नमस्कार मित्रो आज हम आपको CDS Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है कई लोगो को CDS के बारे में जानकारी नही होती की आखिर यह होता क्या है इसका पूरा नाम क्या होता है व एक CDS बनने के लिए आपके अन्दर क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इन सब के बारे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

CDS Full Form In Hindi

CDS के बारे में जानकारी होना सभी लोगो के लिए बहुत ही जरुरी है अक्सर कई बार आपको इससे जुड़े सवाल आदि भी पूछे जा सकते है ऐसे में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी पता होगी तो ही आप इससे जुड़े सवालों के जवाब किसी भी व्यक्ति आदि को दे सकते है व CDS के बारे में जानने के लिए आप CDS Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

CDS Full Form In Hindi

CDS क्या होता है और किसे कहते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है की आखिर इसका पूरा नाम क्या होता हैं.

CDS Full Form – Combined Defence Services

हिंदी में इसे संयुक्त रक्षा सेवाएं के नाम से जाना जाता है व इसकी परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद आप भारतीय जल सेना, थल सेना, वायु सेना आदि में अधिकारी पद के लिए नियुक्त किये जा सकते है.

CDS क्या होता है

भारतीय सेना में अधिकारी बनने के लिए CDS की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है यह परीक्षा उन लोगो के लिए बहुत ही अहम् होती है जो लोग भारतीय सेना में अधिकारी बनना चाहते है व इसकी परीक्षा का आयोजन यूपीएससी यानि की यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा वर्ष में 2 बार करवाया जाता है.

जो व्यक्ति इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उनका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विधालय से स्नातक उतीर्ण होना जरुरी है तभी आप इसकी परीक्षा दे सकते है व इस परीक्षा में जब आप सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको इंडियन मिलिट्री अकादमी देहरादून, एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद, नेवल अकादमी गोवा और ऑफिसर  प्रशिक्षण के लिए चेन्नई भेजा जाता है.

CDS परीक्षा देने के लिए शैक्षिक योग्यता

CDS की परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको कुछ आवश्यक शैक्षणिक योग्यता को पूरा करना होता है तभी आप इसकी परीक्षा दे सकते है इसमें आपको भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), वायु सेना अकादमी (AFA) एवं भारतीय नौसेना अकादमी (INA) में प्रवेश मिल सकता है.

  • भारतीय सैन्य अकादमी – इसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त विश्विधालय से स्नातक उतीर्ण होना जरुरी है.
  • वायु सेना अकादमी – इसमें शामिल होने के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विधालय से Physics एवं Maths के साथ 10 + 2 या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग होना चाहिए.
  • भारतीय नौसेना अकादमी – इसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक होना आवश्यक होता है.

यह तीनो अलग अलग अकादमी होती है व इनमे प्रवेश पाने के लिए आपको अलग अलग आवश्यक योग्यता की जरुरत पड़ती है जिसके बारे में हमने आपको ऊपर बताया है व इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है या इसके ऑफिसियल नोटिफिकेशन को देख सकते है.

CDS के लिए उम्र सीमा

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग अगल उम्र सीमा रखी जाती है उसके आधार पर ही आप इसमें प्रवेश प्राप्त कर सकते है व भारतीय सैन्य अकादमी और नौसेना अकादमी में आवेदन के लिए उम्र न्यूनतम 19 वर्ष से अधिकतम 23 वर्ष तक होनी चाहिए वही वायु सेना अकादमी के लिए उम्र सीमा न्युनतम 20 वर्ष से अधिकतम 24 वर्ष तक होनी आवश्यक है.

CDS के लिए अन्य आवश्यक योग्यताये

जो उम्मीदवार CDS की परीक्षा में शामिल होना चाहिए है उन्हें इसके बारे में जानकारी होनी आवश्यक है की इसके लिए आपके अन्दर कैन कौनसी योग्यता होनी अनिवार्य है यह निम्न प्रकार से है.

  • उमीदवार का शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना जरुरी है.
  • स्वास्थ्य आँखों का विजन 6/6 होना चाहिए.
  • उम्मीदवार को अच्छे से सुनाई देना चाहिए.
  • उम्मीदवार के शरीर पर कोई टैटू नही होना चाहिए.
  • अभ्यर्थी को किसी प्रकार की बिमारी नही होनी चाहिए.
  • अभ्यर्थी का ब्लड प्रेशर सामान्य होना चाहिए.

यह सभी योग्यता पूरी करने के बाद ही आपका चयन CDS के लिए किया जा सकता है इसके साथ ही विस्तृत जानकारी के लिए आप इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते है.

CDS की परीक्षा का पैटर्न

जैसा की आप सब जानते है की इसकी परीक्षा का आयोजन यूपीएससी के द्वारा करवाया जाता है व इसकी परीक्षा 2 घंटे की होती है और इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है जिसका मतलब है की अगर आप इसमें कोई भी गलत उत्तर देते है तो इसके 1/3 अंक काटे जाते है व यह लिखित परीक्षा होती है इसमें सफल होने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

अंत में मेरिट जारी की जाती है जिसमे सभी आवेदनकर्ताओ को उनके अको के आधार पर अलग अगल रैंक दी जाती है और इसी रैंक के आधार पर अलग अगल पोस्ट के लिए उनका चयन किया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CDS Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट आदि के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखपोस्ट ऑफिस की शिकायत कहा और कैसे करें पूरी जानकारी
अगला लेखBEMS Full Form In Hindi : BEMS क्या है और कैसे करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें