नमस्कार मित्रो आज हम आपको CDO Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है की सीडीओ क्या होता है, सीडीओ इसे कहते है व इसके कार्य क्या होते है एवं आप सीडीओ किस प्रकार से बन सकते है इसके बारे में पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बेहद ही आसान शब्दों में बताने वाले है अगर अगर आपको सीडीओ के बारे में जानकारी नहीं है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है.

CDO Full Form In Hindi

जैसा की आप सब जानते है की भारत बहुत ही बड़ा देश है जिसके कारण एक व्यक्ति सभी राज्य और जिलों आदि का सही तरीके से संचालन नहीं कर पाता ऐसे में हर राज्य में हर जिले और तहसीलों में अलग अलग सरकारी अधिकारी नियुक्त होते है जो अपने क्षेत्र में विकास के लिए कार्य करते है सीडीओ भी उन्ही में से एक है एवं सभी लोगो को CDO Full Form In Hindi के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है इसके बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

CDO Full Form In Hindi

सीडीओ क्या होता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

CDO Full Form – Chief Development Officer

हिंदी में इसे मुख्य विकास अधिकारी भी  कहा जाता है यह एक प्रशासनिक पद है जो राज्य और केंद सरकार की गरीबी उन्मूलन एवं बुनियादी ढांचे के निर्माण से और विकास से समबधित योजनाओ की देखरेख करते है एवं यह जिला स्तरीय अधिकारी होते है.

CDO क्या है

यह मुख कार्यकारी अधिकारी होता है जो की VDO और BDO से बड़ा पद होता है इसका कार्य राज्य और केंद्र सरकार के द्वारा लागू की जाने वाली योजनाओ को अपने क्षेत्र में हर शहरी और ग्रामील इलाको तक पहुंचना होता है इसके अलावा यह सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं को भी लागू करने का कार्य करते है.

यह सरकार द्वारा दी जाने वाले योजनाओ की जाँच करते है की उनके क्षेत्र में सभी को उस योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं व कही किसी प्रकार की गड़बड़ी आदि तो नहीं हो रही है एवं अगर कही गड़बड़ी दिखाई दे तो उसके खिलाफ एक्शन लेना और योजना की देखरेख करने से जुड़ा कार्य CDO को करना होता है.

CDO के लिए शैक्षिक योग्यता

CDO बनने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है व आप बीए, बीकॉम, बीएससी, बीसीए आदि किसी भी स्तर पर स्नातक करने के बाद इसके लिए आवेदन कर सकते है.

CDO बनने के लिए उम्र सीमा

CDO में आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक उम्र सीमा भी रखी गई ही इसके लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष तक रखी गयी है एवं ओबीसी को इसमें  3 वर्ष की छूट दी जाती है वही एससी एसटी को उम्र में 5 वर्ष  की छूट दी जाती है.

CDO में आवेदन कैसे करें

CDO में आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है इसकी विज्ञप्ति यूपीएससी के द्वारा जारी की जाती है जिसमे आप आवेदन कर सकते है व इसमें आवेदन करने के लिए कुछ शुल्क निर्धारित होता है आपको वो भी pay करना होता है जब आप इसमें आवेदन कर लेते है तो इसके बाद आप इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते है इसके आवेदन आप UPSC की ऑफिसियल वेबसाइट से कर सकते है.

CDO का एग्जाम पैटर्न

आप CDO में आवेदन कर लेते है तो इसके बाद आपको इसके कुछ एग्जाम देने होते है उसके आधार पर ही आपका CDO के लिए चयन किया जाता है जो निम्न प्रकार से है.

  • प्रारंभिक परीक्षा – जब आप इसमें आवेदन  करते है तो सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है जो लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित करवाई जाती है इसमें आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते है व CDO बनने के लिए इसमें सफल होना अनिवार्य है.
  • मुख्य परीक्षा – जब आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो उसके बाद आपको मुख्य परीक्षा देनी होती है यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में थोड़ी कठिन होती है इसलिए आपको इसे उत्तीर्ण करने के लिए अच्छी तयारी करनी होगी.
  • साक्षात्कार – जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको मानसिक योग्यता के आधार पर एक पेनल में सवाल पूछे जाते है जिसके आपको उत्तर देने होते है उसके आधार पर आपको इसमें अंक प्रदान किये जाते है.

अंत में कैंडिडेट को प्राप्त होने वाले अंको के आधार पर उन्हें अलग अलग रैंक दी जाती है व उस रैंक के आधार पर ही किसी भी कैंडिडेट का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है.

CDO का वेतन

ज्यादातर लोगो को यह जानने की उत्सुकता रहती है की आखिर एक सीडीओ को कितना वेतन मिलता होगा तो हम आपको बता दे की इस पोस्ट पर आपको 37000/- रूपए से लेकर 67000/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है व इसके साथ ही महंगाई भत्ता, आवास, यात्रा भत्ता, चिकित्सा सुविधा आदि अलग अलग तरह की सुविधाएं और भत्ते भी प्रदान किये जाते है.

Calculation – इस आर्टिकल  में हमने आपको CDO Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखKeep It Up Hindi Meaning? कीप इट अप क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखउत्तरप्रदेश ( UP ) में कुल कितने ज़िले है हिंदी में
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें