नमस्कार मित्रो आज हम आपको bukhar ka gharelu upchar के बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को बार बार बुखार आने की समस्या रहती है व अगर किसी को बुखार आता है तो इसके कई घरेलु तरीके है जिसकी मदद से आप बुखार को ठीक कर सकते है हम आपको कुछ बेहतरीन तरीको के बारे में इस आर्टिकल में बताने वाले है.

bukhar ka gharelu upchar

अगर किसी भी व्यक्ति को बुखार आता है तो उसे उतारने के लिए हम कई प्रकार के अलग अलग तरीके अपनाते है पर कई तरीके सही तरीके से काम नहीं करते ऐसे में आप हमारे द्वारा बताये गए bukhar ka gharelu upchar को अपना सकते है इससे किसी भी तरह के बुखार में तुरंत राहत मिलेगी और बहुत ही जल्दी बुखार भी उतर जाता है.

Bukhar Ka Gharelu Upchar

बुखार को घरेलु उपाय से ठीक करने के लिए कुछ बेहतरीन तरीके होते है इन तरीको को अपनाकर आप बुखार से बहुत ही जल्दी निजात पा सकते है व हम आपको कुछ तरीके बता रहे है आप इन तरीको को ध्यान से पढ़े और अपनाये ताकि इसकी मदद से बुखार उतारा जा सके.

हल्दी और सौंठ का उपयोग

अगर किसी को वाइरल बुखार आता है तो ऐसे में हल्दी और सौंठ के पावडर का इस्तमाल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है व इसके अंतर्गत एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते है जो की वाइरल बुखार में आपको राहत प्रदान करते है व इसके लिए आपको एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण और थोड़ी सी हल्दी और एक चम्मच सौंठ अर्थात अदरक के पाउडर को एक कप पानी में डालकर थोड़ी सी चीनी मिला ले व उसे थोड़ा सा उबाल ले इसके बाद जब यह ठंडा हो जाये तो इसके बाद आप इसका सेवन करें.

तुलसी का उपयोग करना

तुलसी के बारे में तो आप सब जानते ही हो और इसके गुण के बारे में भी अच्छे से परिचित होंगे व तुलसी के पत्ते चबाने से शरीर में वाइरस ख़त्म होता है वही एक चम्मच लौंग को 15 – 20 तुलसी के पत्तो के साथ एक लीटर पानी में डालकर उबाले व जब पानी आधा रह जाये तो इसके बाद  आप उसको थोड़ा ठंडा कर ले व इसके बाद उसे छानकर आप इसका एक एक घंटे में थोड़ा थोड़ा सेवन करे इससे बुखार से जल्दी छुटकारा मिल जाता है.

अजवाइन, निम्बू और नमक का उपयोग

बुखार आने पर अजवाइन, निम्बू और नमक का उपयोग भी बहुत ही फ़ायदेमदं होता है इसके लिए आपको एक छोटा चम्मच सफ़ेद नमक लेना है जो हम सब्जी में डालते है इसके बाद आपको थोड़ी सी अजवाइन लेनी है और इन दोनों को मिलकर अच्छे से भून ले इसके बाद आप इसे एक ग्लास पानी में मिला ले और उसमे निम्बू को निचोड़कर उसका रस मिला ले और बुखार से पीड़ित व्यक्ति को पीला ले इससे उस व्यक्ति को बुखार से जल्दी राहत मिलेगी.

घनिया की चाय पीना

बुखार से छुटकारा पाने के लिए धनिया की चाय भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है यह कई तरह के अलग अलग रोगो से हमे सुरक्षा प्रदान करती है इसका उपयोग करने के लिए आपको एक ग्लास पानी में एक बड़ी चम्मच घनिया मिलाना है उसके बाद आप इसमें थोड़ा सा दूध और थोड़ी चीनी मिलकर उबाल ले और रोगी को दिन में दो बार इसे पिलाये इससे वाइरल बुखार जल्दी ही ठीक हो जाता है.

हल्दी का उपयोग करना

अगर किसी भी व्यक्ति को जुखाम होता है या खांसी आती है तो ऐसे में हल्दी उनके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण  पाए जाते है जो की सर्दी जुखाम से आपको छुटकारा प्रदान करते है और इससे खराश की समस्या भी दूर होती है व इसके लिए आपको एक दो चम्मच हल्दी लेकर उसे दूध में मिला लेना है इसके बाद रोगी को इसका सेवन कराये ऐसा दिन में दो बार करे इससे जल्दी ही बुखार और सर्दी जुकाम आदि में राहत मिलेगी.

हर्बल टी का उपयोग करना

हर्बल टी के बारे में तो आप सब लोग जानते ही होंगे व इसका इस्तमाल भी किया होगा यह शरीर के लिए कई तरह से फ़ायदेमदं होती है और कई प्रकार के रोगो से हमारी सुरक्षा भी करती है अगर किसी को सर्दी जुखाम, खासी, बुखार आदि हो तो ऐसे में हर्बल टी का इस्तमाल करना चाहिए व हर्बल टी पिने से आपको काफी लाभ मिलेगा और वाइरल इन्फेक्शन में भी आपको फायदा मिलेगा.

लहसुन का उपयोग

अगर किसी को बुखार आ रहा है तो ऐसे में लहसुन भी बहुत ही फायदेमंद होती है इसमें कैफ मात्रा में एलिसिन नामक रसायन पाया जाता है जो की एंटी वाइरल एवं एंटी वैक्टीरियल और एंटी फंगल होता है व यह शरीर को कई प्रकार के रोगो से बचता है बुखार आने पर आपको लहसुन की 5 – 6 काली को घी में अच्छे तरीके से भून लेना है इसके बाद रोगी को इसका सेवन कराये इससे संक्रमण जल्दी ख़त्म होगा और रोगी को जल्दी ही फायदा मिलेगा.

अगर घरेलु अपनाने से बुखार न उतरे या ज्यादा बुखार आ रहा है तो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत किसी अस्पताल या डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए व डॉक्टर से इसका प्रपाप्त इलाज लेना चाहिए ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको bukhar ka gharelu upchar के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखBest Face Wash For Men : चहरे को बनाये गोरा और बेदाग
अगला लेखBJP Ka Member Kaise Bane व बीजेपी का सदस्य कैसे बनते है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें