नमस्कार मित्रो आज हम आपको Cat Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो के मन में Cat को लेकर कई सवाल होते है जैसे की कैट क्या होता है इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी जरुरी है व इसके फायदे आदि क्या क्या है तो इन सब के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानकारी देने वाले है.

Cat Full Form In Hindi

Cat के बारे में जानकारी होनी सभी के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्युकी Cat के बारे में आपको जितनी अधिक जानकारी होगी आपके जीवन में यह उतनी ही उपयोगी साबित होगी अगर आपको Cat के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है तो Cat Full Form In Hindi आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है क्युकी इसमें हम आपको Cat की पूर्ण जानकारी बताने है.

Cat Full Form In Hindi

कैट क्या होता है और इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इन सब के बारे में बताने से अफ्ले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

Cat Full Form – Common Admission Test

हिंदी में इसको कॉमन एडमिशन टेस्ट भी कहा जाता है व यह कंप्यूटर आधारित एक परीक्षा है इस परीक्षा में हर साल लाखो विधार्थी शामिल होते है एवं कैट की परीक्षा का आयोजन भारतीय प्रबंधन संस्थान के द्वारा किया जाता है.

कैट क्या है

कैट एक कॉमन एडमिशन टेस्ट होता है जो की कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है इस परीक्षा का आयोजन भारतीय प्रबंधन संस्थान के द्वारा किया जाता है व इसमें आपको प्राप्त होने वाले अंक आपके भविष्य में बहुत ही ज्यादा मायने रखते है अगर आप 6 से 12 माह तक इसकी बेहतरीन तयारी कर लेते है तो आप कैट में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर सकते है और इस परीक्षा में बहुत ही अच्छा स्कोर बना सकते है.

अगर आप कम समय में इसकी बेहतरीन तयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको एक सही रणनीति की जरुरत होती है कई लोगो ने दिन में 2 से 3 घंटे पढाई करके मात्र 6 महीनो में भी इस परीक्षा में बहुत ही अच्छा स्कोर बनाया है तो इसमें आपके पढ़ने के तरीके के ऊपर निर्भर करता है की आप कितनी पढाई करके कितना अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते है.

कैट में प्रवेश के लिए योग्यता

आपको कैट में प्रवेश लेना है तो इसकी आवश्यक योग्यता के बारे में जानकारी प्राप्त करनी जरुरी है इसमें प्रवेश पाने के लिए आपको ग्रेडुएशन में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने होंगे तभी आप इसके लिए आवेदन कर पाएंगे व एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ग्रेडुएशन में अंक न्यूनतम 45% होने जरुरी है.

कैट की परीक्षा कितने अंको की होती है

अगर आप कैट की परीक्षा देना चाहते है तो आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है की आखिर इसकी परीक्षा कितने अंको की होती है यह परीक्षा आपकी कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है व इस परीक्षा में आपको 100 प्रश्न पूछे जाते है इसमें प्रत्येक सवाल के 4 अंक निर्धारित होते है एवं इन प्रश्नो को हल करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है उसमे आपको इस परीक्षा को हल करना होता है इसके साथ ही इसमें आपकी माइनस मार्किंग भी होती है जिसका अर्थ है की अगर आप कोई भी गलत जवान देते है तो इसका 1 अंक काटा जायेगा.

इस परीक्षा में तीन भागो में आपको प्रश्न पूछे जाते है जो की निम्न प्रकार से होते है.

  • Quantitative Aptitude – 28 नंबर
  • Verbal and Reading Comprehension – 44 नंबर
  • Data Interpretation and Logical Reasoning – 28 नंबर

आपको परीक्षा में निम्न प्रकार से सवाल पूछे जाते है जिसमे नेगेटिव मार्किंग भी रखी जाती है व इस परीक्षा में सभी का अलग अलग सेक्शन का अलग अलग cut off होता है जिन्हे आपको क्लियर करने जरुरी है व जब आप इसके एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको सबसे अच्छे एमबीए कॉलेज द्वारा ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जाता है वहां भी आपको अच्छा प्रदर्शन दिखाना होता है इसे क्रेक करने के बाद आप IIM Institute में एडमिशन लेने योग्य हो जाते है.

कैट परीक्षा में आवेदन कैसे करें

अक्सर कई लोगो को इसमें आवेदन करने के बारे में जानकारी न होने के कारण उन्हें इसमें आवेदन करने में परेशानी होती है पर इसमें आप बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते है व इसमें आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको www।iimcat।ac।in की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है उसके बाद आपको इसमें आवेदन का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर दे.

अब आपको एक फॉर्म दिखाई देगा आपको उस फॉर्म को भरना होता है और इसके बाद जो प्रोसेस आपको बताई जाती है उसे फॉलो करते हुए आपको फॉर्म को सबमिट करना होता है इस तरह से आप बहुत ही आसानी से इसमें आवेदन कर सकते है अगर आपको इसमें खुद से आवेदन करने में कोई परेशानी हो रही है तो आप किसी ई मित्र आदि के माध्यम से भी इसमें आवेदन कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Cat Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा कोई सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखPavitra Portal क्या हैं व Pavitra Portal Registration कैसे करें
अगला लेखPUBG Ko Kabu Kaise Kare : PUBG को काबू करने के तरीके
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें