नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको C/O के बारे में बताने वाले है व C/O Meaning से जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है बहुत से लोग है जिनको इसके बारे में जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है व इस कारण से अक्सर कई लोग हमे इसके बारे में पूछते रहते है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में  पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है.

C/O Meaning in Hindi

हम सब लोग इसके  बारे में अक्सर कई बार देखते व पढ़ते है क्युकी  इसका इस्तमाल कई अलग अलग जगहों पर किया जाता है पर हमे इसके बारे में विशेष जानकारी नहीं होती पर अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है व इसमें हम C/O Meaning के साथ साथ इसके नाम के बारे में पूरी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे.

C/O Meaning in Hindi

C/O के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

C/O Meaning – care of

हिंदी में इसे माध्यम से अथवा की देखभाल भी कहा जाता है इसका इस्तमाल जरुरत के अनुसार अलग अलग स्थानो पर अलग अलग रूप से किया जाता है.

C/O क्या है

C/O का नाम care of होता है व इसका इस्तमाल कई अलग अलग स्थानों पर अलग तरीके से किया जाता है व इस शब्द का अधिकांश लोग किसी भी पते आदि को लिखते वक्त करते है जैसे की अपने देखा होगा की पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आपको कोई भी पता मिलता है तो उसमे आपको C/O शब्द दिखाई देगा इसका इस्तमाल करने से किसी भी व्यक्ति को आसानी से पता चल जाता है की वो पता किसके लिए है व किसको देना है.

C/O का इस्तमाल कब किया जाता है

आप सभी लोग जानते है की हम नौकरी या पढाई के लिए बाहर किसी अन्य शहर में जाते है तो वहां पर कई लोगो के पास अक्सर खुद का कोई रूम या घर अदि नहीं होता इस कारण से वो व्यक्ति किराए पर रहते है इस कारण से उनको कोई भी पार्सल आदि मिलता है तो उसमे वो पार्सल आपके मालिक को ही दिया जाता है क्युकी वो पता आपके मालिक का है तो वो पार्सल भी उस मालिक का ही माना जाता है व इस कारण से लोगो को काफी परेशानी होती है तो ऐसे में इस प्रकार की परेशानी से बचने के लिए C/O का इस्तमाल किया जाता है.

किसी भी पते आदि को लिखते वक्त उसमे C/O और इसके बाद उस व्यक्ति का नाम आदि लिखा जाता है जिसको को वो पार्सल भेजा जाता है व उसके बाद उसके आवास स्थान का पता लिखा होता है इससे किसी भी व्यक्ति को आसानी से पता चल जाता है की वो पार्सल किस व्यक्ति का है व किसको देना है व इस कारन से वो पार्सल किसी भी स्थान पर रहते हुए सही व्यक्ति तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है इसलिए किसी भी लिफाफे आदि में इस शब्द का इस्तमाल किया जाता है.

अगर आप ऑनलाइन खरीददारी आदि करते है और कोई भी सामान आदि बुक करते है तो वो सामान आपको C/O के माध्यम से ही भेजा जाता है जिसमे C/O के बाद आपका नाम और इसके बाद पता लिखा होता है व आप भी किसी को कोई लिफाफा आदि भेजते है तो ऐसे में आपको भी इस शब्द का इस्तमाल अवश्य करना चाहिए इससे वो लिफाफा आसानी से सही व्यक्ति तक पहुंचाया जा सकता है.

प्रकार कुमार

C/O प्रकार विश्नोई

1/4 कृषि मंडी

जोधपुर

इसमें आप देख सकते है की C/O शब्द का इस्तमाल कहा हुआ है व इससे आसानी से कोई भी व्यक्ति यह समझ जाता है की वो पार्सल किसके लिए है व उसे किस व्यक्ति को देना है जिससे की पार्सल भेजने में आसानी होती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको C/O Meaning in Hindi से जुडी जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको C/O के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल अदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेख12th Board Result कैसे देखे ऑनलाइन अपने फोन में
अगला लेखPOK Full Form in Hindi : POK क्या है इससे जुडी जरुरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें