आज हम आपको Small Business Idea in Hindi  के बारे में बता रहे हैं अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो आप बहुत ही काम पैसे में अपना बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं इसके बारे में हम आपको बतायेगे.

Business Idea in Hindi

आज के समय में हर कोई चाहता हैं की वो एक बिजनेस करे क्युकी इसमें आपके अच्छे भविष्य की बहुत ही अधिक संभावना होती हैं अगर आप खुद का business शुरू करना चाहते हैं और आपको इसकी जानकारी नहीं हैं तो हम आपको बेहतरीन बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी देंगे.

आप नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत सी बातो को ध्यान में रखना होता हैं क्योंकि लापरवाही से शुरू किये गये business से बहुत भारी नुकसान भी हो सकता हैं इसके लिए हम कुछ तरीके बता रहे हैं इन्हैंं आप‌ अपना सकते हैं.

  • अपनी रूचि के अनुसार business शुरू करें.
  • अपनी कुल पूंजी का आधा पैसा ही investment करें.
  • आप उसी business को करे जिसमे आपको जानकारी हो.
  • शुरुआत में छोटा बिजनेस करे धीरे धीरे उसे बढाये.
  • अगर हो सके तो अपने business का insurance जरुर कराये.
  • Perfect Planning के बाद business शुरु करें.

Business Idea in Hindi

ऐसे बहुत से बिजनेस हैं जिनको आप कम खर्च में शुरू कर सकते हैं हम ऐसे ही कुछ बेहतरीन बिजनेस के बारे में आपको बता रहे हैं जिसको शुरू कर के आप अपना अच्छा करियर बना पाएंगे.

1. Recruitment Firm का Business

आज नौकरी से सम्बंधित बहुत समस्याएं देखने को मिलती हैं अगर आप Recruitment Firm का business करते हैं तो इसमे आप काफी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए पहले आपको एक network बनाना होगा इस business को शुरु करने के लिए आपको ज्यादा पैसे भी invest नही करने पडेगे

इसमे आपको लोगो को उनकी category के‌ अनुसार इन्हैंं नौकरी दिलवानी होगी इसके लिए वो आपको पैसे देगे व आप जिस company मे व्यक्ति को नौकरी दिलवाओगे वहाँ से भी आपको commission मिलता हैं.

2. Online Marketing का Business

अगर आप बहुत कम पैसो में अपना business शुरु करना चाहते हैं तो online marketing का काम बहुत बेहतरीन हैं इसमे आपको कोई भी product online खरीद के उसे आपको बेचना हैं आप अपना product Facebook, WhatsApp, Twitter आदि  पर भी बेच सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा investment भी नही करना होता.

अगर किसी को कोई product चाहिए तो तो आप खुद उसे खरीद के भी बेच सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा स्टॉक भी नही रखना पडता क्योंकि आप किसी भी वक्त कोई भी सामान खरीद सकते हैं.

3. Event Management का Business

ये business बहुत तेजी से बढ रहा हैं क्युँकि आज आये दिन कोई ना कोई त्योहार आदि होते रहते हैं व आज के समय मे लोगो के पास इतना समय नही होता की वो खुद किसी भी कार्यक्रम की पूरी planning कर सके इसलिए वो लोग कार्यक्रम की planning का काम दूसरे को दे देते हैं

अगर आप ये बिजनेस करते हैं तो आपको ज्यादा investment भी नहीं करना होगा व आप जितने कार्यक्रम की planning करोगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होती हैं.

4. Training Institute का बिजनेस

अगर आप training institute का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप काफी कम पैसो मे ये कार्य शुरू कर सकते हैं व इसमें income भी बहुत अच्छी मिलती हैं अगर आप ये business शुरु करना चाहते हैं तो आपको इस कार्य को करने में सक्षम होना जरुरी हैं तभी आप अन्य लोगो को भी Training करवा पायेगे.

5. Wedding Planning का बिजनेस

आज के समय मे ये  business बहुत तेजी से बढ रहा हैं क्युँकि आज के समय में व्यक्ति इतना व्यस्त हो चुका हैं की उसके पास इतना वक्त नही हैं की किसी भी शादी की सभी तैयारियाँ वो खुद कर सके ऐसे में वो wedding planning का‌ काम दुसरे व्यक्ति को दे देते हैं अगर आप ये काम शुरु करते हैं तो आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं व इस business को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा investment भी‌ नहीं करना होगा.

6. Coaching Institute का बिजनेस

अगर आपको किसी विषय का काफी अच्छा अनुभव हैं तो आप ये काम शुरू कर सकते हैं इसमे आपको बहुत कम पैसा invest करना होता हैं ‌व आज हम कोई व्यक्ति coaching join करना चाहता हैं चाहैं‌ वो  विधालय में पढ रहा हो या किसी नौकरी की तैयारी कर रहा हो ऐसे में आपका ये बिजनेस काफी तेजी‌ बढने की सम्भावना होती हैं.

7. Online Business ideas in Hindi

आपने किराना स्टोर तो बहुत देखे होगे पर online kirana shore बहुत कम देखे होगे अभी बहुत अच्छा वक्त हैं ऐसे बिजनेस करने का क्युँकि आज हर कोई चाहता हैं की उसको सभी किराना का सामान घर बैठे मिल जाये क्योंकि आज सभी के पास इतना समय नही होता की वो बाजार जा कर अपनी जरुरत का सामान खरीदे.

ऐसे में अगर आप ये business शुरु कर देते हैं तो ज्यादातर लोग आपके यहाँ से ही सामान खरीदेगे क्युँकि आप उनके घर तक सामान पहुँचा रहे हैं ऐसे में ये बिजनेस बहुत तेजी से बढ जाता हैं.

8. Car Driving School

ये बिजनेस शुरु करने के लिए आपको थोडे पैसे खर्च करने होगे पर इससे आप बहुत अच्छा पैसा कमा पायेगे क्युँकि आज हर कोई चाहता हैं की वो driving सीखे इसके लिए कई लोग driving school join कर लेते हैं ताकि वो जल्दी से driving सीख जाये अगर आपको driving का अनुभव हैं तो आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस बहुत तेजी से बढने वाला बिजनेस होता हैं व इसमे कमाई भी बहुत अच्छी होती हैं.

9. Yoga Classes

अगर आपको योगा का अनुभव हैं तो आप ये काम शुरू कर सकते हैं आज हर व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता हैं व योगा के प्रति‌ लोगो मे‌ काफी उत्साह होता हैं अगर आपके शहर में या नजदीक मे कोई योगा class नही हैं तो आप ये काम शुरू कर सकते है.

इसमे आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नही करने होगे आप बहुत आसानी से ये काम शुरू कर सकते हैं व कुछ ही दिनो मे आपके पास कई लोग योगा के लिए आने लगते हैं ऐसे में आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर पायेगे.

10. Gym Classes

आपने देखा होगा की आज के समय में सभी लोग मोटापे या पतलेपन से‌ परेशान हैं इसके लिए वो gym join करना चाहते हैं अगर आप चाहो‌ तो कम पैसो मे ये business शुरु कर सकते हैं इसमे कमाई बहुत अच्छी होती हैं अगर आप ये काम शुरु करते हैं तो काफी जल्दी कई सारे लोग आपके साथ जुड जायेगे उनसे आप महिने का charge ले कर gym करवा सकते हैं इसमे आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

11. Agriculture Business ideas in Hindi

अगर आप चाहो तो Agriculture का बिजनेस  भी शुरू कर सकते हैं इसमें आपको खेती से सम्बंधित प्रोडक्ट जैसे बीज, खाद आदि खरीदने हैं उसके बाद आप इनकी दूकान आदि खोल सकते हैं उसके बाद आप किसानो से अच्छे संपर्क बनाकर बहुत कम समय में अपने बिजनेस को बेहद तेजी से बढ़ा सकते है.

12. Electrical Business ideas in Hindi

अगर आपको Electronic में रूचि हैं तो आप Electrical का काम भी कर सकते हैं इसके  लिए आपको Electrical का सामान खरीदना हैं जो की आसानी से बिक जाए और उसमे आपको अधिक मुनाफा मिले उसके बाद आप उसको बेचना शुरू कर दे इस प्रकार से आप धीरे धीरे एक बेहतरीन Electrical business बना सकते है.

इस business में मुनाफा तो बहुत होता हैं पर सामान खराब होने की संभावना भी बहुत होती हैं इसके कारण Electrical Business करने के लिए आपको बहुत ही सावधानी बरतनी होती हैं ताकि आप किसी भी प्रकार के नुकसान से बच सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Small Business Idea in Hindi इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें