आप की चमचमाती कार या कहैंं मेहनत से ली गई कार को कोई नुकसान न पहुंचे इसका आप विशेष ध्यान रखते हैं! परंतु काफी कम लोग हैं जिन्हैंं Car Insurance अर्थात कार बीमा की उपयोगिता एवम् इससे मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानने की दिलचस्पी रखते हैं.

Car Insurance

परंतु यदि आपकी कोई कार हैं भविष्य में कार खरीदने का मन बना रहे हैं! तो आपके लिए कार इंश्योरेंस तथा कार इंश्योरेंस से मिलने वाली सभी Facilities को जानना बेहद जरूरी हो जाता है! इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको Car इंश्योरेंस से संबंधित पूरी डिटेल जानकारी देने की कोशिश करेंगे! .

कार इंश्योरेंस उस समय बेहद लाभदाई साबित होता है, जब किसी दुर्घटना में वाहन क्षतिग्रस्त हो जाए या फिर आप चोटिल हो जाए तो आपकी तथा आपकी कार को हुए नुकसान को भरपाई करने में मदद करता है.

तो आइए कार बीमा इंश्योरेंस की जानकारी हिंदी में के इस लेख को शुरू करते हैं;.

कार इंश्योरेंस किया है? Car Insurance In Hindi

कार इंश्योरेंस वह बीमा कवच होता है! जो आपको कार चोरी होने Accident होने या फिर अन्य तरह की अकस्मात घटनाओं की स्थिति में आपकी कार को पहुंचे नुकसान की भरपाई हैंतु मदद करता है.

इसलिए जिस व्यक्ति के पास कार हैं भारत में उसके लिए कार बीमा करवाना अनिवार्य हो जाता है! कार इंश्योरेंस को मोटर इंश्योरेंस भी कहा जाता है। कार चोरी हो जाने, एक्सीडेंट होने या फिर बाढ़ तूफान इत्यादि आने की स्थिति में यदि आपकी कार को कोई नुकसान पहुंचता हैं तो यह Motor इंश्योरेंस आपको तथा आपकी कार को हुए उस नुकसान को कवर करता है.

Note– यदि किसी दुर्घटना में कार एवं ड्राइवर को नुकसान पहुंचता हैं लेकिन उसके पास दुर्घटना स्थल पर किसी भी प्रकार के कार इंश्योरेंस कवरेज नहीं हैं! इस स्थिति में व्यक्ति को अपनी कार को पहुंचे पूरे नुकसान को खुद ही भरपाई करनी होगी.

तथा इंश्योरेंस कंपनी आपकी कोई सहायता नहीं कर पाएगी! और इस स्थिति में आप पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती हैं इसलिए भारत के सभी राज्यों में जरूरी हैं हमेशा कार चलाने के समय इंश्योरेंस डाक्यूमेंट्स भी अपने साथ रखें.

तो दोस्तों यह समझने के बाद की कार इंश्योरेंस होता क्या है? कार से जुड़ी कई मुसीबतों का समाधान हैं कार इंश्योरेंस! यदि आपने नहीं करवाया अब तक तो अब हम जानेंगे इसे लेने के क्या-क्या फायदे हैं!.

यह जरूरी है.

जी हां कार का इंश्योरेंस करवाने का विशेष लाभ यह हैं कि यह आवश्यक है! मोटर वाहन कानून 988 के अंतर्गत यदि व्यक्ति सड़क पर मोटर वाहन चलाता हैं तो उस मोटर वाहन का बीमा होना जरूरी है! इसलिए यदि आप अपनी कार का इंश्योरेंस नहीं करवाते हैं तो पकड़े जाने पर आप पर भारी जुर्माना भी किया जा सकता है.

कार इंश्योरेंस के फायदे

थर्ड पार्टी से सुरक्षा.

सड़क दुर्घटना में यदि आपकी गाड़ी से किसी अन्य व्यक्ति को टक्कर लग जाती या कोई और नुकसान पहुंचता हैं तो उसका खर्च भी बीमा कंपनी उठाती है.

कार को हुए नुकसान की भरपाई.

यदि कार चोरी हो जाती हैं उसमें अचानक आग लग जाती है! प्राकृतिक आपदाएं जैसे भूकंप बाढ़ आंधी तूफान आने की स्थिति में भी यदि आपकी कार को कोई भी नुकसान होता हैं तो इसकी जिम्मेदारी कार इंश्योरेंस कंपनी लेती हैं और गाड़ी के मालिक को इसका Claim दिया जाता है.

कार एक्सीडेंट में ड्राइवर की मृत्यु या कार के मालिक की Body में चोट आती हैं तो इस स्थिति में भी कार इंश्योरेंस क्लेम मिलता है। ऐसी स्थिति जहां पर ड्राइवर स्थाई विकलांग एवं मृत्यु को प्राप्त हो जाता हैं तो इंश्योरेंस वित्तीय सहायता प्रदान करता है.

इस प्रकार कार इंश्योरेंस भविष्य में न सिर्फ कार को तथा बल्कि आपकी फैमिली की सुरक्षा के लिए भी आवश्यक हो जाता है.

क्योंकि कार से यात्रा करते समय ड्राइवर को हुई क्षति में ₹200000 तक का कवरेज प्राप्त किया जा सकता है.

लेकिन दोस्तों कार इंश्योरेंस के फायदे समझने के बाद हमारे लिए यह भी जानना महत्वपूर्ण हैं कि.

कार इंश्योरेंस में क्या-क्या नहीं मिलता है?.

वैसे तो कार इंश्योरेंस के आपको तथा आपकी कार को कई सारे फायदे हैं! लेकिन यदि निम्न स्थितियां उत्पन्न होती हैं तो फिर आपको कार इंश्योरेंस का फायदा नहीं मिलेगा.

  • आपके द्वारा यदि किसी दूसरे व्यक्ति की कार चलाई जाती हैं तो उस कार से हुई दुर्घटना में आपके car इंश्योरेंस का आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा
  • जब बिना इंश्योरेंस के कोई व्यक्ति आपकी गाड़ी चलाता है
  • शराब पीकर गाड़ी चलाने या ड्रग्स सेवन की स्थिति में कार को या आपको कोई नुकसान पहुंचता हैं तो इसमें भी आपको कार इंश्योरेंस का कोई लाभ नहीं मिलता
  • यदि कार चलाने वाले ड्राइवर के पास Valid लाइसेंस अथॉरिटी नहीं है
  • कार में हुए मैकेनिकल या इलेक्ट्रिक कमियों की वजह से पहुंचे नुकसान

कार में मौजूद कुछ ऐसा सामान जो की कार के अंदर मौजूद नहीं होना चाहिए। यदि वह आपकी गाड़ी में मौजूद हैं तो भी कार इंश्योरेंस लेने में आपको दिक्कत आ सकती है.

दोस्तों यह कुछ बातों का आपको ध्यान रखना हैं कार इंश्योरेंस का फायदा लेने के लिए.

कार इंश्योरेंस Claim कैसे लें?.

दुर्घटना की स्थिति में यदि आपको कार इंश्योरेंस क्लेम लेना हो तो आपके पास दो तरीके हैं या तो आप ऑनलाइन Claim प्राप्त कर सकते हैं! आज कई ऐसी बीमा पॉलिसी हैं जहां से आप अपनी कार के लिए ऑनलाइन ही बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं! साथ ही आप ऑनलाइन ही Claim प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप कार इंश्योरेंस कंपनी के कैशलैस गैरेज की सुविधा के माध्यम से अपनी कार को Free में रिपेयर करवा सकते हैं.

यदि आपकी कार कंपनी के गैरेज नेटवर्क से बाहर हैं तो भी आप कंपनी से भरपाई का दावा कर सकते हैं जिसमें कंपनी आपकी पूरी सहायता करेगी.

कार इंश्योरेंस कितने Types के होते हैं? .

types of car insurance in Hindi भारत में मुख्यतः आपको दो प्रकार के कार इंश्योरेंस देखने को मिलते हैं.

Third Party Insurance

यह एक अनिवार्य इंश्योरेंस कहा जा सकता है! जो सभी वाहन मालिकों के लिए करवाना जरूरी होता है! यदि आपकी कोई कार हैं तो थर्ड पार्टी इंश्योरेंस करवाना आवश्यक है! इस इंश्योरेंस के माध्यम से आपकी कार से दुर्घटना स्थल पर व्यक्ति के वाहन को या उसकी बॉडी में कोई चोट आती हैं तो उस थर्ड पार्टी के नुकसान की भरपाई को यह इंश्योरेंस कवर करता है.

दोस्तों बात करें इस इंश्योरेंस की प्रीमियम की तो यह काफी कम होता है, क्योंकि इसमें आपको लिमिटेड सुविधाएं अर्थात दुर्घटना, चोरी के अलावा अन्य तरह के नुकसान होने पर कोई कवरेज प्राप्त नहीं होता.

साथ ही यह इंश्योरेंस सिर्फ और सिर्फ किसी दूसरे व्यक्ति को या उसकी कार को पहुंचे नुकसान की भरपाई हैंतु कार्य करता है! आप को हुए नुकसान का इसमें कोई फायदा नहीं मिलता.

Comprehensive Car Insurance

दोस्तों यह एक Optional इंश्योरेंस होता है! अर्थात इंश्योरेंस को लेना या ना लेना कार के मालिक की इच्छा पर निर्भर होता हैं क्योंकि इसका प्रीमियम अधिक होता है। तथा यह कार एक्सीडेंट से हुए हादसों में कार को तथा कार के मालिक की सुरक्षा कवरेज उपलब्ध करवाता है.

यदि आपने Comprehensive Car Insurance लिया हैं तो सड़क दुर्घटना होने, कार की चोरी होने या कार में आग लगने के नुकसान के साथ साथ व्यक्तिगत नुकसान की भी भरपाई करता है.

परंतु बात करें इसके प्रीमियम की तो हालांकि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के मुकाबले यदि आप इस बीमा को करवाते हैं तो थोड़ा प्रीमियम अधिक लगेगा परंतु इसमें सुविधाएं काफी दी गई हैं। इसमें कैशलैस गैरेज नेटवर्क की सुविधा हैं जिससे आप कार रिपेयरिंग फ्री में करवा सकते हैं.

इसके अलावा यह इंश्योरेंस आपको तथा थर्ड पार्टी किसी को भी सड़क दुर्घटना में कोई नुकसान नहीं पहुंचता हैं तो इसकी भरपाई करने में सहायक होता है! साथ ही प्राकृतिक आपदा में कार्य के हुए नुकसान को भी कवर करता है.

इस प्रकार देखा जाए तो इन दोनों Plans में से हालांकि आपको Comprehensive कार इंश्योरेंस प्लान में थोड़ा अधिक पैसे खर्च करने होंगे! परंतु यहां पर न सिर्फ कार की बल्कि आपकी भी सुरक्षा यह इंश्योरेंस प्लान प्रदान करता है.

कार इंश्योरेंस खरीदने से पूर्व ध्यान रखें-.

आप Car इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदे इससे पूर्व कार इंश्योरेंस कंपनियों को Compare करना ना भूलें! तथा यह सुनिश्चित करें कि इस इंश्योरेंस पॉलिसी में कितना कवरेज मिल रहा है, तथा पॉलिसी के लिए आपको कितना प्रीमियम भुगतान करना पड़ रहा है! यह तुलना करने के बाद ही कार इंश्योरेंस खरीदना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

इसके अलावा उस कंपनी के नेटवर्क ऑफ गरैज को देखना भी बेहद जरूरी हैं क्योंकि इससे आपको Cashless Claim पाने में मदद मिलती है.

तो दोस्तों इस प्रकार आज के इस आर्टिकल को यहीं समाप्त करते हैं, उम्मीद हैं आज के इस आर्टिकल में आपने Car Insurance क्या है? तथा कार इंश्योरेंस से संबंधित अनेक उपयोगी जानकारियां आपको मिली होंगी! इसके अलावा कार इंश्योरेंस से जुड़ा आपका कोई भी सवाल हैं उसे आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं साथ ही जानकारी उपयोगी लगी हैं तो सोशल मीडिया पर शेयर करें! और कार इंश्योरेंस के बारे में अन्य लोगों को भी जानकारी दें.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें