आज हम आपको BSNL किस देश की कंपनी है व BSNL के मालिक कौन है इसके बारे में बता रहे है कई लोगो को बीएसएनएल के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की ये किस देश की कंपनी है और इस कंपनी पर मालिकाना हक़ किसका है तो इसके बारे में पूरी जानकारी हम इस आर्टिकल में आपको देने वाले है ताकि आपको बीएसएनएल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

BSNL ke malik kaun hai

आप सभी जानते होंगे की आज हमारे देश में BSNL बहुत ही बड़ी दूरसंचार कंपनी है व आज करोडो लोग इस कंपनी के यूजर भी है इसके साथ ही ये कंपनी कई सस्ते और किफायती ऑफर के कारण लोगो को अपनी और आकर्षित करती है कई ऐसे क्षेत्र है जहां पर अधिकांश भारतीय दूरसंचार कंपनी के नेटवर्क नहीं पहुंचते ऐसे दूर दराज इलाको में भी बीएसएनएल का नेटवर्क सही तरीके से काम करता है.

BSNL के मालिक कौन है

बीएसएनएल के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके मालिक के बारे में बता देते है की इस कंपनी पर मालिकाना हक़ किस किसका है तो इस कंपनी पर भारतीय सरकार का पूरा मालिकाना हक़ है यह कंपनी देश  भर में इंटरनेट और मोबाइल से जुडी सेवाएं प्रदान करता है.

बीएसएनएल कंपनी की स्थापना 13 सितम्बर 2000 में हुई थी व इसकी स्थापना के कुछ समय बाद से ही इसके कस्टमर बेहद तेजी से बढ़ने लग गए थे व इस कंपनी का मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है व इस कंपनी के हाल में चेयरमैन प्रवीण कुमार है जो की पहले भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन भी रह चुके है.

BSNL किस देश की कंपनी है

बीएसएनएल पूर्ण रूप से भारत की कंपनी है व इस कंपनी का मुख्यालय भी भारत के दिल्ली में स्थित है इसके आंकड़ों के अनुसार सन्न 2019 में इस कंपनी में कुल 70216 कर्मचारी काम करते थे इससे आप अंदाजा लगा सकते है की ये कंपनी कितनी बड़ी कंपनी है

2019 – 20 तक इस कंपनी का कुल राजस्व 19 हजार करोड़ रूपए तक बताया गया है व इसमें से इस कंपनी का शुद्ध लाभ 3789 करोड़ रूपए के करीब था यह भारत की सबसे पुरानी टेलीकॉम कंपनी है पर टेक्नोलॉजी अपग्रेड में विफल होने के कारण इस कंपनी को काफी नुकसान हुआ व इसके कारण इनके कस्टमर में भी भरी गिरावट आयी थी.

पर इसके बाद मोदी सरकार के सफल प्रचार के कारण इस कंपनी की हालत में वापिस सुधार आया है पर jio के आने के बाद सभी दूरसंचार कंपनियों को बहुत ही नुकसान हुआ है चाहे वो वोडाफोन हो या एयरटेल हो या आइडिया हो या बीएसएनएल हो सब को jio आने के बाद काफी नुकसान हुआ है.

हाल में ये कंपनी 4G पर काम कर रही है व अंदाजा लगाया जा रहा है की जल्दी ही BSNL  यूजर को 4g इंटरनेट का लाभ मिलने वाला है व अगर ये कंपनी इसमें सफल हो जाती है तो इससे इस कंपनी को काफी अधिक मुनाफा होगा व इसके कस्टमर की संख्या में भी काफी इजाफा होगा.

BSNL के बारे में

BSNL full form – Bharat Sanchar Nigam Limited है व इस कंपनी का संचालन भारतीय सरकार के द्वारा किया जाता है व इस कंपनी पर भारत सरकार का पूरा नियंत्रण है इस कंपनी का नाम भारतीय भाषा से ही लिया गया है व इस कंपनी का अंग्रेजी में उच्चारण  “Indian Communications Corporation Limited” होता है.

यह कंपनी हाल में मोबाइल वॉइस कॉल, इंटरनेट, ब्राडबैंड, टेलीविजन आदि से सम्बंधित सेवाएं प्रदान कर रही है यह भारत की सबसे पुरानी Communication कंपनी है इस कंपनी का इतिहास  ब्रिटिश काल से जुड़ा है जिस वक्त टेलीग्राम का मुख्य रूप से इस्तमाल किया जाता था टेलीग्राम का कार्य 1850  को शुरू हुआ था व ये 1980 तक चला पर इसके बाद इस टेलीग्राफ का कार्य BSNL ने अपने कंधो पर ले लिया था.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BSNL के मालिक कौन है व BSNL किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको बीएसएनएल के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अगर आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखभारत की आकृति कैसी है भारतीय जीके से जुडी जानकारी
अगला लेखCO Full Form in Hindi : CO Officer क्या होता हैं और कैसे बने

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें