नमस्कार मित्रो आज हम आपको CAA Full Form in Hindi के बारे में बता रहे है आप सभी जानते है की हाल में CAA हर जगह पर बेहद ही चर्चा का विषय बना हुआ है पर कई लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती व हम सभी के लिए CAA की जानकारी बेहद ही उपयोगी है अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़े.

CAA Full Form in Hindi

अक्सर CAA को लेकर लोगो के मन में कई प्रकार के सवाल होते है व हाल में कई बार CAA के बारे में हमे सुनने को मिलता है तब हमारे मन में एक ही सवाल आता है की आखिर CAA होता क्या है और CAA Full Form in Hindi क्या है तो इसके बारे में इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी बतायी जाएगी.

CAA Full Form in Hindi

CAA क्या है व इसके फायदे नुकसान क्या है व इससे जुडी अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

CAA Full Form – Citizenship Amendment Act

CAA को हिंदी में नागरिकता संशोधन अधिनियम कहा जाता है व इसको संसद के द्वारा पास किये गए बिल से कानून बनाया गया है जिसको नागरिकता संशोधन कानून कहा गया है.

CAA क्या है

यह भारत का एक कानून है और यह भारतीय नागरिकता से संबधित है इसके अंतर्गत भारत की सीमाओं से जुड़े पड़ोसी देश जैसे पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बंगलादेश आदि के 6 धर्म के लोगो को भारत की स्थिर नागरिकता प्रदान की जायेगा व यह 6 धर्म हिन्दू, सिक्ख, ईसाई, जैन, पारसी एवं बुद्ध धर्म के लोग है.

CAA के माध्यम भारत की नागरिकता प्राप्त करने के लिए कुछ प्रावधान बनाये गए है जिससे की भारत में शरण लेने वाले शरणार्थियों को भारत की नागरिकता प्रदान की जा सके व इसमें तीन इस्लामिक पडोसी देश जिसमे पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में प्रताड़ित किये जाने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भारत की नागरिकता प्राप्त कर सकते है.

कुछ समय से इसका काफी विरोध भी किया जा रहा है इसका कारण यही है की विरोध करने वाले लोग इस कानून को धर्म के आधार पर बनाया गया कानून मानते है व उनके अनुसार यह गैर सवैधानिक एक्ट है जिसके अंतर्गत मुस्लिम धर्म के लोगो को इस प्रावधान से बाहर रखा गया है जबकि सरकार का कहना है की Citizenship 1955 Act के अंतर्गत सुधार किया गया है.

पर कई मुस्लिम लोगो का मानना है की उनकी भारतीय नागरिकता छीन ली जाएगी व धर्म के आधार पर उनके साथ भेदभाव किया जा रहा है जबकि सरकार के इन तथ्यों को गलत बताया है व इस कानून के तहत किसी भी मुश्लिम नागरिक की नागरिकता नहीं छीनी जाएगी पर इसके बावजूद इसका काफी विरोध हुआ था.

CAA का उद्देश्य क्या है

CAA को नागरिकता से जुड़े कानून के लिए लागू किया गया है व इसके अंतर्गत भारत के पडोसी देश पाकिस्तान बांग्लादेश और अफगानिस्तान में निवास कर रहे 6 समुदाय हिन्दू, सिक्ख, ईसाई, बौद्ध, जैन और फारसी लोग आसानी से भारत की नागरिकता प्राप्त कर सकते है व इन समुदाय में मुस्लिम वर्ग को शामिल नहीं किया गया है.

इस कानून के लागु होने से पाकिस्तान बांग्लादेश व अफगानिस्तान में निम्न 6 समुदाय के जो भी लोग प्रताड़ित हो रहे है व वो लोग भारत आना चाहते है  तो उनको भारत की नागरिकता प्राप्त हो सकती है व इन समुदाय के कोई भी व्यक्ति भारत की नागरिकता को प्राप्त कर सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CAA Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखMobile Se Online Free Me Logo Kaise Banaye
अगला लेखSDM Full Form in Hindi : SDM क्या है और कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें