नमस्कार मित्रो आज हम आपको BTS Full Form in Hindi से जुडी बेहद ही खास जानकारी देने वाले है अक्सर कई बार अपने समाचार पत्र में या सोशल मीडिया आदि पर BTS के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पप्त नही होता की BTS किसे कहते है या इसका पूरा नाम क्या होता है तो यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है.

BTS Full Form in Hindi

BTS के बारे में सुनते ही लोगो के मन में कई प्रकार के अलग अलग सवाल आने लग जाते है क्युकी अधिकांश लोगो को इसके बारे में पता नही होता की आखिर यह BTS होता क्या है अगर आपको BTS के बारे में अधिक जानकारी नही है तो BTS Full Form in Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े इसमें हम आपको BTS से जुडी बेहद ही खास और उपयोगी जानकारी बताने वाले है.

BTS Full Form in Hindi

BTS का नाम दो कोरियाई शब्दों Bangtan और Sonyeondan को मिलाकार बनाय गया था इसमें Bangtan का अर्थ होता है बुलेटप्रूफ यानी किसी चीज के लिए प्रतिरोधी होना एवं Sonyeondan का अर्थ है बॉय स्काउ इन दोनों शब्दों को मिलकर ही BTS शब्द का निर्माण किया गया है इससे जुडी अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

BTS Full Form – Bangtan Sonyeondan

हिंदी में इसे बंगटन सोनीएंडन कहा जाता है यह एक बेहद ही पोपुलर और बहुत ही एक्टिव कोरियन बॉय बैंड ग्रुप है जो दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजिक एवं बैंड ग्रुप माना जाता है इसमें कुल 7 सदस्य है BTS की शुरुआत इन्ही 7 मेंबर ने मिलकर की थी जो आज दुनिया का सबसे पोपुलर बैंड ग्रुप बन चूका है.

BTS क्या है

BTS बिग हिट एंटरटेनमेंट के द्वारा गठित किया गया सात सदस्यीय दक्षिण कोरियाई बॉय बैंड है एवं BTS अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स में प्रदर्शन करने वाले पहले K-pop एक्ट भी बने चुके है इन्हें YG एंटरटेनमेंट के 1TYM के समान एक हिप-हॉप समूह के रूप में भी जाना जता है जिसने संगीत शैली को पूरी तरह से बदल कर रख दिया था.

BTS एक ऐसा ग्रुप है जो पूरी दुनिया में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चूका है एवं अब तक यह ग्रुप कई देशो से हजारो अवार्ड जीत चूका है जिसके कारण इसकी लोप्रियता काफी तेजी से बढती जा  रही है इसकी शुरात सन्न 2013 में की गयी थी इसके बाद से ही BTS को काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा एव अब तक यह ग्रुप हजारो अवार्ड के साथ साथ कई विश्व रिकार्ड भी अपने नाम कर चूका है.

इस ग्रुप को लांच करने की तैयारी 2010 से शुरू हुई थी व इसके बाद इस ग्रुप ने अपनी पहली एल्बम 11 सितम्बर 2013 मे लांच की थी व इस एल्बम का नाम “O!RUL8,2? (2 cool 4 school)” रखा गया था इस एल्बम से इस टीम को बहुत ही अच्छा रिस्पॉन्स मिला था व इसके साथ ही इस टीम को New Artist of the Year का पुरस्कार भी दिया गया था.

BTS के कितने सदस्य है

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की इस ग्रुप के कुल 7 सदस्य है जो इस ग्रुप को चलाते है इसमें से कुछ गायक है तो कुछ रैपर है ऐसे में आपको इनके नाम पता होने जरुरी है हम आपको इनके सभी मेंबर के नाम और उनके कार्य बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • जिन (किम सोकजिन) – गायक
  • सुगा (मिन योंगी) – रैपर
  • जे-होप (जंग होसोक) – डांसर, रैपर
  • आरएम (किम नामजून) – नेता, रैपर
  • जिमिन (पार्क जिमिन) – गायक
  • वी (किम तेह्युंग) – गायक
  • जुंगकुक (जियोंगुक जियोन) – गायक, नर्तक

बीटीएस ग्रुप के सिंगर

जैसा की आप जानते होगे की BTS में कई सिंगर है जिनके कारण यह ग्रुप ज्यादा लोकप्रिय हुआ है ऐसे में आपको इस ग्रुप के सिंगर के बारे में पता होना चाहिए इस ग्रुप में कुल ४ सिंगर है एवं यह सिंगर BTS की शुरुआत से लेकर अब तक BTS  के साथ हुए हुए है इन सभी सिंगर के नाम निम्न प्रकार से है.

नाम जन्म तारीख कार्य
जिन (Jin) 4 दिसंबर, 1992 सिंगर
जिमिन (Jimin) 13 अक्टूबर, 1995 सिंगर
वी (V) 30 दिसंबर, 1995 सिंगर
जंगकुक (Jungkook) 1 सितंबर, 1997 सिंगर

बीटीएस ग्रुप रैप्पर

जिस प्रकार से BTS  में कई अलग अलग तरह के सिंगर है ठीक वैसे ही इस ग्रुप में कई बेहतरीन रैपर भी है इस ग्रुप में कुल 3 रैपर है जिसमे से आरएम् BTS के रैपर ग्रुप का लीडर है एवं यह खुद भी प्रोफेशन से एक रैपर है हम आपको BTS  के सभी रैपर के नाम बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

नाम जन्म तारीख कार्य
आर एम (RM) 12 सितंबर, 1994 रैप्पर
शुगा (Suga) 9 मार्च, 1993 रैप्पर
जे-होप (J-Hope) 18 फरवरी, 1994 रैप्पर

यह BTS के रैपर और सिंगर है इसमें से कुछ मेंबर डांस के लिए भी काफी ज्यादा मशहूर है इन सभी मेंबर की कड़ी मेहनत और बेहतरीन प्रयास के कारण ही आज BTS ने इतने सारे वार्ड रिकोर्ड बनाये है एवं यह सभी मेंबर BTS  की शुरुआत होने से लेकर अब तक इसी ग्रुप के साथ जुड़े हुए है.

जिन (किम सोकजिन)

जिन का असली नाम किम सोकजिन है एवं इसका जन्म Gwacheon-si, South Korea में 4 दिसंबर 1992 में हुआ था यह BTS का सबसे मुह्य और बड़ा सदस्य माना जाता है एवं यह BTS ग्रुप में एक सिंगर की भूमिका निभाता है.

सुगा (मिन योंगी)

सुगा का असली नाम मिन योंगी है एवं इसका जन्म taejeon-dong में 9 मार्च 1993 में हुआ था यह BTS में शामिल होने से पूर्व दक्षिण कोरिया के Daegu में एम् underground रैपर था लेकिन हाल में यह BTS के सबसे मुख्य रैपर माना जाता है इसके साथ ही यह संगीत संकलनकर्ता, निर्माता और गीतकार के रूप में भी अपनी अहम् भूमिका निभाता है.

जे-होप (जंग होसोक)

जे-होप का इसका असली नाम जंग होसोक है एवं इसका जन्म Ilgok-dong, Gwangju, South Korea में 18 फरवरी 1994 में हुआ था यह बीटीएस में शामिल होने से पहले स्ट्रीट डांस टीम में था लेकिन हाल में यह बीटीएस ग्रुप का तीसरा सबसे मुख्य रैपर माना जाता है.

आरएम (किम नामजून)

आरएम का इसका असली नाम किम नामजून है आरएम का जन्म Yeoui-dong, Seoul, South Korea में 12 सितंबर 1994 को हुआ था, BTS को आज इस मुकाम पर ले जाने में आरएम की बेहद ही अहम् भूमिका रही है यह एक गीतकार और संगीतकार इसके साथ ही यह BTS का लीडर भी है.

जिमिन (पार्क जिमिन)

जिमिन का असली नाम पार्क जिमिन है एवं इसका जन्म  Geumsa-dong, Busan, South Korea में 13 अक्टूबर 1995 को हुआ था यह बीटीसी ग्रुप ज्वाइन करने से पूर्व बुसान हाई स्कूल ऑफ आर्ट्स की पढाई करता था इसके साथ ही यह अपने स्कूल में नृत्य का बेस्ट स्टूडेंट भी रह चूका है हाल में यह BTS का मुख्य डांसर है.

वी (किम तेह्युंग)

वी का असली नाम किम तेह्युंग है एवं इसका जन्म  bisan-dong में 31 दिसंबर 1995 में हुआ था यह बीटीसी ग्रुप का मुख्य और सरप्राइज मेंबर है क्युकी BTS ज्वाइन करने के काफी समय बाद BTS मेंबर ने वी से जुडी जानकारी अपने दर्शको के साथ शेयर की थी, यह एक किसान परिवार से बिलोंग करता है एवं BTS ग्रुप में यह एक सिंगर की भूमिका निभाता है.

जुंगकुक (जियोंगुक जियोन)

जुंगकुक का असली नाम जियोंगुक जियोन है एवं इसका जन्म Mandeok-dong, Busan, South Korea में 1 सितम्बर 1997 को हुआ था यह BTS ग्रुप का सबसे कम उम्र का मेंबर माना जाता है जब इसने BTS ज्वाइन की थी तब यह केवल 15 वर्ष का था एवं यह BTS में एक सिंगर के रूप में अपनी भूमिका निभाता है.

BTS की अल्बम

इस बैंड ने बिग हिट एंटरटेनमेंट (Big Hit Entertainment)  के साथ काम करते हुए अपनी पहली अल्बम को 2013 लांच किया था इसके बाद इन्होने एक के बाद एक कई अल्बम बनायी जिसमे से ज्यादातर अल्बम दुनिया भर में काफी ज्यादा पसंद की गयी हम आपको BTS के द्वारा बनायीं गयी कुछ पोपुलर अल्बम के नाम बता रहे है जिनके नाम निम्न प्रकार से है.

  • 2 Cool 4 School (2013)
  • Wake Up (2014)
  • Dark and Wild (2014)
  • The most beautiful moment in life (2015)
  • Youth (2016)
  • Wings (2016)
  • Love yourself: Tear (2018)
  • Face yourself (2018)
  • Map of the soul: Persona (2019)
  • BE (2020)
  • Map of the soul: 7 – The Journey (2020)

इस तरह से BTS ने एक के बाद एक कई बेहतरीन अलबम बनाये है एवं इसके द्वारा बनाये गये हर एक अल्बम काफी ज्यादा हित हुई है अब तक इस ग्रुप का एक भी अल्बम फ्लॉप नही हुआ.

BTS के बनाये गये वर्ल्ड रिकॉर्ड

BTS ने अपनी मेहनत और अपने टेलेंट के कारण अब तक कई वार्ड रिकोर्ड अपने नाम कर चूका है अगर आपको इसके बारे में पता नही है की BTS के बनाये गये रिकार्ड कौन कौनसे है तो हम आपको इसके बनाये गये कुछ बेहद ही खास रिकोर्ड बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • 24 घंटे में YouTube पर सबसे ज्यादा देखा गया विडियो “Dynamite” – 101.1 मिलियन व्यू
  • 24 घंटे में YouTube पर सबसे अधिक बार देखा गया विडियो “Butter” – 108.2 मिलियन व्यू
  • ट्विटर पर किसी कोरियाई अकाउंट के सबसे अधिक फॉलोअर्स 30 मिलियन Followers
  • सबसे तेजी से 600 मिलियन व्यूज पाने वाला K-pop संगीत वीडियो 2 महीने, 26 दिन, 11 घंटे (“Dynamite”)
  • सबसे तेजी से 100 मिलियन व्यूज पाने वाला पहला K-pop ग्रुप “Dynamite”
  • जल्दी 10 लाख फॉलोअर्स तक पहुचने वाला बैंड 3 घंटे, 31 मिनट्स
  • Most Twitter engagements – Group (male) 152,112 avg. retweets

इस प्रकार से BTS ने कई बेहतरीन रिकोर्ड अपने नाम किये हुए है एव अब तक यह ग्रुप 23 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर चूका है इसके साथ ही यह ग्रुप अब तक कई लोगो के छोटे बड़े रिकोर्ड को तोड़कर दुनियाभर में अपना नाम रोशन कर चूका है.

BTS के द्वारा जीते गये अवार्ड

अब तक यह ग्रुप हजारो प्रकार के अलग अलग अवार्ड अपने नाम कर चुका है जिसमे से हम आपको कुछ सबसे पोपुलर और बड़े अवार्ड के बारे में बता रहे है अगर आपको इसके बारे में पता नही है की BTS के द्वारा जीते गये सबसे लोकप्रिय अवार्ड कौन कौनसे है तो हम आपको इन सभी अवार्ड के बारे में विस्तृत रूप से बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • BTS पहला कोरियाई समूह है जिसने बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स में शीर्ष सामाजिक कलाकार जीता है एवं यह अवार्ड BTS ने सन् 2015 में जीता था.
  • BTS पहला कोरियाई समूह है जिसने बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स में शीर्ष सामाजिक कलाकार जीता है एवं यह अवार्ड BTS ने सन् 2015 में जीता था.
  • BTS पहला कोरियाई समूह है जिसने मेलन म्यूजिक अवार्ड्स में दासांग (भव्य पुरस्कार) जीता है एवं यह अवार्ड BTS ने सन् 2016 में जीता था.
  • BTS एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवार्ड जीतने वाला पहला कोरियाई समूह है इस ग्रुप ने अपने गीत “डीएनए” के लिए सर्वश्रेष्ठ पॉप वीडियो का पुरस्कार जीता था यह पुरस्कार इन्हें 2016 में प्राप्त हुआ था.
  • 2017 में अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स में प्रदर्शन करने वाला यह पहला कोरियाई समूह है जिसने इस शो में हिस्सा लेकर इतिहास रचा है इसके साथ ही BTS ने आर्टिस्ट ऑफ द ईयर समेत एनी 4 पुरस्कार भी जीते है.
  • सन् 2018 को  बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स में शीर्ष सामाजिक कलाकार सहित 5 पुरस्कार जीते इसके साथ ही BTS ने कोरियाई कलाकार द्वारा द्वारा एक वर्ष में सबसे ज्यादा जीत वाला एक नया रिकोर्ड कायम किया है.
  • सन् 2020 को BTS वेम्बली स्टेडियम में प्रदर्शन करने वाला साबसे पहला कोरियाई समूह बन चूका है.

इस प्रकार से इस ग्रुप ने अब तक कई प्रकार के बेहतरीन रिकोर्ड अपने नाम किये है जिसमे से कई वर्ल्ड रिकोर्ड भी शामिल है एवं हाल में यह ग्रुप दुनिया का सबसे पोपुलर बैंक ग्रुप चूका है.

BTS Army क्या है

अक्सर आपने सोशल मीडिया पर BTS Army के बारे में सुना और पढ़ा होगा पर कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता ऐसे में जब भी वो यह नाम सुनते है तो उनके दिमाग में कई तरह के सवाल आने लग जाते है की आखिर यह BTS Army है क्या और इसका नाम आर्मी नाम से क्यों जोड़ा जाता है.

तो हम आपको बता दे की हकीकत में BTS के जो फैन है वो खुद को BTS Army कहकर बुलाते है व इस आर्मी का अर्थ वो सैनिक वाली आर्मी नहीं होती बल्कि यह इसका पूरा नाम “Adorable Representative M.C for Youth” होत्ता है अगर आपको इस बैंड के गाने अच्छे लगते है और आप इसके फैन है तो आप भी खुद को बीटीएस आर्मी कह सकते है.

निष्कर्ष – आर्टिकल में हमने आपको BTS Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको  हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको BTS से जुडी जानकारी अच्छी लगे तो इस सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखग्राम पंचायत की शिकायत कैसे करें बहुत ही आसान से तरीके से
अगला लेखSapne Me Khud Ko Pregnant Dekhna? सपना कैसा होता है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें