नमस्कार मित्रो आज हम आपको CCE Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर ज्यादातर लोगो को CCE के पुरे नाम के बारे में पता नहीं होता की आखिर इसका पूरा नाम क्या है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको CCE क्या है इससे जुडी जानकारी देने वाले है अगर आप इससे जुडी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

CCE Full Form In Hindi

CCE के बारे में जानकारी होना सभी के लिए बहुत ही जरुरी है अगर आपको CCE के बारे में जानकारी होगी तो यह आपके भविष्य में बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है और जो विधार्थी है उन्हें CCE Full Form In Hindi के बारे में विशेष रूप से पता होना चाहिए क्युकी विधार्थियो के जीवन में इस तरह की जानकारी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है.

CCE Full Form In Hindi

CCE क्या होता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है.

CCE Full Form – Continuous And Comprehensive Evaluation

हिंदी में इसे सतत और व्यापक मूल्यांकन कहा जाता है व यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और रज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक मूल्यांकन विधि है जो शिक्षा विभाग से जुडी हुई है.

CCE क्या है

यह छठी कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए भारत के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा शुरू की गयी एक प्रणाली है इसके द्वारा शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से लेकर बच्चो के हर  पहलु का सही तरीके से मूल्यांकन किया जाता है व इससे छात्रों को बोर्ड की परीक्षा का सामना करने और बोर्ड की परीक्षा में अच्छा परफॉर्मेंस देने का अभ्यास होता है.

इसका उद्देश्य छात्रों को पुरे मूल्यांकन के माध्यम से छात्रों के कार्यभार को कम करना है व इसके अंतर्गत छात्रों के कौसल, नवाचार, टीम वर्क, व्यवहार और कार्य अनुभव के आधार पर उन्हें अलग अलग ग्रेड दिया जाता है जिससे की छात्रों को कला, खेल, संगीत और एथलेटिक्स आदि अलग अलग क्षेत्र में अपना बेहतर परफॉर्मन्स देने में सहायता मिलती है.

CCE की मुख्य जानकारी

CCE मे लिखित परीक्षा का आयोजन भी करवाया जाता है यह परीक्षा पेपर स्कुल के द्वारा बनाये जाते है व इसमें बच्चो के पास स्कुल परीक्षा में बैठने और बोर्ड परीक्षा में बैठने के दो अलग अलग विकल्प होते है यह मुख्यत बच्चो के ज्यादातर दबाव को कम करने का एक तरीका होता है पर कई छात्रों और शिक्षकों की शिकायत यह भी है की इसके कारण तनाव बढ़ रहा है बच्चो में पर CCE का मुख्य उद्देश्य बच्चो के अंदर रचनात्मक प्रतिभा को बढ़ाना है.

CCE में दो रूप निर्धारित किये हुए है उसमे से पहला तो रचनात्मक ज्ञान को परखने के आधार पर और दूसरा व्यावहारिक ज्ञान को परखना है इसमें से रचनात्मक ज्ञान को परखने के लिए 40 अंक निर्धारित होते है वही व्यावहारिक ज्ञान परखने के लिए 60 अंक निर्धारित किये गए है एवं इसमें अंको की जगह पर बच्चो को अलग अलग तरह के ग्रेड दिए जाते है जिसमे ग्रेड A, ग्रेड B, ग्रेड C निम्न प्रकार के अलग अलग तरह के ग्रेड होते है.

इसमें जो छात्र जितने अंक प्राप्त करने है उसके हिसाब से छात्रों को अलग अलग ग्रेड दिया जाता है व इसमें ग्रेड का प्रकार निम्न तरह से होता है.

  • 90 से 100 प्रतिशत के लिए ग्रेड A1
  • 90 से 94 प्रतिशत के लिए ग्रेड A2
  • 80 से 89 प्रतिशत के लिए ग्रेड A3
  • 70 से 79 प्रतिशत के लिए ग्रेड B1
  • 60 से 69 प्रतिशत के लिए ग्रेड B2
  • 50 से 59 प्रतिशत के लिए ग्रेड C1
  • 40 से 49 प्रतिशत के लिए ग्रेड C2
  • 33 से 39 प्रतिशत के लिए ग्रेड C3
  • 32 प्रतिशत से कम अंक होने पर ग्रेड E ​

CCE के अंतर्गत निम्न प्रकार से विद्यार्थीको को अलग अलग तरह से ग्रेड दिया जाता है और इन ग्रेड के आधार पर ही विधार्थियो के अंको का अनुमान लगाया जाता है हाल में यह बहुत ही अधिक प्रचलित है एवं अंको की तुलना में यह प्रणाली बच्चो के मनोबल को बढ़ने में काफी उपयोगी साबित होती है.

CCE के फायदे

CCE से बच्चो को कई तरह के फायदे है जिसके कारण इसमें लोगो की रूचि भी बहुत ही तेजी से बढ़ती जा रही है इसके साथ ही हम आपको इससे होने वाले कुछ मुख्य फायदों के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

  • इसमें छात्रों को किताबे रटनी नहीं पड़ेगी बल्कि छात्र इसमें किसी भी विषय के कांसेप्ट को काफी अच्छे तरीके से समझ पाएंगे.
  • इसमें छात्रों को उनकी कमजोरी पहचाने का मौका मिल जाता है जिससे वो खुद को और बेहतर बना सकते है.
  • इसमें छात्रों को दसवीं के बाद अपने पसंद का संकाय चुनने में काफी सहायता मिलती है.

निम्न कारणों से इसको उपयोगी माना जाता है व इसके अलावा भी आपको इसके अंतर्गत कई सारे फायदे होते है जिसकी जानकारी  आप सम्बंधित विधालय आदि से प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CCE Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और अगर आप CCE से जुड़ा किसी भी तरह का सवाल  पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखJio Phone में Play Store Download कैसे करते हैं फ्री में
अगला लेखGoogle से पैसे कैसे कमाए व गूगल से पैसे कमाने के आसान तरीके
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें