नमस्कार मित्रो आज हम आपको Builder kaise bane इसके बारे में बता रहे है आज बहुत से लोग कंस्ट्रक्शन बिल्डर बनना चाहते है व इसका मुख्य कारण होता है की इस लाइन में आप बहुत ही कम समय में बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है व जो लोग जल्दी अमिर होने के सपने देखते है वो लोग बिल्डर बनना अधिक पसंद करते है.

Builder Kaise Bane

अगर आप सोच रहे है की आखिर Builder kaise bane तो इसके लिए आपको कुछ बातो को ध्यान  में रखना होता है तभी आप एक बिल्डर बन सकते है व इसके लिए आपके पास किसी प्रकार की विशेष योग्यता होनी जरुरी नहीं है इसमें आपका नोर्लेज ही आपको एक सफल कंट्रक्शन बिल्डर बना सकता है और आपको यह कैसे करना है इसके बारे में हम आपको बतायेगे.

Builder Kaise Bane

अगर आपको बिल्डर बनना है तो हर चीज को आपको बारीकी से सीखना  और समझना बहुत ही जरुरी है व एक बात ध्यान रखे की बिल्डर को सफल होने के लिए हर छोटी  से छोटी गलती को ठीक करना जरुरी है क्युकी इसमें छोटी छोटी गलतिया भी बड़े बड़े नुकसान कर सकती है व आपको बिल्डर बनने के लिए 4 मुख्य बातो का ध्यान रखना आवश्यक होता है.

  1. Owner
  2. Team
  3. Customer
  4. Business

यह चार चीजे ऐसी है जो आपको बेहद ही कम समय में बहुत ही अच्छा और पॉपुलर बिल्डर बना सकती है व आप सोच रहे है की आखिर यह सब है क्या तो इसके बारे में हम विस्तार से जान लेते है.

Owner – इसमें आपकी ड्यूटी आती है व इसमें आपको अपनी टीम को आवश्यक रिसोर्सेज जैसे की टूल्स, मेटेरियल, डायरेक्शन, डिजाइन आदि उपलब्ध करवाना होता है ताकि आपकी टीम सही तरह से काम कर सके और उनके काम करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

Team – आपको बिल्डर बनना है तो इसके लिए आपको बेहतरीन टीम की जरुरत होगी क्युकी आपका ज्यादातर काम आपकी टीम के द्वारा ही किया जाता है व यही आपको एक बड़ा और पॉपुलर बिल्डर बनाने का दम रखती है इसलिए हमेशा अपनी टीम को बेहतर बनाने की कोशिश करें और अपनी टीम को कस्टमर के value क्या होती है यह समझाये ताकि वो और बेहतर तरीके से कार्य कर सके.

Customer – बिल्डर के लिए सबसे महत्वपूर्ण होते है उसके कस्टमर क्युकी यही है जो एक बिल्डर को सफल बनाते है व आपको बिल्डर बनने के लिए अपने कस्टमर पर पूरा ध्यान देना बेहद ही जरुरी है व हमेशा अपने कस्टमर की बाते सुने व उनकी परेशानी को सुने और उसे सुलझाने का प्रयत्न करें इससे आपके और कस्टमर के बिच अच्छे सम्बन्ध बनने लगते है.

Business – यह बिल्डर के लिए उसकी जिंदगी के सामान होता है क्युकी इसमें एक बिल्डर अपना पैसा लगता है और अपने सपने और उम्मीदे लगाता है ऐसे में आपको अपने बिजनेस पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए व हमेशा इन्वेस्ट करते वक्त ध्यान रखे की आप जितना इन्वेस्ट करेंगे उतना या उससे ज्यादा आपको वहा से रिटर्न भी मिलेगा व इसके के आधार पर आप इन्वेस्ट करे ताकि आपको नुकसान न हो और आपको लगातार मुनाफ़ा ही हो.

आपको एक बिल्डर बनने के लिए इन चार चीजों को विशेष रूप से समझें और सीखना बेहद ही जरुरी है जब आप यह चार चीजे अच्छे से समझ जायेगे उस दिन आपकी सफलता के सभी रास्ते खुल जाते है.

बिल्डर बनने के लिए ध्यान रखे ये बाते

जैसा की हमने पहले भी आपको बताया है की आपको कंस्ट्रक्शन बिल्डर बनने के लिए बहुत सी अलग अलग बातो को ध्यान में रखना बेहद ही जरुरी है व इन बातो को ध्यान में रखकर ही आप एक बिल्डर बन पाएंगे और अपने बिजनेस को सफल बना पाएंगे.

जमीन का सर्वे करें

बिल्डर बनने के लिए आपको जमीन की परख होनी बेहद ही जरुरी है व आपको पता होना चाहिए की आपके लिए किस तरह की जमीन उपयोगी हो सकती है व आपको कैसी जमीन खरीदनी एवं हर एक बिल्डर के लिए उसकी खरीदी गयी जमीन बहुत ही ज्यादा मायने रखती है इसलिए आपको सबसे जमीन को सर्वे करना सीखना बेहद ही आवश्यक है.

सही से इन्वेस्ट करें

आपको बिजनेस करने के लिए इन्वेस्ट करना बेहद जरूर है यह तो आप सभी लोग जानते ही है पर कई लोग सही जगह पर इन्वेस्ट नहीं कर पाते इससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ जाता है इसलिए आपको पहले से यह पता होना चाहिए की इस जगह पर आपको इन्वेस्ट करना चाहिए और हमेशा इन्वेस्ट ऐसी जगह पर ही करे जहां से बादमे आपको वापिस इन्वेस्ट से ज्यादा रिटर्न प्राप्त हो सके व यह इन्वेस्ट कई अलग अलग तरह से हो सकता है.

Market Research करना सीखे

आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए Market Research सीखना बेहद ही जरुरी है क्युकी जब आप Market Research सिख जाते है तो इसके बाद आप बेहतरीन जगह पर निर्माण कर सकते है जिससे की आपको जल्दी ही कस्टमर मिल जाते है और आपके काम की अच्छी कीमत बीच मिल जाती है वही अगर आप बिना Market Research के कोई निर्माण करते है तो इससे आपके बजट काफी ज्यादा समय तक रुक सकता है व आपको लम्बे समय तक कस्टमर नहीं मिल पाते.

कस्टमर का विश्वास जीते

हर एक बिजनेसमैन के लिए बेहद ही आवश्यक होता है की वो अपने कस्टमर का विश्वास जितने का पूरा प्रयत्न करे व अपने कई बड़े बिल्डर देखे होंगे वो कभी कस्टमर के पीछे नहीं भागते बल्कि वो अपने प्रेजेंटेशन और प्रोफेशनल के द्वारा अपने कस्टमर को इम्प्रेस करते है और मार्किट में नाम बनाने की कोशिश करते है जिससे की कस्टमर का विश्वास जीत सके व यही आपको आने वाले समय में एक सफल और बड़ा बिजनेसमैन बनाता है.

एक बेहतर टीम बनाये

आपकी टीम आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण है यह आपको काम करते वक्त पता चल ही जाता है व जब आपकी टीम आपके कस्टमर की वेल्यू समझ जाती है उस वक्त आपका बिजनेस सफलता के बहुत ही करीब आ जाता है व इसके लिए टीम को एक बेहतर लीडर की जरुरत पड़ती है जो की अपनी टीम को सही तरह से दिशा निर्देश दे सके और अपनी टीम का सही तरह से संचालन कर सके इसके लिए आप खुद भी अपनी टीम को गाइड कर सकते है.

मेटेरियल पर ध्यान रखे

बिल्डर को निर्माण करने के लिए कई तरह के मेटेरियल की जरुरत पड़ती है व कई बार ऐसे मेटेरियल आते है जो क्वालिटी में ज्यादा अच्छे नहीं होते व इसके कारण कई बिल्डर काफी परेशान हो जाते है व आपको इस तरह की परेशानी से बचने के लिए अपने मेटेरियल को समय समय पर चेक करते रहना जरुरी है व हमेशा बेहतरीन मेटेरियल इस्तमाल करने की कोशिश करें इससे मार्किट में आपकी बहुत ही अच्छी पहचान बन जाती है.

प्रॉपर्टी को बेचना सीखे

जब तक आप प्रॉपर्टी को बेचना नहीं सीखेंगे तब तक आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे  इसलिए आपको प्रॉपर्टी बनाकर उसे बेचना सीखना बेहद ही जरुरी है व आप किस तरह से अपनी प्रॉपर्टी बेचते है व आप अपने कस्टमर को किस तरह से इम्प्रेस करते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है आप जितना अच्छे से प्रॉपर्टी बेचना सिख जाते है उतना ही जल्दी आप सेल कर पाएंगे और अन्य नए नए निर्माण शुरू कर पायेगे.

Caclulation – इस आर्टिकल में हमने आपको Builder Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखजमीन ( PROPERTY ) खरीदते वक्त ध्यान रखे ये 5 महत्वपूर्ण बाते
अगला लेखBike Insurance क्या हैं व वाहन इन्शुरन्स कैसे करते है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें