आज हम आपको CCC Full Form क्या होता हैं और CCC किसको कहा जाता हैं इसके बारे में बता रहे हैं आज के समय में इस प्रकार की जानकारी सभी के लिए बहुत उपयोगी होती हैं बहुत से लोगो को सीसीसी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती तो आज हम इस आर्टिकल में इससे सम्बंधित आपको पूरी जानकारी बताएँगे.

ccc full form

आप सभी लोग मोबाइल कर इस्तमाल तो करते ही होंगे व कई लोग कम्प्यूटर का इस्तमाल भी करते हैं तो कई लोगो को कम्प्यूटर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती ऐसे में सभी लोग बेहतरीन कम्प्यूटर कोर्स करने का ही सुझाव देते हैं इसके लिए CCC course एक बेहतरीन कम्प्यूटर कोर्स है.

CCC  में आपको कम्प्यूटर के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त  हो जाती हैं और इस कोर्स को करने के बाद आप वार्ड, पॉवरपॉइंट, एक्सेल आदि से जुड़े सभी काम बहुत आसानी से कर सकते हैं इसके साथ ही आपको CCC Full Form क्या होती हैं इसके बारे में भी जानकारी होनी जरुरी है.

यह भी पढ़े – UAPA Full Form क्या होता हैं व UAPA Bill क्या है

CCC Full Form क्या होता है 

इस कोर्स के बारे में अन्य जानकारी  जानने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते है. 

CCC full form – Course on Computer Concept होता हैं.

जिसका हिंदी मे अर्थ होता हैं की कम्प्यूटर का ऐसा कोर्स जिसको सिखने से आपको Operating System, ms office, multimedia & internet से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके इस कोर्स में आपको basic information बतायी जाती हैं जिसे सिखने के बाद आप computer operator पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – B Ed Full Form क्या होता हैं व B.Ed Course कैसे करते है

CCC Course क्या है 

सीसीसी एक कम्प्यूटर डिप्लोमा होता हैं जो की सरकारी संस्थानों के द्वारा चलाया जाता हैं इस कोर्स का संचालन NEILIT के द्वारा किया जाता हैं इसमें आपको कम्प्यूटर के बारे में बहुत सी basic और advance जानकारी सिखने को मिल जाती है. 

आज के समय में सभी लोग जानते हैं की कम्प्यूटर का कितना अधिक महत्त्व होता हैं ऐसे में सरकार भी युवाओ को कप्यूटर से जोड़ने का हर संभव प्रयास कर रही हैं इसी का उदाहरण आप  सीसीसी कोर्स को मान सकते है.

इस कोर्स को करने के बाद आप डॉक्यूमेंट बनाना सिख जाते हैं और आप रिज्यूम आदि भी बना सकते हैं इसके साथ ही वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट, इंटरनेट आदि काम कर सकते हैं इससे लोगो को रोजगार में भी मदद मिलेगी और भविष्य में यह बहुत उपयोगी शाबित होगा.

ये‌ कोर्स National Institute of Electronic and Information Technology द्वारा कराया जाता हैं व इसे भारत सरकार द्वारा approval दिया गया हैं.

यह भी पढ़े – FD Full Form in Hindi और Fixed Diposit क्या होता है

CCC कोर्स के लिए योग्यता

इस कोर्स को करने के लिए कोई विशेष योग्यता नही रखी गयी इसे आप 8th, 10th, 12th आदि करने के बाद कर सकते हैं व अगर आपने 8th, 10th, 12th पास नही की हैं तो भी आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कप्यूटर में रूचि रखने वाले सभी लोगो के लिए ये एक बेहतरीन कोर्स होता हैं इस कोर्स को करने से आपको कम्प्यूटर के बारे में बहुत सी जरुरी जानकारी प्राप्त हो जाती हैं जिससे आप कम्प्यूटर पर कई अलग अलग प्रकार के कार्य कर पाएंगे. 

CCC सीखने में कितना समय लगता हैं

ये कोर्स आप कितने समय मे सिखते हैं ये आपकी मेहनत पर निर्भर करता हैं अगर आप अच्छी मेहनत करते हैं तो आप 3 महिने के अंदर भी ये कोर्स सीख सकते हैं इसमे आपको 50% Practical, 30% Theory  व 20% extra paper कराया जाता हैं.

CCC Course की फीस कितनी है

CCC कोर्स की फीस सभी computer institute मे अलग अलग होती हैं आप किस institute से ये कोर्स करते हैं उसके नियमानुसार इसकी फीस ली जाती हैं आमतौर पर इसकी फीस 3,200 रुपये से 3,600 रूपये तक हो सकती हैं.

यह भी पढ़े – ICT Full Form क्या हैं व ICT कैसे काम करता हैं व इसका उपयोग

CCC का Syllabus क्या है

CCC का syllabus अन्य कोर्स की तुलना मे काफी अच्छा माना जाता हैं क्युँकि अगर आपको कम्प्यूटर का बिल्कुल भी knowledge नही हैं तो आपके लिए ये कोर्स बहुत अच्छा हैं इसमे आपको कम्प्यूटर से सम्बंधित पूरी जानकारी बतायी जाती हैं इसका syllabus निम्न प्रकार से होता हैं.

  • Basic Finance Terms
  • Introduction to Computer
  • Microsoft Office Word
  • Microsoft Office Excel
  • Microsoft Office PowerPoint
  • Computer Communication and Internet
  • Introduction to GUI Operating System

यह सभी आपको सीसीसी कोर्स में मिल जाते है. 

यह भी पढ़े – MD Full Form in Hindi व MD Course क्या होता हैं और कैसे करें

सीसीसी कोर्स कैसे करे 

अब हम आपको जो तरीका बता  रहे हैं उसको फॉलो कर के आप इस कोर्स के लिए बहुत ही आसानी से आवेदन कर पाएंगे इसमें आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है. 

Online –  इसमें  ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको NIELIT  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं उसके बाद आप self learning mode के द्वारा इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. 

Offline– जैसा की आप सभी जानते हैं की सभी लोग  ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते ऐसे में सरकार ने इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया भी बनायी हुई हैं ऑफलाइन आवेदन करने के लिए ये प्रक्रिया अपनाये. 

  • जिस सस्थान को NIELIT  द्वारा मान्यता प्राप्त हैं आपको उसमे इसके लिए आवेदन करना होता है. 
  • इसमें आवेदन करने के लिए आपको फॉर्म भरना होगा उसके साथ आपको आधार कार्ड व अंकतालिका और पासपोर्ट साइज के फोटो देने होंगे. 
  • अब आपको इस कोर्स के लिए सरकार के नियमानुसार फीस जमा करानी होती है. 

.यह भी पढ़े – OBC Full Form क्या होता हैं व OBC में कौन कौनसी जाति आती है

इस प्रकार से आप इस कोर्स के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर  सकते हैं इसमें आवेदन करने के बाद 80+ घंटो का यह कोर्स पूरा होने के बाद इसकी हर शनिवार को परीक्षा ली जाती हैं उसको उत्तीर्ण करने के बाद आपको इसका सर्टिफिकेट मिल जाता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें