नमस्कार मित्रो आज हम आपको CDPO Kaise Bane  इसके बारे में बता रहे है अक्सर कई लोगो को CDPO  क्या है और इसका पूरा नाम आदि क्या होता है इसके बारे में पता नही होता ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको CDPO क्या होता है और आप CDPO किस तरह से बन सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

CDPO Kaise Bane

जिन लोगो को सरकारी नौकरी चाहिए उनके लिए सीडीपीओ की पोस्ट काफी अच्छी साबित हो सकती है इसमें आपको काफी अच्छा वेतन दिया जाता है पर इस पोस्ट पर नौकरी पाना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और CDPO Kaise Bane  इसके बारे में भी पता होना चाहिए तभी आप सीडीपीओ के रूप में अपना कैरियर बना सकते है.

CDPO Kaise Bane

CDPO बनने से पहले इसके बारे में आपको कुछ जानकारी होनी आवश्यक है इसका पूरा नाम बाल विकास परियोजना अधिकारी होता है व इन्हें Child Development Project Officer भी कहा जाता है इनका कार्य बच्चो और गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा और उन्हें उपयोगी सामग्री उपलब्ध करवाने एवं पोषण पदार्थ आदि से जुडा होता है.

CDPO की नियुक्ति राज्य सरकार के द्वारा की जाती है व इन अधिकारियो का चयन राज्य में बाल विकास परियोजना के आधार पर 6 वर्ष या इससे कम उम्र के बच्चो के विकास और गर्भवती महिलाओं के लिए उपयोगी सुविधाए एवं पोषक तत्व उपलब्ध करवाने के लिए किया जाता है.

यह एक सरकारी नौकरी होती है व इन अधिकारियो का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं एवं बच्चो की देखभाल और उन्हें उपयुक्त चीजे पहुचाने एवं उनके स्वास्थ्य को अच्छे स्तर तक ले जाना होता है एवं यह ग्रामीण क्षेत्र के बच्चो के पोषण तत्व एवं पदार्थो आदि का भी ध्यान रखते है.

इन अधिकारियो को शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से नियुक्त किया जाता है एवं यह वाइरल बीमारियों, संक्रमण और अन्य कई तरह की बीमारियों से बच्चो और गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा करते है और उनकी जाँच आदि के लिए जिम्मेदार होते है.

CDPO बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

आपको इस पद के लिए आवेदन करना है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से स्नातक उतीर्ण होना जरुरी है उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है एवं अगर आप स्नातक के अंतिम वर्ष की परीक्षा दे चुके है और उसके परिणाम अभी तक नही आये है तो भी आप इस पद के लिए आवेदन करने योग्य माने जायेगे.

CDPO बनने के लिए उम्र सीमा

सरकार द्वारा इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा भी निर्धारित की हुई है इसके लिए आपकी उम्र न्यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 37 वर्ष तक होनी चाहिए एवं आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट दी जाती है.

  • ओबीसी – 3 वर्ष की छुट दी जायेगी
  • ST/SC – 5 वर्ष की छुट दी जाएगी

CDPO की चयन प्रक्रिया

CDPO बनने के लिए सबसे पहले आपकी इसकी भर्ती आने पर उसमे आवेदन करना होता है इसके लिए आपको PCS की परीक्षा देनी होती है इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद ही आप CDPO के रूप में अपना करियर बना सकते है इसमें निम्न प्रकार से चयन प्रक्रिया रखी जाती है.

प्रारंभिक परीक्षा

आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इसमें आपका लिखित पेपर होता है व इस परीक्षा में आपको 150 सवाल पूछे जाते है जो की सामान्य ज्ञान से जुड़े होते है इस परीक्षा के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है एवं मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए इस परीक्षा को उतीर्ण करना जरुरी है.

मुख्य परीक्षा

जब आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाता है इसमें आपको 100 अंको का हिंदी का पेपर और 300 – 300 अंको के 2 सामान्य अध्ययन के पेपर दिए जाते है इसके अलावा 300 अंको का वैकल्पिक विषय का पेपर दिया जाता है एवं प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में यह परीक्षा काफी कठिन होती है इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी.

शाक्षात्कार

लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद आपको शाक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है इसमें एक पेनल के सामने आपका इंटरव्यू लिया जाता है व यह अंतिम चरण होता है इसमें आपके प्रदर्शन के अनुसार आपको अंक प्रदान किये जाते है और यह अंक आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

अंत में एक मेरिट जाती होती है उसमे सभी अभ्यर्थियों के अंको के अनुसार अलग अलग रैंक दी होती है उस मेरिट के आधार पर ही किसी भी कैंडिडेट का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है इसके बाद उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है व जब ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो उन अभ्यर्थियों को सम्बंधित पद पर नियुक्ति दी जाती है.

CDPO का वेतन

CDPO एक अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है इस कारण से इनका वेतन भी काफी अच्छा होता है सामान्यत उन्हें 9000/- रूपए से लेकर 46000/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है जिसमे ग्रेड पे भी शामिल है एवं इसके साथ ही इन अधिकारियो को यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता, आवास भत्ता आदि कई तरह की अलग अलग सुविधाए भी प्रदान की जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CDPO Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको CDPO के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखInstagram Ads क्या हैं और Instagram से पैसे कैसे कमाए
अगला लेखVitamin D क्या है और 1 दिन में Vitamin D की कमी कैसे पूरा करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें