BTS Full Form in Hindi | बीटीएस क्या है एवं इसमें कितने सदस्य है?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको BTS Full Form in Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर कई बार आपने सोशल मीडिया और इन्टरनेट पर बीटीएस के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की आखिर इसका महत्व क्या होता है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है.

BTS Full Form in Hindi

सोशल मीडिया पर बीटीएस का शब्द अक्सर चर्चा में रहता  है ऐसे में कई लोगो के मन में बीटीएस को लेकर अलग अलग प्रकार के सवाल होते है की आखिर इसका महत्व क्या है या बीटीएस में कौन कौनसे लोग शामिल है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको BTS Full Form in Hindi  आर्टिकल में बताने वाले है.

OBC Full Form in Hindi | ओबीसी में कौन कौनसी जातियां आती है?

BTS Full Form in Hindi

BTS का नाम दो कोरियाई शब्दों Bangtan और Sonyeondan को मिलाकार बनाया गया था इसमें Bangtan का अर्थ होता है बुलेटप्रूफ यानी किसी चीज के लिए प्रतिरोधी होना एवं Sonyeondan का अर्थ है बॉय स्काउ इन दोनों शब्दों को मिलाकर BTS शब्द का निर्माण किया गया है इससे जुडी अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

BTS Full Form in Hindi : Bangtan Sonyeondan

हिंदी में इसे बंगटन सोनीएंडन कहा जाता है यह एक बेहद ही पोपुलर और बहुत ही एक्टिव कोरियन बॉय बैंड ग्रुप है जो दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजिक एवं बैंड ग्रुप माना जाता है इसमें कुल 7 सदस्य है BTS की शुरुआत इन्ही 7 मेंबर ने मिलकर की थी जो आज दुनिया का सबसे पोपुलर बैंड ग्रुप बन चूका है.

BTS क्या है

BTS बिग हिट एंटरटेनमेंट के द्वारा गठित किया गया सात सदस्यीय दक्षिण कोरियाई बॉय बैंड है एवं BTS अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स में प्रदर्शन करने वाले पहले K-pop एक्ट भी बने चुके है इन्हें YG एंटरटेनमेंट के 1TYM के समान एक हिप-हॉप समूह के रूप में भी जाना जता है.

BTS एक ऐसा ग्रुप है जो पूरी दुनिया में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चूका है एवं अब तक यह ग्रुप कई देशो से हजारो अवार्ड जीत चूका है जिसके कारण इसकी लोप्रियता काफी तेजी से बढती जा  रही है इसकी शुरात सन्न 2013 में की गयी थी इसके बाद से ही BTS को काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा एव अब तक यह ग्रुप हजारो अवार्ड के साथ साथ कई विश्व रिकार्ड भी अपने नाम कर चूका है.

इस ग्रुप को लांच करने की तैयारी 2010 से शुरू हुई थी व इसके बाद इस ग्रुप ने अपनी पहली एल्बम 11 सितम्बर 2013 मे लांच की थी व इस एल्बम का नाम “O!RUL8,2: (2 cool 4 school)” रखा गया था इस एल्बम से इस टीम को बहुत ही अच्छा रिस्पॉन्स मिला था व इसके साथ ही इस टीम को New Artist of the Year का पुरस्कार भी दिया गया था.

BTS के कितने सदस्य है

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की इस ग्रुप के कुल 7 सदस्य है जो इस ग्रुप को चलाते है इसमें से कुछ गायक है तो कुछ रैपर है ऐसे में आपको इनके नाम पता होने जरुरी है हम आपको इनके सभी मेंबर के नाम और उनके कार्य बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • जिन (किम सोकजिन): गायक
  • सुगा (मिन योंगी): रैपर
  • जे-होप (जंग होसोक): डांसर, रैपर
  • आरएम (किम नामजून): नेता, रैपर
  • जिमिन (पार्क जिमिन): गायक
  • वी (किम तेह्युंग): गायक
  • जुंगकुक (जियोंगुक जियोन): गायक, नर्तक

जिन (किम सोकजिन)

जिन का असली नाम किम सोकजिन है एवं इसका जन्म Gwacheon-si, South Korea में 4 दिसंबर 1992 में हुआ था यह BTS का सबसे मुह्य और बड़ा सदस्य माना जाता है एवं यह BTS ग्रुप में एक सिंगर की भूमिका निभाता है.

सुगा (मिन योंगी)

सुगा का असली नाम मिन योंगी है एवं इसका जन्म taejeon-dong में 9 मार्च 1993 में हुआ था यह BTS में शामिल होने से पूर्व दक्षिण कोरिया के Daegu में एम् underground रैपर था लेकिन हाल में यह BTS के सबसे मुख्य रैपर माना जाता है इसके साथ ही यह संगीत संकलनकर्ता, निर्माता और गीतकार के रूप में भी अपनी अहम् भूमिका निभाता है.

जे-होप (जंग होसोक)

जे-होप का इसका असली नाम जंग होसोक है एवं इसका जन्म Ilgok-dong, Gwangju, South Korea में 18 फरवरी 1994 में हुआ था यह बीटीएस में शामिल होने से पहले स्ट्रीट डांस टीम में था लेकिन हाल में यह बीटीएस ग्रुप का तीसरा सबसे मुख्य रैपर माना जाता है.

आरएम (किम नामजून)

आरएम का इसका असली नाम किम नामजून है आरएम का जन्म Yeoui-dong, Seoul, South Korea में 12 सितंबर 1994 को हुआ था, BTS को आज इस मुकाम पर ले जाने में आरएम की बेहद ही अहम् भूमिका रही है यह एक गीतकार और संगीतकार इसके साथ ही यह BTS का लीडर भी है.

जिमिन (पार्क जिमिन)

जिमिन का असली नाम पार्क जिमिन है एवं इसका जन्म  Geumsa-dong, Busan, South Korea में 13 अक्टूबर 1995 को हुआ था यह बीटीसी ग्रुप ज्वाइन करने से पूर्व बुसान हाई स्कूल ऑफ आर्ट्स की पढाई करता था इसके साथ ही यह अपने स्कूल में नृत्य का बेस्ट स्टूडेंट भी रह चूका है हाल में यह BTS का मुख्य डांसर है.

वी (किम तेह्युंग)

वी का असली नाम किम तेह्युंग है एवं इसका जन्म  bisan-dong में 31 दिसंबर 1995 में हुआ था यह बीटीसी ग्रुप का मुख्य और सरप्राइज मेंबर है क्युकी BTS ज्वाइन करने के काफी समय बाद BTS मेंबर ने वी से जुडी जानकारी अपने दर्शको के साथ शेयर की थी, यह एक किसान परिवार से बिलोंग करता है एवं BTS ग्रुप में यह एक सिंगर की भूमिका निभाता है.

जुंगकुक (जियोंगुक जियोन)

जुंगकुक का असली नाम जियोंगुक जियोन है एवं इसका जन्म Mandeok-dong, Busan, South Korea में 1 सितम्बर 1997 को हुआ था यह BTS ग्रुप का सबसे कम उम्र का मेंबर माना जाता है जब इसने BTS ज्वाइन की थी तब यह केवल 15 वर्ष का था एवं यह BTS में एक सिंगर के रूप में अपनी भूमिका निभाता है.

MBBS Full Form in Hindi? | एमबीबीएस का मतलब क्या होता है?

निष्कर्ष: आर्टिकल में हमने आपको BTS Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको  हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको BTS से जुडी जानकारी अच्छी लगे तो इस सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखBF Se Kya Baat Kare? | बॉयफ्रेंड से क्या बात करें?
अगला लेखBijli Ki Shikayat Kaise Kare? | बिजली की शिकायत कैसे करें?

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें