नमस्कार मित्रो आज हम आपको CA Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है हाल में ज्यादातर लोगो का सपना होता है की वो चार्टर्ड अकाउंटेंट बने पर बहुत से लोगो को सीए कैसे बनते है इसके बारे में जानकारी नहीं होती जिसके कारण ज्यादातर लोग अपना यह सपना पूरा नहीं कर पाते अगर आपको सीए बनना है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है.

CA Kaise Bane

सीए  बनना आसान नहीं होता आपको सीए बनना है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ ही सही मार्गदर्शन की भी जरुरत होती है तभी आप सीए बन सकते है और अपने सीए बनने के सपने को पूरा कर सकते है हाल में कॉमर्स लेने वाले सभी विधार्थियों की सबसे पहली चॉइस सीए बनने की होती है व सीए बननें के लिए आपको CA Kaise Bane इसके बारे में विस्तृत जानकारी होनी बहुत ही आवश्यक है.

CA Kaise Bane

सीए का पूरा नाम Chartered Accountant होता है जिसे हिंदी में अधिकारपत्रप्राप्त लेखाकार भी कहा जाता है यह किसी भी कंपनी, व्यवसाय अथवा लोगो के Financial account  को संभालने का कार्य करते है इसके साथ ही यह Tax Return, कंपनी के GST, बिजनेस अकाउंट और बैलेंस शीट आदि से जुड़े काम भी संभालते है.

आप सभी जानते होगे की हर कंपनी या बड़े व्यवसाय आदि में फाइनेंस से जुड़े कई अलग अलग काम होते है व ऐसे में उनके फाइनेंस से जुड़े काम को संभालने में एक सीए की जरुरत पड़ती है जो उनके कारोबार का पूरा फाइनेंसियल काम संभालता है उसके बदले कंपनी या व्यवसाय द्वारा सीए को निश्चित राशि दी जाती है जो की एक सीए की कमाई होती है व आप सीए बनना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्न प्रोसेस को फॉलो करना होता है.

सीए बनने के लिए आवश्यक योग्यता

आपको सीए बनना है तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना जरुरी है उन्हें पूरा करके ही आप सीए बन सकते है व इसकी पढाई कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको सीए फाउंडेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है इसमें आप बाहरवी के बाद आवेदन कर सकते है.
  • आपको सीए की पढाई करने के लिए बहरावी उतीर्ण करनी जरुरी है उसके बाद आप इस कोर्स को कर सकते है.
  • आपकी उम्र न्यूनतम 21 वर्ष तक होनी चाहिए.

आपके सीए बनने के लिए आपके दसवी और बहरावी के अंक मायने नहीं रखते पर आपके अंक जितने अच्छे होगे आपको अच्छी कॉलेज में प्रवेश लेने में उतनी ही आसानी होगी.

सीए बनने के लिए बहरावी उतीर्ण करने

आपको सीए बनना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले तो बाहरवी उतीर्ण करनी होती है क्युकी आप सीए का कोर्स बाहरवी के बाद ही कर सकते है व आपके बाहरवी में अच्छे अंक होने चाहिए इससे आपको आसानी से किसी भी अच्छे कॉलेज में या इंस्टिट्यूट में एडमिशन मिल जायेगा और आप आगे की पढाई अच्छे से कर पायेगे.

सीए फाउंडेशन कोर्स में आवेदन करें

जब आप बाहरवी कर लेते है तो इसके बाद आपको फाउंडेशन कोर्स के लिए आवेदन करना होता है व यह कोर्स आवेदन करने के बाद 3 वर्ष तक वैध रहता है जिसका अर्थ है की आपको फाउंडेशन कोर्स में आवेदन करने के बाद 3 साल के अन्दर इसकी परीक्षा को उतीर्ण करना जरुरी है अगर आप 3 साल तक इसकी परीक्षा उतीर्ण नहीं कर पाते तो आप दुबारा से भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

आप जब सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए आवेदन करते है तो आवेदन के 4 माह बाद आप इसकी परीक्षा दे सकते है इसमें आपके 4 पेपर होते है व प्रत्येक पेपर के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है और आपके सभी पेपर 100 – 100 अंको के होते है जिसमे आपको कम से कम सभी पेपर में 40% अंक प्राप्त करने आवश्यक है.

आप फाउंडेशन के लिए आवेदन करते है तो इसके लिए आपको 9800 रूपए की फीस देनी होती है इसके साथ ही अगर आप इसकी परीक्षा की तयारी के लिए कोई कोचिंग ज्वाइन करते है तो इसकी फीस आपको अलग अलग देनी पडती है सभी कोचिंग क्लास की फीस अलग अलग हो सकती है.

CA इंटरमीडिएट कोर्स करें

जब आप फाउंडेशन कोर्स को क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको इंटरमीडिएट कोर्स करना होता है  इसमें आप रजिस्ट्रेशन करते है तो इसके बाद यह आवेदन 4 वर्ष के लिए मान्य रहता है एवं इस परीक्षा का आयोजन मई और नवम्बर महीने में किया जाता है.

इसकी परीक्षा को क्लियर करना होता है इस परीक्षा में आपको 8 पेपर देने होते है व यह आपके 100 अंको के होते है साथ ही इस परीक्षा को क्लियर करने के लिए आपको सभी पेपर में न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने जरुरी है व सीए इंटरमीडिएट में आवेदन करने के लिए आपको  27200 रूपए फीस देनी होती है.

सीए फ़ाइनल कोर्स करें

सीए इंटरमीडिएट को क्लियर करने के बाद आपको सीए फ़ाइनल कोर्स करना होता है व इसके लिए आपको 3 वर्ष के लिए आर्टिकलशिप के लिए आवेदन करना होता है यह कोर्स प्रेक्टिकल ट्रेनिंग की तरह होता है व इस ट्रेनिंग को पूरी करने से 6 माह पूर्व आप सीए फ़ाइनल के लिए आवेदन कर सकते है यह सीए बनने का अंतिम चरण होता है इसके साथ ही यह सबसे कठिन चरण भी होता है इसे बहुत ही कम लोग ही क्लियर कर पाते है.

जब आप सीए फ़ाइनल के लिए आवेदन करते है तो इसकी मान्यता 5 वर्ष की होती है व अगर कोई अभ्यर्थी 5 वर्ष में इस परीक्षा को क्लियर नहीं कर पाता तो आप 5 वर्ष बाद इसके लिए दुबारा भी आवेदन कर सकते है.

सीए के फ़ाइनल कोर्स में आवेदन करने के लिए आपको 32300 रूपए की फीस देनी होती है इसमें आवेदन करने के बाद परीक्षा के लिए आपको 4 महीने का समय दिया जाता है व इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको एडमिट कार्ड दिया जाता है अगर किसी उम्मीदवार के पास एडमिट कार्ड नहीं है तो वो इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकता एवं सीए की फ़ाइनल परीक्षा में आपको 8 पेपर देने होते है व सभी पेपर में आपको न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने होगे तभी आप इसमें सफल हो सकते है.

ICAI में रजिस्टर करें

आपको फ़ाइनल परीक्षा पास करने के बाद आपको ICAI में रजिस्टर करना होता है व जब आप इसमें रजिस्टर करते है तो इसके बाद आपको सीए के पद पर नियुक्त किया जायेगा व बादमे आप सीए का काम शरू कर सकते है और अपना सीए बनने का सपना पूरा कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको CA Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखPUBG में Royal Pass कैसे ख़रीदे बस 5 मिनिट में
अगला लेखप्रतियोगी परीक्षा ( Competition Exam ) की तैयारी कैसे करे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें