नमस्कार मित्रो आज हम आपको Call Details Kaise Nikale इसके बारे में बताने वाले है अगर आप किसी भी सिम की कॉल डिटेल्स चेक करना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते है अगर आप एयरटेल, वोडाफोन और जिओ सिम की कॉल डिटेल्स देखना चाहते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है.

Call Details Kaise Nikale

अक्सर कई लोग कॉल डिटेल्स के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है पर उन्हें इसकी जानकारी नही होती की आखिर हम किस प्रकार से अपनी कॉल डिटेल्स देख सकते है तो इसकी पूरी जानकारी मह आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है इसकी मदद से आप मात्र 1 मिनिट में किसी भी नंबर की पूरी कॉल डिटेल्स पता कर सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप Call Details Kaise Nikale यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Call Details Kaise Nikale

अगर आप किसी नंबर की कॉल डिटेल्स देखना चाहते है तो इसके दो तरीके होते है पहला तो आप किसी एप्लीकेशन की मदद से कॉल डिटेल्स चेक कर सकते है और दूसरा आप गूगल की मदद से किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स चेक कर सकते है इसके अलावा आप चाहे तो मैसेज भेजकर भी किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स अपने नंबर पर प्राप्त कर सकते है.

कॉल डिटेल्स चेक करने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें अपनाकर आप किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स को देख सकते है हम आपको सभी तरीको के बारे में बतायेगे उसमे से आपको जो भी तरीका सबसे आसान और बेहतरीन लगे आप उस तरीके को अपनाकर कॉल डिटेल्स से जुडी जानकारी अपने फोन में प्राप्त कर सकते है.

Mubble App से कॉल डिटेल्स निकाले

एप्लीकेशन की मदद से आप किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स चेक करना चाहते है तो इसके लिए आप  Mubble App इस्तमाल कर सकते है यह आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाता है जहां से आप इसको डाउनलोड करके इसके द्वारा कोई भी कॉल डिटेल्स निकाल सकते है इस एप्लीकेशन से कॉल डिटेल्स निकालने के लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको उस फोन में  Mubble App इनस्टॉल करना है जिसमे आप कॉल डिटेल्स निकालना चाहते है.
  • इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को ओपन करके इसमें जो परिमिशन मांगी जाती है उसको allow कर दे
  • इसके बाद यह एप्लीकेशन सभी आउटगोइंग कॉल का डाटा स्टोर करना शुरू कर देगा

अब जब भी आपको उस नम्बर की आउटगोइंग कॉल देखनी हो तो आप इस एप्लीकेशन को ओपन करके बहुत ही आसानी से देख सकते है की उस नंबर से किस किस व्यक्ति को कॉल किया गया है एवं ध्यान रखे की इसमें आपको सिर्फ आउटगोइंग कॉल की जानकारी ही मिलेगी इनकमिंग कॉल की जानकारी नही मिलेगी अगर आपको आउटगोइंग और इनकमिंग दोनों कॉल की जानकारी चाहिए तो आप हमारे बताये गये दुसरे तरीके अपना सकते है.

Recharge Plans & Prepaid Bill  Application

किसी भी नबर की कॉल डिटेल्स चेक करने के लिए आप इस तरीके को भी अपना सकते है इसमें आपको इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों कॉल की जानकारी मिल जाएगी अगर आप इस एप्लीकेशन की मदद से किसी भी फोन की कॉल डिटेल्स चेक करना चाहते है तो इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Recharge Plans & Prepaid Bill एप्लीकेशन इनस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को ओपन कर ले और इसमें अपने मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन कर ले.
  • जब आप इसमें लॉग इन कर लेते है तो इसके बाद आपको ईमेल आईडी डालने के लिए कहा जायेगा आप वहां अपनी ईमेल आईडी डाल दे.
  • अब इस एप्लीकेशन में आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी आप उसको allow कर दे.
  • इसके बाद आपको अपने फ़ोन के सिम कार्ड दिखाई देगे इसमें से आपको जिस नंबर की कॉल डिटेल्स निकालनी है उस सिम को सेलेक्ट करें.
  • अब आपके सामने Bill का एक विकल्प दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे.

इसके बाद आपके सामने सभी इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल की जानकारी आ जाएगी इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से किसी भी सिम की जानकारी अपने फोन से प्राप्त कर सकते है यह बेहद ही पोपुलर और आसान तरीका है अक्सर ज्यादातर लोग कॉल डिटेल्स चेक करने के लिए इसी तरीके को अपनाते है.

वोडाफोन की कॉल डिटेल्स कैसे निकाले

अगर आप किसी वोडाफोन सिम की कॉल डिटेल्स निकलना चाहते है तो इसके लिए आप मैसेज भेजकर आसानी से वोडाफोन की कॉल डिटेल्स निकाल सकते है हम आपको जो तरीका बता रहे है आप यह तरीका वोडाफोन की कॉल डिटेल्स निकालने के लिए इस्तमाल कर सकते है और बेहद ही आसानी से वोडाफोन नंबर की पूरी कॉल डिटेल्स प्राप्त कर सकते है इसके लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने वोडाफोन नंबर से एक मैसेज बॉक्स ओपन करना है.
  • अब आप इसमें मैसेज लिखे BILL <space> Month इसके बाद आप इसको 144 पर Send कर दे.
  • अब आपके फोन से 50 रूपए चार्ज काटा जायेगा.
  • इसके बाद आपने जो महिना दर्ज किया था उस महीने की पूरी कॉल डिटेल्स आपके नंबर पर भेज दी जाएगी.

इसमें आपको Month की जगह किसी भी महीने के पहले 3 अक्षर दर्ज करने है जैसे की Jan, Mar, Jun आदि इसके बाद आपको वो मैसेज send करना है उदाहरण के लिए आप यह मैसेज देख सकते है – EX: Bill FEB.

इस तरह से आपको उस महीने की जितनी भी इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल होगी उसकी पूरी जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाएगी यह तरीका केवल वोडाफ़ोन यूजर के लिए है अगर आप वोडाफोन में कॉल डिटेल्स देखने की कोशिश कर रहे है तो ऐसे में आप इस तरीके को अपना सकते है.

जिओ में कॉल डिटेल्स कैसे देखे

अगर आप जिओ यूजर है या आपको जिओ सिम में कॉल डिटेल्स चेक करनी है तो भी आप बेहद ही आसानी से जिओ में कॉल डिटेल्स चेक कर सकते है जिओ में कॉल डिटेल्स देखनें के कई अलग अलग तरीके है उसमे से हम आपको सबसे बेहतरीन और सबसे पोपुलर तरीके के बारे में बता रहे है जिसको फॉलो करके आप बेहद ही आसानी से अपने जियो नंबर की कॉल डिटेल्स चेक कर पायेगे.

जिओ सिम में कॉल डिटेल्स देखने के लिए आपके फोन में इन्टरनेट कनेक्ट होना जरुरी है अगर आपके फोन में इन्टरनेट चल रहा है तभी आप अपने जिओ सिम की कॉल डिटेल्स को देख सकते है इसके लिए आप हमारे बताये इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में MyJio एप्लीकेशन इनस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन कर ले और अपने जिओ नंबर से इसमें रजिस्टर कर ले.
  • अब आपको इसमें ऊपर लेफ्ट साइड में 3 लाइन दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको इसमें My Statement का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको यहाँ पर अपने नंबर से जुडी पूरी कॉल डिटेल्स दिखाई देगी.

इस तरीके को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपने जिओ नंबर की इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल डिटेल्स की जानकारी देख सकते है अक्सर ज्यादातर लोग जिओ की कॉल डिटेल्स चेक करने के लिए इसी तरीके को फॉलो करते है आप चाहे तो आप भी यह तरीका अपनाकर बेहद ही आसानी से अपनी कॉल डिटेल्स देख सकते है.

एयरटेल में कॉल डिटेल्स कैसे देखें

अगर आप एयरटेल सिम की कॉल डिटेल्स चेक करना चाहते है तो आप बेहद ही आसानी से एयरटेल की कॉल डिटेल्स देख सकते है इसके लिए आपके पास दो विकल्प होते है पहला तो आप USSD की मदद से कॉल डिटेल्स चेक कर सकते है और दूसरा आप SMS की मदद से कॉल डिटेल्स चेक कर सकते है इसमें से आपको जो भी तरीका आसान लगता है आप उस तरीके को अपना सकते है पर ध्यान रखे की एयरटेल में कॉल डिटेल्स देखने के लिए आपके एयरटेल नंबर पर कम से कम 50 रूपए का बैलेंस होना जरुरी है.

सबसे पहले तो हम आपको USSD की मदद से कॉल डिटेल्स देखने का तरीका बतायेगे अगर आपको USSD की मदद से अपने एयरटेल सिम की कॉल डिटेल्स चेक करनी है तो इसके लिए आप इस तरीके को अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में *121# नंबर डायल कर लेना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक मैसेज ओपन होगा उसमे आपको My Account Info वाले विकल्प पर जाना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक फ़्लैश नोटिफिकेशन ओपन होगा उसमे आपको 5 लिखकर send करना है.
  • इसके बाद आपके सामने दुबारा से फ़्लैश नोटिफिकेशन आएगा उसमें आपको 2 दर्ज कर लेना है.
  • अब आपके सामने नया नोटिफिकेशन आएगा उसमे आपको Balance Deduction Summary वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है.

इसके बाद आपके मोबाइल पर आपके एयरटेल नंबर से किये गये सभी कॉल और मैसेज की जानकारी ओपन हो जायेगी इस तरह से आप USSD की मदद से बहुत ही आसानी से अपने एयरटेल नंबर पर इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

SMS द्वारा कॉल डिटेल्स कैसे देखे

एयरटेल यूजर को कॉल डिटेल्स देखने के लिए कंपनी के द्वारा यह दूसरा विकल्प भी दिया गया है जो यूजर USSD की मदद से कॉल डिटेल्स नहीं देख पा रहे है वो SMS के द्वारा बहुत ही आसानी से अपनी कॉल डिटेल्स चेक कर सकते है अगर आपको SMS के द्वारा अपनी कॉल डिटेल्स चेक करनी है तो इसके लिए आप हमारे बताये इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले तो आपको अपने फोन में मैसेज बॉक्स ओपन करना है.
  • इसके बाद आपको इसमें EPREBILL <space> महीने क नाम ( जिस महीने की कॉल डिटेल्स देखनी है ) <space> आपका ईमेल आईडी लिखकर इसको 121 पर send कर दे.
  • इसके बाद आपके दिए गये ईमेल पर उस नंबर से जुडी पूरी कॉल डिटेल्स दिखाई देगी.

आपको ईमेल में जो कॉल डिटेल्स की फाइल मिलेगी वो पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगी इसलिए आपको उसे ओपन करने के लिए एक password डालना होता है यह password आपको आपके फोन में मैसेज में भेजा जाता है जिसे आप इस फाइल में डालकर इस फाइल को आसानी से ओपन कर सकते है इसके बाद आपको उस नंबर की सभी इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल डिटेल्स दिखाई देगी.

Call Details FAQ

Q: दूसरे की कॉल डिटेल कैसे निकाले?

अगर आपको किसी दुसरे व्यक्ति की कॉल डिटेल्स चेक करनी है तो इसके लिए आप Mubble एप्लीकेशन का इस्तमाल कर सकते है या कम्पनी के द्वारा उपलब्ध करवाये गये तरीके अपना सकते है इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से किसी भी दुसरे व्यक्ति की कॉल डिटेल्स चेक कर सकते है.

Q: कॉल डिटेल निकालने के लिए कौन सा ऐप इस्तमाल करे?

किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स देखने के लिए कई तरह के अलग अलग एप्लीकेशन है जिनकी मदद से आप किसी भी नंबर पर कॉल डिटेल्स देख सकते है आप चाहे तो इसके लिए Mubble App या अपने टेलीकॉम कंपनी द्वारा प्रोवाइड किये गए ऐप का इस्तमाल कर सकते है इसकी मदद से कॉल डिटेल्स चेक करना काफी ज्यादा आसान है.

Q: माय वोडाफोन ऐप से कॉल डिटेल कैसे निकाले?

अगर आप वोडाफ़ोन यूजर है तो आप माय वोडाफोन एप्लीकेशन की मदद से भी कॉल डिटेल्स निकाल सकते है इसके लिए आपको यह एप्लीकेशन अपने फोन में इनस्टॉल करना होता है इसके बाद आपको इसमें अपने वोडाफोन नंबर डालकर लॉग इन करना है इसके बाद आपको इसमें कॉल डिटेल्स चेक करने का विकल्प मिल जायेगा इसमें आप केवल 5 दिन की कॉल डिटेल्स ही चेक कर सकते है.

Q: जिओ फ़ोन में डिलीट कॉल कसे देखे?

अगर आप जिओ यूजर है और आप अपने फोन में डिलीट किये गये कॉल की  जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आप अपने फोन में My Jio App डाउनलोड कर सकते है इसके बाद आपको इसमें “My Statement” वाले आप्शन पर जाना है उसमे आपको जिओ नंबर पर सभी डिलीट की गयी कॉल की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Q: एयरटेल सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले?

एयरटेल में कॉल डिटेल्स देखने के लिए आपको कई अलग अलग विकल्प मिल जाते है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपनी कॉल डिटेल्स देख सकते है इसके लिए आप Airtel Thanks App का इस्तमाल कर सकते है या आप USSD एवं SMS का इस्तमाल कर सकते है और अपनी कॉल डिटेल्स देख सकते है.

Q: कितने दिन की कॉल डिटेल्स निकाल सकते है?

सामान्यत आप 5 दिन से लेकर 1 माह की कॉल डिटेल्स आसानी से निकाल सकते है एवं कई कंपनी प्रोवाइडर अधिक दिनों का कॉल डिटेल्स भी उपलब्ध करवाते है इसलिए यह इस बात पर निर्भर करता है की आप नौकरी कंपनी का कॉल डिटेल्स निकालना चाहते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Call Details Kaise Nikale इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखALS Full Form in Hindi : ALS क्या होता है व इसके लक्षण क्या है
अगला लेखGf Se Kya Baat Kare? गर्लफ्रेंड से बात करने के बेहतरीन तरीके

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें