नमस्कार मित्रो आज हम आपको Cbi Officer Kaise Bane  इसके बारे में बताने वाले है अगर आपका सपना सीबीआई में नौकरी पाने का है व आप सीबीआई में जाकर देश की सेवा करना चाहते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है इसमें हम आपको सीबीआई में नौकरी पाने के लिए क्या करना है इसके बारे में बताने वाले है.

Cbi Officer Kaise Bane

बहुत से लोग सीबीआई में नौकरी पाने का सपना देखते है पर ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता की Cbi Officer Kaise Bane व इस वजह से लोगो का सीबीआई में नौकर पाने का सपना पूरा नहीं हो पाता लेकिन हम आपको बेहद ही खास और उपयोगी तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे आप आसानी से सीबीआई में अधिकारी लेवल की नौकरी प्राप्त कर सकते है.

Cbi Officer Kaise Bane

पहले तो हम आपको यही कहना चाहैंगे की अगर आप ये सोचते हो की आप कम मेहनत मे परीक्षा उत्तीर्ण कर के C.B.I. officer बन जाओगे तो ये आपकी बहुत बड़ी गलतफहमी हैं इस परीक्षा मे पूरे भारत के होनहार उम्मीदवार होते हैं व सालो तक मेहनत किये होते हैं फिर भी उनको सफलता नही मिल पाती इससे इसका computation और ज्यादा बढ जाता है.

सीबीआई के लिए आवश्यक योग्यता

सीबीआई में कई अलग अलग पोस्ट होती है अगर आप छोटे लेवल पर नौकरी पाना चाहते है तो आपको किसी मान्यताप्राप्त विद्यालय से बाहरवीं उत्तीर्ण करनी जरुरी है व अगर आप किसी बड़े लेवल पर अर्थात अधिकारी लेवल पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्विधालय से ग्रेडुएशन उत्तीर्ण करना जरुरी है.

इसके साथ ही आपको सीबीआई में अधिकारी बनने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से स्वास्थ्य होना जरुरी है इसमें आपके फिजिकल और मेडिकल टेस्ट भी होते है जिनको आपको पूरा करना जरुरी है इसके बाद ही आप सीबीआई अधिकारी बन सकते है.

CBI के लिए आवेदन कहा करें

आप CBI join करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आपके इसके लिए आवेदन करना होगा आवेदन करने के वाद ही आपके CBI officer बनने के सपने साकार हो सकते हैं C.B.I. officer बनने के लिये आपको SSC CGL की भर्ती आने पर उसमे आवेदन करना होगा ये भर्ती हर साल SSC ( staff selection commission ) द्वारा निकाली जाती है। जब भी SSC द्वारा CGL की vacancy आये तब आप उसमे आवेदन कर सकते हैं.

CBI के लिए शैक्षणिक योग्यता

CBI officer बनने व SSC CGL मे आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का न्युनतम स्नातक ( Graduation ) पास होना जरुरी हैं व graduation मे आपके न्युनतम 55% marks होने जरुरी हैं तभी आप इस पोस्ट के  लिए आवेदन कर सकते हैं

CBI OFFICER बनने के लिए उम्र सीमा

SSC CGL के लिए आवेदन करने के लिए उम्र सीमा 20 वर्ष से 30 वर्ष तक रखी गयी हैं जिसमे SC/ST/OBC आदि को उम्र सीमा मे नियमानुसार छूट दी जायेगी.

CBI EXAM PATTERN AND INTERVIEW

इसमें नौकरी प्राप्त करने के लिए लिखित परीक्षा व साक्षात्कार आयोजित किया जाता है जिसके आधार पर किसी भी   उम्मीदवार का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है इसमें निम्न प्रकार से चयन प्रक्रिया रखी जाती हैं

1. SSC CGL EXAM

आवेदन करने के बाद SSC द्वारा सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है  जो की 4 भागो मे होती हैं व कुल 400 marks की परीक्षा ली जाती हैं उसमे  सभी प्रकार के महत्वपूर्ण सवाल पूछे जाते हैं जो की Online व offline तरीके से करवाई जाती है.

2. INTERVIEW

लिखित परीक्षा मे सफल घोषित हुए उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता हैं ये कुल 100 marks का होता हैं व इसमे आपकी personality, activities, knowledge etc को notice किया जाता हैं व उसके आधार पर आपको marks दिये जाना है.

सभी चरण पूरे होने के बाद एक मेरीट जारी की जाती हैं जिसमे सफल घोषित हुए उम्मीदवार की सुचि होती हैं व उसी के आधार पर उन्हैंं उचित पद दिया जाता हैं व इस पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले बहुत से अभ्यार्थी मेरिट किये हुए होते है जिसके कारण इसमें  नौकरी प्राप्त करना और भी अधिक कठिन हो जाता है व इस कारण से इसमें नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको अधिक मेहनत भी करनी होगी.

सीबीआई का काम क्या होता है

सीबीआई के कई तरह के अलग अलग कार्य होते है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए व अगर आपको पता होगा की सीबीआई के कार्य क्या क्या होते है तो इससे आपको इसमें नौकरी पाने में आसानी होगी व बादमे भी किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी.

  • जो एंटी करप्शन डिवीजन के कर्मचारी होते है उन्हें सरकारी संस्थान, पीयूसी, आर्थिक अपराधों एवं घोटालो की जांच करनी होती है.
  • इकोनॉमिक्स ऑफेंस डिवीजन के कर्मचारी विदेश मुद्रा, इम्पोर्ट एक्सपोर्ट, नारकोटिक्स, वन्य जीवो एवं शरीर के अंको के खरदने बेचने से जुड़े मामलो की जाँच करते है.
  • स्पेशल क्राइम डिवीज़न के कर्मचारी ह्त्या, अपहरण, बम के विस्पोट एवं अंतरास्ट्रीय अपराधों आदि की जाँच करते है.

इस तरह से सीबीआई में कई  कई तरह के पद होते है व सभी के अलग अलग कार्य होते है इनके द्वारा जो कार्यवाही की जाती है व इनकी जो अदालत होती है व सीबीआई की स्पेशल अदालत होती है उसी में सीबीआई से जुड़े मामलों की सुनवाई की जाती है.

Calculation – हमें उम्मीद  हैं की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी Cbi Officer Kaise Bane जरूर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते हैं तो आप हमे comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो कृपया इसको social media पर share भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखसिम को पोर्ट कैसे करें बेहद ही आसान तरीके से
अगला लेखYouTube से पैसे कैसे कमाए प्रतिदिन 10,000/- रूपए आसानी से
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें