आज के आर्टिकल में हम आपको BSF के बारे में जानकारी देने वाले है व BSF Full Form क्या होता है व BSF join कैसे करते है इन के बारे में जानकारी देने वाले है अगर  आपका सपना देश की सेवा करने का है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है क्युकी इसमें हम आपको बीएसएफ के जुडी सभी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में बताने वाले है.

bsf full form

आप सब जानते हैं की आज के समय में हर व्यक्ति सरकारी नौकरी चाहता हैं व अधिकांश लोगो की चाहत होती हैं की वो देश की सेवा करे अगर आपका सपना भी देश की सेवा करने का हैं तो आप BSF Join कर सकते है.

BSF में नौकरी प्राप्त करने से पहले आपको इसके बारे में कुछ जरुरी जानकारी पता होनी जरुरी हैं आज हम आपको इसी पूरी प्रोसेस के बारे में बताने वाले हैं ताकि आपको बीएसएफ में नौकरी प्राप्त करने से सम्बंधित  पूरी  जानकारी प्राप्त हो सके.

BSF Full Form in Hindi

BSF के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको BSF का पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे है.

BSF Full Form -.Border Security Force.

हिंदी में इसको आप बॉर्डर सुरक्षा बल भी कह सकते पर  अधिकांश लोग इसको बीएसफ के नाम से ही जानते है.

BSF Join कैसे करे

आप सभी जानते हैं की यह एक सुरक्षा बल हैं और यह दिन रात हमारे देश की बॉर्डर पर तैनात रहते हैं व दुश्मनो से हमारे देश की रक्षा करते हैं इन्ही की मेहनत और लगन से आज हमारा देश सुरक्षित हैं व हम सब देश में शाँति से रह रहे है.

बीएसएफ में नौकरी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी भर्ती आने पर उसमे आवेदन करना होता हैं जब आप इसमें आवेदन करते हैं तो उसके बाद ही आप आगे की सभी चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं और बीएसएफ में नौकरी प्राप्त कर सकते है.

BSF के लिए शैक्षणिक योग्यता

BSF मे भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का कम से कम 10th पास होना अनिवार्य हैं व किसी अधिकारी पोस्ट के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य हैं.

BSF के लिए उम्र सीमा

BSF join करने के लिए उम्मीदवार की आयु न्युनतम 20 वर्ष व अधिकतम 25 वर्ष तक होनी अनिवार्य हैं व भारत सरकार के निर्देशानुसार कुछ वर्गों मे उम्र मे छूट दी जाती हैं.

उम्र मे छूट

OBC – 5 वर्ष की छूट
ST/SC – 3  वर्ष की छूट

BSF के लिए चयन प्रक्रिया

BSF के लिए आवेदन करने के बाद 3 चरणो मे BSF की चयन प्रक्रिया रखी जाती हैं जिससे BSF को एक योग्य जवान मिल सके.

  1. लिखित परीक्षा
  2. शारिरिक व मेडिकल परिक्षण
  3. साक्षात्कार

इन प्रक्रिया के द्वारा एक जवान का चयन किया जाता हैं अगर आप इसमें नौकरी प्राप्त करना  हैं तो आपको इन सभी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करना होता है.

मेडिकल टेस्ट

BSF मे जवान का चयन करने के लिए पहले उसका मेडिकल टेस्ट लिया जाता हैं जिससे की जवान को नौकरी के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पडे व उसमें निम्न टेस्ट लिये जाते हैं.

  1. आँखों का टेस्ट.
  2. सुनने की क्षमता.
  3. बोलने की शुद्धता.
  4. जानलेवा बिमारी की जाच आदि.

फिजिकल टेस्ट

BSF मे ये टेस्ट सबसे महत्वपूर्ण होता हैं क्योंकि इस नौकरी मे सब कार्य शारिरिक स्वास्थ्य के कारण ही सम्भव हैं व युवाओं की नारियल शक्ति देखने के लिए उनका फिजिकल टेस्ट रखा जाता हैं जिसमें निम्न प्रक्रिया होती हैं.

  1. दौड – 100 मीटर 16-18 सेकंड में.
  2. उंची कूद – 5 – 0.90 मीटर.
  3. लम्बी कूद – 3 मीटर व 5 मीटर.

साक्षात्कार

सारी प्रक्रिया पास करने के बाद उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिए जाता हैं जो की 200 marks का होता हैं व इसमे उम्मीदवार को काफी सचेत रहने की आवश्यकता हैं साक्षात्कार मे हमेशा normal ड्रेस पहने व  कम बोले व किसी भी सवाल का सही जवाब दे अगर आपको उत्तर याद ना हो तो गलत जवाब बिल्कुल ना दे.

BSF का मासिक वेतन

BSF के जवान का मासिक वेतन बहुत अधिक तो नही होता पर फिर भी अच्छा वेतन दिया जाता हैं जो की 5,200 – 20,200 रुपये तक हो सकता है.

अन्त मे सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिन अभ्यार्थी का चयन किया जाता हैं उन्हैंं BSF की training के लिए भेजा जाता हैं व बादमे उन्हैंं BSF की पोस्ट पर नौकरी पर तैनात किया जाता हैं.

बीएसएफ से जुडी जरुरी जानकारी

अब हम आपको बीएसएफ के बारे में कुछ जरुरी जानकारी बता रहे हैं इसका गठन 1 दिसम्बर 1965 को किया गया था व शुरुआत में इसमें 25 बटालियन को शामिल किया गया था व हाल में इसमें 188 बटालियन हैं व यह बटालियन  6385.36 किलोमीटर तक की अंतरास्ट्रीय सीमाओं तक रक्षा करते है.

बीएसएफ का मुख्यालय में दिल्ली में स्थित हैं बॉर्डर के  रास्ते से अक्सर कई लोग गैर कानूनी तरीके से घुसने की कोशिश करते रहते हैं जिनको हम घुसपैठिये कहते हैं इनको देश की सीमाएं पार करने से रोकना इनका  मुख्य कार्य हैं और देश की दुश्मनो से रक्षा करना इनका कार्य है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BSF Full Form क्या होता है व BSF Join कैसे करते है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको बीएसएफ के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अगर इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी  बता सकते है.

पिछला लेखUAPA Full Form in Hindi : UAPA Bill क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखभारत में कोरोना कब आया था व कोरोना से कैसे बचे