाएगी एवं कैंडिडेट के शरीर पर किसी भी प्रकार का टैटू भी नही होना चाहिए.

CDS का प्रशिक्षण

जब आप इस इसकी चयन प्रक्रिया को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है इसकी ट्रेनिंग काफी कठिन होती है इसमें थल सेना, वायु सेना, जल सेना तीनो सेनाओं के अधिकारियो के लिए अलग अलग प्रकार से ट्रेनिंग करवाई जाती है इसकी ट्रेनिंग में सफल होने के बाद आपको CDS के पद पर नियुक्ति दी जाती है.

CDS का वेतन

CDS अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है व इसमें वेतन काफी अच्छा दिया जाता है इस पद के लिए आपको 2.5 लाख रूपए तक का वेतन दिया जाता है व इसके साथ ही अन्य कई तरह की सरकारी सुविधाए भी शामिल होती है जैसे की आवास, यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता, मेडिकल सुविधाए, सिक्यूरिटी आदि सेवाए सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CDS Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें.

पिछला लेखINR Full Form in Hindi : INR क्या होता हैं पूरी जानकारी
अगला लेखLove Letter Kaise Likhe : सबसे अच्छा लव लेटर कैसे लिखे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें