नमस्कार मित्रो आज हम आपको BSCC Full Form in Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल होते है की BSCC क्या होता है इसके फायदे क्या है व इसका पूरा नाम क्या होता है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

BSCC Full Form in Hindi

BSCC को बिहार सरकार के द्वारा शुरू किया गया है जो की विधार्थियों को दिया जाने वाला एक ऋण है व बिहार के जो भी विधार्थी उच्च पढाई करना चाहते है पर पैसे की कमी के कारण आगे की पढाई नहीं कर पा रहे है उने BSCC के द्वारा ऋण दिया जाता है ताकि विधार्थी आगे की पढाई कर सके व अगर आपको BSCC के बारे में जानकारी नही तो BSCC Full Form in Hindi में हम इससे जुडी बहुत ही उपयोगी जानकारी बताने वाले है.

BSCC Full Form in Hindi

BSCC क्या है इसके फायदे क्या है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है जिससे की आपको इसके नाम के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

BSCC Full Form – Bihar Student Credit Card

हिंदी में इसका अर्थ बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड होता है व इसके तहत बिहार राज्य के विधार्थियों को आगे की पढाई के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जाता है जो भी विधार्थी आगे की पढाई करना चाहते है और इसके लिए उन्हें लोन की आवश्यकता है तो वो इस लोंन के लिए आवेदन कर सकते है.

BSSC क्या है

इस योजना को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2 अक्टूबर 2016 को शुरू किया गया था व इस योजना को मुख्य रूप से विधार्थियों के लिए ही शुरू किया गया था इस योअजना के तहत विधार्थियों को आगे की पढाई के लिए 400000 रूपए तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाता है यह ऋण आपको कई अलग अलग कोर्स के लिए दिया जाता है.

हाल में कई टेलेंटेड विधार्थी आर्थिक कमजोरी के कारण आगे की पढाई नहीं कर पाते व कई बार विधार्थियों के अभिभावक उच्चा पढाई के लिए भारी फीस चुकाने में असमर्थ होते है जिसके कारण विधार्थी आगे की पढाई नही कर पाते इसे में सरकार ने उन्हें विशेष लाभ पहुचाने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया है.

कुछ आंकड़ो के अनुसार में 24 प्रतिशत बच्चे शिक्षा प्राप्त करते है और उसमे से बिहार के 14 प्रतिशत विधार्थी इसे है जो आर्थिक तंगी के कारण आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते और अपना बेहतरीन कैरियर नहीं बना पाते ऐसे में बिहार सरकार ने 14 प्रतिशत को 30 प्रतिशत तक ले जाने के लिए विभिन्न प्रकार की अलग अलग योजाना को शुरू किया है BSSC भी उन्ही में से एक महतवपूर्ण योजना है.

इस योजना से पहले बिहार सरकार विधार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती थी लेकिन यह प्रक्रिया काफी जटिल थी व इसमें विधार्थियों को राशि प्राप्त करने में काफी परेशानी का सामना उठाना पड़ता था साथ ही इसमें प्राप्त होने वाली राशि भी बहुत ही कम थी जिसके कारण ज्यादातर कोर्स के लिए यह राशि पर्याप्त नहीं होती थी इसके बाद इस योजना को शुरू किया गया जिससे की विधार्थियों को ऋण प्राप्त करने में आसानी हो और यह प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन है व इसमें आपको 60 दिन के भीतर क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो जाता है.

किस कोर्स में BSSC का लाभ मिलेगा

आपको लगभग सभी कोर्स में BSSC का लाभ मिल जाता है इसके अलावा हम आपको कुछ कोर्स के नाम बता रहे है अगर आप इन कोर्स को करना चाहते है तो इसके लिए आप BSSC का लाभ ले सकते है और उन कोर्स को कर सकते है.

  • एमए
  • बीबीए,
  • एमबीए
  • बीसीए
  • एमसीए
  • नानायंत्र
  • एमएससी
  • होटल प्रबंधन
  • इंजीनियरिंग (BE / B.TEch)
  • स्नातक (B.Sc, BA, B.Com)
  • मेडिकल (एमबीबीएस, बीडीएस)

BSCC का लाभ किसे मिलेगा

अक्सर कई लोग इसके बारे में सोचते है की इसका लाभ किन्हें मिल सकता है व इसका लाभ लेने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए तो इसके बारे में हम आपको योग्यता बता रहे है उन्हें पूरा करने वाले विधार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते है.

👉 आवेदनकर्ता बिहार का होना आवश्यक है.

👉 आवेदनकर्ता ने बिहार में पढाई की हो.

👉 आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय 50,000 से कम होनी चाहिए.

👉 आवेदनकर्ता की उम्र 25 वर्ष से कम होनी आवश्यक है.

👉 आवेदन करने वाले छात्र का प्रवेश प्रबंधन कोटा के अंतर्गत नहीं होना चाहिए.

👉 विधार्थी जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अध्ययन कर रहा है वो मान्यताप्राप्त होना आवश्यक है.

BSCC में प्राप्त होने वाली राशी

आप BSCC में आवेदन करते है और इसका लाभ लेना चाहते है तो आपको पता होना जरुरी है की इसमें आपको कितनी राशी प्राप्त हो सकती है तो आपको BSCC के अंतर्गत अधिकतम 400000/- रूपए की राशी प्राप्त होती है यह आपके केडिट कार्ड में जमा होती है इसे आप प्रतिवर्ष कोर्स की फीस भरने के लिए इस्तमाल कर सकते है.

BSCC के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आपको BSCC का लाभ लेना है तो इसके लिए पहले आपको इसमें आवेदन करना होता है व इसमें आवेदन करने के लिए आपको निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होता है.

👉 इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट BSCC पर विजिट करना है.

👉 अब आपके सामने इसका होमपेज ओपन होगा उसमे आपको New Applicant Registration का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

👉 अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा आपको उस फॉर्म को सही सही भर लेना है बादमे आप इसे सबमिट कर दे.

👉 फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको तीन अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे उसमे से आपको  स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुन लेना है.

👉 अब आपको यहाँ पर एक विशिष्ट पहचान संख्या दी जाएगी आप यहाँ से इसकी PDF निकाल ले.

👉 अब आपको अपने आवेदन फॉर्म को आवश्यक दस्तावेज के साथ काउंटर पर जमा करवाना है.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से BSCC के लिए आवेदन कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है व अगर आप इसका लाभ लेना चाहते है तो इसमें सभी विधार्थियों के लिए 4%  की मामूली ब्याजदर होती है वही विकलांगो छात्रों के लिए 1% की ब्याजदर होती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BSCC Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखActor बनने के लिए क्या करना पड़ता है पूरी जानकारी
अगला लेखआधार कार्ड पर Online Loan कैसे लेते है हिंदी में जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें