आज के आर्टिकल में हम आपको CBI Full Form क्या होता हैं व सीबीआई किसको कहा जाता हैं इनके कार्य क्या क्या होते हैं और सीबीआई अधिकारी कैसे बनते हैं इन सब के बारे में जानकारी बताने वाले हैं अगर आपको सीबीआई अधिकारी बनना हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है अक्सर हम सब कई जगह जैसे समाचार या टीवी या अन्य कई जगह पर सीबीआई का नाम सुनते हैं उस वक्त हमारे मन में एक ख्याल जरूर आता है की हमे भी सीबीआई में अधिकारी बनना हो तो इसके लिए हमे क्या करना पड़ता हैं इसके बारे में आज हम आपको बता रहे है.

CBI Full Form

बहुत से लोगो की चाहत होती हैं की वो सीबीआई में जाकर अपना भविष्य बनाये पर जानकारी ना होने के कारण वो इसमें अपना सपना पूरा नहीं कर पाते इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको सीबीआई के बारे में पूरी जानकारी बता रहे हैं ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

CBI Full Form in Hindi

सबसे पहले  हम आपको इसका पूरा  नाम क्या होता हैं इसके बारे में बारे रहे हैं ताकि आपको इसका पूरा नाम पता चल सके.

CBI Full Form – Central Bureau of Investigation होती है.

इसे हिंदी में केन्द्रीय जांच एजेंसी अथवा केन्द्रीय जांच ब्यूरो कहा जाता है। CBI भारत की सबसे बड़ी Investigation Agency हैं जो भारत के बड़े बड़े मामलों की गहराई से जांच करती और व ये समस्त प्रकार की जांच रिपोर्ट गृह मंत्रालय को देती है. इसका मुख्य कार्य बडे case की जांच पडताल करना होता हैं। CBI भारत  की प्रीमियर जांच एजेंसी हैं जो की एक उच्च वर्ग की संस्था मानी जाती है.

CBI की स्थापना 1941 में की गयी थी व इसका मुख्यालय नई दिल्ली मे स्थित हैं व यह मुख्य रुप से High Court व Supreme Court के आदेशानुसार ही कार्य करता हैं CBI राष्ट्रीय सुरक्षा से जुडे मुद्दों की जांच करता हैं जैसे की आपने देखा होगा की कई बार कोई मामला ज्यादा उलझ जाता हैं तो कोर्ट मे वकील उस केस को CBI को सौपने को कहते हैं क्युँकि ये एक विश्वसनीय संस्था होती हैं.

CBI Join कैसे करे

अब हम आपको सीबीआई join कैसे करते है  इसके बारे में बता  रहे हैं अगर आपका सपना सीबीआई अधिकारी बनने का हैं तो हम आपको जो जानकारी दे रहे हैं उसको ध्यान से पढ़े ताकि आपको सीबीआई ऑफिसर बनने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और आप अपना सीबीआई ऑफिसर बनने का सपना पूरा कर सके.

सीबीआई की भर्ती दो अलग अलग तरीके से की जाती हैं जिसमे से आप SSC की परीक्षा देकर भी सीबीआई ज्वाइन कर सकते हैं इसके अलावा Deputation के द्वारा भी इस पोस्ट के लिए भर्ती की जाती हैं Deputation का मतलब होता हैं की अगर आप किसी भी राज्य पुलिस आदि में हैं तो भी आप चाहो तो सीबीआई में जा सकते है.

अगर आप सीधी भर्ती के द्वारा सीबीआई में जाना चाहते हैं चाहते हैं तो आप सब इंस्पेक्टर की रैंक प्राप्त कर के सीधे सीबीआई ज्वाइन कर सकते हैं इसके लिए आपको एसएससी CGL (Combined Graduate Level) परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती हैं उसके बाद आप सीबीआई join कर सकते है.

सीबीआई में जाने के लिए शैक्षाणिक योग्यता

अगर आप सीबीआई में जाना चाहते हैं तो इसके  लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेडुएशन उत्तीर्ण करनी जरुरी हैं इसके साथ आपके ग्रेजुएशन में 55% अंक होने जरुरी हैं उसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते हो.

सीबीआई के लिए उम्र सीमा

अगर आपको सीबीआई ज्वाइन करनी हैं तो इसके लिए आपकी उम्र सिमा 20 – 30 वर्ष तक होनी जरुरी हैं इसके साथ ही ST SC और OBC वर्ग को उम्र में छूट देने का प्रावधान हैं जनरल वर्ग के उमीदवारो की उम्र सीमा पहले 27 वर्ष थी परन्तु बादमे इसको 30 वर्ष कर दिया गया व OBC वर्ग की उम्र सीमा 33 वर्ष होनी जरुरी हैं व ST SC के उम्मीदवारों की उम्र सिमा 35 वर्ष तक होनी जरुरी है .

 सीबीआई का वेतन कितना होता है

अगर आप सीबीआई ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा की इसमें वेतमान कितना दिया जाता हैं तो अगर आप सीबीआई में नौकरी प्राप्त करते हैं तो आपको 9300-34800 रूपये हैं जबकि 4200 रूपये का ग्रेड पे और अन्य भत्ते भी मिलते हैं सभी पोस्ट के लिए अलग अलग वेतमान दिया जाता है.

Calculation – मित्रों हमें उम्मीद हैं की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी CBI Full Form जरुर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर के पूछ सकते हैं व अगर जानकारी अच्छी लगे तो उसे social  media पर जरुर share करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे मे जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखASR Full Form in Hindi : ASR क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखLED Full Form in Hindi : LED क्या हैं व कैसे काम करता है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें