नमस्कार मित्रो आज हम आपको BSC Full Form के बारे में बता रहे है आज कई लोग अपने बेहतर भविष्य के लिए BSC का चुनाव करते है पर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती इसे में हम आपको BSC क्या है व इसमें आपको क्या नौकरी मिल सकती है और इसका पूरा नाम क्या होता है इन सब के बारे में बताने वाले है.

BSC Full Form

अक्सर हर व्यक्ति चाहता है की वो अपने जीवन में तरक्की करे व इसके लिए आपको बाहरवी के बाद एक अच्छे कोर्स की आवश्यकता होती है क्युकी आप जो कोर्स लेंगे उसके आधार पर ही आप किसी भी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर पायेगे और अगर आप BSC लेना चाहते है तो इसके लिए आपको BSC Full Form क्या होता है व आप BSC कैसे कर सकते है इसके लिए भारत की सबसे अच्छी कॉलेज कौनसी है इन सब के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है.

BSC Full Form in Hindi

अक्सर अधिकांश लोगो को इसका नाम पता नहीं होता की इसका पूरा नाम क्या होता हैं व उसको हिंदी और अंग्रेजी में क्या कहा जाता हैं तो हम पहले आपको इसके बारे में बता देते है.

BSC full form – Bachelor of Science  हैं

हिन्दी मे इसे बैचलर ऑफ़ साइंस कहते है.

ये एक ग्रेजुएशन लेवल की डिग्री होती हैं भारत मे इसे सबसे लोकप्रिय कोर्स मे जाना जाता हैं ये 3 वर्ष का कोर्स होता हैं इसमे इसके सेमेस्टर की बात करे तो इसमे 6 सेमेस्टर होते हैं.

BSC कैसे करे

अगर आप BSC करना चाहते हैं तो आपकी 10+2 उतीर्ण होनी अनिवार्य हैं उसके बाद ही आप BSC मे admission ले सकते हैं व 12वीं मे कम से कम 50% अंक होने अनिवार्य हैं उसके बाद ही आप इस कोर्स को कर सकते है.

जब आपका 12th का result आता हैं तो इसके बाद ही कॉलेज आदि मे  BSC की प्रवेश परीक्षा शुरू हो जाती हैं जिसमे आप आवेदन करने के बाद ये कोर्स कर पायेगे सभी कॉलेज में ये कोर्स आसानी से प्राप्त हो जाता है.

BSC Course कौनसे है

BSC मे‌ भी कई प्रकार के अलग अलग course होते हैं उसमे आपको हम कुछ कोर्स के नाम बता रहे हैं जिसे आप 12 वीं के बाद कर सकते हैं.

👉 BSc(Maths)

👉 BSc (Chemistry)

👉 Bsc (Agriculture)

👉 BSc (Electronics)

👉 BSc (Food Technology)

👉 BSc (Microbiology)

👉 BSc (Animation)

👉 Bsc (Multimedia)

👉 BSc (Nursing)

👉 BSc (Genetics)

👉 BSc (Information Technology)

यह सभी कोर्स कोर्स आपको बाहरवी के बाद प्राप्त हो जाते है व आप इसमें जो भी कोर्स करना चाहे वो कोर्स कर सकते है सभी कोर्स में आपको अलग अलग अध्ययन करवाया जायेगा व आप जिस कोर्स को लेंगे उसी के क्षेत्र में अपना भविष्य बना पायेगे.

BSC Subject कौनसे है

अब हम इसके सब्जेक्ट कौन कौनसे होते हैं इसके बारे में बता रहे हैं ताकि आपको पता चल सके की इसमें आपको क्या क्या सब्जेक्ट मिलते है.

  • Biology
  • Biochemistry
  • Botany
  • Chemistry
  • Computer Science
  • Electronics
  • Environmental Science
  • Mathematics
  • Physics
  • Zoology

ये सभी सब्जेक्ट आपको BSC में  मिल जाते हैं जिसमे से आप अपनी इच्छानुसार कोई भी सब्जेक्ट चुन सकते है व आप सब्जेक्ट लेते वक्त एक बात ध्यान रखे की आप उसी सब्जेक्ट का चुनाव करे जिसमे आपको अधिक रूचि हो ताकि आप बादमे इसमें अच्छे से ध्यान दे सके और इसकी अच्छे से तयारी कर सके.

BSC के क्या कर सकते है

कई लोग सोचते हैं की हम BSC तो कर लेते हैं पर उसके बाद क्या हम आगे की पढाई कर सकते हैं या आगे कौनसे कोर्स आदि कर सकते हैं तो हम आपको कुछ कोर्स के बारे में बता रहे हैं जो आप BSC  के बाद कर सकते हैं और आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

  • MSC कर सकते है
  • MCA कर सकते है
  • MBA कर सकते है
  • B.Tech कर सकते है
  • Job भी कर सकते है
  • B.ED और B.T.C कर सकते है
  • Govt. नौकरी की तैयारी कर सकते है

ये सभी कोर्स आप BSC करने के बाद कर सकते हैं इनमे आपके रोजगार के अवसर भी बहुत  ज्यादा होते हैं अगर आप ये कोर्स कर लेते हैं तो आपको बहुत अच्छा रोजगार प्राप्त हो जाता है.

BSC Top University के नाम

बहुत से लोगो के सवाल होते हैं की हम BSC किस कॉलेज से करे या उसके लिए सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी कौनसी हैं तो हम आपको कुछ बेहतरीन यूनिवर्सिटी के नाम बता रहे हैं जहा से आप BSC  कर सकते है.

👉 ST STEPHEN’S COLLEGE, NEW DELHI

👉 CHRIST UNIVERSITY, BANGALORE

👉 STELLA MARIS COLLEGE, CHENNAI

👉 RAMJAS COLLEGE, NEW DELHI

👉 FERGUSSON COLLEGE, PUNE

👉 MADRAS CHRISTIAN COLLEGE – [MCC], CHENNAI

👉 LOYOLA COLLEGE, CHENNAI

👉 ST. XAVIER’S COLLEGE, MUMBAI

👉 THE OXFORD COLLEGE OF SCIENCE – [TOCS], BANGALORE

👉 HANS RAJ COLLEGE – [HRC], NEW DELHI

ये सभी बहुत ही प्रसिद्द और सबसे अच्छी मानी जाने वाली BSC university हैं अगर आप चाहो तो यहाँ से भी BSC कर सकते हैं या इसके अलावा भी  कई सारी यूनिवर्सिटी है जहा से आप ये कोर्स कर सकते है.

एंट्रंस एग्जाम क्लियर करें

अगर आप किसी अच्छे कॉलेज में या सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले एंट्रंस एग्जाम देना पड़ता है व आप एंट्रंस एग्जाम में जितने अंक प्राप्त करेगे उसके आधार पर आपको इसमें एडमिशन मिल सकता है अगर आप इसमें अच्छी रैंक प्राप्त करेगे तो आपको भारत के टॉप कॉलेज में भी एडमिशन मिल सकता है वही बहुत से कॉलेज या यूनिवर्सिटी आपको बिना एंट्रंस एग्जाम के भी एडमिशन देती है आप चाहो तो उसका चुनाव भी कर सकते हो.

बीएससी करने के फायदे

अगर आप बीएससी करते तो इसके कई तरह के अलग अलग फायदे होते है व आपको बीएससी करने के लिए इसके फायदे के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है अगर आपको इसके फायदे के बारे में जानकारी होगी तो ही आप इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है और इसकी अच्छे से तैयारी कर सकते है.

👉 Scholarship – जो विधार्थी बीएससी करते है उन्हें सरकार की तरफ से आकर्षक छात्रवृत्ति दी जाती है जिससे गरीब परिवार और सामान्य परिवार के विधार्थी भी इस कोर्स को आसानी से कर सकते है व उन्हें इसकी फीस भरने के लिए आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता इस कोर्स में आपको छात्रवृत्ति के तौर पर सम्पूर्ण अध्ययन का खर्च भी दिया जा सकता है.

👉 Research and development – हाल में सरकार Research and development पर विशेष ध्यान दे रही है व इस वजह से सरकार विधार्थियों को इस क्षेत्र में पूरा सहयोग कर रही है परिणामस्वरूप आपको इसमें छात्रवृति आदि दी जाती है अगर आप इस कोर्स को करते है तो बादमे आपको रोजगार के बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हो जाते है जिससे आप अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

👉 Science के आलावा अन्य क्षेत्रBSC का सबसे बड़ा फायदा यह है की इस कोर्स को करने के बाद आपको  Science के क्षेत्र के आलावा अन्य क्षेत्र में जाने का भी अवसर मिलता है व इस कोर्स को करने के बाद आप managememt, engineering, law आदि के क्षेत्र में भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते है और अपना  बेहतरीन भविष्य बना सकते है व रोजगार प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माधयम से हमने आपको BSC full form क्या हैं व BSC क्या हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की हैं हमे उम्मीद हैं की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर सकते हैं और अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको आप अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी मिल सके.

पिछला लेखAttractive Kaise Bane : एक दिन में आकर्षक बनने का तरीका
अगला लेखHealth Insurance क्या हैं और स्वास्थ्य बीमा कैसे लेते है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

5 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें