नमस्कार मित्रो आज हम आपको CCA Full Form in Hindi के बारे में बता रहे है अक्सर कई लोग CCA से जुड़े अलग अलग प्रकार के सवाल पूछते रहते है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको सीसीए क्या है व इसकी गणना कैसे होती है व इसके फायदे आदि क्या है इसके बारे में आपको पूरी जानकारी बता सके.

CCA Full Form in Hindi

हम सब हर दिन न जाने कितने शब्द सुनते है व इस्तमाल करते है पर कई शब्द ऐसे होते है जिसके बारे में अधिकांश लोगो को पता नहीं होता CCA भी एक इसी प्रकार का शब्द है व CCA Full Form in Hindi के बारे में अक्सर बहुत से लोगो को पता नहीं होता पर इस आर्टिकल में हम आपको जो जानकारी बता रहे है उसको पढ़कर आप इसके बारे में सब जान जायेगे व यह आपके जीवन में बेहद ही उपयोगी जानकारी भी होगी.

CCA Full Form in Hindi

CCA क्या है व इसके कार्य क्या है व इससे जुडी जानकारी आपके साथ साझा करने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते है.

CCA Full Form – City Compensatory Allowance

हिंदी में सीसीए को नगर प्रतिपूरक भत्ता भी कहा जाता है व इसके साथ ही इसको शहर का मुआवजा भत्ता भी कहा जाता है व यह एक प्रकार का भत्ता होता है.

CCA क्या है

जैसे की आपको हमने बताया की यह एक प्रकार का भत्ता होता है व यह भत्ता किसी भी कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को किसी भी बड़े शहर में रहने पर उसकी लागत की भरपाई के उद्देश्य से प्रदान किया जाता है व CCA को भारतीय आयकर कानून के तहत पूर्णरूप से कर के योग्य रखा गया है.

CCA की गणना किसी भी कंपनी में कार्य करने वाले कर्मचारी के वेतन और उसके ग्रेड पे के आधार पर की जाती है न की उस कर्मचारी के मूल वेतन के आधार पर की जाती है व उदाहरण के तौर पर देखा जाये तो मुंबई में कार्य करने वाले कर्मचारी को दिल्ली में कार्य करने वाले व्यक्ति की तुलना में CCA अधिक दिया जाता है व अगर CCA की राशि 900/- रूपए से अधिक हो तो वो कर के योग्य मानी जाती है.

CCA के लिए आवश्यक योग्यता

CCA के लिए किसी प्रकार की कोई ख़ास योग्यता की आवश्यकता नहीं पड़ती व सार्वजनिक और निजी क्षेत्र दोनों उद्यमों में कार्यरत कर्मचारी को इसका लाभ प्रदान किया जा सकता है व सामान्यत जो की निचले या मध्यम स्तर के कर्मचारी होते है उन्हें महानगर में रहने के लिए पैसे खर्च करने की आवश्यकता होती है व CCA  के माध्यम से उन्हें मदद मुहैया करवाई जाती है व जो भी शीर्ष प्रबंधन या उच्च स्तर के कर्मचारी होते है उन्हें CCA प्रदान नहीं किया जाता जिसका मुख्य कारण यही है की उनको जीवनयापन के लिए पर्याप्त मात्रा में वेतन दिया जाता है.

CCA की गणना

CCA पूर्णरूप से नियोक्ता के विवेक के ऊपर निर्भर करता है व इसमें किसी भी कर्मचारी को शहर के भत्ते को निश्चित राशि के रूप में भुगतान किया जाता है व इसका भुगतान मूल वेतन में प्रतिशत के आधार पर नहीं किया जाता व सके.

CCA Component in Salary

किसी भी कर्मचारी के वेतन में CCA Component को उस कंपनी के विवेक के ऊपर छोड़ दिया जाता है जो कम्पनी इसका भुगतान कर रही है व इसके साथ ही समग्र वेतन में CCA घटक को कर्मचारी को दी जाने वाली  वेतन पर्ची में आसानी से देखा जा सकता है.

Calculation – इस  आर्टिकल में हमने आपको CCA Full Form in Hindi से जुडी जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको सीसीए के बारें में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखमध्यप्रदेश के जिलो के नाम : Madhya Pradesh Districts Name
अगला लेखWest Bengal Ration Card Registration, Application Status Check

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें