नमस्कार मित्रो आज हम आपको Call History Kaise Dekhe इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो के मन में इस तरह का सवाल होता है की हम अपने mobile की कॉल हिस्ट्री कैसे देख सकते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है ताकि आप आसानी से किसी भी सिम की कॉल हिस्ट्री अपने mobile में देख सके.

Call History Kaise Dekhe

हर एक सिम में कॉल हिस्ट्री देखने का तरीका अलग अलग होता है अगर आप अपने mobile में कोई भी कॉल हिस्ट्री देखना चाहते है तो इसके लिए आप कई अलग अलग तरीके अपना सकते है जिससे की आपको कॉल हिस्ट्री देखने में काफी आसानी होगी इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप Call History Kaise Dekhe यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Call History Kaise Dekhe

किसी भी फोन में आप अलग अलग तरीके से कॉल डिटेल्स चेक कर सकते है इसके लिए हर सिम की अलग अलग प्रोसेस होती है हम आपको सभी सिम के बारे में बतायेगे की आप किन किन सिम में किस प्रकार से कॉल डिटेल्स को देख सकते है इसके लिए आप सभी तरीके देखे एवं आपकी सिम जिस कंपनी की है आप उस तरीके को फॉलो करे जिससे की आप अपने सिम की आसानी से कॉल डिटेल्स को देख सके.

एयरटेल कॉल डिटेल्स को SMS द्वारा देखना

अगर आप एयरटेल यूजर है और आप अपने एयरटेल में कॉल डिटेल्स देखना चाहते है तो भी आप आसानी से देख सकते है इसके लिए आपको अपने एयरटेल नंबर से EPREBILL JULY ( जुलाई की जगह आपको जिस महीने की कॉल डिटेल्स चाहिए वो महीना लिखे ) इसके बाद आप इसको 121 पर भेज दे.

जब आप मैसेज भेजेगे तो इसके बाद तुरंत ही आपको कॉल डिटेल्स देखने  के लिए कन्फर्मेशन मैसेज प्राप्त हो जायेगा जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में कॉल डिटेल्स को देख सकते है और इसकी पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते है.

ईमेल द्वारा एयरटेल कॉल डिटेल्स देखना

अगर आपकी ईमेल आईडी बनी हुई है और आप अपने सभी कॉल डिटेल्स की जानकारी ईमेल में प्राप्त करना चाहते है तो भी आप आसानी से प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक सन्देश EPREBILL <space> MONTH NAME <space> Your EMAIL ID लिखकर इसे 121 पर भेज देना है.

उदाहरण – EPREBILL JUNE PMOYOJANA@Gmail.com

इस तरह से आप आपने mobile से सन्देश भेजेगे तो इसके बाद आपके ईमेल अकाउंट पर एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा उसमे आप अपनी कॉल डिटेल्स को देख सकते है व इसकी पूरी फाइल को अपने mobile में डाउनलोड कर सकते है यह काफी आसान प्रोसेस होती है व इसमें आपकी कॉल डिटेल्स की फाइल भी ईमेल पर सुरक्षित रहती है.

VI कॉल डिटेल्स कैसे चेक करें

अगर आप VI यूजर है तो इसमें भी आप अपनी कॉल डिटेल्स को बहुत ही आसानी से चेक कर सकते है इसके लिए आपको अपने mobile से कुछ प्रोसेस है जिसे फॉलो करना होगा तभी आप अपने VI की कॉल डिटेल्स देख सकते है इसके लिए आप यह तरीका अपनाए.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से VI एप्लीकेशन इनस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद इसे ओपन करे और My Account के विकल्प में जाए.
  • अब आपको Registration का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करे और अपने VI नंबर इसमें डाले.
  • अब आपके VI नंबर पर एक OTP आएगा उसे आप इसमें डाल दे और Submit पर क्लिक करें.
  • अब आपके VI के नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होगा उसमे आपको password मिलेगा उसकी मदद से आप VI में लॉग इन कर ले.
  • अब इसमें लॉग इन होने के बाद आपको My Prepaid का विकल्प मिलेगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे.
  • बादमे आपके सामने View Call History का विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

इसके बाद आपके mobile की पूरी कॉल हिस्ट्री आपको इस एप्लीकेशन में दिखाई देगी इसमें आपके नंबर से किन किन को कॉल हुआ है और किन लोगो को कॉल किया गया है वो पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी इस तरीके से आप अपने एयरटेल में कॉल डिटेल्स को चेक कर सकते है.

जिओ में कॉल डिटेल्स कैसे देखे

अगर आप जिओ यूजर है और आप अपनी जिओ सिम में कॉल डिटेल्स देखना चाहते है तो आप जिओ में भी एक क्लिक में अपनी कॉल डिटेल्स को देख सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आपको उसे फॉलो करना होगा तभी आप अपने जिओ में कॉल डिटेल्स को चेक कर पायेगे इसके लिए आप यह तरीका अपनाये.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में My Jio App को इनस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसे ओपन करना है और जिस जिओ सिम की कॉल डिटेल्स देखनी है उस सिम के नंबर आप यहाँ पर डाल दे.
  • इसके बाद आपके जिओ नंबर पर एक OTP आएगा आप उस OTP को इसमें दर्ज करके इसमें लॉग इन कर ले.
  • अब आपके सामने Menu का विकल्प आएगा उसमे आपको My Statement का विकल्प मिलेगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे.
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज आएगा उसमे आपको ‘Starting Date’ और ‘Ending Date’  डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप जितने दिन की कॉल डिटेल्स देखना चाहते है वो तारीख डाल दे और View के ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा इसमें आपको डाउनलोड का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको फाइल डाउनलोड करने के कुछ विकल्प दिखाई देगे अगर आप PDF में फाइल डाउनलोड करना चाहते है तो आप ‘Download Statement’ के ऊपर क्लिक कर दे.

इस तरह से आपके फोन में इसकी फाइल डाउनलोड हो जाएगी और जैसे ही आपके फोन में कॉल डिटेल्स की फाइल डाउनलोड हो जाती है तो इसके बाद आप डाउनलोड वाले फोल्डर में जाकर इस फाइल के ऊपर क्लिक कर सकते है बादमे आपके फोन में इसकी फाइल ओपन हो जाएगी इस तरह से आप जिओ की कॉल डिटेल्स इसके एप्लीकेशन में बहुत ही आसानी से देख सकते है.

Mubble App से कॉल डिटेल्स कैसे देखे

किसी भी सिम की कॉल डिटेल्स देखने के लिए आप Mubble App का भी इस्तमाल कर सकते है इस एप्लीकेशन का इस्तमाल करना बहुत ही आसान है व इसमें आपको किसी भी तरह की कॉल डिटेल्स एक क्लिक में देखने के लिए मिल जाती है.

  • सबसे पहले आपको अपने mobile में Mubble App इनस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद आपको जिस नंबर की कॉल डिटेल्स देखनी है उस नंबर से इस एप्लीकेशन में लॉग इन करना है.
  • अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा उसे आप यहाँ पर दर्ज कर ले.
  • अब आपको इसमें भाषा का चयन करने के लिए कहा जायेगा आप अपनी भाषा को इसमें चुन ले और इसमें जो परमिशन मांगी जाती है आप उसकी allow कर दे.
  • अब आपको इसमें आपकी ईमेल डालने के लिए कहा जायेगा इसमें आप अपनी ईमेल डाले व आप जिस ईमेल को इसमें दर्ज करेगे उसी पर आपको कॉल डिटेल्स की जानकारी प्राप्त होगी.
  • अब आपके सामने यह एप्लीकेशन ओपन हो जायेगा इसमें आपको Bill Email का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको Get Bill by Email के विकल्प को सेलेक्ट कर लेना है.

इसके बाद आपकी सारी कॉल डिटेल्स आपके ईमेल अकाउंट पर send हो जाती है इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपनी कॉल डिटेल्स को फ्री में चेक कर सकते है व इस एप्लीकेशन में आप 7 दिन एवं 30 दिन तक की कॉल डिटेल्स देख सकते है.

BSNL की कॉल डिटेल्स कैसे देखे

अगर आप BSNL सिम का इस्तमाल करते है और आप BSNL में अपनी सिम की कॉल डिटेल्स देखना चाहते है तो भी आप बहुत ही आसानी से कॉल डिटेल्स प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होगा जो निम्न प्रकार से है.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में BSNL App इनस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद आपको अपनी BSNL सिम के नंबर डालकर इसमें रजिस्टर कर लेना है.
  • अब आपको इसके Call History का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर जाना है.
  • अब आपको इसमें जितने दिन की कॉल डिटेल्स निकालती है उतने दिन सेलेक्ट कर लेने है.
  • बादमे आपको View या Download का विकल्प मिलेगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे.

इसके बाद आपके BSNL सिम की पूरी कॉल डिटेल्स आपके सामने ओपन हो जाएगी इस तरह से आप बेहद ही आसानी से अपनी सिम की पूरी कॉल डिटेल्स चेक कर सकते है एवं आप BSNL के एप्लीकेशन में अधिकतम 180 दिनों की कॉल डिटेल्स को ही देख सकते है.

कॉल डिटेल्स डिलीट होने के मुख्य कारण

अगर आपकी कॉल डिटेल्स डिलीट हो जाती है तो इसके कई अलग अलग कारण हो सकते है जिससे आपके फोन की कॉल हिस्ट्री डिलीट होती है हम आपको इसके कुछ मुख्य कारण बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • अगर किसी कारण से आपका फोन टूट गया हो.
  • अगर आपने गलती से अपनी कॉल लॉग को डिलीट कर दिया हो.
  • अगर किसी वायरस आदि एक कारण आपकी कॉल हिस्ट्री डिलीट हो गयी हो.
  • अगर आपने नंबर डिलीट करने से पहले उसके नंबर सेव न किये हो.
  • अगर आप अपने फोन को फोर्मेट कर देते है.

इन अलग अलग कारणों से आपके फोन की कॉल डिटेल्स डिलीट हो जाती है ऐसे में आपको हमारी बताई प्रोसेस अपनानी होगी आप इन प्रोसेस को अपनाकर आप किसी भी सिम की कॉल डिटेल्स को बहुत ही आसानी से प्राप्त कर पायेगे.

Call Details FAQ

डिलीट की हुई कॉल हिस्ट्री कैसे निकले?

आप अपने फोन की डिलीट कॉल हिस्ट्री को देखना चाहते है तो इसके कई अलग अगल तरीके है जिसके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है आप इन तरीको को अपनाकर आसानी से अपने फोन में कॉल हिस्ट्री चेक कर सकते है.

कॉल स्टेटमेंट कैसे निकाले?

कॉल स्टेटमेंट निकालने के लिए आप किसी एप्लीकेशन का इस्तमाल कर सकते है हमने आपको ऊपर आर्टिकल में जो एप्लीकेशन बताये है उसमे आपको कॉल स्टेटमेंट डाउनलोड करने का और कॉल स्टेटमेंट देखने का विकल्प मिल जाता है जिसकी मदद से आप बेहद ही आसानी से अपने फोन में कॉल स्टेटमेंट चेक कर सकते है.

क्या कॉल रिकॉर्ड प्राप्त किए जा सकते हैं?

जी हां आप अपने कॉल रिकार्ड को प्राप्त कर सकते है व इसकी एक सीमा होती है जैसे की 3 माह, 6 माह, 12 माह इस तरह से उस कंपनी के नियमानुसार उतने दिन की ही आप कॉल हिस्ट्री को चेक कर सकते है यह कॉल हिट्री आपकी टेलिकॉम कंपनी के एप्लीकेशन पर आपको देखने के लिए मिल जाएगी.

फोन में गुप्त रिकॉर्डिंग कैसे करें?

आप गुप्त रिकॉर्डिंग करना चाहते है तो सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से इसका एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा उसमे आपको रिकॉर्डिंग की setting करनी होगी और बादमे आप उस एप्लीकेशन को hide कर ले बादमे आप अपने mobile में गुप्त रिकार्डिंग कर सकते है.

कॉल डिटेल कितने दिन तक निकल सकती है?

इसकी सभी कंपनी में अलग अलग सीमा होती है आप सामान्यत 3 से 6 माह तक की कॉल रिकॉर्डिंग अपने mobile पर निकाल सकते है एवं इससे जुडी विस्तृत जानकारी के लिए आप सम्बंधित कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल करके उनसे अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Delete Call History Kaise Dekhe इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखTBH Full Form in Hindi : TBH क्या होता है हिंदी में जानकारी
अगला लेखBSNL Net Balance Check कैसे करें USSD और App से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें