नमस्कार मित्रो आज हम आपको BTS Full Form in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है आप सभी ने सोशल मीडिया आदि पर कई बार BTS के बारे में देखा व सुना होगा तब आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा की आखिर इसका पूरा नाम क्या होता है तो आज हम आपको इसी से सम्बंधित जानकारी देने वाले है.

BTS Full Form in Hindi

आज के समय में ज्यादातर बच्चे अपने सोशल अकाउंट पर या पबजी अकाउंट पर BTS लिखना पसंद करते है जबकि बहुत से बच्चो को इसके बारे में पता नहीं होता की इसका पूरा नाम क्या होता है या BTS Full Form in Hindi क्या है और इसका अर्थ क्या होता है तो इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी समझ में आ सके.

BTS Full Form in Hindi

BTS क्या है व इसका अर्थ क्या होता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

BTS Full Form – Bangtan Sonyeondan

हिंदी में BTS को बैंग टैन सोयेओंड़ान कहा जाता है व यह कोरियन बॉय बैंड ग्रुप है व यह विश्व का सबसे बड़ा म्यूजिक और बैंड ग्रुप माना जाता है व BTS में कुल 7 मेंबर है.

BTS क्या है

यह 7 मेंबर का एक म्यूजिक और बैंड समूह है जो की अभी तक हजारो अलग अलग प्रकार के अवार्ड जीत चूका है व हाल में यह विश्व प्रसिद्द म्यूजिक ग्रुप माना जाता है इसकी शुरुआत सन् 2013 में की गयी थी व इस ग्रुप ने कई बार वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाये है जिसके कारण इसको विश्व का सबसे प्रसिद्द म्यूजिक ग्रुप माना जाता है.

इस ग्रुप को लांच करने की तयारी 2010 से शुरू हुई थी व इसके बाद इस ग्रुप ने अपनी पहली एल्बम 11 सितम्बर 2013 मे लांच की थी व इस एल्बम का नाम “O!RUL8,2? (2 cool 4 school)” रखा गया था इस एल्बम से इस टीम को बहुत ही अच्छा रिस्पॉन्स मिला था व इसके साथ ही इस टीम को New Artist of the Year का पुरस्कार भी दिया गया था.

BTS के सदस्य

BTS के कुल 7 सदस्य है व इस ग्रुप के सदस्य के बारे में हम आपको जानकारी दे रहे है ताकि आपको इनके सदस्य के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

JIN

इसका असली नाम kim seokjin है और इसका जन्म Gwacheon-si, South Korea में 4 दिसंबर 1992 को हुआ था यह बीटीएस का सबसे बड़ा सदस्य माना जाता है.

SUGA

इसका असली नाम min yoongi है और इसका जन्म taejeon-dong में 9 मार्च 1993 में हुआ था व यह बीटीएस में शामिल होने से पूर्व दक्षिण कोरिया के Daegu में underground रैपर था व हाल में यह बीटीएस का एक मुख्य रैपर माना जाता है.

J-hope

इसका असली नाम jung hoseok है और इसका जन्म Ilgok-dong, Gwangju, South Korea में 18 फरवरी 1994 में हुआ था व यह बीटीएस ग्रुप का तीसरा सबसे मुख्य रैपर माना जाता है एवं यह बीटीएस में शामिल होने से पहले स्ट्रीट डांस टीम में था.

RM

इसका असली नाम kim namjoon है एवं इसका जन्म Yeoui-dong, Seoul, South Korea में 12 सितंबर 1994 को हुआ था व RM का पूरा नाम real me होता है व यह बीटीसी ग्रुप में रैपर और लीडर माना जाता है.

Jimin

इसका असली नाम park jimin है व इसका जन्म Geumsa-dong, Busan, South Korea में 13 अक्टूबर 1995 को हुआ था व यह बीटीसी ग्रुप का गायक और मुख डांसर है.

V

इसका पूरा नाम kim taehyung है व इसका जन्म bisan-dong में 31 दिसंबर 1995 में हुआ था व यह बीटीसी ग्रुप का मुख्य और सरप्राइज मेंबर है पहले तक वी के बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं थी पर इसके बाद इस ग्रुप के मेंबर ने इसके बारे में जानकारी अन्य लोगो के साथ साझा की.

Jungkook

इसका असली नाम Jeon jungkook है व इसका जन्म Mandeok-dong, Busan, South Korea में 1 सितम्बर 1997 को हुआ था व यह बीटीएस का सबसे कम उम्र का सदस्य माना जाता है यह इस टीम का एक मुख्य गायक है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BTS Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको  हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आप इससे जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है और जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

पिछला लेखMP Bhulekh : मध्य प्रदेश भूलेख नक्शा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे
अगला लेखMobile से Delete Photo & Video Recover कैसे करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें