नमस्कार मित्रो आज हम आपको CCC Result Kaise Dekhe इसके बारे में बताने वाले है अगर आपने सीसीसी का कोर्स किया है और इसकी परीक्षा दी है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको सीसीसी का रिजल्ट कैसे देखते है और इस कोर्स को करने के क्या क्या फायदे होते है इन सब के बारे में बताने वाले है.

CCC Result Kaise Dekhe

हाल में कई लोग अपने बेहतरीन कैरियर के लिए अलग अलग तरह के कोर्स और डिप्लोमा करते है उसमे से ज्यादातर लोग सीसीसी कोर्स का चुनाव करते है व इसमें कैरियर के कई बेहतरीन विकल्प होते है इस कारण से ज्यादातर लोगो की रूचि इस कोर्स में होती है अगर आपने सीसीसी की परीक्षा दी है और इसका रिजल्ट देखना चाहते है तो आप CCC Result Kaise Dekhe यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

CCC Result Kaise Dekhe

जैसा की आप सभी जानते है की यह गवर्मेंट सर्टिफाइड कंप्यूटर कोर्स होता है व इसकी परीक्षा ऑनलाइन करवाई जाती है जब आप इस परीक्षा को देते है तो इसके बाद 15 से 30 दिन के भीतर ही इसका रिजल्ट जारी कर दिया जाता है जिसको आप ऑनलाइन चेक कर सकते है व अपना रिजल्ट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में जानेगे.

यह एक सरकारी कंप्यूटर कोर्स है इस कारण से इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है यह कोर्स हर एक सरकारी नौकरी में वैध माना जायेगा एवं आपने यह कोर्स किया हुआ है तो आपको सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए किसी भी दुसरे कोर्स को करने की आवश्यकता नहीं पडती.

सीसीसी रिजल्ट चेक कैसे करें

आपको सीसीसी का रिजल्ट देखना है तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट के द्वारा ही इसका रिजल्ट चेक कर सकते है इसका रिजल्ट देखना काफी आसान होता है हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उस तरीके को ध्यान से देखे और इस तरीके को फॉलो करे जिससे की आपको अपना रिजल्ट देखने में कोई परेशानी न हो.

अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें

आपको अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है इसके बाद आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट NIELIT पर विजिट कर लेना है एवं जब आप इसकी वेबसाइट पर विजिट करेगे तो इसके बाद आपको “View Result” का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

ccc admit card kaise download kare

Course on Computer Concepts पर जाये

जब आप View Result के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको  IT Literacy Programme का विकल्प मिलेगा उसमे दुसरे नंबर पर Course on Computer Concepts (CCC) का विकल्प होगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

CCC Result Kaise Dekhe

रिजल्ट के फॉर्म को भरे

जब आप Course on Computer Concepts (CCC)  के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है उसमे आपको कुछ मांगी गयी आवश्यक जानकारी भरनी होती है जो निम्न प्रकार से है.

CCC Result Kaise Dekhe

  • Examination Year – आपने कौनसे साल में इसकी परीक्षा दी है वो इसमें चुन ले.
  • Examination Name – आपका एग्जाम किस महीने में हुआ है आपको वो चुन लेना है.
  • Enter Roll No – इसमें आपको अपने रोल नंबर डाल देने है.
  • Date of Birth – इसमें आपको अपनी जन्म तारीख डाल देनी है.
  • Captcha code – इसमें आपको एक बॉक्स में कोड दिखाई देगा वो आपको Captcha code में भरना है.

जैसे ही यह सभी जानकारी आप सही सही भर लेते है तो इसके बाद आपको View के ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपका रिजल्ट आपके मोबाईल या कंप्यूटर में ओपन हो जायेगा जहां से आप अपने रिजल्ट की प्रिंट निकाल सकते है.

सीसीसी में उतीर्ण होने के लिए कितने अंक लाये

आप सीसीसी की परीक्षा दे रहे है तो ऐसे में आपको यह पता होना बहुत ही जरुरी है की आखिर इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कितने अंक लाने चाहिए अगर आपको इसके बार में जानकारी होगी तो आप इस परीक्षा की तयारी बेहतरीन तरीके से कर आयेगे हम आपको सी परीक्षा में कौनसे अंक लाने पर क्या ग्रेड मिलेगा इसके बारे में आपको बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

Marks percentage Grade
85% + S
75% – 84% A
65% – 74% B
55% – 64% C
50% – 54% D
Fail (<50%) F

सीसीसी कोर्स करने के फायदे

आप सीसीसी कोर्स को करते है तो इसके आपको कई अलग अलग फायदे देखने के लिए मिल जाते है व इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर से जुडी काफी जानकारी प्राप्त हो जाती है जिससे आप अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है हम आपको इसके कुछ मुख्य फायदों के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी

अगर आपको कंप्यूटर चलाना नहीं आता या आप कंप्यूटर सीखना चाहते है तो इसके लिए यह कोर्स काफी अच्छा साबित हो सकता है इस कोर्स को करने के बाद आप बेसिक कंप्यूटर आसानी से सीख जायेगे और आप कंप्यूटर पर किसी भी तरह का काम करना भी सीख जाते है इसलिए जो लोग नया नया कंप्यूटर कोर्स करने की सोच रहे है उनके लिए सीसीसी कोर्स काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

सरकारी नौकरी में उपयोगी

आप सभी जानते होगे की हाल में कई तरह की सरकारी नौकरी में कंप्यूटर कोर्स को अनिवार्य कर दिया है ऐसे में आपके पास अगर कंप्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट होगा तो ही आप सरकारी नौकरी में आवेदन कर पायेगे एवं आपने सीसीसी कोर्स किया है तो इसके बाद आप किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है यह कोर्स हर एक सरकारी नौकरी में आवेदन करने पर वैध माना जाता है इस कारण से जो लोग सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते है उनके लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

प्राइवेट नौकरी आसानी से मिलेगी

हाल में कई कंपनी और प्राइवेट सेक्टर में कंप्यूटर ऑपरेटर की काफी ज्यादा डिमांड रहती है ऐसे में अगर आपने कंप्यूटर सीखा हुआ है और आपको कंप्यूटर की अच्छी खासी जानकारी है तो आप प्राइवेट नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते है जब आप प्राइवेट नौकरी के लिए अप्लाई करेगे तो उस वक्त आपको इंटरव्यू और कंप्यूटर टेस्ट भी देना पड़ता है इसलिए आपको इसकी पहले से तयारी करके रखनी चाहिए ताकि आप अगर कभी भी प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन करे तो आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

कोर्स पूरा होने पर मिलता है सर्टिफिकेट

हर एक कोर्स हम इसीलिए करते है ताकि हमे उस कोर्स का सर्टिफिकेट मिल सके जिसे हम अपने बेहतरीन कैरियर के लिए इस्तमाल कर सके तो आप सीसीसी का कोर्स कर लेगे तब आपको इसका सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा जो की सरकार के द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट होगा और उस सार्टिफिकेट की वैधता हर जगह पर होगी इसलिए अगर आपको कंप्यूटर कोर्स का सरकारी सर्टिफिकेट चाहिए तो भी आप यह कोर्स कर सकते है और इसका सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है.

कम फीस में होता है कोर्स

सीसीसी कोर्स को करने का यह भी फायदा है की इस कोर्स में आपकी फीस काफी कम लगती है जबकि आप कोई दूसरा कोर्स करने जायेगे तो उसकी फीस हजारो में होती है ऐसे में हर कोई इतनी फीस भरने में सक्षम नही होता उन लोगो के लिए सीसीसी कोर्स काफी फायदेमंद साबित हो सकता है इसमें आपको कम फीस में उच्च प्रशिक्षण मिल जाता है एवं इसके सर्टिफिकेट को हर जगह पर मान्यता भी प्रदान की जाएगी.

जल्द जारी होता है रिजल्ट

बहुत से कंप्यूटर कोर्स ऐसे होते है जिनके एग्जाम होने के कई महीनो तक उनके रिजल्ट जारी नही होते व इस कारण से स्टूडेंट्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में सीसीसी कोर्स काफी अच्छा है क्युकी इसमें आपका रिजल्ट 15 दिन से 30 दिन के भीतर जारी कर दिया जाता है ऐसे में आपको परीक्षा देने के बाद रिजल्ट के लिए ज्यादा इंतज़ार भी नहीं करना पड़ता.

सीसीसी कोर्स करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आपको सीसीसी कोर्स करना है तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए उसके बाद ही आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आपके पास एक पासपोर्ट साइज का फोटो होना चाहिए एवं आपका आधार कार्ड और विधालय की मार्कशीट होनी चाहिए अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो इसके बाद आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है.

सीसीसी कोर्स कैसे करें

अगर आप सीसीसी कोर्स करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसके लिए अप्लाई करना होता है इसके लिए आप NIELIT की अधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर इसमें आवेदन कर सकते है व इसमें आवेदन करने पर आपको  590 रूपए एग्जाम फीस के रूपए में देने होते है वही अगर आप चाहे तो किसी संस्थान से भी इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी NIELIT से मान्यताप्राप्त संस्थान में जाकर इस कोर्स के लिए एडमिशन लेना होता है उसके बाद आप इस कोर्स को कर पायेगे.

जब आपके NIELIT में एडमिशन के 3 महीने पुरे हो जाते है तो इसके बाद आपको ईमेल या mobile नंबर पर एग्जाम के बारे में सूचित किया जाता है व इसमें आपको एडमिट कार्ड की पूरी जानकारी दी जाती है जैसे की आपका रोल नंबर, परीक्षा का समय, परीक्षा की तिथि, परीक्षा सेंटर आदि सभी जानकारी आपको एडमिट कार्ड में मिल जाएगी जहां से आप इसकी परीक्षा दे सकते है.

इस परीक्षा की तयारी आप खुद भी कर सकते है इसकी तयारी करना काफी आसान होता है इसके लिए आपको खुद से एग्जाम की तयारी करनी चाहिए इससे आपकी पैसे और समय की बचत होती है और यह एग्जाम काफी आसान होता है इस कारण से आप इसकी अच्छे से तयारी करेगे तो आप आसानी से इस एग्जाम को क्लियर भी कर लेंगे.

सीसीसी का एग्जाम

आप सीसीसी कोर्स को करते है तो इसके बाद आपकी ऑनलाइन परीक्षा ली जाती है इसके लिए आपको एक कंप्यूटर पर एग्जाम देना होगा उस कंप्यूटर में सबसे पहले आपको अपना रोल नंबर लिखना होता है इसके बाद आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर आपके सभी सवाल आ जायेगे जिसमे 100 बहुविकल्पीय सवाल होगे व इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कम से कम 50% अंक लाने होगे इसके साथ ही अगर आपके अंक 50 से ज्यादा होगे तो उसमे आपको अलग अलग ग्रेड दिया जायेगा.

सीसीसी कोर्स की अवधि

सीसीसी कोर्स में आपको बेसिक से लेकर एडवांस तक का ज्ञान दिया जाता है इस कारण से इस कोर्स की अवधि कुल 80 दिनों की होती है व इसको कुल 80 घंटो में बांटा गया है इसमें से 25 घंटो की आपकी थ्योरी होती है और 5 घंटे का आपका टुटोरिअल होता है इसके अलावा 50 घंटे का प्रेक्टिकल होता है इस तरह से यह कोर्स आपका कुल 80 घंटो का होता है व कुछ क्लास में इस कोर्स की अवधि थोड़ी बहुत ज्यादा कम भी देखने की मिल सकती है.

सीसीसी कोर्स करने के बाद वेतन

आप सीसीसी कोर्स को कर लेते है तो इसके बाद आपको किसी भी कंपनी में काम करने पर 10 हजार रूपए से लेकर 20 हजार रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है इसके साथ ही जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता है वैसे वैसे आपका वेतन भी बढ़ता रहता है इस कोर्स को करने के बाद आप 50 हजार रूपए तक का वेतन भी प्राप्त कर सकते है इस कारण से ज्यादातर लोग इस कोर्स को करना पसंद करते है.

CCC FAQ

CCC में कितने नंबर से पास होते हैं?

सीसीसी की परीक्षा उतीर्ण करने के लिए आपको कम से कम 50% – 54% अंक लाने जरुरी है तभी आप इसकी परीक्षा में सफल हो सकते है एवं इससे ज्यादा अंक आने पर आपको अलग अलग ग्रेड दिया जायेगा जिसकी जानकारी इस आर्टिकल में बतायी गयी है.

सीसीसी कितने दिन का कोर्स है?

यह कोर्स कुल 80 दिन का होता है जिसे 80 घंटो का कोर्स भी माना जाता है इस कोर्स में से 25 घंटो की थ्योरी होती है और 5 घंटे का आपका टुटोरिअल होता है इसके अलावा 50 घंटे का प्रेक्टिकल होता है इस तरह से यह कोर्स आपका कुल 80 घंटो का होता है.

ट्रिपल सी की फीस कितनी है?

सीसीसी कोर्स करने पर आपको सिर्फ इसके एग्जाम की फीस 590 रूपए देनी होती है पर अगर आप किसी कम्पुटर क्लास से इस कोर्स को करते है तो कंप्यूटर क्लास में आपको इसके लिए अलग से फीस देनी पड़ सकती है जहाँ आपको कंप्यूटर टीचर द्वारा यह कोर्स सिखाया जाता है.

सीसीसी के कितने पेपर होते हैं?

इस परीक्षा में आपका 1 ही पेपर होता है जो की 100 अंको का होता है एवं इस परीक्षा में आपको बहुवैकल्पिक सवाल पूछे जाते है यह परीक्षा ऑनलाइन होती है जो आपको कंप्यूटर पर देनी होती है.

12वीं के बाद कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें?

बाहरवी करने के बाद आप कई अलग अलग तरह के कोर्स कर सकते है पर अगर आप कोई अच्छा कोर्स करना चाहते है जिससे की आप बादमे किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सके तो ऐसे में आप सीसीसी कोर्स कर सकते है एवं इसकी फीस अन्य कोर्स की तुलना में काफी कम होती है.

सीसीसी कोर्स में क्या सिखाया जाता है?

सीसीसी कोर्स में आपको बेसिक कंप्यूटर कोर्स करवाया जाता है व पेंट, एक्सेल, पॉवरपॉइंट, word आदि के बारे में भी सिखाया जाता है जिससे की आपको कंप्यूटर की अच्छी खासी जानकारी प्राप्त हो जाए और आप आसानी से कंप्यूटर कोर्स कर सके.

क्या सीसीसी परीक्षा आसान है?

जी हाँ यह परीक्षा काफी आसान होती है इसमें आपको कंप्यूटर आदि से जुड़े सवाल ही पूछे जाते है इस परीक्षा की आप अच्छे से तयारी करेगे तो इस परीक्षा में जरुर सफल हो जायेगे.

क्या सरकारी नौकरी के लिए सीसीसी जरूरी है?

हर एक सरकारी नौकरी में कंप्यूटर कोर्स होने अनिवार्य नहीं है ऐसे में आप उन नौकरी के लिए बिना सीसीसी कोर्स किये भी आवेदन कर सकते है लेकिन अगर आपको उस नौकरी के लिए आवेदन करना है जिमसे कंप्यूटर कोर्स होना अनिवार्य है तो ऐसे में आपको सीसीसी कोर्स करना होगा इसके बाद ही आप उस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर पायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CCC Result Kaise Dekhe और सीसीसी कोर्स कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखOnline Paise Kaise Kamaye? हर दिन 1000/- रूपए कमाओ
अगला लेखMKSY : Kanya Sumangala Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें