नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको CCTV Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है  आप सभी लोग सीसीटीवी के बारे में तो  जानते ही होंगे व कई जगहों पर आपने सीसीटीवी कैमरे देखे भी होंगे पर बहुत ही कम लोगो को सीसीटीवी के पुरे नाम के बारे में पता होता है की आखिर इसका पूरा नाम क्या है.

CCTV Full Form In Hindi

\सीसीटीवी का इस्तमाल अक्सर निगरानी करने के लिए रखा जाता है जिससे की किसी भी एरिया आदि को कैप्चर किया जा सके और वहां पर कब क्या हो रहा है इसके बारे में देखा जा सके एवं अधिकांश लोग इसको सीसीटीवी के नाम से ही जानते है क्युकी उन्हें इसके पुरे नाम के बारे में पता नहीं होता अगर आप  सीसीटीवी  जुडी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप CCTV Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

CCTV Full Form In Hindi

CCTV क्या होता इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

CCTV Full Form – Closed Circuit Television

हिंदी में इसको क्लोज सर्किट टेलीविज़न कहा जाता है  व इस कैमरे का इस्तमाल निगरानी करने के लिए किया  जाता है यह कैमरे आपको मुख्यत किसी कार्यालय में, सड़क पर, अस्पताल में, कॉलेज में आदि निम्न स्थानों पर आसानी से देखने को मिल जाते है.

CCTV क्या है

सीसीटीवी का इस्तमाल निगरानी करने के लिए किया जाता है व इसको उन स्थानों पर लगाया जाता है जहां पर हर वक्त निगरानी रखना हो एवं यह कंप्यूटर के सर्वर से जुड़ा होता है जिसके कारण उस स्थान पर कोई भी हलचल होती है तो वो  सीधे कंप्यूटर पर दिखाई देती है और यह उस स्थान पर हर तरह की हलचल को हमेशा रिकॉर्ड करता रहता है जिससे कभी भी उस रिकॉर्ड को देखा जा सकता है.

इसमें जो भी रिकॉर्डिंग होती है वो आटोमेटिक हार्ड ड्राइव में सेव होती रहती है जिससे की कभी रिकॉर्डिंग की जरुरत पड़े तो आसानी से उसे देखा जा सके इसके साथ ही यह लाइव भी चलता है जिससे कैमरे के सामने जो भी हलचल हो रही हो उसे लाइव भी देखा जा सकता है एवं सीसीटीवी कैमरा रिकॉर्डिंग डिवाइस पर सिग्नल भेजने के लिए वायर्ड या वायरलेस ट्रांसमिशन का इस्तमाल करता है जो की ऑडियो और वीडियो दोनों को प्रसारित कर सकता है.

सीसीटीवी में कम रोशनी या रात के वक्त काफी हद तक बेहतरीन दृष्टि क्षमता होती है जिससे रात के वक्त में भी इससे क्लियर डाटा मिल पाता है इसे अभी तक सार्वजनिक रूप से वितरित नहीं किया गया है पर सुरक्षा की दृष्टि से इसका बहुत ही ज्यादा इस्तमाल किया जाता है.

CCTV के फायदे

सीसीटीवी का इस्तमाल करने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते है इसके बारे में आपको जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है अगर आपको इसके बारे में जानकारी होगी तो आप इसका सही तरीके से इस्तमाल कर सकते है सीसीटीवी का इस्तमाल हमेशा सुरक्षा की दृष्टि से किया जाता है जिससे की किसी भी स्थान की सही तरीके से निगरानी रखी जा सके व सुरक्षा की दृष्टि से यह बहुत ही आवश्यक उपकरण बन चूका है सामान्यत निम्न स्थान पर सीसीटीवी का अधिक इस्तमाल किया जाता है.

  • बैंक में
  • कॉर्पोरेट हाउस में
  • कार्यालय में
  • इंडस्ट्रियल प्लांट आदि में
  • दुकानों में
  • सिटी के सड़क और हाईवे पर
  • एयरपोर्ट, बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन
  • बिल्डिंग्स में
  • सरकारी कार्यालय में
  • विधालय कॉलेज आदि में

सीसीटीवी का अविष्कार किसने किया

सीसीटीवी का अविष्कार 1942 में walter bruch के द्वारा किया गया था व आप सब जान गए होंगे की इसका इस्तमाल करने का उद्देश्य क्या था यह सिक्योरिटी के लिए इस्तमाल किया जाता है इसको क्लोज्ड सर्कुलट टेलीविज़न कहने का मुख्य कारण यह है की इस कैमरा से रिकॉर्डिंग शुरू जाने के बाद भी लोगो को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है सिर्फ सिक्योरिटी प्रपोस के लिए इस्तमाल किया जाता है.

CCTV से जुडी रोचक जानकारी

आपको हम सीसीटीवी से जुडी कुछ रोचक जानकारी के बारे में बता रहे है जो आपको पता होनी आवश्यक है जो निम्न प्रकार से हैं.

  • इसका वॉटर ब्रूच के द्वारा 1942 में किया गया था.
  • इसका प्रथम इस्तमाल व्यावसायिक उपयोग में किया गया था.
  • सार्वजनिक क्षेत्र और आवास आदि में सुरक्षा की दृष्टि से 350 मिलियन से भी अधिक सीसीटीवी कैमरे है.
  • अमेरका में हर दस में से एक या इससे अधिक व्यक्ति सीसीटीवी का उपयोग करता है.
  • अगर आप अमेरिका में है तो एक दिन में आप कम से कम 200 कैमरे में कैप्चर किया जाता है.
  • हाल में ज्यादातर कैमरे  इंटरनेट से जुड़े होते है जिसके कारण आप इंटरनेट की मदद से कही से भी अपने सीसीटीवी को लाइव देख सकते है.

यह इससे जुडी कुछ रोचक जानकारी थी जो शायद आपको अच्छी लगी होगी और इसके आलावा भी इसकी कई अन्य रोचक जानकारी है जिसे जल्दी ही इस आर्टिकल में अपडेट कर दिया जायेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CCTV Full Form In Hindi के बारे में जानकरी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखUPI Full Form in Hindi : UPI क्या होता है और कैसे बनाते हैं
अगला लेखचूहे कैसे भागते है व चूहे भगाने के आसान और असरदार घरेलु तरीके
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें